-->

Dream11 में अच्छे पैसे जीतने हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

V singh
By -
0

Dream11 Me Paise Kaise Jite:- आज के समय में बहुत सारी Fantasy Sports App इन्टरनेट में मौजुद है. जिनमें से सबसे पॉपुलर हैं. ड्रीम इलेवन जिसके लगभग 15 करोड से अधिक यूजर हैं. जो Dream11 Fantasy Game खेलते हैं. हों सकता हैं, जिनमें से आप भी हों जो ड्रीम इलेवन में खेलते हों।

लेकिन क्या Dream11 में पैसे जीतना आसान हैं, क्या आप Dream 11 पर अच्छे पैसे जीतते हैं, तो इसका जवाब ज्यादातर लोग नहीं ही देगें क्योंकि मात्र 1 से 5 प्रतिशत लोग ही यहां पर अच्छे पैसे जीत पाते हैं. लेकिन वो लोग कैसे जीतते हैं. यह एक मिथ्य हैं किसके बारे में हम इस पोस्ट में बात करेंगे.

Dream11 में बड़ी League में टॉप 100 में आना तो लगभग इंपोसिबल है, क्योंकि अगर आपको टॉप 100 में आना हैं, तो इसके लिए आपको किसी भी मैच में टीम लगाने से पहले उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करनी होगी. लेकिन आप कितनी भी रिसर्च कर Team बना लो तब भी आप टॉप 100 में नहीं आ पाओगे. जब तक की आपकी किस्मत आपका साथ न दे।

ये हम यू ही नही कह रहें हमनें बहुत सारे Dream11 Grand League Winner का इंटरव्यू देखा हैं. उनमें से ज्यादातर लोगों को Sports की अच्छी नॉलेज न होने के बावजूद भी वो ड्रीम इलेवन में करोड़ों जीते हैं. क्योंकि उस मैच में उनकी किस्मत उनके साथ थी उन्होंने जिस - जिस खिलाड़ी को अपने टीम में लिया वो उस दिन अच्छा खेला और उनको जीता गया।

तो अगर आप Dream11 में Grand League जीतने के सपने देख रहे हों तो आप गलत या सही कर रहें हों यह आपको खुद सोचना होगा. क्योंकि ज्यादातर लोग रोजाना Dream11 में मैच शुरु होने से पहले यह सोचते हैं की आज वो करोड़पति बन जायेंगे लेकिन मैच शुरु होने के कुछ समय में ही वो सोचते हैं आज तो बस एंट्री फीस वापिस भी आ जाए तो बहुत है।

Dream11 में अच्छे पैसे कैसे जीतें

हम यहां पर केवल Dream11 खेल कर पैसे जीतने की बात कर रहें हैं. न की ड्रीम11 से पैसे कमाने की यानी अगर आप चाहो तो आज के समय में Dream11 में खेल कर पैसे कमाने के अलावा भी बहुत सारे तरीकों से Dream11 का यूज कर पैसे कमा सकतें हों जिन तरीकों के बारे में हम बाद में बात करेंगे फिलहाल इस लेख में हम सिर्फ Dream11 Me Kaise Jite, इसके बारे में बात करने वालें हैं।

Dream11 से अच्छा पैसा जीतने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना हैं. जिसके अगर आप इन बातों को समझ गए तो आप Dream11 में हारोगे नहीं बल्की ज्यादातर जितोगे ही।
Dream11 me kaise jite
Dream11 की जानकारी

Table of Content (toc )

Dream11 Winning Tips & Tricks

ड्रीम इलेवन में जितने से सम्बन्धित हम आपको जो टिप्स एंड ट्रिक बताने वालें हैं. यह आपकों किसी ने भी नही बताई होगी इस लिए इस लेख को ध्यान से पढे और अच्छी लगीं तो अच्छा सा कॉमेंट जरुर करें।

👉Dream11 में आज के समय में करोड़ों लोग खेलते हैं. लेकिन उन करोड़ों लोगों में से 1- 2 प्रतिशत लोग ही होते हैं. जो इसमें खेल कर अच्छे पैसे कमा रहें होते हैं. बाकी 98 प्रतिशत लोग वो होगे जो रोजाना जीतने पैसे लगाते हैं, उतने ही वापिस आते हैं, या फिर वो भी चले जाते हैं. और कभी - कभी 8-10 हजार रुपए आ भी गए तो वो काफ़ी खुश हों जाते हैं. वो यह नहीं देखते की कितने पैसे आज तक चले गए हैं।

👉 और जो 1-2 प्रतिशत लोग यहां से पैसे कमा रहें हैं. उनमें से  0.10 प्रतिशत लोग तो वो हैं. जिनकी किस्मत इतनी तेज होती हैं. की वो ग्रेंड लीग में टॉप 3 रैंक हासिल करते हैं. और एक ही बार में लखपति , करोड़पति बन जाते हैं. और जो बाकी जो होते हैं. वो होते हैं, असली Dream11 प्लेयर जो फुल स्ट्रेजीटी के साथ ड्रीम इलेवन में खेलते हैं. और पैसे जीतते हैं।

👉 अब ज्यादातर लोग आते हैं 98 प्रतिशत में जो मैच शुरु होने से पहले करोड़ों के सपने देखते हैं. और बीना रिसर्च करे टीम बनाते हैं, और न उनका लक साथ देता लास्ट में या तो एंट्री फीस वापिस आती हैं. या वो भी नहीं आती।

👉 अगर आप Dream11 से करोड़ों जितने के सपने देख रहें हों. तो देखो इसमें कोई बुरी बात नहीं लेकिन आप जीतोगे तभी जब आपकी किस्मत करोड़ों लोगों में सबसे अच्छी होगी जो की बहुत मुश्किल हैं. हों सकता हैं. आप आज खेलना सुरू करो और 10 साल बाद जीतो हों सकता हैं, आप आज जीतो , हो सकता हैं आप कभी भी ग्रैंड लीग न जीत पाओ।

👉 अब आप सोच रहे होगे की अब करे तो क्या करें तो आपको बता दे की आपकों टॉप 3 या 10 में आने की नही सोचनी आपने केवल एक दिन बड़ा अमाउंट जीतने के बारे में नहीं सोचना बल्की आप थोड़ा - थोड़ा कर भी यहां से लाखो , करोड़ों रुपए जीत सकते हों।

👉 आपको इसके लिए एक प्लैनिग के साथ Dream11 में उतरना होगा, आपकों थोड़े पैसे लेकर Dream11 में उतरना होगा और एक ही दिन में बहुत सारे पैसे कमाने का ख्याल अपने मन से निकाल देना होगा. क्योंकि ज्यादातर लोग इसी के चक्कर में यहां पर पैसे गवा देते हैं।

Dream11 में जितने से सम्बन्धित जरूरी बातें

👉 आपकों हर महीने उतने ही पैसों से ड्रीम इलेवन में खेलना है. जीतने अगर चले भी गए तो आपको दुःख न हों. यानी आप जो फालतू खर्चे करते हों उसे कन्ट्रोल कर बचे पैसे से इसमें खेल सकतें हों।

👉 किसी के भी कहने से आप ड्रीम इलेवन में टीम लगाकर मत खेलों क्योंकि अगर आपकों Sports की अच्छी जानकारी नहीं हैं. तो आप यहां पर हों सकता हैं. एक दो बार कुछ पैसे जीत जाओ लेकिन ज्यादातर आप हारोगे ही।

👉 किसी से भी Dream11 की Team मत खरीदो आज के समय में बहुत सारे लोग हैं. जो पैसे कमाने के लिए Dream11 में टीम बेचते हैं, हालाकी वो रिसर्च कर टीम बनाते हैं. लेकिन यह काम तो आप खुद ही कर सकतें हों. और रही बात जीतने की तो आप उस टीम से कभी नहीं जीत सकतें क्योंकि हो सकता हैं, उसने वो टीम आपके अलावा भी कितनो को बेची होगी।

👉 बहुत सारे लोग बोलते हैं. Dream11 में रिस्क लेगे तभी तो जीतेंगे जिसके लिए वो 80-90 % से भी उपर स्लेक्टेड प्लेयर को अपनी टीम से ड्रॉप कर उसकी जगह बहुत कम स्लेक्टेड प्लेयर को बीना सोचे समझें ले लेते हैं, चाहें उसकी बेटिंग ऑर्डर डाउन हों, चाहें उसका रिकॉर्ड अच्छा न हो. जिस कारण वो ज्यादातर हारते हैं. हा Dream11 में अच्छा विनिंग अमाउंट जीतने के लिए रिस्क लेना जरूरी हैं. लेकिन बीना रिसर्च किए रिस्क लेना उतना ही घातक हैं।

👉 बहुत सारे लोग Dream11 की आदत लगवा लेते हैं. और ड्रीम इलेवन में हर मैच में खेलते हैं. वो हर स्पोर्ट में बीना सोचे समझें टीम बना कर खेलते हैं. और पैसा हारते हैं, इस लिए आप Dream11 में खेले जरूर लेकिन इसकी लत न लगवाए ।

👉 बहुत सारे लोग बोलते हैं, ड्रीम इलेवन एक जुवां हैं, जहां पर जीतना बस लक के उपर है. तो यह गलत है, हालाकि आपको लक भी चाहिए यहां पर जितने के लिए लेकिन लक भी तब साथ देगा जब आपको स्पोर्टस की अच्छी नॉलेज होगी जब आपको खिलाड़ियों के बारे में पता होगा।

Dream11 में खेलना और बीना सोचे समझें टीम बनाना और सब कुछ किस्मत के उपर छोड़ देना तो एक बेवकूफी वाला काम हैं. क्योंकि यहां पर करोड़ों लोग खेलते हैं. और उसमें से टॉप 3 या 10 में आना बहुत मुश्किल हैं. जैसा की हमनें आपकों ऊपर बताया की हो सकता हैं, किस्मत आज आपको जीता दे या आपको कभी भी न जिताए तो क्या आप फिर भी बीना सोचे समझें टीम बना कर पैसे गंवाते रहोगे या अच्छे से रिसर्च कर रोज एक अच्छी टीम बना कर थोड़ा - थोड़ा पैसा जीतना चाहोगे।

क्योंकि Dream11 में सिर्फ आप ही नही बल्की करोड़ों लोग रोज अपनी किस्मत को आजमाते हैं. जिसमें से केवल कुछ प्रतिशत ही अच्छे Winning अमाउंट तक पहुंच पाते हैं।

Dream11 में पैसे कैसे जीतें

  • आपकों कुछ स्लेक्टेड मैच में ही खेलना हैं।
  • मैच के बारे में अच्छे से रिसर्च करना हैं।
  • छोटे लीग में ही आपको खेलना हैं।
  • किस मैच में कितना पैसा लगाया  और कितना वापिस आया र उसका पुरा रिकॉर्ड लिख कर रखना है।
  • आपकों अपना एक बजट बनाना हैं, जिसमें आपको उतना ही पैसा रखना हैं. जीतना आप हार भी जाओ तो आपको कोई गम न हों।
  • किसी भी इंसान से टीम नही लेनी खुद की टीम बनाओं।

Dream11 में एक अच्छी टीम कैसे बनाएं 

👉 सबसे पहले तो आप किसी भी मैच को सलेक्ट करें।
👉 अब आपको उस मैच के बारे में रिसर्च करना है. जैसे
  • ग्राउंड-  आपकों टीम बनाने से पहले ग्राउंड के बारे में जानना हैं, की कितना बडा ग्राउंड हैं, इसकी बाउंड्री कितने मीटर की किस साइट हैं।
  • पिच रिपोर्ट-  सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट पिच रिपोर्ट के बारे में जानना हैं. जैसे की आज के मैच की पिच बैटिंग के लिए अच्छी हैं, या बॉलिंग के लिए , बॉलिंग के लिए अच्छी हैं. फास्ट बॉलर के लिए अच्छी हैं. या स्पिन के लिए यह जानना जरूरी हैं।
  • मैदान में खिलाड़ियों का रिकॉर्ड - आपकों यह जानना भी जरूरी हैं. की इस मैदान में दोनों टीम में से किन - किन खिलाडियों का रिकॉर्ड अच्छा है।
  • दोनों टीमों के पुराने मैच का रिकॉर्ड- आपकों दोनों टीमों के बिच आपस में खेले गए पुराने 10 मैचों मैचों का रिकॉर्ड भी आपको देखना है. की 10 मैचों में कौन सी टीम कितने बारे जीती हैं।
  • बॉलर और बैट्समैन का रिकॉर्ड - किस बैट्समैन के खिलाफ किस बॉलर का रिकॉर्ड कैसा हैं. यह भी आपको देखना है।
  • खिलाड़ियों की फॉर्म - कौन सा खिलाडी किसी फार्म में चल रहा हैं. यह पता होना भी बहुत जरूरी हैं ।
  • रिस्की प्लेयर का चयन :- आपको अपनी टीम में 1 से 2 प्लेयर ऐसे रखने हैं, जिनको बहुत कम लोगों ने लिया हैं, लेकिन ध्यान रहें ये खिलाडी बॉलर हैं. तो पुरे ओवर डालता हों. या बैट्समैन है तो अच्छी पोजीशन में बेटिंग करने आता हो न की ऐसे को जो की न पुरे ओवर डाले और न ही बेटिंग के लिए अच्छे पोजीशन में आए।
  • ओस के बारे में जानकारी:- आपको ओस के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए की इस मैदान में ओस पड़ती हैं या नहीं।
  • इनिंग रिकॉर्ड: - इस मैदान में First बेटिंग करने वाली टीम ज्यादा जीतती है. या बोलिंग इसका भी रिकॉर्ड आपकों पता होना चाहिए।
  • मौसम के बारे में जानकारी- कई मैच ऐसे होते है, जिनमें दूसरी इनिंग में बारिश आ जाती हैं. और मैच DLS के तहत खत्म होता हैं. इस लिए आपको यह भी जानना जरुर है, की क्या मैच के दौरान बारिश आने के चांस है।
यह सभी रीसर्च करने के बाद आपको अपनी एक अच्छी सी टीम बना कर छोटी - छोटी लीग खेलनी है. आप Head to Head भी खेल सकतें हों. या 3,5,10,20,50,100,1000 मेंबर वाले कांटेस्ट खेल सकतें हों , जिनमें आपके विनिंग के चांस ज्यादा होते हैं।
साथ ही आप हर मैच में 1 से 2 टीम Grand League में भी लगा सकते हो. क्या पता किस्मत साथ दे तो आप एक बडा अमाउंट एक साथ जीत जाओ।

👉 अपने टीम में उन ऑलराउंडर खिलाड़ियों को जरूर शामिल करें जिनका जो बैटिंग के लिए भी जल्दी आते हैं. और बॉलिंग भी कराते हैं।
👉 एक अच्छा विकेटकीपर जिसका बेटिंग क्रम अच्छा हों उसे टीम में रखना बहुत जरूरी हैं. क्योंकि वो बेटिंग के साथ ही , स्टैंपिन, कैच कैच भी करता हैं।
👉 First बॉलिंग कर रही टीम का वो बॉलर जो शुरूवात में बॉलिंग कराता हैं, और जो डेथ ओवर में बॉलिंग करता हैं. उसको टीम में लेना जरूरी हैं, क्योंकि स्विंग मिलने पर वो शुरुवात में विकेट ले सकता हैं. और डेथ ओवर में तो ज्यादातर विकेट मिलने के चांस रहते ही हैं।

अब आप समझ गए होगे की Dream11 में एक अच्छी टीम कैसे बनानी है. और Dream11 Me Paise Kaise Jite. 


ये भी पढ़े
👇👇👇👇


Disclaimer:-  ध्यान रहें Dream11 में वृतीय जोखिम शामिल हैं, और आपको इसकी आदत भी लग सकती हैं, इस लिए सोच समझ कर अपने रिस्क में ही इसमें खेलें - हमनें यह लेख सिर्फ और सिर्फ आपको Dream 11 की जानकारी देने के लिए लिखा हैं, हम किसी भी Game या App को डॉउनलोड कर उसमें खेलने की सलाह नहीं देते ।


निष्कर्ष :- 
आज के इस लेख में हमनें आपको बताया की Dream11 में एक अच्छी टीम कैसे बनाएं तथा Dream11 Me Kaise Jite आशा करते हैं. आपकों यह जानकारी ज़रूर पसंद आई होगी औरइससे आपको बहुत कुछ ड्रीम इलेवन के बारे में सीखने को मिला होगा ' धन्यवाद आपका दिन शुभ हों '


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)