-->

World Father's Day 2024: क्यों मनाया जाता हैं, विश्व पिता दिवस , इसको मानने के पिछे का इतिहास क्या हैं

V singh
By -
0

World Father's Day 2024: हर साल विश्व भर में जून के तीसरे रविवार को विश्व पिता दिवस बड़े ही धूम - धाम के साथ मनाया जाता हैं. बच्चे इस दिन पिता के सम्मान में इस दिवस को पिता के साथ मिलकर मानते हैं, और जिन बच्चों के पिता इस दुनिया में नही होते वो अपने पिता को याद करते हुवे उनको श्रद्धांजलि देते हैं।

World Father's Day 2023
world Father's Day in hindi

ज्वॉइन व्हाट्सएप क्लिक करें और ज्वॉइन करें
ज्वॉइन टेलीग्राम क्लिक करें और ज्वॉइन करें 

World Father's Day: हर साल जून माह के तीसरे रविवार को विश्व पिता दिवस मनाया जाता हैं. इस बार 2024 में World Father's Day 16 जून यानी रविवार के दिन बच्चों द्वारा अपने पिता को सम्मान देने के लिए मनाया जायेगा।
आखिर विश्व पिता दिवस क्यों हर साल मनाया जाता हैं इसको मनाने के पीछे का उद्देश्य या इतिहास क्या हैं. इसके बारे चलिए आपको बताते हैं।


World Father's Day मनाने के पीछे का इतिहास 

पिता दिवस मनाया जाना चाहिए यह आईडिया वॉशिंगटन की रहने वाली सोनोरा लॉइश स्मार्ट डोड के मन में आया क्योंकि जब वो 16 साल की थी तो उनकी माता का देहांत हो गया था जिसके बाद उनकी और उनके भाई बहन का पालन पोषण उसके पिता ने अकेले ही बड़े अच्छे से किया इस लिए उन्होंने कहा की पिता को भी मां के ही तरह सम्मान मिलना चाहिए और इसके लिए एक इंपोर्टेंट दिन होना चाहिए
सोनोरा लॉइश स्मार्ट डोड ने इसके लिए स्पोकन मिनिस्ट्रीयल एसोसिएशन  से संपर्क किया और 5 जून उनके पिता के जन्मदिन पर फादर्स डे बनाने के लिए कहा लेकिन इस तारीख के नजदीक होने के कारण Father's Day 19 जून को पहली बार मनाया गया।

किसके बाद 1924 में अमेरिका के राष्ट्रपति Calvin collie ने इसे इस दिन को आधिकारिक मंजूरी दी तथा 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने इसे हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाने का फैसला लिया और 1972 में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने इसे हमेशा के लिए परमानेंट करने की घोषणा कर दी तब से लेकर हर साल World Father's Day जून महीने के तीसरे रविवार को बहुत सारे देशों में मनाया जाता हैं।


विश्व पिता दिवस हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता हैं और इस बार यह 16 जून 2024 को रविवार के दिन बच्चों द्वारा अपने पिता के सम्मान में बनाया जायेगा।

माता का योगदान तो हमारे जीवन में बहुत बड़ा है पर पिता का भी कोई कमा नहीं इस लिए Mother's  Day और Father's Day के दिन ही नही बल्की हमे रोज माता पिता के लिए कुछ टाइम निकालना चाहिए अगर आप घर से बाहर भी काम करते हों तो आप रोजाना एक बार जरूर फोन के जरिए माता पिता से बाते करें ।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)