-->

Paytm Personal Loan Kaise Le - घर बैठे 2 मिनट में लोन ले

V singh
By -

Paytm Personal Loan Kaise Le :- इंसान के जीवन में सुख - दुःख आता रहता हैं, अनेक उतार चढ़ाव को पार कर इंसान को अपनी जिंदगी जिनी होती हैं. कभी कभार हमारे जीवन में कुछ ऐसी परिस्थितियां आ जाती हैं. जब हमें न चाहते हुवे भी लोन लेने की सोचनी पड़ती हैं।

तो नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत हैं. इस ब्लॉग लेख में जहां आज हम आपकों बताएंगे की पेटीएम से पर्सनल लोन कैसे ले इस लिए बने रहें इस लेख में दोस्तों अगर आपकों किसी अच्छे काम के लिए पैसों की जरूरत हैं. और आप उस जरुरत को पूरा करने के लिए लोन लेने की सोच रहे हो, पर आप बैंक जा कर अपना समय बर्बाद नही करना चाहते बल्की किसी ऑनलाइन भरोसेमंद और लीगल कंपनी से घर बैठे ऑनलाइन Loan लेने की सोच रहें हों।

Paytm Personal Loan
Paytm Loan Information 

तो आपके लिए Paytm एक बहुत अच्छा ऑप्शन हों सकता हैं. ऑनलाइन Personal Loan पाने के लिए जहां से आप 1 हजार से लेकर 5 लाख तक का Loan लोन बिना किसी पेपर वर्क के तुरन्त अपने बैंक अकाउंट में ले सकतें हों. वो भी एक Affordable EMIs के साथ और यह लोन आप 3 महिने से लेकर 5 साल तक के लिए ले सकतें हों।

Read:- Paytm Kyc Kaise Kare जानें 

तो  इस लेख में हम जानेंगे की Paytm Personal Loan Kaise Le इसको लेने के लिए हमारे पास कौन - कौन से दस्तावेज होने चाहिए साथ ही Loan हमें कितने इंट्रेस्ट रेट पर मिलेगा, और इसके फायदे और नुकसान क्या हैं. तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुवे शुरू करते हैं।

Table of Content (toc )

Paytm Personal Loan Kaise Le -  घर बैठे 2 मिनट में लोन ले 

दोस्तों आप Paytm का यूज करते होंगे अपना मोबाइल रिचार्ज, DTH Recharge, Electricity Bill जैसे बहुत सारे कामों को करनें के लिए लेकिन क्या आपकों पता हैं, आप Paytm के माध्यम से Loan भी ले सकतें हों कैसे यह जानने के लिए इस लेख को पुरा पढ़े।
अगर आप सोच रहें हों की पेटीएम आपको Loan देगा तो आप गलत सोच रहें हों. क्योंकी आपको Paytm Loan नहीं देगा बल्की Paytm के थ्रू लोन मिलेगा यहां पर Paytm एक थर्ड पार्टी यानी यू कहो की ब्रोकर की तरह कम्पनी और आपके बीच होगा जो आपके loan लेने और उसकी किस्त भरने की प्रक्रिया को आसान बना देगा।

Paytm के थ्रू कौन - कौन सी कम्पनी लोन देती हैं 

पेटीएम के थ्रू हमें कुछ कम्पनी लोन देती हैं. आपकों कौन सी कंपनी लोन देगी यह फिक्स रहेगा इसे आप बदल नही सकतें यह कंपनी हमें Paytm के थ्रू लोन प्रोवाइड कराती हैं।

  • Hero FinCorp Limited ( HFCL )
  • Tata Capital Finance Services
  • Aditya Birla Capital 
तो यह कंपनी Paytm के साथ मिल कर आपकों लोन का ऑफर देती हैं. आपके सिबिल स्कोर के आधार पर वो भी मिनटों में 100 % Paperless और Affordable EMIs के साथ 3 महीने से लेकर 5 साल के समय पर तो अगर आपकों Loan की बहुत जरुरत है, तो आप Paytm Personal Loan Kaise Le इसके बारे सोच समझ कर लोन ले सकतें हों।

Paytm से कितने तक का पर्सनल लोन मिलता हैं 

पेटीएम से आपकों 1 हजार से लेकर 5 लाख तक का पर्सनल लोन कुछ ही मिनटों में मिल सकता हैं. आपके सिबिल स्कोर के आधार पर यहां पर कंपनियां लोन प्रोवाइड कराती हैं. मेरे कैश में मुझे 5 लाख तक का Loan Paytm के थ्रू मिल रहा हैं. जो की HFCL ( Hero FinCorp Limited ) मुझे प्रोवाइड कराने के लिए तैयार हैं. अगर मैं चाहूं तो 2 मिनट में लोन ले सकता हूं, आपके कैश में आपको कितना लोन मिलेगा और कौन सी कम्पनी आपको लोन प्रोवाइड कराएगी यह आपके सिबिल स्कोर के आधार पर होगा आपको भी 5 लाख तक का लोन मिल सकता हैं, अगर आप ने कही से लोन नही लिया है. अगर आपका कोई दुसरा लोन चल रहा हैं, तो उस कैश में आपको यहां पर कितना भी लोन प्रोवाइड किया जा सकता हैं।

Paytm Personal Loan के लिए Age क्या रखी गई हैं 

पेटीएम पर्सनल लोन हर वो इंसान ले सकता हैं. जिसकी उम्र 23 साल से लेकर 60 साल तक हों अगर आप इस Age के अंतर्गत आते हों तो आप Paytm Personal Loan के लिए एलिजिबल हों।

पेटीएम से पर्सनल लोन लेने के लिए  जरूरी दस्तावेज

अगर आप पेटीएम से पर्सनल लोन लेने की सोच रहें हों तो इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जिसके आधार पर आप मिनटों में पेटीएम से Loan ले सकतें हों. वो दस्तावेज कुछ इस प्रकार हैं।
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • आधार में लिंक मोबाइल नंबर।
  • Email ID 
  • Bank Account 

Paytm Personal Loan Kaise Le 

पेटीएम से पर्सनल लोन कैसे लेना है. इसकी क्या प्रोसेस हैं चलिए जानते हैं।
  • सबसे पहले आपकों Paytm App को Open कर लेना हैं।
  • Paytm के Home Page में आपको सबसे ऊपर सर्च के आइकॉन में क्लिक कर Loan टाइप करना हैं।
  • Loan टाइप करते ही नीचे Services की कैटेगरी में आपको बहुत प्रकार के loan के ऑप्शन मिलेंगे आपको Personal Loan के ऑप्शन में क्लिक करना हैं।
  • नए पेज में आपकों पता चल जायेगा की आपकों कितने तक लोन मिल सकता हैं. और कौन सी कंपनी आपको Loan Provided करा रहीं हैं, आपकों Get It Now पर क्लिक कर देना हैं।
  • Get It Now में क्लिक करनें के बाद नए पेज में आपको Pan Card Number, DOB, Email ID , डाल कर Occupation type सलेक्ट करना हैं, तथा नीचे Term Condition पर टिक कर Proceed पर क्लिक कर देना हैं।
  • अब आपको Purpese of Loan सलेक्ट करना हैं आप कोई भी पर्पज सलेक्ट कर सकतें हों और Confirm पर क्लिक कर देना हैं।
  • नए पेज में आप मिनिमम और मैक्सिमम कितने तक का लोन ले सकते हो वो दिख जायेगा आपको अपने हिसाब से जितना भी लोन लेना हैं. उतना सलेक्ट कर लेना हैं।
  • Loan अमाउंट सलेक्ट करने के बाद आपकों नीचे Select EMI & Tenure  दिख जायेगा जो की आपके Loan अमाउंट के आधार पर होगा।
नोट - मेरे कैश में 1 लाख लोन लेने पर मुझे उसका Tenure 12 और 18 महीने का मिला मैने 18 महीने सलेक्ट किया जिसमें मुझे हर महीने 6917 रूपये EMI जमा करनी होगी 18 महिने तक तब जाकर मेरा लोन खत्म होगा. आप कितना लोन ले रहें हों उसका EMI & Tenure आपकों दिख जायेगा आप अपने हिसाब से सलेक्ट कर ले।
  • EMI और Tenure सलेक्ट करनें के बाद आपकों नीचे Your Loan Details में लोन की डिटेल्स देखने को मिल जायेगी 
नोट - दोस्तों लोन लेने में कुछ प्रोसेसिंग फीस कटती हैं. जो कुल लोन अमाउंट में से उसी समय काट ली जाती हैं. आपके लोन अमाउंट में से कितनी फीस कटेगी और आपकों कुल कितना अमाउंट मिलेगा साथ ही आपको कितना रिपेमेट यानी लोन चुकाना होगा यह आपको Your Loan Details में देखने को मिल जायेगा।
  • Loan Details देखने के बाद अगर आप लोन लेना चाहते हों तो नीचे Accept & Continue With KYC के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अगले पेज में आपकों एक सेल्फी लेनी होगी जिसके लिए आप Take A Selfy Now पर क्लिक करें और एक साफ सुतरी सेल्फी  ले, सेल्फी ऑटोमेटिक वेरिफाई हो जायेगी।
  • अब आपकों उस बैंक अकाउंट को डालना हैं. जिस पर आपकों Loan का अमाउंट रिसीव करना हैं. आप बैंक अकाउंट नंबर डाल दे और नीचे IFSC कोड डाल कर Proceed पर क्लिक कर दे।
यह सब करने के बाद आपकी Paytm से पर्सनल लोन लेने की प्रकिया कंप्लीट हुवी 2 से चार मिनट में आपके बैंक अकाउंट में लोन का अमाउंट डाल दिया जायेगा।

नोट - दोस्तों जैसे की हमनें आपको इस लेख में ऊपर बताया की Paytm हमको लोन नहीं देता बल्की हमको दिलाता हैं. ऐसे में पेटीएम हमारे और कम्पनी के बीच एक मिडियोटर की तरह काम करता हैं. और कमीशन कमाता है. जिस कारण हमें लोन थोड़ा महगा मिलता हैं. इस लिए अगर आपकों पैसों की बहुत ज्यादा जरूरत हो और लोन लेने के लिए आपके पास समय न हों तो तब आप Paytm से लोन लेने के बारे में सोच सकतें हों और कुछ ही मिनटों में लोन ले सकतें हो।
वैसे Paytm से हमे Loan महंगा तो मिलता हैं. पर उतना भी ज्यादा नहीं क्योंकी बहुत सारे लोग पैसे की जरूरत पड़ने पर मार्केट से 40 से 45 प्रतिशत इंट्रेस्ट रेट पर भी लोन उठाते हैं. वैसे अगर आपकों कही से 35 प्रतिशत रिटर्न पर लोन मिल रहा हो तो वो मंहगा तो है. पर उतना भी नही ।

Paytm Personal Loan के फायदे 

पेटीएम से पर्सनल लोन लेने के क्या फायदे होते हैं. चलिए जानतें हैं 
  • आप घर बैठे Paytm से ऑनलाइन पर्सनल लोन ले सकतें हैं।
  • बिना कोई दस्तावेज और सिक्युरिटी जमा किए बिना आप लोन ले सकतें हों।
  • आप कुछ ही मिनटों में 1 हजार से 5 लाख तक का लोन ले सकतें हों।
  • Paytm Personal Loan आपको काफी अच्छी Affordable EMIs के साथ मिल जाता हैं।
  • Paytm खुद लोन नहीं देता लेकिन अच्छी कम्पनियों से आपको Loan दिलाता हैं।

Paytm personal Loan लेने के नुकसान 

वैसे देखा जाएं तो पैसे की बहुत ज्यादा अर्जेंट जरुरत पड़ने पर आपके लिए Paytm Personal Loan ठीक है, इसके कोई ज्यादा नुकसान नहीं बस यहा पर मिलने वाला Loan आपको थोड़ा महंगा लग सकता हैं. क्योंकी बहुत सारे और भी प्लेटफॉर्म हैं जहां से आप ऑनलाइन लोन ले सकतें हों जहां से लोन लेना आपकों Paytm से सस्ता पड़ेगा।
लेकिन जरूरत के समय जल्दी और बिना पेपरवर्क और सिक्युरिटी जमा किए 2 मिनट में लोन लेना वो भी काफी Affordable EMIs के साथ के लिए पेटीएम आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता हैं।

लोन लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए 

आज के समय में लोन लेना कोई बड़ी बात नहीं आप ऑनलाइन, ऑफलाइन कही से भी लोन ले सकतें हों लेकिन आपकों Loan लेने के बाद उसको चुकाने में कोई परेशानी न हो इसके लिए आपकों लोन लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं।
  • आप loan लेने की तब सोचे जब आप उसको चुकाने की हिम्मत रखते हों कहने का मतलब आपका कोई न कोई इनकम सोर्स होना चाहिए ताकी आप समय पर Loan की Emi पे कर सको।
  • Loan लेने की तब तक नहीं सोचे जब तक बहुत जरुरी न हों जाए क्योंकि बिना किसी वजह के लोन लेना सही नहीं।
  • अगर लोन सही कीमत में मिले तभी ले क्योंकि बहुत सारी कंपनी आपको बहुत महगा लोन प्रोवाइड कराती हैं।
  • Loan लेने से पहले जिस भी कंपनी से आप लोन ले रहें हों उसकी जांच कर ले।
  • लोन के बारे में सारी जानकारी आपको लेनी चाहिए,जैसे आपकों लोन कितने इंट्रेस्ट रेट में मिल रहा हैं. साथ की कितने अवधी के लिए मिल रहा हैं।

Paytm Personal Loan कितने Interest Rate पर मिल जाता हैं

वैसे देखा जाएं तो Paytm Personal Loan 28 से 29 प्रतिशत के Interest Rate पर मिलेगा यह हमें दिखाया जाता हैं. पर ऐसा होता नहीं क्योंकी जब हम लोन लेते हैं. तब बहुत प्रकार की लोन प्रोसेसिंग फीस हमारे Loan अमाउंट से काटी जाती हैं. जो कुल लोन अमाउंट के 6 प्रतिशत या उससे अधिक होती हैं. कुल मिला कर देखा जाएं तो Paytm Personal Loan हमें 34 से 35 प्रतिशत Interest Rate पर बैठता है।

Read More
👇👇👇👇

FAQ: - Paytm Personal Loan Kaise Le 

प्रश्न- क्या पेटीएम से पर्सनल लोन लेना आसान हैं?
उत्तर - जी हां बहुत ही आसान हैं आप दो मिनट में पेटीएम से एक हजार से लेकर 5 लाख तक का लोन ले सकतें हों।

प्रश्न - पेटीएम से लोन लेने की उम्र क्या हैं?
उत्तर - 23 साल से लेकर 60 साल का कोई भी इंसान पेटीएम से पर्सनल Loan ले सकता हैं।

निस्कर्ष:-

आज के इस ब्लॉग लेख में हमनें जाना की कैसे आप Paytm से पर्सनल लोन ले सकतें हों. इसको लेने की उम्र क्या हैं, फायदे नुकसान क्या हैं. आशा करते हैं आपकों यह ब्लॉग लेख Paytm Personal Loan Kaise Le -  घर बैठे 2 मिनट में लोन ले जरूर पसंद आई होगी धन्यवाद आपका दिन शुभ हों।

( Disclaimer :- यह लेख हमनें  सिर्फ Paytm Personal Loan के बारे में जानकारी देने के लिए लिखा है. हम किसी को भी Loan लेने के लिए प्रेरित नही करते )