-->

Business Idea: वनीला की खेती आपको बनाएगी लखपति एक किलो वनीला की फलिया 40 हजार तक बिकती हैं

V singh
By -
0

Business Idea: वनीला का नाम तो आपने सुना ही होगा बच्चे हो या बड़े हर किसी को वनीला फ्लेवर की आइस्क्रीम खाना बहुत पसंद होता हैं. क्या आपको पता है की वनीला की खेती की जाती हैं. और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में वनीला की बहुत ज्यादा मांग होती रहतीं हैं।

Vanilla Farming business Information
Business Idea: वनीला की खेती आपको बनाएगी लखपति एक किलो वनीला की फलिया 40 हजार तक बिकती हैं 

ज्वॉइन फेसबुक
ज्वॉइन टेलीग्राम

इस लिए आज के समय में बहुत सारे किसान इसकी खेती कर रहें हैं. वनीला में एंटी ऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का गुण भी होता हैं. जिस कारण बाजार में इसकी एक किलों फलियों का दाम 40,000/Kg तक होता हैं. इस लिए अगर आप इसकी खेती करते हों तो आप लाखों रूपये इससे कमा सकते हों।

अगर बात करे भारत में वनीला की खेती की तो हर जगह इसकी खेती की जा सकती हैं. हालाकी इसकी खेती मध्यम तापमान में की जाती हैं इस लिए शहरो में जहां ज्यादा गर्मी होती हैं वाला इसकी खेती पॉली हाउस या शेड हाउस बना उसके अंदर की जाती हैं. भारत के ज्यादातर राज्यों में इसकी खेती आसानी से की जा सकती हैं।

वनीला की खेती आपको बनाएगी लखपति एक किलो वनीला की फलिया 40 हजार तक बिकती हैं 

वनीला की खेती बाहर के देशों में ज्यादा की जाती हैं, भारत में अभी बहुत कम किसान इसकी खेती करते हैं. जिस कारण ज्यादातर किसानों को इसके बारे में पता ही नहीं होता की वनीला कैसा होता हैं. इसका पौधा कैसा होता हैं. पौधे का कौन सा भाग बेचा जाता हैं।

आपकों बता दे की वनीला एक बेल वाला पौधा होता हैं. जिसमें बीन्स की तरह ही पहले खुशबूदार फुल लगते हैं और फिर फलियां बनती हैं. फुल से फलियां बनने में लगभग 9 से 10 महिने का समय लगता हैं और इसकी पूरी खेती करने में ढाई से लेकर तीन साल लग जाते हैं. इसकी फलियों को कच्चा या सुखा कर बेचा जाता हैं. कच्ची फलियां का कम दाम मिलता हैं लेकिन सुखी हुवि फलियां 40 हजार रूपए / किलो के हिसाब से बिकती हैं, हर चार से 5 किलों कच्ची फलियों को सुखा कर एक किलो सुखी फलियां बनती हैं. इन सुखी फलियों के अन्दर ही वनीला पाउडर होता हैं. को होता तोड़ी मात्रा में हैं. लेकिन फ्लेवर बहुत जबरदस्त देता हैं. आइस्क्रीम , चॉकलेट आदी बहुत सारी चीजों को एक अच्छा फ्लेवर देने के लिए वनीला का प्रयोग किया जाता हैं।

यह भी पढ़े 👉 यह पेड़ आपको बना देगा करोड़पति बस इसकी खेती करें

वनीला की खेती के लिए मिट्टी का PH मान और तापमान 

वनीला की खेती के लिए 6.5 से लेकर 7.5 PH मान की मिट्टी बहुत ज्यादा फायदेमंद होती हैं. साथ ही इसकी खेती मध्यम तापमान यानी 18 से लेकर 27°c का तापमान इसके लिए उत्तम माना जाता हैं, ज्यादा गर्म इलाकों में भी इसकी खेती पॉली हाउस के अन्दर की जाती हैं. अगर आप ऐसे राज्य में रहते हो जिसका तापमान मध्यम हैं तो आप इसे कही भी उगा सकतें हों , बस आपको इसकी बेलों को फैलाने के लिए ऊपर चढ़ान  के लिए या तो खंबे गाड़ने होगे या फिर तार या रस्सी के जरीए इसकी बेल को फैलाना होगा और समय समय में फव्वारे विधि द्वारा इसकी सिंचाई करनी होगी।

वनीला को कैसे बेचें

इसकी खेती करने में ढाई से तीन साल लगते हैं. जिसके बाद आप इसकी फलियों को बाजार में कच्चा भी बेच सकतें हों लेकिन इसे सुखा कर बेचने में ज्यादा फायदा होता हैं इस लिए आपको इसकी फलियों को तोड़ने के बाद इसे छाव में सुखाना पड़ता हैं जिसके बाद आप इसकी एक - एक किलों को गठी बना इसे बेच सकतें हो आपको बता दे की एक किलो सुखी वनीला की फलियों का दाम 40 हजार तक होता हैं।

वनीला की खेती में सबसे जरूरी जानकारी 

वनीला का परागण मक्खियों , भवरो, पक्षियों द्वारा नहीं होता इसे खुद अपने हाथों से किया जाता हैं. इस लिए आपको ज्यादा समय जनवरी के टाइम में जब इसके फूल लगते हैं. इसकी खेती को देना होता है. और कुछ लोगों को इसके लिए पैसे दे कर रखना होता हैं क्योंकी केवल अकेले आप बडी मात्रा में उगाए गए वनीला के पौधो को परागित नहीं कर सकते।

वनीला की खेती करने के लिए जरूरी बात 

वनीला की खेती करने के बारे में अगर आप सोच रहें हों तो आपको खेती करने से पहले उन किसान भाइयों से मिलना चाहिए जो इसकी खेती कर रहें हैं. और उनसे सारी जानकारी एकत्र कर ही इसकी खेती करनी चाहिए ताकी आपको कोई दिक्कत न आए।

तो इस प्रकार आप वनीला की खेती कर लाखों रुपए कमा सकतें हों और लखपति बन सकतें हों।

Disclemar - यह जानकारी हमनें सिर्फ़ आपको वनीला की खेती की जानकारी देने के लिए लिखा हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)