-->

Business Ideas: बहुत कम लागत से शुरू करें यह बिजनेस कमाई छप्पड़ फाड़ के होगी

V singh
By -
0

Business Ideas: नमस्कार दोस्तों अगर आप भी बिजनेस करने के बारे में सोच रहें हों. तथा आप एक ऐसा बिजनेस करना चाहते हों जो जमीन से जुड़ा हों मिट्टी से जुड़ा हों तो Mushroom Farming कर सकतें हों. जी हां दोस्तों आज के समय में बहुत सारे किसान घर में ही बहुत कम लागत में मशरूम फार्मिंग कर कुछ ही महीनों में कुल लागत का 3 से 4 गुना मुनाफा कमा रहें हैं।

Mushroom Farming Business
Mushroom Farming Information In Hindi

ज्वॉइन फेसबुकक्लिक करें और ज्वॉइन करें
ज्वॉइन टेलीग्राम क्लिक करें और ज्वॉइन करें

मशरूम फार्मिंग का व्यवसाय शुरू करें

जैसा की आपकों पता ही होगा की आज के समय में मार्केट में मशरूम की कितनी ज्यादा डिमांड रहती हैं. क्योंकि मशरूम पौष्टिक होने के साथ ही इसमें औषधिक गुण भी होते हैं. लोग मशरूम को बहुत ज्यादा पसन्द करते हैं. इस लिए गांव से लेकर शहरों तक इसे लोगों द्वारा खाया जाता हैं।

मशरूम का प्राइज लगभग 100 से 150  रूपये / kg के हिसाब से मार्किट में बिकता हैं. यानी जो किसान इसकी खेती करता हैं. उसको भी इसका अच्छा दाम मिल जाता हैं।

तभी तो आज के समय में Mushroom की फार्मिंग कर किसान एक लाख की लागत से 5 से 6 महीने में ही लागत का ढाई से तीन गुना मुनाफा कमा रहें हैं यानी 3 लाख तक अब आप खुद ही सोचो अगर आप बड़ी मात्रा में Mashroom Farming करते हों तो कितना मुनाफा कमा सकतें हों।

मशरूम फार्मिंग कैसे करें

हर साल अक्टूबर से लेकर मार्च के बीच मशरूम फार्मिंग की जाती हैं. इस फार्मिंग को करने के लिए सबसे पहले चावल और गेहूं की भूसे में कुछ कैमिकल मिलाए जाते हैं जिसके बाद उसे कंपोस्ट खाद तैयार होने के लिए रख दिया जाता हैं. इसमें एक महीने तक का समय लगता हैं।
जिसके बाद मशरूम की फार्मिंग के लिए एक शेड तैयार की जाती हैं अगर आपके पास कोई खाली कमरा है तो आप उसमें मशरूम की फार्मिग कर सकतें हो बस आपको कमरे का टेंपरेचर ठंडा रखना होगा, यानी 20 से 30 तक होना चाहिए उससे ज्यादा नहीं।
जिसके बाद खाद की 6 से 8 इंच की परत बिछा कर उसके उपर मशरूम के बीज डाल उपर से उसे खाद से ढक दिया जाता हैं. तथा उसमें समय - समय में पानी का छिड़काव करते रहना होता हैं. ताकी उसमें नमी बनी रहें जिसके बाद 40 से 50 दिन में मशरूम काट कर बेचने लायक हो जाते हैं।

मशरूम की फार्मिंग के लिए कितनी जगह चाहिए

10 kg मशरूम उगाने के लिए लगभग 1 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होती हैं. यानी आप 1000 kg मशरूम उगाने की सोच रहें हो तो आपको 100 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता पड़ेगी लेकिन आप मशरूम को एक के ऊपर एक तीन फुट चौड़ी रैक बना कर भी उगा सकतें हों जिससे आपकी जगह कम लगेगी और आप मशरूम ज्यादा उगा पाओगे।

मशरूम की सबसे अच्छी किस्म

  • बटन मशरूम
  • शिटाके  मशरूम
  • दूधिया मशरूम
मशरूम फार्मिग की ट्रेनिंग लेने के लिए आप एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज ओर कृषि रिसर्च सेंटरों में जा सकते हों और ट्रेनिग ले मशरुम फार्मिंग कर लाखों में मुनाफा कमा सकतें हों।
दोस्तों आपकों बता दे की मशरूम खाना आज सबको पसंद है. और इसमें औषधीय गुण होने के कारण दवाई बनाने वाली कम्पनियों को भी बडी मात्रा में इसकी जरुरत होती हैं. इस लिए इस बिजनेस से अच्छा मुनाफा न होने के चांस न के बराबर हैं।

Disclaimer- यह लेख हमनें आपको सिर्फ और सिर्फ मशरुम फार्मिंग की जानकारी देने के लिए लिखा हैं. हम किसी को भी बिजनेस करने के लिए प्रेरित नही करते।



एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)