-->

Business Idea: छोले - भटूरे का बिजनेस कर कमाएं 50 से 60 हजार महिना जानिए कैसे

V singh
By -
0

Business Idea: आज के समय में बेरोजगारी इतनी ज्यादा है की हर इंसान को एक अच्छी नौकरी मिलना बहुत ही कठीन हैं. इस लिए खुद का ही कोई काम धंधा शुरु करना अकलमंदी का काम हैं तो दोस्तों अगर आप भी बेरोजगार हों या अपनी 10, 15 हजार की नौकरी छोड़ कर कोई बिजनेस करनें की सोच रहें हों लेकिन आपको एक अच्छा और कम लागत का बिजनेस नहीं मिल रहा तो आप चिंतित नहीं हों हम इस लेख में आपकों एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वालें हैं. जिसे आप बहुत कम लागत में शुरु कर सकते हों और महीने का 50 से 60 हजार आसानी से कमा सकतें हो अगर यह बिजनेस चलने लगा तो।

छोले -भटूरे का ठेला लगा कमाएं महीने के 50 से 60 हजार

आप ने बाजार में या भीड़ - भाड़ वाले इलाकों को छोले भटूरे के ठेले जरूर देखे होगे आपको भी छोले भटूरे खाना पसंद होगा आपकों बता दे की महिला हो या पुरुष या बच्चें हर किसी को छोले भटूरे खाना पसंद होता हैं तभी तो छोले - भटूरे के ठेले के वहा बहुत सारी भीड़ लगी होती हैं।
Business Ideas:- Chole bhature ka business
Business Information in Hindi


आप सोच रहें होंगे की छोले - भटूरे के ठेले का बिजनेस भी कोई बिजनेस हैं, इससे हम क्या ही कमा लेगे और यही पर आप गलती करते हों क्योंकि कभी भी किसी भी बिजनेस को हल्के में नहीं लेना चाहिए क्योंकि छोटे से छोटा बिजनेस आपको अच्छा मुनाफा कर के दे सकता हैं।
अगर आप 10 से 20 हजार की नौकरी कर कर यह सोच रहें हों की एक छोले भटूरे का ठेला लगाने वाला महिने में कितने कमा लेता होगा ज्यादा से ज्यादा 10 हजार तो यह आपकी गलतफहमी हैं. क्योंकि बहुत सारे छोले भटूरे के ठेले लगाने वाले दिन का 2 हजार प्रॉफिट कमा लेते हैं, जिस हिसाब से वो महिने का 50 से 60 हजार रूपए आसानी से कमा लेते हैं।

छोले - भटूरे का ठेले का बिजनेस खोलने में लागत

आपको इस बिजनेस को खोलने में ज्यादा लागत नहीं आयेगी आप इस बिजनेस को 50 से 60 हजार में आसानी से शुरू कर सकतें हों आपकों बस एक अच्छा सा ठेला बना लेना हैं. गैस, चूल्हा ले लेना हैं, बर्तन लेने है, और छोले भटूरे बनाने का सामान लेना हैं. इन सब में आपका 50 हजार से ज्यादा नहीं लगेगा. यह बिजनेस बहुत कम लागत में शुरू हो जाता है पर इसमें कमाई छप्पड़ फाड़ के होती हैं अगर बिजनेस चलने लगा गया तो।

छोले - भटूरे का ठेला खोलते समय इन बातों का ध्यान रखें 

अगर आप छोले भटूरे का ठेला खोलने की सोच रहें हों तो आपकों कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा तभी आपका यह बिजनेस चलेगा।
  • आपको ऐसी जगह छोले भटूरे का ठेला खोलना हैं जहा पर भीड़ अच्छी खासी हों जैसे , बाजार में, कॉलेज के बाहर, हॉस्पिटल के बाहर, बस स्टॉप के बाहर आदी जगह जहां इस बिजनेस के चलने के चांस अच्छे रहते हैं।
  • ठेले को फूल साफ रखें और फूल सफाई के साथ छोले भटूरे बनाएं, क्योंकि आज के समय में अच्छी जगह खाना पसंद करते है।
  • हमेशा साफ पानी पीने के लिए रखे।
  • ग्राहकों के साथ अपना व्यवहार अच्छा रखें ताकी ग्राहक दोबारा भी आपके वही खाने आए।

क्या छोले भटूरे के ठेले का बिजनेस चलेगा

आपकों बता दे की छोले भटूरे तो होटल में भी बनते हैं. लेकिन होटल में छोले भटूरे का रेट ज्यादा होता हैं, क्योंकि वहां पानी से लेकर बैठने आदी का भी बिल जोड़ दिया जाता हैं. इसी लिए ज्यादातर लोग ठेलो में छोले भटूरे खाना पसंद करते है. अगर आपको यकीन न हों तो आप एक बार बाजार में घूम के आए और छोले - भटूरे  के ठेलो को देखे आपको वहा लगी भीड़ से अंदाजा लग जाएगा की यह बिजनेस चलेगा की नहीं ।

दोस्तों एक छोले भटूरे के ठेले वाले से बात कर जब हमने उससे पूछा की इस बिजनेस में आप दिन का कितना कमा लेते हों तो उसने बताया की वो दिन भर में आठ घंटे काम कर 150 से 200 छोले भटूरे की प्लेट बेच लेते हैं, और एक प्लेट मात्र 30 रूपये की है. जिसमें दो भटूरे और थोड़े छोले होते हैं, जिस हिसाब से वो दिन का 4 हजार से लेकर 5 हजार तक कमा लेते होगे , और इसमें सब कुछ यानि गैस , तेल, मसाले , मैदा आदी का रेट निकाल डेली का प्रॉफिट 2 हजार से ऊपर उनका बन जाता हैं।


दोस्तों अब आप ही सोचो की अगर आपका भी छोले भटूरे का ठेला चल जाय तो आप कितनी कमाई कर सकतें हों।

Disclemer:- यह लेख सिर्फ और सिर्फ जानकारी के लिए लिखा गया हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)