-->

आइसक्रीम बनाने का बिजनेस कैसे करें। 2024 Ice Cream Business

V singh
By -
0

Ice Cream Making Business Jankari :- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है इस ब्लॉग लेख मे जहा आज हम फिर से आपको एक बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले है, आजकल गर्मियों का सीजन चल रहा है, और गर्मियों में आइसक्रीम खाना किसको पसंद नहीं होता आपको भी होगा हमें भी है, सभी को होता है. क्योंकि आइसक्रीम हमें न सिर्फ गर्मी में कुछ समय के लिए राहत देती बल्कि ये खाने में बहुत स्वादिष्ट और हेल्थी भी होती है, और गर्मी में आइसक्रीम खाने का तो मजा ही कुछ और है।

तो दोस्तों जिस बिजनेस की हम इस लेख में बात करने वाले हैं, वो आइसक्रीम का बिजनेस ही है,आज हम आपको इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से बताएंगे की आप आइसक्रीम बनाने का बिजनेस कैसे  करें तो चलिए ज्यादा समय नहीं गवाते है ओर सीधे मुदे पर आते है।

Ice Cream Business Kaise Kare
Ice Cream Business Information 

दोस्तों जैसा की आपको पता ही होगा की किसी भी बिजनेस में कदम बढाने से पहले हमें उस बिजनेस के बारे में छोटी से छोटी जानकारी  पता होनी चाहिए तभी हम बिजनेस में सफल हो पाएंगे 

Table of Content (toc )

आइसक्रीम बनाने का बिजनेस कैसे करें। 2024 Ice Cream Business 

आइसक्रीम बनाने का बिजनेस खोलने के बारे में जानने से पहले हम यह जान लेते है की आखिर आइसक्रीम बिजनेस क्या है, तो दोस्तों आपको बता दे की आइसक्रीम को बना कर उसे बाजार में ग्राहकों को बेच कर मुनाफा कमाने के बिजनेस को आइसक्रीम बिजनेस कहते है
और वर्तमान समय में आइसक्रीम खाना किसको पसंद नही बच्चों से लेकर बूढे लोग तक आइसक्रीम खाते है, शादी से लेकर हर छोटी मोटी पार्टियों में भी आइसक्रीम आपको देखने को मिल ही जाती है,ओर इसे खाने वाले की तो बात ही छोड़ो।

आइसक्रीम की मांग यानी डिमांड मार्केट में कितनी है

आपको बता दे की आइसक्रीम एक डेयरी उत्पाद है,जिसकी मांग गर्मियों में तो बहुत ज्यादा होती ही है,वही इसकी मांग ठंडियो में भी बनी रहती है, इस वक्त बाजार में पहले से ही आइसक्रीम बनाने वाली कम्पनियां बहुत सारी है जिनकी आइसक्रीम आप ने बहुत बार खाई भी होंगी जैसे - मदर डेयरी, अमूल आदि ये जो कम्पनियां है, ये सिर्फ एक प्रकार की आइसक्रीम नही बनाती ये टेस्ट और फ्लेवर के साथ अलग अलग प्रकार की आइसक्रीम बनाती है,तभी लोगों को इनकी आइसक्रीम की मांग रहती है, आपको भी आइसक्रीम का बिजनेस खोलना है. तो आपको भी इन्ही कंपनीयों की तरह आइसक्रीम बनाना होगा बल्कि हम तो कहते है की आप इनसे भी अच्छी आइसक्रीम बनाए आप कुछ नया निकाल सकते हों जो खाने में लोगों को पसंद भी आए ओर हेल्थी भी हों फिर देखिए आपका बिजनेस कैसे चलता है।

आइसक्रीम बनाने के लिए जरुरी चीजे

Ice Cream Making Business करने के लिए आपकों बहुत सारी चीजों की जरूरत पड़ती है, जिसके अन्दर मशीनिग उपकरण, आइसक्रीम बनाने की सामग्री आती है. चलिए इसके बारे में आपको थोडा विस्तार में जानकारी देते है।

1- मशीनिंग उपकरण

बिना मशीनिंग चीजों के आप आइसक्रीम नहीं बना सकते आइसक्रीम बनाने के लिए चाहिए निम्न मशीन जैसे 
  • फ्रिज
  • मिक्सर
  • कूलर कंडीशनर 
  • थर्मोकोल आइस कूलर बॉक्स
  • ब्रायन टैंक,आदि

2- आइसक्रीम की सामग्री

ऊपर बताए गए मशीनों के बाद अब हमको आइसक्रीम बनाने की सामग्री लेनी पड़ेगी जो निम्न है जैसे -
  • दूध
  • मक्खन
  • अंडे
  • शुगर 
  • दूध का पावडर
  • क्रीम
  • फ्लेवर पाउडर
  • कलर पाउडर
  • आदि

आइसक्रीम बनाने वाली मशीनें कहा से ले ओर इनमे खर्च कितना आयेगा

ये सभी मशीन आप बाजार से खरीद सकते हों इसपर आपको लगभग दो से ढाई लाख तक का खर्चा आयेगा आप चाहो तो ओटोमेटिक आइसक्रीम बनाने वाली मशीन भी ले सकते हों इससे आपके समय में बचत के साथ साथ प्रोडक्सन भी बढेगा पर यह मशीनें  1 लाख के ऊपर शुरू होती है,इनमें आपका थोडा ज्यादा खर्चा आयेगा।

आइसक्रीम बनाने की सामग्री कहा से खरीदे

आइसक्रीम बनाने के लिए दूध, मक्खन आप किसी डेयरी से ले सकते हों ओर अंडे, क्रीम फ्लेवर पाउडर, कलर पाउडर,  शुगर आपको बाजार में दुकान में मिल जायेगी ओर इनकी दाम की बात करू तो इन चीजों के दाम हमेशा घटते बढते रहते है।

आइसक्रीम के प्रमुख  प्रकार

आज के समय में ज्यादातर लोग चार प्रकार की आइसक्रीम खाना पसंद करते है
  • कैंडी आइस क्रीम
  • लेक्टोज फ्री आइस क्रीम
  • ग्लूटेन फ्री आइसक्रीम
  • शॉफ्टी 
ये चारों आइसक्रीम सबकी पसंद होती है,जिनके अनेकों फ्लेवर मिलते है जो बच्चों से बूढो तक को पसंद आती है।

आइसक्रीम बनाने की प्रक्रिया

आइसक्रीम बनाने के लिए निम्न चरणों से गुजरना पड़ता है तब जाकर वो बेचने यानी हम लोगों के खाने योग्य बनती है चलिए जानते है आइसक्रीम बनाने की प्रक्रियाओं के बारे में 

1- मिश्रण बनाने की प्रक्रिया 
2- Pasteurize प्रक्रिया
3- Homogenize प्रक्रिया
4- Liquid Flavors
5- Liquid Colors
6- फ्रिज की मदद से जमाना
7- आइसक्रीम की पैकेजिंग 

आइसक्रीम की कीमत कितनी रखे 

आइसक्रीम की कीमत आइसक्रीम के साइज, फ्लेवर,उसमे पड़ने वाली सामग्री के हिसाब से अलग - अलग होती है, आप भी 5 रूपये से लेकर हजारों रूपये तक की आइसक्रीम  बेच सकते हों वैसे ज्यादातर लोग 10 या 20- 30 रूपये से लेकर 100 रूपये तक की ही आइसक्रीम खाते है।

आइसक्रीम के बिजनेस में होने वाला प्रॉफिट

आइसक्रीम के बिजनेस में मुनाफा भी अच्छा खासा हों जाता है, इस लिए आजकल बहुत सारी आइसक्रीम की कंपनियां खुलती ही जा रही है,क्यों की उनको पता है की आइसक्रीम हर किसी को पसंद होती है,ओर गर्मीयों में तो आइसक्रीम की बिक्री बहुत ज्यादा बड़ जाती है,जिससे मुनाफा भी बढ़ता है ।

आइसक्रीम के कंपनी का नाम क्या रखे

अगर आप  अपनी आइसक्रीम की कम्पनी खोल रहे हों और उसका नाम क्या रखू सोच रहे हों तो आपको हम कहना चाहेगे की आप कंपनी का नाम ऐसा रखे जो भी इंसान आपकी आइसक्रीम खाए उसको आपके कंपनी का नाम याद रहे ओर वो बार बार खाए कंपनी का नाम भी बहुत मायने रखता है कंपनी को चलाने में।

आइसक्रीम कंपनी के लिए पंजीकरण और लाइसेंस 

कंपनी खोलने की सोच रहे हों तो आपको कंपनी का पंजीकरण जरूर करवा ले आपको अपने कंपनी के नाम का पंजीकरण करवा लेना है इससे आपकी कंपनी के नाम पर सिर्फ आपका हक होगा ओर कोई दूसरा भविष्य में आपकी कंपनी का नाम कॉपी नहीं कर पायेगा।

और आपको कंपनी के लिए लाइसेंस भी लेना होगा क्योंकि किसी की खाने पीने की चीज को बाजारों में बेचने के लिए आपको पक्के लाइसेंस की जरुरत पड़ती है, भारत में खाने,पीने की चीजों में लाइसेंस देने का कम FSSAI द्वारा किया जाता है।

आइसक्रीम की कंपनी  के लिए अन्य जानकारी

  • आइसक्रीम की कंपनी के लिए जगह का चयन
  • कंपनी में काम करने के लिए लोगों का चयन
  • कंपनी का प्रचार
  • कंपनी की साफ सफाई का ध्यान
  • आइसक्रीम में पड़ने वाली सामग्री की अच्छे से जांच

आइसक्रीम बनाने का बिजनेस शुरू करने से पहले ले ट्रेनिंग

आप अगर आइसक्रीम का  बिजनेस करने की सोच रहे हों तो आपको इससे पहले आइसक्रीम के बिजनेस से सम्बंधित सभी छोटी मोटी जानकारी ले लेनी चाहिए ताकी बिजनेस स्टार्ट करने के बाद आपको कोई प्रॉब्लम न हों आप इसके लिए  इस बिजनेस से जुडी किसी दूसरी कंपनी में जा कर कुछ महीने या साल काम कर सकते हों ओर जब आपको इस बिजनेस के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हों जाए नौकरी छोड़ अपना ही बिजनेस शुरू कर सकते हों।

Read More 
👇👇👇👇👇

FAQ:- Ice Cream Making Business 

प्रश्न - क्या 2024 में आइसक्रीम का बिजनेस करने में फायदा है?
उत्तर - जी हां आइसक्रीम खाना किसको पसंद नही होता ऐसे में अगर आप Ice Cream बनाना जानते हो तो आप आइसक्रीम का बिजनेस शुरू कर सकते हो हालाकी आज के समय में बहुत सारी कम्पनियों की आइसक्रीम मार्केट में बिकती है. लेकिन फिर भी अगर आप अच्छे -अच्छे फ्लेवर की स्वादिष्ट और  हेल्थी आइसक्रीम बना सकते हो तो लोगो को आपकी आइसक्रीम जरूर पसंद आयेगी और आप आइसक्रीम के बिजनेस से अच्छा मुनाफा कमाओगे।

प्रश्न- आइसक्रीम के बिजनेस से कितना कमा सकते हैं?
उत्तर - दोस्तों अगर आप अपने आइसक्रीम के बिजनेस को एक ब्रांड बनाने में सफल रहते हो तो आप अपने बिजनेस को बहुत आगे लेेजा इससे लाखों करोडों कमा सकते हों बस आपको फ्लेवर और टेस्ट से अपनी आइसक्रीम को लोगो की पसंद बनाना होगा।

आखरी शब्द 

आज के ब्लॉग लेख में हमने आपको आइसक्रीम बनाने के बिजनेस के बारे में बताया की कैसे आप आइसक्रीम बनाने का बिजनेस खोल पैसे कमा सकते हों,  आशा करते है आपको ये ब्लॉग पोस्ट आइसक्रीम बनाने का बिजनेस कैसे करें , Ice Cream Making Business jankari   जरूर पसंद आई होंगी और आपको इससे बहुत कुछ सिखने को भी मिला होगा ' धन्यवाद आपका दिन शुभ हों '

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)