-->

Mutual Funds क्या है Mutual Funds कितने प्रकार के होते है जाने

V singh
By -
0

 दोस्तों आज हम इस ब्लॉग पोस्ट में Mutual Funds के बारे में जानकारी देने वाले है, क्योंकि आज भी बहुत से लोगों को पता नहीं होता की Mutual Funds क्या है, और म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे किया जाता है, सरल भाषा में जाने तो Mutual Funds एक ऐसी कंपनी है, जों  अलग - अलग लोगों से पैसे एकत्र कर बॉन्ड, स्टॉक्स, और दूसरे Financial संपत्ति में निवेश करती है, इस कंपनी के Portfolio इस कंपनी के सभी मिलित होल्डिंग्स ( स्टॉक्स, बॉन्ड, आदि दूसरी संपत्ति ) को कहाँ जाता है, प्रत्येक Mutual Funds को मैनेज़ करने के लिए एक asset मैनेजर होता है.

Mutual Funds kya Hai
Mutual Funds

आज के समय में Mutual Funds  को पैसे कमाने का एक अच्छा ओर आसान तरीका माना जाता है, क्योंकि इससे निवेश करने के लिए ज्यादा पैसो की जरुरत नहीं पड़ती आप मात्र 500 रूपये हर महीने के हिसाब से इसमें निवेश शुरू कर सकते हों.

आज हम इसी म्यूचुअल फंड के टॉपिक पर इस पोस्ट में विस्तार से बात करने वाले है, हम आपको जानकारी देने वाले है की आखिर Mutual Funds क्या है , ओर ये कितने प्रकार के होते है तथा म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें तो आप इस पोस्ट को पुरा पढ़े ओर इसे समझने की कोशिश करें तो चलिए शुरू करते है |

Mutual Funds क्या है ( What is Mutual Funds )

Mutual Funds kya hai : म्यूचुअल फंड बहुत सारे निवेशकों से पैसे इक्कठे करके एक फंड में निवेश करने का तरीका होता है इस प्रकार के Fund की निगरानी एक asset meneger द्वारा की जाती है, जों Investors से एकत्र किये गये पैसे को  Stocks, Bonds आदि में निवेश करता है, ओर निवेशकों को यूनिट आवंटित कर दीये जाते है, जिन यूनिटो को NAV ( Net Asset Value ) कहाँ जाता है.

Mutual Funds में निवेश करने से पहले Investors  निवेश की लागत ओर लाभ को ध्यान में रखता है, ओर अपने जोखिम लेने की सामर्थय के हिसाब से निवेश करता है, तथा उसकी वापसी उस बात पर निर्भर करती है, जब उसका निवेश अच्छा प्रदर्शन करता है.

Mutual Fund को दो प्रकार  से प्रबंधित किया जा सकता है, सक्रिय ओर निष्क्रिय, सक्रिय प्रबंधित फंड में रिटर्न ज्यादा होता है लेकिन इसमे निवेशकों के लिए अधिक जोखिम भी होता है.

Mutual Funds के प्रकार ( Types of Mutual Fund )

वैसे तो म्यूचुअल फंड कई  प्रकार के होते है, लेकिन इनको हम दो भाग में बाँट सकते है, पहला संरचना के आधार पर दूसरा सम्पत्ति के आधार पर Mutual Fund के प्रकार |

1- संरचना ( Structure ) के आधार पर Mutual Funds के प्रकार 

  • Interval Funds
  • Open Ended Mutual Fund
  • Close Ended Mutual Fund
ये तो संरचना के आधार पर म्यूच्यूअल फंड के प्रकार हों गये लेकिन अब बात करते है asset यानी सम्पत्ति के आधार पर Mutual Fund के प्रकार कितने होते है.

2- सम्पत्ति ( assets ) के आधार पर Mutual Funds के प्रकार 

  • Debt Funds
  • Liquid Mutual Funds
  • Money Market Funds
  • Balanced Mutual Funds
इन Funds के अलावा भी बहुत प्रकार के फंड्स होते लेकिन ज्यादातर यही  funds को ज्यादा इस्तेमाल में लिया जाता है.

म्यूचुअल फंड का इतिहास ( History Of Mutual Fund )

UTI यानी यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया के साथ भारत का पहला  Mutual Funds 1963 में आया इस समय भारत सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ओर सस्थाओं को म्यूचुअल फंड लाने की अनुमति दी.

1992 में SEBI ने निवेशकों के पैसे को सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक विधेयक पास किया जिससे सिक्योरिटी बाजार को नियंत्रित किया जाये.

म्यूच्यूअल फंड के लिए 1993 में SEBI ( भारतीय प्रतिभूति ओर विनिमय बोर्ड ) ने एक नियमन अधिसूचना जारी की जिसके अनुसार निजी क्षेत्र की कम्पनियों को म्यूच्यूअल फंड में प्रवेश करने की अनुमति दे दी गयी.

इंडिया में Mutual Fund के विकास को कुछ चरणों में बाँटा गया है जैसे पहला 1964 से 1987 जिसमें 6700 करोड़ का fund, UTI के पास आ गया था.

दूसरा चरण 1987 से लेकर 1993 तक चला जिसमें AUM 6700 करोड़ से बढकर 47004 करोड़ हों गया यह वह चरण था जब निवेशकों के बीच Mutual Fund के लिए काफी ज्यादा उत्साह देखने को मिला.

तीसरा चरण 1993 से शुरू हुवा जब सेबी ने निजी क्षेत्र की कंपनियों को भी Mutual Funds में प्रवेश करने की अनुमति दी तब से लेकर यह  चरण 2003 में खत्म हुवा.

2003 से अब तक चौथा चरण चल रहा है, इस चरण में UTI को दो चरणों SUUTI ओर UTI mutual fund में बाँट दिया गया, 2009 में आर्थिक मंदी का असर पुरी दुनिया को झेलना पड़ा उस समय निवेशकों का म्यूच्यूअल फण्ड को लेकर भरोसा कम हुवा लेकिन वो धीरे - धीरे समय के साथ ओर पटरी पर आ गया जिसके बाद 2016 में AUM 15.63 Trillion हों चूका था.

इस समय Mutual Fund में निवेशकों की संख्या 5 करोड़ से ऊपर हों चुकी है, आज जों हर दिन हर महीने हजारों, लाखों नये निवेशक  इससे जुड़ रहे है.

Mutual Funds में निवेश कैसे करें

आज के समय में Mutual Funds में Invest करने के लिए आपको market में बहुत सारे एंड्राइड  ऐप्प मिल जाते है, जिनका उपयोग आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए कर सकते हों ये ऐप्प निम्न है, Groww, Ktrack Mobile App, MyCams आदि, आपको इनमे से  जों सही लगे उसके बारे में जानकारी ले कर उसका इस्तेमाल कर सकते हों |

Mutual Funds के फायदे ( Benefits of Mutual Funds )

अभी तक हमनें जाना की Mutual Funds क्या है ( What is mutual fund ) ओर म्यूचुअल फंड  कितने प्रकार के  होते है, तथा Mutual Funds में निवेश कैसे करें लेकिन अब बात आती है, म्यूचुअल फंड के फायदे कौन - कौन से है, तो आपको बता दे की Mutual Funds के बहुत सारे फायदे होते है, लेकिन उनमे से कुछ मुख्य होते है जों निम्न है.

  • Professional Management Facility
  • Investment Option With Less Capital
  • Aids in Achieving Goals
  • Good Return
  • Facility to Invest in Different Types of Schemes
  • Diversified Investment
  • Easy to Invest
  • Low Cost of Investment
  • Safe Investment
  • Ease to Withdrawal आदि 

Mutual Funds सही या गलत जाने?

म्युचुअल फंड सही है या ग़लत है सीधे तरीक़े से कह पाना मुश्किल है  क्यूँकि हर चीज के दो पहलू होते हैं, लेकिन म्युचुअल फंड के बारे में  ज्यादा लोगों के अच्छे मत है, तभी तो इसमें निवेश करने वालों की सख्या 5 करोड़ से भी ऊपर है, वहीं आप जब भी म्युचुअल फंड में निवेश करने के बारे में सोचेंगे तब वहाँ पर आपको ये समझना होगा की आपको  म्यूच्यूअल फंड में उतना ही पैसा निवेश करना है जितनी की आपको अगर नुकसान भी हों तो आप उसको सहन करने की क्षमता रख पाये.

साथ में Mutual funds मे निवेश करने से पहले  हमेशा खुद ही  रीसर्च करें तब जाकर निवेश करें न की किसी दूसरे के बहकावे में आकर.

Bast Mutual Funds कौन से है?

म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले हर निवेशक जानना चाहता है की आखिर बेस्ट Mutual Fund कौन से है, तो चलिए आपको 10 बेस्ट मुच्यूअल फंड के बारे में बताते है.

  • Axis Midcap Fund
  • UTR Mutual Fund
  • Axis Small Cap Fund
  • Canara Robeco Mutual Fund
  • SBI Mutual Fund
  • HDFC Mutual Fund
  • Tata Mutual Fund
  • ICICI Prudential Mutual Fund
  • Kotak Mahindra Bank
  • Franklin India Bluechip Fund

SEBI की Mutual Fund में भूमिका ( Role Of SEBI In Mutual Funds )

SEBI ( भारतीय प्रतिभूति ओर विनिमय बोर्ड  ) के अंतर्गत Mutual Funds भी पंजीकृत है, जों की भारत में share बाजार को नियंत्रण करने का कमा करता है,साथ ही SEBI बाजार में निवेशकों के पैसे को सुरक्षित करने का काम करता है, ओर समय समय में नये नये नियम को लाकर बाजार सिक्योरिटी को नियंत्रण मे रखता है साथ ही वो यह सुनिश्चित करता है कही कोई कंपनी लोगों को चुना लगाने का काम तो नहीं कर रही.

जैसा की आप सभी लोग जानते ही हों की Mutual Fund इंडिया मे कब से मौजूद है, पर आज भी इतने बड़े देश मे बहुत कम लोग ही इसके बारे में अच्छे से जानते है, जिनमें से भी बहुत कम लोग इसमें निवेशक के तौर पर निवेश करते है क्योंकि लोगों का मन में यह गलत धारणा है, की Mutual Fund में निवेश अमीर लोग ही करते है ओर वो ही कर सकते है.

पर धीरे - धीरे लोगों की यह धारणा बदलती दिख रही है, अब लोगों ने Mutual Fund के बारे में जानना समझना शुरू कर दिया है, ओर वो जान गये है की म्यूच्यूअल फंड में न अमीर बल्कि गरीब भी निवेश कर अच्छा रिटर्न ले सकते है |

Mutual Funds क्या है, सम्बंधित महत्वपूर्ण प्रश्न

प्रश्न - AUM का फुल फॉर्म क्या होता है?
उत्तर - Assets Under Management 

प्रश्न - UTI का फुल फॉर्म क्या होता है?
उत्तर - Unit Trust Of India 

प्रश्न - NAV का फुल फॉर्म क्या होता है?
उत्तर - Net Asset Value

प्रश्न - SEBI का फुल फॉर्म क्या होता है?

प्रश्न - Vanguard Mutual Funds क्या है?
उत्तर - वंगार्ड म्यूचुअल फंड बॉन्ड, शेयर ओर अन्य संपत्तियों को खरीदने के लिए तथा निवेशक फंड को पुल करने के लिए एक निवेश माध्यम है, यह बहुत सारे निवेशो में फैला हुवा है, Vanguard Mutual Fund खुद को चुनने ओर प्रबंधित करने के बजाये एक विविध पोर्टफोलियो बनाने के लिए उसमें निवेश करता है.
मोहरा यानी Vanguard Mutual Fund, Excellent diversification प्रदान करता है, इसमें आप एक बारे में बहुत सारे यानी सेकड़ो, हजारों प्रतिभूतियों में  निवेश कर सकते है,
Vanguard की सबसे बड़ी उपलब्धि की बात करें तो Vanguard ने व्यक्तिगत निवेशकों के लिए पहला index mutual fund लॉन्च किया यह 130 से भी अधिक परिसम्पति वर्गो में Mutual Fund प्रदान करता है  |

प्रश्न - Professional fund manager का क्या काम है?
उत्तर - पेसेवर फंड मैनेजर का काम Mutual Fund में देख - रेख करना तथा फंड में निवेश पैसे को सही जगह लगाकर अधिक मुनाफा कमाना होता है |

ये भी पढ़े और सीखे

आखरी शब्द - 

दोस्तों आशा करते है आपको ये जानकारी Mutual Funds क्या है, Mutual Funds कितने प्रकार के होते है तथा म्यूच्यूअल फंड से सम्बंधित ओर भी जानकारी जरूर पसंद आयी होंगी ओर आपने  इससे बहुत कुछ सीखा होगा इस पोस्ट से सम्बंधित आपके कोई सवाल  है तो आप कमेंट कर पूछ सकते हों हम आपके सवालों का जवाब देने की पुरी कोशिश करेंगे 'धन्यवाद   आपका दिन शुभ हों '


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)