-->

Business Idea: सिर्फ सोचते रहने से कुछ नहीं होगा करें यह बिजनेस लाखों में कमाई होगी

V singh
By -
0

Business Idea: नमस्कार दोस्तों अगर आप आज पढ़ लिख कर भी घर में बेरोजगार बैठे हों तो आप सिर्फ़ अपना समय बर्बाद कर रहें हों नौकरी की तलाश में क्योंकि आज के समय में बहुत सारे नौजवान B- Tech, जैसे कोर्स करने के बाद भी बिजनेस की तरफ जा रहें हैं. क्योंकि उनको पता हैं. नौकरी में वो उतना नहीं कमा सकतें जीतना की बिजनेस से कमा सकतें हैं।

Goat Farming Se Kamaye Paise
Goat Farming Information in hindi
ज्वॉइन फेसबुकक्लिक करें और ज्वॉइन करें
ज्वॉइन टेलीग्राम क्लिक करें और ज्वॉइन करें 
Goat Farming आज के समय में एक अच्छा बिजनेस हैं. जिसे गांव या शहर कही पर भी लोग कर सकतें हैं. जैसा की आपकों पता ही होगा आज के समय में बहुत कम लोग होते हैं. जो शाकाहारी होते हैं ज्यादतर लोग मांसाहारी होते हैं. जिस कारण मार्केट में मटन की मांग बहुत ज्यादा हैं. साथ ही Goat Farming के जरिए आप न सिर्फ मटन की मांग को कम कर सकते हो बल्की दूध की मांग को भी कम कर सकतें हों क्योंकि बकरी का दूध भी बहुत पौष्टिक माना जाता हैं।

Goat Farming के लिए क्या करें

किसी भी बिजनेस को करने के लिए ट्रेनिंग की जरुरत पड़ती हैं इस लिए अगर आपकों Goat Farming का बिजनेस करना हैं तो आपको इसके लिए सबसे पहले कही से ट्रैनिंग लेनी चाहिए ट्रैनिंग आप ऑनलाइन/ ऑफलाइन कहीं से भी ले सकतें हों।

Goat Farming के लिए जगह

आपकों बता दे की बकरी पालन में जगह होना बहुत जरूरी हैं, एक बकरी के लिए कम से कम 20 वर्ग फिट जगह की जरुरत पड़ती हैं. और बकरी के बच्चे यानी मैमने के लिए कम से कम 5 से 8 वर्ग फिट की जरुरत पड़ती हैं. इस हिसाब से अगर आप 100 बकरी का फार्म खोलते हों तो आपके पास 25000 वर्ग फिट जगह होनी चाहिए।

Goat Farming के लिए शेड का निर्माण

बकरी पालन के लिए जगह चुनने के बाद आपकों उनके लिए घर यानी शेड का निर्माण करना होगा मान लो आपको 100 बकरी पालनी हैं, और शेड बनाने में 200 रूपये हर वर्ग फिट खर्चा आ रहा हैं. तो आपकों 25000×200= 5 लाख रुपया शेड बनाने में लगाने होगे जो खर्चा आपका सिर्फ एक बार आयेगा।

बकरी की अच्छी नस्ल को खरीदना

Goat Farming ट्रेनिग लेने के बाद आपकों यह तो पता चल ही जायेगा की कौन सी नस्ल की बकरी अच्छी होती हैं इस लिए आप अपने हिसाब से अच्छी बकरी खरीदे और Goat Farming स्टार्ट करें।
  • जमनापुरी बकरी - दूध और मांस दोनों के लिए
  • बरबरी बकरी- ज्यादातर मांस के लिए
  • बीटल बकरी - दूध और मांस दोनो के लिए
  • ब्लैक बंगाल - ज्यादातर मांस के लिए
  • सिरोही बकरी- दूध और मांस दोनों के लिए

Goat Farming में 100 बकरी पालने में आने वाला एक साल का खर्चा

बकरी पालन करनें में शेड बनाने में खर्चा , बकरी खरीदने में खर्चा, बकरी का चारा का खर्चा , पानी का खर्चा, चिकित्सा का खर्चा, इंश्योरेंस का खर्चा, अन्य सभी खर्चा मिला कर लगभग 13 से लेकर 15 लाख तक का खर्चा होगा।
नोट- शेड बनाने का खर्चा सिर्फ एक बार आयेगा।

Goat Farming से किस प्रकार पैसे कमा सकतें हैं

बकरी पालन से हम तीन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं. पहला बकरी का दूध बेच, दूसरा मांस के लिए बकरी बेच, तीसरा बकरी के मल मूत्र से बनने वाली खाद बेचकर तो इस प्रकार कोई भी आज के समय में Goat Farming का बिजनेस कर लाखों में मुनाफा कमा सकता हैं।

Disclaimer:- यह लेख हमनें सिर्फ आपको Goat Farming के बारे में जानकारी देने के लिए लिखा हैं. हम किसी को भी बिजनेस करने के लिए नहीं कहते।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)