-->

ईमेल क्या होता हैं , कैसे भेजते हैं | Email के प्रकार 2023

V singh
By -
0

Email kya hota Hai :- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत हैं. इस ब्लॉग लेख में जहां हम आज आपकों बताएंगे ईमेल के बारे में तो इस लेख को ध्यान से पुरा पढ़े और एक अच्छी जानकारी प्राप्त करें.

दोस्तो जैसा की आपकों पता ही होगा की आज के समय में हर मोबाइल फोन में Email भेजने के लिए Gmail ऐप मौजूद होता हैं. जिसके जरीए हम ईमेल भेज भी सकतें हैं और प्राप्त भी कर सकतें हैं बस हमको एक Email ID बनानी होती हैं . लेकिन क्या आपकों पता है की ईमेल क्या होता हैं. इसको कैसे भेजते हैं तथा ईमेल कितने प्रकार का होता हैं।

आप आज इस ब्लॉग लेख में जानेंगे ईमेल क्या होता हैं, Email ka Full Form, ईमेल कैसे बनाएं, कैसे भेजे Email के फायदे, प्रकार आदि बहुत सारी जानकारी तो इस लेख को ध्यान से पुरा पढे।

ईमेल क्या होता हैं ( Email Kya Hota Hai )

ईमेल एक इंटरनेट पर की जाने वाली संदेशना होती है जिसे आप एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को बिना किसी पेपर या फिजिकल डिलीवरी के भेज सकते हैं। यह आपके कंप्यूटर या स्मार्टफोन के ईमेल आईडी के माध्यम से किया जाता है और आप टेक्स्ट, फ़ाइल, छवियाँ, वीडियो आदि समेत विभिन्न प्रकार की जानकारी भेज सकते हैं।
आज के समय में ईमेल सूचना भेजने का बहुत ही अच्छा तरीका हैं. आज कार्यालय, कॉलेजों , स्कूल, अदालतों आदि जगह Email सूचना भेजने का एक आधिकारिक तरीका बन गया हैं।
Email Kya Hota Hai , Email ID Full Form
Email ID Information in Hindi


Table of Content (toc )

ईमेल का फुल फॉर्म ( Email Full Form In Hindi )

आज भी बहुत सारे लोगों को Email का फुल फॉर्म नहीं पता होगा वो सोचते होगे Email का फुल फॉर्म ईमेल ही होता होगा लेकिन उनको बता दे की Email ka Full Form - " Electronic Mail ( इलेक्ट्रॉनिक मेल ) " होता हैं।

ईमेल का इतिहास ( History Of Email )

Email की शुरुवात 1960 और 1970 के दशक में हुवी थीं। 1960 में, मैसाचुसेट्स टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के एक इंजीनियर ने पहला ईमेल प्रोटोकॉल विकसित किया, जिससे की लोग अपने कंप्यूटरों के माध्यम से संदेश भेज सकते थे. यह प्रोटोकॉल ARPANET के विकास के साथ-साथ बढ़ता गया, जिससे आधुनिक Email की नींव रखी गई।

रॉय टॉम्लिनसन ने 1971 में पहला अद्भुत ईमेल प्रेषित किया, जिसमें वह संदर्भ किए गए "QWERTYUIOP" की श्रेणी की बात कर रहे थे।

जब इंटरनेट का विस्तार हुआ, तो ईमेल एक महत्वपूर्ण संचार के माध्यम बन गया है और आजकल यह सार्वजनिक और व्यक्तिगत विचारों को व्यक्त करने का महत्वपूर्ण तरीका है. आज आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर , लैपटॉप अन्य बहुत सारी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के जरीए एक जगह बैठ कर किसी को भी ईमेल कर सकतें हों या किसी का ईमेल प्राप्त कर सकते हों।

ईमेल के जरीए आप आज के समय में न सिर्फ़ टेक्स्ट बल्की फाइल, फोटो , विडीयो आदि जानकारी आसानी से भेज सकतें हों आज मानव जीवन में ईमेल बहुत ही जरूरी चीज हैं।

ईमेल भेजने के लिए जरूरी चीजें 

दोस्तों अगर हमें किसी को भी Email भेजना हैं. या कोई Email प्राप्त करना हैं तो हमें कुछ जरूरी चीजों की जरूरत पड़ती हैं. चलिए उनके बारे में विस्तार में जानतें हैं।

#1- इन्टरनेट कनेक्शन

दोस्तों अगर आपकों Email किसी को भेजना है. या प्राप्त करना हैं, तो सबसे जरूरी आपके पास इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए तभी आप ईमेल भेज या प्राप्त कर पाओगे।

#2- ईमेल एकाउंट 

अगर आप के पास इन्टरनेट कनेक्शन है. तो आप तब तक ईमेल नही भेज या प्राप्त कर पाएंगे जब तक की आप एक Email Account न बना लो क्योंकि ईमेल खाता के जरीए ही आप कोई भी ईमेल सेंड या रिसीव कर सकतें हों. Email Account आप नाम , इमेल पता और पासवर्ड डाल कर बना सकतें हों।

#3- ईमेल प्रोग्राम या क्लाइंट

अगर आपके पास इन्टरनेट कनेक्शन, ईमेल एकाउंट है तो अब आपकों ईमेल लिखने , भेजने , प्राप्त करनें के लिए एक ईमेल प्रोग्राम या क्लाइंट की जरूरत होगी जो निम्न हैं. Gmail, Microsoft ,Outlook, Thunderbird आदि इनके अलावा जरीए आप ईमेल लिख कर भेज भी सकतें हों और प्राप्त भी कर सकतें हों।

#4- प्राप्तकर्ता का Email पता 

आपके पास इन्टरनेट , ईमेल एकाउंट, और ईमेल प्रोग्राम भी है. लेकिन अब आपको किसी को भी ईमेल भेजने के लिए उस व्यक्ति का ईमेल पता मालूम होना चाहिए।
उदाहरण- मुझे ऑफिस से कोई मेल आया यानी ऑफिस वालों को मेरा ईमेल पता मालूम है. क्योंकी जब मैने ऑफिस ज्वॉइन किया तो तब मैंने अपनी Email ID भी दी थीं जिस कारण कोई भी सूचना ईमेल के जरीए ऑफिस वाले मुझे भेजते हैं।

#5- ईमेल का विषय

दोस्तो आप किसी को ईमेल भेज रहें हों तो उसका कोई विषय होगा क्योंकी बिना विषय के आप क्या Email करोगे. Email का विषय ही प्राप्तकर्ता को यह बताता है की आप  ईमेल के जरीए उसे क्या सूचना दे रहें हों।

इसके अलावा भी अगर आप  ईमेल के जरीए फोटो, विडीयो, डॉक्यूमेंट को भेजना चाहते हों तो आप उनको ईमेल में जोड़ भेज सकतें हों इसके साथ ही आप अपने ईमेल अकाउंट और अपनी ईमेल्स को सुरक्षित रखने के लिए कुछ सुरक्षा अपना सकतें हो जैसे पासवर्ड प्रोटेक्शन और ईमेल एंक्रिप्शन आदि।

ईमेल के प्रकार ( Types Of Email in Hindi )

अगर हम ईमेल के प्रकार की बात करें तो यह कई प्रकार के होते हैं पर कुछ मुख्य हैं।
Email के कुछ मुख्य प्रकार
सार्वजनिक ईमेल
व्यक्तिगत ईमेल
कार्यालय ईमेल
ऑटोमेटेड ईमेल
सोशल मीडिया नोटिफिकेशन
अवतरण ईमेल
जीमेल ट्रांक
विज्ञापन ईमेल
शिक्षा ईमेल
विचार विमर्श ईमेल
आवश्यकता ईमेल
बुकिंग ईमेल
सरकारी ईमेल
आपातकालीन ईमेल
यात्रा सम्बन्धित ईमेल
स्थानीय समाचार पत्रिका ईमेल
आदि और भी 

सार्वजनिक प्रकार - यह ईमेल खाते वाले व्यक्तियों के बीच मुफ्त में संदेश भेजने के लिए होते हैं जैसे Yahoo mail ,Gmail आदि तो इस प्रकार के ईमेल को सार्वजनिक ईमेल ( Public Email कहते हैं।

व्यक्तिगत ईमेल- इस प्रकार के ईमेल व्यक्तिगत उद्देश्य के लिए होते हैं. तथा व्यक्तिगत जीवन में उपयोग आते हैं. तभी इस प्रकार के ईमेल को व्यक्तिगत ईमेल ( Personal Email ) कहते हैं।

कार्यालय ईमेल - इस प्रकार के ईमेल व्यापारिक संगठनों के कर्मचारियों के लिए होते हैं. तथा इनको व्यवसायिक संवाद के लिए उपयोग किया जाता हैं।

ऑटोमेटेड ईमेल- ऑटोमेटेड यानी ऐसे ईमेल जो स्वचालित रूप से उत्तर देते हैं. जैसे की पंजीकरण  पुष्टिकरण , सांकेतिक ईमेल आदि।

सोशल मीडिया नोटिफिकेशन- अगर आप कोई भी सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म का यूज करते हों तो सोशल मिडिया समय समय पर अपने उपयोगकर्ताओं को आवश्यक सूचना देने के लिए जो ईमेल भेजती हैं. उसे ही सोशल मिडिया नोटिफिकेशन कहते हैं जो ईमेल का ही एक प्रकार हैं।

अवतरण ईमेल- ऐसे ईमेल जो किसी विशेष विषय के बारे में जानकारी देने के होते हैं. ऐसे ईमेल को अवतरण ईमेल कहते हैं जैसे समाचार पत्रिकाएं ,  व्यापारिक अवतरण आदि।

जीमेल ट्रांक - ऐसे ईमेल जो लोगों को एक दुसरे के साथ सांझा करने के लिए भेजे जाते हैं. जिनको चेन इमेल भी कहा जाता हैं जैसे संवादनाए , चेतावनियाँ  , चुटकुले आदि।

विज्ञापन ईमेल- ऐसे ईमेल जो कम्पनियों द्वारा अपने प्रोडक्ट या सेवाओं के प्रमोशन के लिए भेजे जाते हैं. उनको विज्ञापन ईमेल कहते हैं।

शिक्षा ईमेल- ऐसे ईमेल जो स्कूल , कॉलेज आदि जगहों से कोर्स या किसी अपडेट की सूचना देने के लिए भेजे जाते हैं. उनको शिक्षा ईमेल कहते हैं।

विचार विमर्श ईमेल- ऐसे ईमेल जो व्यक्तिगत या सार्वजनिक विचार विमर्श ( Discussion ) के लिए होते हैं. जैसे की फोरम सूचनाएं , समूह चर्चाएं आदि ।

आवश्यकता ईमेल- ऐसे ईमेल जिनमें सूचनाएं और अपडेट शामिल होते हैं. तथा जिनको उपयोगकर्ताओं को उनकी क्रिया पूरी करने के लिए भेजा जाता हैं. जैसे ऑर्डर पुष्टीकरण, अकाउंट स्थिति आदि की सूचना।

बुकिंग ईमेल- ऐसे इमेल को बुकिंग की पुष्टि करते हैं, जैसे होटल , बस , ट्रेन , हवाई जहाज आदी की बुकिंग की पुष्टिकरण करनें वालें ईमेल को बुकिंग ईमेल कहते हैं।

सरकारी ईमेल- सरकारी विभागों द्वारा भेजे जाने वाले निगरानी  सूचनाएं , या अन्य सरकारी प्रोग्रामों से सम्बन्धित ईमेल को सरकारी ईमेल कहते हैं।

आपातकालीन ईमेल- इस प्रकार के ईमेल आपातकालीन सूचनाएं, सुरक्षा सूचनाएं और अन्य प्राथमिकता से सम्बन्धित अपडेट्स के लिए भेजे जाते हैं।

यात्रा सम्बन्धित ईमेल - ऐसे ईमेल जो यात्रा की पुष्टीकरण के लिए भेजे जाते हैं. जैसे यात्रा बुकिंग और यात्रा गाइड से सम्बन्धित ईमेल ।

स्थानीय समाचार पत्रिका ईमेल- ऐसे ईमेल जो हमारी स्थानीय समाचार पत्रिकाओं द्वारा हमारे  स्थानीय क्षेत्र में होने वाली घटनाओं , समाचारों और ताजा जानकारी के लिए भेजे जाते हैं।

ईमेल आईडी कैसे बनाएं

ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको Email की सुविधा देने वाले प्रदाता Gmail, Outlook,  Yahoo आदि की वेबसाइट या ऐप में जाना होगा जिसके बाद आपकों वहा पर साइन अप पर क्लिक करना हैं , और आवश्यक जानकारी जैसे नाम, उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड आदि इसके बाद आपकी Email ID  बन जायेगी जिसका उपयोग आप Email भेजने या प्राप्त करनें के लिए करते हों।
चलिए जानतें हैं Gmail में Gmail ID बनाने के पुरे प्रोसेस के बारे में

Gmail में Gmail ID कैसे बनाएं

  • सबसे पहले क्रोम ब्राउजर में आपको www.gmail.com पर चलें जाना हैं।
  • वेबसाइट खुलने पर आपको Create an Account पर क्लिक करना हैं।
  • अपना नाम और एक मजबूत पासवर्ड बनाएं जिसमें अल्फाबेट , नम्बर और कैरेक्टर शामिल हों।
  • अब आपको अपना नम्बर एंटर कर Next पर क्लिक करना हैं।
  • आपने जो मोबाइल नंबर डाला उसमें एक OTP आया होगा जिसे डाल कर आपको वेरिफाई कर लेना हैं।
  • आपको अब Date of Birth एंटर कर जेंडर सलेक्ट कर Next पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपकों Yes I AM In पर क्लिक कर देना हैं।
  • Privacy policy को एक्सेप्ट करने के लिए आपको I Agree पर क्लिक करना हैं।
  • आप अब Gmail के डेसबोर्ड में पहुंच जाओगे।
  • इतना करनें के बाद आपका Email ID बन जायेगी ।

Mobile से Gmail आईडी कैसे बनाएं

  1. सबसे पहले आपकों अपने मोबाइल का डाटा ऑन कर Gmail App को Open करे।
  2. अब आपकों Google gmail पर क्लिक करना हैं।
  3. जिसके बाद आपकों Create Account पर क्लिक करना हैं।
  4. आपको अपना First Name और Last Name लिख कर Next पर क्लिक करना हैं।
  5. अब आपकों DOB और Gender सलेक्ट कर Next पर क्लिक करना हैं।
  6. आपको अपनी Gmail ID चुन कर Next पर क्लिक करना हैं।
  7. आपकों Gmail I'd का एक स्ट्रॉन्ग पासवर्ड रखना हैं।
  8. जिसके बाद आपको Yes iam in पर क्लिक करना हैं, या Skip पर क्लिक करें।
  9. अब आपको Google privacy policy को I Agree पर क्लिक करना हैं।
  10. इतना करनें के बाद आपका Gmail ID बन जायेगी।
दोस्तों आपकों अब समझ आ गया होगा की Gmail ID में ईमेल आईडी कैसे बनाएं ।

Email ID को सुरक्षित कैसे रखें 

दोस्तों आज के समय में अगर आप अपने Email ID को सुरक्षित नहीं रखते तो हैकर आपके ईमेल आईडी के जरीए आपके साथ फ्रॉड कर सकतें हैं. वो आपके ईमेल आईडी को अपने कंट्रोल में ले सकतें हैं इस लिए ईमेल आईडी को सुरक्षित रखने का सबसे बेस्ट तरीका हैं. पहला  एक स्ट्रॉन्ग पासवर्ड रखना दुसरा टू स्टेप वेरीफिकेशन करना अगर आप यह कर लेते हो तो आप अपने Email ID को सुरक्षित रख सकतें हों।

मोबाइल से Email कैसे भेजें 

  1. सबसे पहले आपकों मोबाइल में Gmail App खोलना हैं या फिर आप क्रोम में Gmail.com सर्च करें।
  2. अब आपको प्लस ➕ के आइकॉन में क्लिक करना हैं।
  3. अपनी informtion डालें जैसे From में आप अपनी उस ईमेल आईडी को सलेक्ट कर सकतें हों जिससे आपको मेल भेजना है, To में आपको जिसको ईमेल भेजना है. उसकी ईमेल आईडी डालनी हैं, इसी प्रकार आप CC या BCC का यूज कर सकते हों और ईमेल का सब्जेक्ट और कंपोज ईमेल यानि जानकारी डाल देनी हैं अगर आपको File अटैक करनी है तो File Attach के ऑप्शन में क्लिक कर कर सकते हो, अगर आपको Email समय के अनुसार भेजना है तो आप अभी लिख कर Schedule Send के ऑप्शन में क्लिक कर टाइम सेट करना हैं जिस समय आप इमेल भेजना चाहते हों।
  4. सब कुछ करने के बाद आपको Send पर क्लिक कर देना हैं।
तो आप कुछ इस प्रकार किसी को भी जिसे आप ईमेल भेजना चाहो भेज सकतें हों।

Best Wabmail प्रोवाइडर

  • Gmail
  • Yahoo Mail
  • Outlook
  • Rediffmail
  • Zoho Mail

ईमेल के फायदे ( Email Ke Fayde )

  • ईमेल के माध्यम से संदेश , सूचना तेजी से भेजी जा सकती हैं।
  • इसके जरीए संदेश भेजना सुरक्षित होता हैं।
  • आप इसके जरिए संदेशों को संग्रहित कर सकतें हों, जिसे आप बाद में कभी भी देख सकतें हों।
  • ईमेल के माध्यम से आप समूहों में संदेश भेज सकतें हों।
  • आप ईमेल के जरिए विश्व भर में सन्देश भेज सकतें हों।
  • ईमेल के जरिए आप न सिर्फ टेक्स्ट बल्की फोटो , विडीयो आदि भेज सकतें हों।
  • यह व्यावसायिकता को बढ़ावा देता हैं इसका उपयोग आप व्यवसायिक जानकारी भेजने तथा आवश्यक जानकारी साझा कर के लिए कर सकतें हों।
दोस्तों आज के समय में ईमेल आपके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को सुविधाजनक बनाता हैं।

यह भी पढ़े
👇👇👇👇



निष्कर्ष :- 

आज के इस ब्लॉग लेख में हमनें जाना Email Kya Hota Hai, Email Full Form In Hindi,  ईमेल के प्रकार, ईमेल कैसे भेजें तथा ईमेल आईडी कैसे बनाएं आदि जानकारी आशा करते हैं आपकों यह ब्लॉग लेख जरूर पसंद आया होगा और आपकों ईमेल के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिला होगा अगर आपके मन में इस ब्लॉग लेख से सम्बन्धित कोई सवाल हैं तो आप कमेंट करे हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद आपका दिन शुभ हों।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)