-->

Business Idea: 5 लाख लगा करें यह बिजनेस होगी लाखों में कमाई

V singh
By -
0
नमस्कार दोस्तों अंडा खाना आज के समय में हर किसी को पसंद होता हैं. बहुत सारे लोग अपनी सेहत को बेहतर बनाने के लिए रोजाना अंडे खाते हैं. आप भी खाते होगे देखा जाए तो आज के समय में मार्केट में अंडे और चिकन की बहुत ज्यादा खपत है. ऐसे में अगर आप गांव में रहते हों और आपके पास कुछ पैसे और जमीन हैं. तो आप Poultry Farming का Business कर सकतें हों और अच्छा मुनाफा कमा सकतें हों क्योंकी लोग संडे हो या मंडे रोज खाते हैं. अंडे और चिकन और अब तो अंडे और चिकन से भी बहुत सारी डिस बन जाती हैं. जिसे लोग बड़े ही चाव से खाते हैं।
Poultry Farming Business in hindi
Poultry Farming Information in Hindi


Poultry Farming बिजनेस करने के लिए क्या-क्या चीजें चाहिए

  • सबसे पहले आपको पोल्ट्री फार्मिंग के बारे में सारी जानकारी पता होनी चाहिए, इसके लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन जानकारी हासिल कर सकतें हों।
  • जानकारी लेने के बाद आपके पास पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए पैसा होना चाहिए. आप लॉन भी ले सकतें हों, लेकिन सोच समझ कर ही लॉन ले।
  • अगर आपके पास अपनी जमीन हों तो अच्छा है, इससे पोल्ट्री फार्म खोलने में कम खर्च आयेगा।

आपकों कौन सा Poultry Farming करनी हैं आपकों पता होना चाहिए

आपकों बता दे की लोग Poultry Farming दो तरह की करते हैं या तो वो सिर्फ़ अंडे के लिए पोल्ट्री फार्मिंग करते हैं. जिसमें वो लेयर मुर्गियां पालते हैं, या फिर वो चिकन के लिए पोल्ट्री फार्मिंग करते हैं. जिसके लिए वो बॉयलर मुर्गियां पालते हैं. इस लिए आपको भी यह पहले ही डिसाइड कर लेना होगा की आपके एरिया में किस चीज़ की ज्यादा खपत हो सकती हैं. उस हिसाब से आप Poultry Farming स्टार्ट कर सकतें हों आप चाहो तो दोनों प्रकार की मुर्गियां भी पाल सकतें हों।

Poultry Farming का बिजनेस कितने में स्टार्ट हो सकता हैं

आप कितनी मुर्गियों से अपना Farm Start करना चाहते हों यह आपके ऊपर पर आप चाहो तो पांच सौ, एक हजार, या दस हजार मुर्गियों के साथ भी Poultry Farming स्टार्ट कर सकतें हों आप जितने ज्यादा मुर्गियों का फॉर्म खोलोगे उतने ज्यादा आपके पैसे लगेंग और मुनाफा भी आपको उतना ही ज्यादा होगा।
National Bank For Agriculture And Rural development NABARD के अनुसार अगर आप बॉयलर Poultry Farming  दस हजार मुर्गियों के साथ स्टॉर्ट करते हों तो इसके लिए आपके पास 5 लाख रुपए तक होने चाहिए बाकी 75 प्रतिशत लगभग 27 लाख का आपको लॉन मिल जाएगा।

Poultry Farming में कितनी होती हैं कमाई 

अगर आप सही ढग से Poultry Farming करते हों तो नाबार्ड के अनुसार एक चूज़ा आपको लगभग 15 से 20 रूपये के आस पास मिल जायेगा बॉयलर चूजे को अच्छा और पौष्टिक आहार मिलने पर 40 दिन में उसका वजन 1 kg तक हों जाता हैं. जबकि लेयर ब्रीड चूजों को अच्छा आहार मिलने पर 4 से 5 महीने में वो अंडा देना शुरू कर देते हैं. और डेढ़ साल तक अंडे देते हैं. एक लेयर ब्रीड की मुर्गी लगभग अंडे देने से लेकर एक साल में 300 अंडे देती हैं, जिससे आप लाखो में कमाई कर सकतें हों।


Poultry Farming में अंडो वालें मुर्गी से कितनी कमाई होगी


आप हिसाब लगा लो 10 हजार लेयर ब्रीड मुर्गी पालने में ज्यादा से ज्यादा 20 लाख से लेकर 25 लाख तक का खर्च आयेगा चूजे की खरीद, इंश्योरेंस, दवा, दाना, बिजली बिल, ट्रांसपोर्टेशन और शेड के किराए में अगर आपके पास शेड बनाने के लिए अपनी जमीन हैं तो लगभग - लगभग 10 प्रतिशत खर्चा कम हों जायेगा लेकिन हम आपकों नीचे उसको मिला कर बता रहें हैं।

अब आप लगा लो लेयर ब्रीड फार्मिंग में डेढ़ साल के अन्दर 10 हजार मुर्गी × 300 अंडे = 30 लाख रूपए लगभग और डेढ़ साल के बाद मुर्गियों को चिकन के लिए बेच दिया जाता हैं, आप 100 रूपये किलो के हिसाब से भी बेचते हो तो 10हजार ×100= 10 लाख रुपए
यानी कुल मिला कर आप 10 हजार लेयर ब्रीड की मुर्गियों का पालन करते हों तो लगभग डेढ़ साल में आप 25 लाख लागत - 30 लाख  अंडो से कमाई + 10 लाख चिकन से कमाई = 15 लाख डेढ़ साल में आपकी कमाई हों जायेगी यानी लगभग 90 से लेकर 95 हजार महीने की कमाई जिसमें से अगर एक लेवर को भी अपने साथ रखते हो 15 हजार महीने में तो भी आप 75 से 80 हजार हर महीने के हिसाब से कमा लोगे।

तो दोस्तों Poultry Farming से सम्बन्धित यह जानकारी आपको जरूर काम की लगी होगी अगर आपकों जानकारी पसंद आई तो अपने दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ' धन्यवाद आपका दिन शुभ हो '

Disclaimer- यह लेख हमनें सिर्फ़ Poultry Farming की जानकारी देने के लिए लिखा हैं. कृपया सिर्फ इस लेख को पढ़ कर ही यह बिजनेस स्टार्ट न करें अगर आप करते हों आप खुद अपनी जिम्मेवारी में कर रहें हों।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)