-->

Dream11 से जुड़े कुछ सवाल । Dream11 Me Kaise Jite

V singh
By -
0

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत हैं, इस ब्लॉग लेख में आज के इस लेख में हम आपको Dream11 से जुड़े महत्त्वपूर्ण सवालों के बारे में बात करेंगे जिनके बारे में हर वो इंसान जानना चाहता है, जो ड्रीम इलेवन में टीम बना कर खेलता हैं.

जैसा की आप लोगों को पता ही होगा की 2008 में दो दोस्त हर्ष जैन और भावित सेठ द्वारा ड्रीम11 की स्थापना की गई थीं. और देखते - देखते Dream11  यूनिकॉम क्लब ( यानी एक बिलियन डॉलर से अधिक की कंपनी ) में शामिल होने वाली भारत की पहली Gaming कंपनी बन गईं।

आज के समय में Dream11 के 16 करोड़ से भी अधिक यूजर हैं, जिसकी संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं. बढ़े भी क्यों न अगर आपको पता चले कि आप Dream11 में Team बना कर कुछ ही घंटों में करोड़पति बन सकतें हों, तो आप भी इसमें खेलना जरुर चाहोगे क्योंकि इससे शॉर्टकट तारिका करोड़पति बनने का आपको नहीं मिलेगा जो की लीगल भी है, और मात्र 40 से 50 रूपये लगा आप यहां पर किसी बड़े मैच पर Grand League कॉन्टेस्ट में भाग ले सकतें हो और अपनी टीम को First Rank में ला कर 1 करोड़ से लेकर 2 करोड़ रूपये जीत सकतें हों , जिसमें से  30 प्रतिशत Tax कटेगा बाकी जीतना भी अमाउंट होगा वो आपके बैंक अकाउंट में आ जायेगा।

लेकिन क्या Dream11 में First Rank लाना इतना आसान हैं, क्या ड्रीम इलेवन से लाखों करोड़ों रुपए जीते जा सकतें हैं, Dream11 में First रैंक लाने की क्या कोई ट्रिक होती हैं, क्या सच में लोग Dream11 में First Rank ला जाते हैं, इसी प्रकार के बहुत सारे सवाल आपके मन में भी होगे जिनके बारे में हम इस लेख में चर्चा करेगे तो अगर आप Dream11 खेलते हों इस लेख को पुरा जरूर पढ़ना क्योंकि आपके मन में उठ रहे Dream इलेवन से सम्बन्धित सभी सवालों के जवाब आपको यहीं पर मिल जायेंगे।
Dream11 se jude sawal
Dream11 Information In Hindi

Disclaimer:- ध्यान रहें Dream11 वृत्तीय जोखिम भी शामिल हैं, आपकों इसकी लत भी लग सकती हैं, इस लिए इसमें सोच समझ कर अपने रिस्क में ही खेलें।

Dream11 क्या हैं?

ड्रीम इलेवन एक Fantasy Cricket App हैं, जहां पर आप Cricket के अलावा भी Football , Hockey, Kabaddi आदि Sports में अपनी टीम बना सकतें हों. और कुछ एंट्री फीस लगा कर किसी भी होने वाले मैच में लगा सकतें हों. अगर आपकी टीम अच्छी रैंक ला जाती हैं. तो आप अच्छा खासा विनिग अमाउंट जीत जाते हों. अगर आप यहां पर 10 हजार या उससे ज्यादा पैसे जीतते हो तो आपको 30 प्रतिशत टैक्स कट कर पैसे मिलता हैं.

इस ऐप में आप Grand League में First Rank ला कर लाखों , करोड़ों रुपए कुछ ही घंटों में जीत सकतें हों , वर्तमान में Dream 11 के यूजर्स की संख्या 16 करोड़ से अधिक है, जो लगातार बढ़ती जा रही हैं. जिसके कारण यह इंडिया की सबसे बड़ी Gaming Company हैं।


Table of Content (toc )

Dream11 App को डॉउनलोड कैसे करें 

पहले यह ऐप आपको Google Play Store में नहीं मिलता था लेकिन अब यह आपको गुगल प्ले स्टोर में मिल जाता हैं, Google Play Store में भी इस ऐप के डॉउनलोड एक करोड से अधिक हो गए हैं, आप आसनी से Google Play Store में Dream11 सर्च कर इसे अपने मोबाइल में Install कर सकतें हों।

Dream11 से जुड़े महत्त्वपूर्ण सवाल 

आप सब के मन में ड्रीम इलेवन से जु़डे कुछ न कुछ सवाल जरुर होगे अगर आप Dream11 में खेलते हों तो चलिए हम  कुछ महत्वपूर्ण सवालों की चर्चा नीचे करते हैं।

#1- क्या Dream11 में सच में लोग करोड़ रुपए जीतते हैं?

जी हां दोस्तों यह सच हैं, ड्रीम इलेवन में बड़े मैचों में Grand League Winner को एक करोड़ रुपए दिए जाते हैं, IPL के टाइम तो Winning अमाउंट 2 करोड़ तक हो जाता हैं. और जिस भी इंसान की टीम First Rank में आती हैं, उसे Winning Amount में से 30 प्रतिशत टैक्स काट कर बाकी पैसा दे दिया जाता हैं।

#2- क्या Dream11 में First Rank लाया जा सकता हैं?

दोस्तों हमारे हिसाब से Dream11 के Grand League में First Rank लाना बहुत मुश्किल हैं. आपको कितनी भी स्पोर्ट्स की नॉलेज हों आप तब तक किसी भी मैच में Dream Team नहीं बना सकतें जब तक की आपकी किस्मत आपके साथ न हों क्योंकी कोई भी गेम में कब क्या हों जाए यह जान पाना बहुत मुश्किल हैं. बस हम तो पिच रिपोर्ट , मैदान में खिलाड़ियों का पुराना रिकॉर्ड , और अपनी स्पोर्ट्स की नॉलेज , खिलाड़ी की फॉर्म को देख कर टीम बना सकतें हैं. लेकिन जरूरी थोड़ी ना है. फलाना खिलाड़ी ने पास्ट में इस मैदान में इस टीम के खिलाफ इतने रन मारे या विकेट लिए तो वो आज प्रजेंट में भी अच्छे रन बनाएगा या विकेट लेगा , हम तो बस प्रिडिक्शन कर सकतें हैं, बाकी लक का भी साथ जरूरी हैं।

#3- क्या Dream11 पर बिना स्पोर्ट्स की नॉलेज के भी खेल सकतें हैं?

आप खेल जरुर सकतें हों लेकिन अगर आपको स्पोर्ट्स की नॉलेज नहीं तो आपका जितना थोड़ा मुश्किल हों जाता हैं. क्योंकि अगर आपको खिलाड़ियों की जानकारी ही नहीं होगी तो आप एक अच्छी टीम नही बना पाओगे हो सकता है आप एक बार जीत जाओ दो बार जीत जाओ लेकिन तीसरी बार आप जरुर हारोगे, इस लिए Dream11 में किसी भी मैच में टीम लगाने से पहले उस मैच की सारी जानकारी एकत्र कर ले तब जाकर ही इसमें टीम लगा कर भाग ले।

#4- क्या Dream11 में Grand League में First Rank लाने की कोई ट्रिक है?

यह सवाल बहुत महत्त्वपूर्ण है, हर कोई ड्रीम इलेवन खलने वाला इस यह जानना चाहता है, की क्या Dream11 में First Rank लाने की कोई ट्रिक है. तो आपको बता दे की ऐसी कोई ट्रिक नही जिससे की आप ड्रीम11 में Frist रैंक ला सको.
Dream11 में अगर आपको First Rank प्राप्त करनी हैं. तो आपको किसी भी मैच में टिम बनाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे
  • आपको सबसे पहले मैच किस मैदान में हैं, उसका पता होना चाहिए।
  • वहा का मौसम कैसा है यह पता होना चाहिए।
  • पिच कैसी बनाई गई हैं, इसका पता होना चाहिए।
  • इस मैदान में दोनों टीमों के बीच खेले गए लास्ट 5 मैचों की जानकारी होनी चाहिए।
  • दोनों टीमों में से कौन सा खिलाड़ी इस मैदान में अच्छा खेलता है, या बोलिंग कराता हैं इसका पता आपको होना चाहिए।
  • दोनों टीमों के बॉलरों का बैट्समैनो के खिलाफ पिछले पांच मैचों का रिकॉर्ड आपके पास होना चाहिए।
  • मैदान में डीयू गिरती हैं तो आपको पता होना चाहिए की किस बॉलर को इसका फायदा मिलेगा।
  • आदि और भी जानकारी जिसके जरीए आप एक अच्छी टीम Dream11 में बना सकतें हों ।
और अगर आपने यह सब जानकारी एकत्र कर एक टीम बना ली तो आपका एक अच्छा रैंक प्राप्त करना तो पक्का है. और अगर आपके लक ने भी आपका साथ दिया तो आप First Rank भी प्राप्त कर सकतें हों।

#5- क्या बिना स्पोर्ट्स की नॉलेज के भी लोग Dream11 के Grand League में  First Rank ला एक करोड़ जीते हैं?

जी हां हमनें इंटरनेट में बहुत सारे Dream11  Grand League Winner का इंटरव्यू  देखा हैं, जो बताते हैं. की उनको स्पोर्ट्स की कोई जानकारी नहीं बस उन्होंने Dream11 में टीम बनाई और बन गए कुछ ही घंटो में करोड़पति ।

#6- क्या Dream11 खेलना लीगल हैं?

जी हां Dream11 में टीम बना कर खेलना लीगल हैं।

#7- Dream11 में खेलना किन राज्यों में बैन हैं?

असम, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना, तमिलनाडु, नगालैंड, सिक्किम आदि राज्यों में Dream11 बैन हैं।

#8- ड्रीम इलेवन की देश की कंपनी हैं?

 ड्रीम11 एक यह भारतीय कंपनी हैं।

#9- Dream11 के मालिक कौन है?

भावित सेठ और हर्ष जैन सर ड्रीम इलेवन के मालिक हैं।

#10- Dream11 Team क्या हैं?

ड्रीम इलेवन में विनिंग अमाउंट जीतने के लिए जो टीम बना कर लगाई जाती हैं, उसे Dream11 Team कहते हैं।

#11- Dream11 में कितने प्रतिशत टैक्स कटता है?

ड्रीम इलेवन में 10 हजार या उससे अधिक अमाउंट Win करने पर 30 प्रतिशत टीडीएस कट कर आपको विनिंग प्राइज मिलता हैं।

#12- Dream11 में एक करोड रूपए कौन जीता?

रोजाना ड्रीम इलेवन में कोई न कोई बडा मैच होता हैं, जिसमें  mega league में 1 करोड प्राइज होता हैं , और कोई न कोई किस्मत वाला व्यक्ति उसे जीतता ही हैं।

#13- Dream11 में एक से ज्यादा टीम लगाने से क्या हम एक करोड जीत सकतें हैं?

अगर आपकी स्पोर्ट्स की नॉलेज और लक अच्छा होगा तो आप एक टीम लगा कर भी ड्रीम11 में एक करोड जीत सकतें हों. और अगर लक अच्छा न हो और आपको स्पोर्ट की अच्छी जानकारी न हों तो आप चाहे एक टीम लगाओ या 10 आपका एक करोड प्राइज जितना मुश्किल हैं, हालाकी ज्यादा टीम लगाने से थोड़ा ज्यादा चांस बड़ जाते हैं. एक करोड जितने के लेकिन बीना अच्छी किस्मत के बहुत मुश्किल हैं।

#14- Dream11 में First Rank कैसे लाए?

ड्रीम इलेवन में फर्स्ट रैंक लाना मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं आप जिस भी मैच में ड्रीम इलेवन में टीम बनाने की सोचते हों उस मैच की पूरी जानकारी सबसे पहले हासिल करे तब जाकर टीम बनाए और गर आपका लक आपका साथ देगा तो आप ज़रूर Dream11 में एक करोड प्राइज जीत जाओगे।

#15- Dream11 में खेलते हों तो इन बातों का रखें ध्यान?

ड्रीम इलेवन एक Fantasy App हैं, जिसमें वृत्तीय जोखिम शामिल हैं, आपकों इसकी आदत लग सकती हैं, इस लिए इस ऐप में सोच समझ कर खेले तथा इसमें उतना ही पैसा लगाएं जितना आप हार भी जाओ तो आपको कोई फर्क नहीं पड़े , और कुछ स्लेक्टेड मैच में ही टीम बनाए ।

#16- हमे Dream11 में खेलना चाहिए या नहीं ?

इस सवाल का जवाब आपको अपने मन से पूछना है. की क्या हमें Dream11 में खेलना चाहिए या नहीं क्योंकि बहुत सारे लोग रोजाना ड्रीम इलेवन में बहुत सारा पैसा हारते है.और बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो Dream 11 में रोजाना बहुत सारे पैसे जीतते हैं. आप उन में से कौन हो अगर जितने वाले हो तो ठीक है. और अगर हारने वाले हों तो आप खुद ही सोचो की हम पैसा कहा लगा रहें हैं. और बदले में हमें क्या मिल रहा हैं।

प्रश्न 17- Dream11 App में जितना मुश्किल हैं, या आसान?

Dream11 में जितना आसान होता तो हर कोई जीत जाता यहां पर जितना बहुत मुश्किल हैं, एक Dream Team बनाना बहुत ही मुश्किल हैं, इसके लिए आपको स्पोर्ट की नॉलेज होनी चाहिए तथा आपकी किस्मत भी आपका साथ देनी चाहिए तब जाकर कही आप Dream11  का Mega Contest जीत सकतें हों।

प्रश्न 18- क्या Dream11 किस्मत का खेल है?

उत्तर- जी नहीं ऐसा कहना सही नहीं होगा क्योंकि यहां पर ज्यादातर रोल स्पोर्ट्स की नॉलेज का है. बिना स्पोर्ट्स की नॉलेज के आप यहां पर अच्छी टीम नही बना सकतें हों. और अगर एक अच्छी टीम ही नहीं बना पाओगे तो जीतोगे कहा इस लिए सिर्फ किस्मत के भरोसे ड्रीम इलेवन खेलने वालें ही ज्यादातर पैसे यहां पर हारते हैं।

प्रश्न- Dream11 में लोग करोड़ों सच में जीतते हैं? 

उत्तर - जी हां ड्रीम इलेवन आज के समय में एक बहुत बड़ी कंपनी हैं जहां जो लोगों को Fantasy Sports Gaming प्लेटफार्म प्रोवाइड कराती हैं. जहा पर लोग अपनी स्पोर्टस की नॉलेज का यूज कर अच्छी टीम बनाते हैं. और अन्य लोगों की टीम से टक्कर कर अच्छी रैंक ला करोड़ों रूपये जीतते हैं. पर यहां पर First रैंक ला करोड़ों जितने के चांस बहुत कम होते हैं. लेकिन रोजाना बहुत सारे लोग यहां पर लाखों या करोड़ो जितने में कामयाब होते हैं. अपने स्पोर्टस नॉलेज और किस्मत के आधार पर।


ये भी पढ़ें:-
👇👇👇👇

आखरी शब्द:-

आज के इस लेख में हमनें  Dream11 से जु़डे उन सवालों के बारे में जाना जिनका जवाब हर कोई Dream11 खेलने वाला जानना चाहता हैं, जैसे की Dream11 में First Rank लाना इतना आसान हैं, क्या ड्रीम इलेवन से लाखों करोड़ों रुपए जीते जा सकतें हैं, Dream11 में First रैंक लाने की क्या कोई ट्रिक होती हैं, क्या सच में लोग Dream11 में First Rank ला जाते हैं, आदि तो आशा करते हैं यह लेख आपकों पसन्द आया होगा इस लेख से सम्बन्धित अगर आपके भी कोई सवाल हैं तो आप कमेंट में पुछ सकतें हो हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेगें।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)