-->

Business Idea: आज हों गरीब तो कल नहीं रहोगे बस शुरू करो यह बिजनेस

V singh
By -
0

Business Idea: हर कोई आज के समय में पैसा कमाना चाहता हैं, बहुत सारे लोग कमा भी रहें हैं. पर बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं जो पैसा तो कमाना चाहते हैं पर नौकरी करके नही बल की अपना बिजनेस खोल कर जिसके लिए वो सोचते रहते हैं की आखिर क्या बिजनेस करें और यह उनकी सबसे बड़ी गलती होती हैं. क्योंकि केवल सोचने से कोई सफल होता तो गरीब आज सबसे अमीर होता ।

Grocery Store Business Information
Grocery Business Information

ज्वॉइन फेसबुक
ज्वॉइन टेलीग्राम

तो दोस्तों अगर आप भी गरीब हों और जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हों तो छोटे से ही सही पर शुरुवात करनी चाहिए क्योंकी सिर्फ घर बैठे सोचने से कुछ नहीं होगा आज हम आपको जिस बिजनेस के बारे में बता रहें हैं. वो बिजनेस हर जगह चलता है, हालाकि इसमें कॉन्पिटिशन भी बहुत है. लेकिन मेहनत करने से कुछ भी हो सकता हैं. जिस बिजनेस की हम बात कर रहें हैं. उसे शुरू आप 1 से 1.5 लाख की लागत में अच्छे से शुरू कर सकतें हों और अपने व्यवहार से लोगों को अपनी और आकर्षित कर परमानेंट ग्राहक बना सकते हों।

दोस्तों जिस बिजनेस की हम बात कर रहें हैं, वो हैं किराने की दुकान ( Grocery Store ) जो की एक ऐसा बिजनेस हैं जो हर कही चलता है. और अगर आप इस बिजनेस को सही तरीके से शुरु करते हों तो इसके सक्सेस होने के चांस 80 से 85 प्रतिशत तक रहती हैं।

किराने की दुकान का बिजनेस

हमें घर का अधिकतर जरूरत का सामान खरीदने के लिए हमेशा नजदीकी किराना स्टोर में जाना होता हैं, जहा हमको , आटा , चावल, तेल, साबुन , बिस्किट ,दाल आदी हर जरूरत का सामान मिल जाता हैं. इस लिए अगर आप किराने की दुकान खोलते हों तो आप अच्छा पैसा कमा सकतें हों लेकिन इस बिजनेस को शुरू करनें से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

किराना स्टोर खोलने के लिए सही जगह का चयन - अगर आपकों किराना स्टोर ओपन करना हैं. तो आपको बता दें की सही जगह का चयन करना होगा आप हमेशा ऐसी जगह किराना दुकान खोलें जहा से लोगों का आना जाना लगें रहता हो, जैसे मार्केट साइट हालाकी वहा पहले से ही कुछ किराने की दुकान जरूर होगी लेकिन अगर आपका व्यवहार अच्छा होगा तो लोग आपके दुकान से जरूर सामान खरीदेगे।

किराने की दुकान खोलने से पहले योजना बनाए - आपकों किराने के दुकान खोलने में शुरुवात में 1 से 1.5 लाख तक खर्च आ सकता हैं, फिर भी आप एक बार फुल योजना बना ले की शुरुवात में कमरे के किराए से लेकर बिजली और दुकान की इंटीरियर डिजाइन  और सामान में कितना खर्च तक आ सकता हैं, तब जाकर ही आप बिजनेस शुरु करें।

नजदीकी होलसेलर से संपर्क करें- सामान के लिए नजदीकी होलसेलर से संपर्क करें जिससे होगा यह की एक तो समय बचेगा और दूसरा ट्रांसपोर्ट के खर्च में भी कमी आयेगी।

किराने के दुकान खोलने के बाद जरूरी काम

किराने की दुकान खोलने के बाद आपको कुछ जरूरी काम करनें होगे तब जाकर आपका यह बिजनेस चलेगा , आपको मार्केटिंग में ध्यान देना होगा इसके लिए आप अपनी दुकान में कुछ कुछ समय में सेल का आयोजन करे , और दुकानों की अपेक्षा थोड़ा कम दामों में सामान बेचें, सभी के साथ अच्छा व्यवहार रखें , शुरुवात में जरूरत मंद को हुदार भी दे, अपनी दुकान को साफ सुथरा रखें, हों सके तो ग्राहकों को फ्री डिलिवरी और फोन में ऑर्डर देने की सेवा भी दे , इसके साथ ही आप किराने की दुकान में ज्यादा ग्राहको को लाने के लिए , अंडा, दूध , दही , पनीर, बेकरी का सामान जैसे बिस्कुट, ब्रेड थोड़ी मात्रा में रख सकतें हों और फल और सब्जियां भी रख सकतें हों, जब एक बार आपके ग्राहक बन जायेगे तो आप अच्छा पैसा इस बिजनेस से कमाने लगोगे।

किराना स्टोर के लिए जरूरी दस्तावेज- किराना स्टोर खोलने की अगर आप सोच रहें हों तो आपकों कुछ दस्तावेज और लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी, जैसे पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, GST प्रमाण पत्र, दुकान का लाइसेंस, पंजीकृत कार्यालय का प्रमाण पत्र,FFSAI लाइसेंस।

किराना स्टोर से होने वाली कमाई 

किराना स्टोर में अच्छा खासा मुनाफा हैं बस शुरुवात में मार्केटिंग अच्छे से कर ग्राहक बनाने की देर है. आपको शुरुवात में ग्राहकों को उधार भी देना हो सकता हैं या बिना मुनाफा के भी कुछ सामान बेचना पड सकता हैं लेकिन एक बार जब आपकी मार्केट में अच्छी पहचान हों जाए फिर तो आप किराना स्टोर से बहुत सारा पैसा आसानी से कमा सकतें हों।


तो यह थी किराना स्टोर बिजनेस शुरू करनें की जानकारी आशा करते हैं आपकों यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी ' धन्यवाद आपका दिन शुभ हों '




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)