-->

Business Idea: यह पेड़ आपको बना देगा करोड़पति अगर करते हो इस पेड़ की खेती

V singh
By -
0

 Business Idea: पैसे कमाना बहुत ही जरूरी हैं अगर आपको अपने सपनों को पुरा करना हैं. इस लिए अगर आपके पास नौकरी नहीं यानी आप बेरोजगार हों तो तो आप कर सकतें हों एक ऐसे पेड़ की खेती जो आपको कुछ ही समय में करोड़पति बना देगा बस शर्त है की आपके पास इसकी खेती करने के लिए जमीन होनी चाहिए।

जिस पेड़ की हम बात कर रहें हैं, उसके दो प्रमुख नाम हैं, मालाबार नीम, और मिलिया दुबिया यह पेड़ बहुत तेजी से बढ़ता हैं. इसकी लंबाई एक साल में लगभग 8 फिट तक बढ़ जाती हैं. तेजी से बढ़ने के कारण इसकी लंबाई बहुत ज्यादा होती हैं, इस पेड़ की लकड़ी की खास बात यह हैं. की इसमें दीमक नही लगता इस लिए पलायवुड उद्योग में इसकी बहुत ज्यादा माग रहती हैं. मालाबार नीम का पेड़ बहुत तेजी से बढ़ता है. जिस कारण यह 5 साल में ही लकड़ी देने योग्य हों जाता हैं।

Malabar tree Farming
Business Idea: यह पेड़ आपको बना देगा करोड़पति अगर करते हो इस पेड़ की खेती 
ज्वॉइन फेसबुक
ज्वॉइन टेलीग्राम 

यानी अगर आप अपने जमीन में आज इस पेड़ की फार्मिंग यानी खेती करते हों तो 5 साल में आप करोड़ों रुपए इस बिजनेस से कमा सकतें हों. मालाबार नीम के पौधे को कम उर्वरक और ज्यादा पानी की आवश्यकता होती हैं. इस लिए भारत के बहुत सारे राज्य में लोगों द्वारा इसे मिट्टी के बहुत सारे प्रकार में अच्छी संख्या में उगाया जाता हैं. तो दोस्तों यह पेड़ आपको बना देगा करोड़पति अगर करते हो इस पेड़ की खेती।

क्या हैं इस पेड़ का उपयोग जो इसे इतना ज्यादा उगाया जाता 

इस पेड़ की लकड़ी सीधी तो होती ही है साथ ही इसमें दीमक नही लगता इस लिए इसका उपयोग तख्ते, मकान निर्माण, पैकेजिंग, प्लाई बनाने, माचिस, पेंसिल, वाद्य यन्त्र, फर्नीचर, कृषि उपकरण, आदी बहुत सारी चीजे बनाने में किया जाता हैं. इस लिए इस की लकड़ी की माग बहुत ज्यादा रहती हैं. क्योंकि इसमें दीमक नही लगती इस लिए इसके बनाएं गए फर्निचर जैसे कुर्सी, शोफा, अलमारी,  बेड, टेबल आदी की माग बहुत रहती हैं।

इस पेड़ की खेती के लिए कौन सी मिट्टी का उपयोग होता हैं

इस पेड़ यानी मालाबार नीम के पेड़ की खेती के लिए कार्बनिक पदार्थो से भर रेतीली दोमट मिट्टी होनी चाहिए वैसे मालाबार नीम के पेड़ की खेती करने के लिए लेटेराइट लाल मिट्टी सबसे अच्छी मानी जाती हैं. तथा इस पेड़ के बीज को मार्च, अप्रैल में बोया जाता हैं. और बीज बोने के बाद उसकी देखभाल करना भी जरुरी होता हैं. पानी इस पौधे के लिए बहुत जरूरी होता हैं. और रासायनिक खाद डालने से इसकी वृद्धि को और तेज बढ़ाया जा सकता हैं. लगभग 6 महीने तक इसमें रोजाना पानी देने की आवश्यकता होती हैं।

मालाबार नीम के पेड़ के लिए जगह

मालाबार नीम के एक पेड़ के लिए 5×5 से लेकर 8×8 मीटर की जरुरत होती हैं. इतनी जगह पेड़ को देने पर पेड़ का विकास तेजी से होता हैं. साथ ही हर तीन महीने में रासायनिक खाद इसमें डाली जाती हैं जिससे पेड़ की वृद्धि तेजी से होती है. साथ ही समय में पानी की जरुरत तो इस पेड़ को होती ही हैं।

कमाई कितनी होती हैं

अगर आपके पास 5 एकड़ खाली जमीन हैं तो आप उसमें लगभग 4 हजार तक मालाबार नीम के पेड़ की खेती कर सकतें हों इसका पेड़ 5 से 6 साल में  लकड़ी योग्य हो जाता हैं. यानी इसे काट कर बेचा जा सकता हैं. एक मालाबार पेड़ का वजन लगभग 1 से डेढ़ टन या उससे भी ज्यादा होता हैं. और बाजार में इस पेड़ की एक कुंटल लकड़ी का मूल्य लगभग 500 रूपये तक होता हैं.  यानी एक पेड़ की कीमत कम से कम आपको 5 हजार तक तो मिल ही जायेगी जिससे आप करोड़ों रूपए मुनाफा कमा लोगे।

यह भी जानें
👇👇👇👇

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)