-->

Business Idea: नमकीन बनाने का बिजनेस कर कमाएं लाखों रूपये हर साल जानिए कैसे

V singh
By -
0

Business Idea: आज के समय में नमकीन खाना किसको पसंद नहीं होता लोग चाय के साथ तथा वैसे भी नमकीन खाना पसंद करते हैं. हालाकी आज के समय में बहुत बडी - बडी कंपनियां हैं. जो नमकीन बना कर पूरे देश में बेच रही हैं. लेकिन फिर भी नामकिन की आज के समय में बाजार में बहुत मांग हैं.आज बहुत सारे लोग घर से ही नमकीन बनाने का बिजनेस कर महिने का अच्छा कमा रहें हैं।

Snack making business Idea
Business Idea: नमकीन बनाने का बिजनेस कर कमाएं लाखों रूपये हर साल 
ज्वॉइन फेसबुक
ज्वॉइन टेलीग्राम 

तो ऐसे में अगर आप बेरोजगार हों और आपको नौकरी नहीं मिल रही तो खाली बैठने से अच्छा नमकीन बनाने का बिजनेस शुरू करो और हर महिने आसानी से लाखों रूपये का मुनाफा कमाओं।

नमकीन बनाने का बिजनेस शुरु करनें के लिए जरूरी चीजें

मशीन
अगर आप नमकीन बनाने का बिजनेस स्टार्ट कर रहें हों तो आपको कुछ मशीन की जरुरत पड़ेगी जैसे सेव मेकिंग मशीन, फायर मशीन, मिक्सिंग मशीन,  पैकेजिंग मशीन , वेट तोलने वाली मशीन आदि आपको सिर्फ एक बार इस मशीनों को खरीदने के लिए थोड़ा पैसा लगाना है. और नमकीन बनाने का बिजनेस शुरु कर तगड़ी कमाई हर महिने करना हैं।

जगह
नमकीन बनाने का बिजनेस स्टार्ट करनें के लिए आपके पास कम से कम 300 से 500 वर्ग फुट की जगह होनी जरूरी हैं।

लाइसेंस
आपको नमकीन का बिजनेस शुरु करनें से पहले कुछ लाइसेंस बनाने होते हैं. जैसे Food Licence, MSME Licence, FSSAI Licence, GST Registration.

बिजली
आपकों नमकीन बनाने का बिजनेस शुरु करनें के लिए 5 से लेकर 8 किलोवाट का बिजली का कनेक्शन लेना होगा।

कच्चा माल
नमकीन बनाने के लिए आपकों बेसन , तेल , मैदा, नमक, मसाले, अलग, अलग प्रकार की नमकीन बनाने के लिए मुगफली, चना, मूंग, मसूर, आदी।

बिजनेस शुरु करनें में आने वाली लागत

आप नमकीन बनाने का बिजनेस 2 से 2.5 लाख की लागत से आसनी से शुरू कर सकतें हों और हर महिने हजारों रूपये कमा सकते हों नमकीन बनाने के बाद आप शुरुवात में अपने आस पास के 10 किलोमीटर के एरिया में पड़ने वाली परचून की दुकानों, होटलों के मालिक से बात कर उनको बेच सकतें हों और अगर आपकी बनाई नमकीन लोगों को पसंद आई तो फ़िर आपकी नमकीन की माग बढ़ जायेगी।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार आप घर में रहकर नमकीन बनाने का बिजनेस खोल सकतें हों और लाखों रूपये कमा सकतें हों. आशा करते हैं आपकों यह जानकारी पसंद आई होगी अगर आपकों यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को ज़रूर शेयर करें।

Disclaimer: हमनें यह लेख आपको सिर्फ़ नमकीन बनाने के बिजनेस के बारे में जानकारी देने के लिए लिखा हैं।



एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)