-->

Business Idea: सब्जी की दुकान खोलो और लाखों कमाओं कैसे जानिए

V singh
By -
0

Business Ideas: दोस्तों आज के समय में बहुत सारे लोग बिजनेस तो करना चाहते हैं पर उनको यह समझ नही आता की आखिर वो क्या करें या वो सिर्फ सोचते ही रह आते हैं. इस लिए आज हम बेरोजगार भाई , बहनों को एक बिजनेस के बारे में बता रहें हैं. जो हैं, सब्जी की दुकान का बिजनेस जो गांव हो या शहर हर जगह चलती हैं।

Vegetable Shop Business Information
Vegitable Shop Business
सब्जी की दुकान खोलने में ज्यादा लागत नहीं आती आप 40 से 50 हजार में आराम से एक अच्छी सब्जी की दुकान खोल सकतें हों और अच्छा मुनाफा कमा सकतें हों क्योंकी यह बिजनेस बहुत चलता है. लोग सब्जी के मामले में पुराने दुकान दार को नहीं देखते क्योंकी हर किसी को ताजी सब्जियां चाहिए होती हैं, और अगर आपकी दुकान में ताजी सब्जियां हैं तो लोग आपसे सब्जियां जरूर खरीदेगे सब्जी के दुकान का बिजनेस करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होता हैं. नही तो आप इस बिजनेस में सफल नहीं हो सकतें।

सब्जी की दुकान खोलो और लाखों कमाओं कैसे जानिए 

अगर आपको सब्जी की दुकान खोल पैसे कमाने हैं. तो इसके लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होगा।

1- आपकों ऐसी जगह दुकान खोलनी होगी जहां लोगों का आना जाना लगा रहता हों आप अपने वहा की नजदीकी मार्केट में एक कमरा किराए में ले उसमें सब्जी की दुकान खोल सकते हों।

2- आप अगर सब्जी की दुकान खोल रहें हों तो आपको दुकान को साफ सुथरा बनाए रखना होगा क्योंकि लोग भी वही से सब्जी लेते हैं, जहां उनको साफ सफाई मिले।

3- ताजी सब्जियां आपको रखनी होगी समय समय में हरी सब्जियों में पानी मारते रहना होगा ताकी वो मुरझाए नहीं क्योंकी लोग ज्यादातर ताजी सब्जियां ही खरीदते हैं।

4- ग्राहकों के साथ व्यवहार अच्छा रखना होगा यानि जो ग्राहक आपकी सब्जी की दुकान में एक बार आए वो दुबारा भी आए वैसे अगर ग्राहक को आपकी दुकान में अच्छी हरी भरी ताजी सब्जी मिल रही हैं तो वो जरूर आपके वहा आयेगे।

5- अब ऐसा तो होगा नहीं की सब्जी रोज की रोज सब बिक जाएं थोड़ी बहुत सब्जी बच भी जायेगी या मुरझा जायेगी जिसमे से थोड़ा आप घर के लिए ला सकतें हो और बची हुवी शाम के टाइम में उतनी ही लागत में जितने में आपने खरीदी हैं. या उससे भी  कम दाम में ग्राहकों को बेच सकतें हों।

6- आप अपने 2 से 3 किलोमीटर के एरिया में फोन के जरीए सब्जी की डिलीवरी की सेवा भी ग्राहकों को दे सकतें हों लेकिन इसके लिए आपको एक डिलीवरी बॉय रखना होगा और आप अपने हिसाब से फ्री या 10 से 20 रूपये डिलीवरी चार्ज भी रख सकते हों

7- अपने दूकान में एक छोटा सा ब्लैक बोर्ड लगवाए और उसमे रोजाना के रेट के हिसाब से सब्जियों के दाम लिख दे ताकी ग्राहक उस हिसाब से सब्जी ले।

8- आप सब्जी के साथ ही कुछ प्रकार के फल जैसे सेब, अनार, केला, अंतर आदि भी रख सकतें हों ताकि ग्राहक को सब्जी के साथ फल भी खरीदे जिससे आपको ज्यादा मुनाफा होगा।

9- आप सब्जी मसाले भी अपनी दुकान में रख सकतें हों और ग्राहकों को बेच सकतें हों।


तो दोस्तों इस प्रकार आप सब्जी की दुकान का बिजनेस कर सकतें हों और अच्छा पैसा कमा सकतें हों. आपकों बता दे की इस बिजनेस में घटा न के बराबर हैं. क्योंकि सब्जियां इन्सान हर रोज़ खरीदता हैं. बस आपको ऊपर बताई गईं बातों का ध्यान रखना हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)