-->

Business Idea: इस पेड़ की खेती आपको बना देगी करोड़पति जानें कौन सा पेड़

V singh
By -
0

Business Idea: आज के समय एम में नौकरी मिलना कितना मुश्किल हैं. यह तो आपको पता ही होगा और अगर नौकरी मिल भी गई तो उससे उतना कमा पाना संभव नहीं जिससे की हम अपने सारे सपने पूरे कर सकें जब तक की एक अच्छी नौकरी हमें न मिले इस लिए एक आपके पास जमीन हैं तो आप बेरोजगार बन कर न बैठे रहें क्योंकि आप उस जमीन में एक ऐसे पेड़ की खेती कर सकतें हों जो आपको 15 से 20 साल करोड़पति बना देगा क्योंकी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मार्किट में इसकी बहुत ज्यादा माग हैं।

Business Ideas tree Farming
Business Idea: इस पेड़ की खेती आपको बना देगी करोड़पति जानें कौन सा पेड़ 
ज्वॉइन फेसबुक
ज्वॉइन टेलीग्राम 

आज के समय में बहुत सारे किसान इस पेड़ की खेती कर रहें हैं क्योंकि अब इसकी खेती करना लीगल हैं. हम जिस पेड़ की खेती की बात कर रहें हैं. वो हैं चंदन का पेड़ इस पेड़ की खेती को आप अपने पूरे जमीन में कर सकतें हों या फिर जमीन के किनारों में चारों तरफ इसे लगा सकतें हों और बीच में अन्य खेती कर सकतें हों. आप एक एकड़ जमीन में कम से कम 600 चंदन के पेड़ लगा सकतें हों जिसे और आपको बता दें की चंदन का पेड़ बड़ा होने के बाद 5 से 6 लाख की कीमत तक बिक जाता हैं. जिससे की आप करोड़ो की कमाई कर सकतें हों. आज के समय में भी चंदन की मांग दुनिया में बहुत ज्यादा है. क्योंकि इसका उत्पादन कम है, प्रफ्यूम,आयुर्वेदिक दवाइया बनाने के साथ तेल , अगरबती ,त्वचा को ग्लो देने वाले प्रोडक्ट बनाने में इसका उपयोग किया जाता हैं।

चंदन के पेड़ को दो तरीकों से उगाया जा सकता हैं

इस पेड़ की खेती दो तरीकों से की जाती हैं, पहला जैविक दूसरा पारंपरिक, जैविक तरीके से इस पेड़ की खेती कर इसे उगाने में 10से 15 सालो का समय लगता हैं. जबकि पारंपरिक तरीके से इस पेड़ की खेती कर इसे उगाने में लगभग 20 से 25 सालों का समय लगता हैं. आप इस पेड़ की खेती बर्फीली और रेतीली जमीन के अलावा कही भी कर सकते हों।

यह भी पढ़े 👉 यह पेड़ आपको बना देगा करोड़पति अगर करते हों इसकी खेती

चंदन के खेती करने के लिए मिट्टी का PH कितना होना चाहिए

इस पेड़ की खेती करने के लिए जितनी अच्छी मिट्टी होगी उतने ही तेजी से पेड़ बढ़ने के साथ मजबूत बनेगा. चंदन के पेड़ की खेती के लिए लगभग 7 से 7.5 PH की मिट्टी बहुत ही अच्छी मानी जाती हैं. इस पेड़ को 12°c से लेकर 35°c तक के तापमान में आसानी से उगाया जा सकता हैं. इस पेड़ की खेती ऐसी जमीन में नही करनी पड़ती जिस जमीन में पानी का ठहराव हों।

चंदन की लकड़ी का मूल्य कितना होता हैं 

चंदन की लकड़ी में तीन परत होती हैं, सबसे अंदर के भाग को हार्ड वुड कहते हैं. जो एक पेड़ में से 12 से 20 किलो तक मिलता हैं. और इसके एक किलो की कीमत 12 हजार तक होती हैं. साथ ही अंतराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 25 हजार तक हों जाती हैं।
हार्ड वुड के ऊपर एक सफेद परत होती हैं जो एक पेड़ से लगभग 20 से 30 किलों तक निकलती हैं जिसकी बाजार में कीमत 500 से लेकर 800 या उससे भी ऊपर होती हैं।
साथ ही चंदन के पेड़ की सबसे बाहरी परत बार्क वुड जिसकी जो लगभग एक पेड़ से 30 से लेकर 50 किलो या उससे ज्यादा निकलती हैं. जिसकी कीमत 50 रूपये / किलो तक होती हैं. कुल मिला कर एक चन्दन के पेड़ की कीमत 5 से 6 लाख तक होती हैं।

चंदन के प्रकार 

चंदन चार प्रकार का होता हैं. जिसमें लाल चंदन सबसे कीमती होता हैं.
  • लाल चंदन
  • नाग चंदन
  • सफेद चंदन
  • मयूर चंदन
तो दोस्तों अगर आप आज के समय में एक एकड़ जमीन में चंदन के पेड़ की खेती जैविक तरीके से करते हों तो 10 से 15 साल में चंदन के लगभग 600 पेड़ आप तैयार कर सकते हों जिसकी कीमत करोड़ो में होगी और सभी लागत मिलाने के बाद भी आपको इस बिजनेस से करोड़ों का मुनाफा होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)