-->

मेरी ईमेल आईडी क्या हैं - Email ID कैसे पता करें

V singh
By -
0

Meri Email ID Kya Hai :- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत हैं इस ब्लॉग लेख में जहां हम आज आपको बताएंगे Email ID से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी जो जिसे जानना हर इंसान के लिए जरूरी हैं।

दोस्तों जैसा की आपकों पता ही होगा की आज के समय में हर इंसान के पास स्मार्टफोन मौजूद हैं. और जिस तरह स्मार्टफोन में मोबाइल नंबर होना जरूरी हैं. उसी तरह Email ID का भी होना जरूरी हैं. क्योंकी देखा जाएं तो हमको ईमेल आईडी के बहुत सारे फायदे मिलते हैं. लेकिन अगर कोई इंसान अगर अपनी Email ID भूल जाए यानी मान लो आपका पुराना मोबाइल फोन खराब हों गया और अब आप नया मोबाइल ले कर अपनी Email ID उसमें लॉगिन करना चाहते हों पर आप अपनी Email ID भूल गए हों तो ऐसे में परेशान होने की बात नहीं क्योंकी आप अपने मोबाइल नंबर से अपनी Email ID का तुरंत पता लगा सकतें हों।

Meri Email ID kya Hai
Email ID Pata Kaise Kare

और अगर आपको Email ID तो पता हैं पर उसका पासवर्ड आप भुल गए हों तो आप आसानी से Email ID का पासवर्ड भी फॉरगेट कर नया बना सकतें हों क्योंकि देखा जाएं तो आज के समय में स्मार्टफोन अगर आपकों चलाना है तो आपको Email ID की जरूरत पड़ती ही हैं. इसके बीना न आप इंटरनेट होने पर भी न तो  अपने मोबाइल फोन से किसी को मेल भेज सकतें न प्राप्त कर सकतें और नही बहुत सारी सेवाओं जैसे ,Facebook, YouTube, Twitter, Instagram ,Playstore आदि का इस्तेमाल कर सकते क्योंकी आज के समय में देखा जाएं तो हर App में साइन अप करने के लिए मोबाइल नंबर के साथ ईमेल आईडी का होना भी जरूरी हैं।

तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग लेख में हम जानेंगे ईमेल आईडी क्या हैं, Meri Email ID Kya Hai ,Email ID कैसे पता करें, ईमेल आईडी का पासवर्ड कैसे फॉरगेट करें तो चलिए ज्यादा समय न गवाते हुवे शुरू करतें हैं।

Table of Content (toc )

ईमेल आईडी क्या हैं? ( What Is Email ID )

ईमेल आईडी एक ऐसी आईडी हैं. जिसका उपयोग व्यक्ती या संगठन मेल भेजने या प्राप्त करनें के लिए पहचान के तौर पर करते हैं. इसके बिना न हम मेल भेज सकतें और नही प्राप्त कर सकते हैं. दोस्तों Email ID को  Gmail , Yahoo Mail, Mail, AOL, Rediff Mail, iCloud आदि नाम से भी जाना जाता हैं. ज्यादातर लोग अपने स्मार्ट फोन में Gmail का प्रयोग करते हैं. Email ID बनाने के लिए जो गुगल का ही एक प्रोडक्ट है. Gmail में बनी Email ID कुछ इस प्रकार दिखती है. vk5483@gmail.com .

दोस्तों आपकों बता दे की आज के समय में Email ID न सिर्फ मेल भेजने या प्राप्त करनें के लिए हैं. बल्की इंटरनेट की इस दुनिया में आपको ज्यादातर App , Wabsite में अकाउंट बनाने के लिए Email ID की जरूरत पड़ती हैं. ऐसे में अगर आप अपनी Email ID भूल गए हों तो इस लेख में हम कुछ तरीके बताएंगे जिससे की आप अपनी Email ID जान जाओगे तो चलिए Meri Email ID Kya Hai इसका पता लगाते हैं.

मेरी ईमेल आईडी क्या हैं - Email ID कैसे पता करें 

दोस्तों कई बार हम जब अपने मोबाइल को हार्ड रिसेट मारते हैं या फिर हम नया फोन लेते हैं. तो हमें प्ले स्टोर, फेसबुक, आदि जगहों में लॉगिन करनें के लिए Email ID और पासवर्ड डालना पड़ता हैं. लेकिन बहुत सारे लोग Email ID भूल जाते हैं. बहुत सारे लोगों के तो फोन में Email ID लॉगिन होती हैं पर वो फिर भी देखना चाहते हैं. की Meri Email ID Kya Hai तो ऐसे में आज हम आपकों कुछ तरीके बताएंगे जिनके जरीए आप अपने मोबाइल में लॉगिन सभी ईमेल आईडी को देख पाओगे साथ ही हम ऐसा तरीका भी बताएंगे जिसको फॉलो कर आप नए मोबाइल में भी अपनी भूली पुरानी ईमेल आईडी को जान पाओगे।

#1- Gmail App के जरीए अपनी ईमेल आईडी पता करें 

अगर आपके मोबाइल में पहले से Email ID लॉगिन हैं और आप जानना चाहते हों की कौन सी ईमेल आईडी लॉगिन हैं तो Gmail के जरीए आप यह काम आसनी से कर सकतें हों वो भी कुछ ही स्टेप को अपनाकर।
  • सबसे पहले आपकों अपने मोबाइल में मौजूद Gmail App पर चलें जाना हैं।
  • अब आपके सामने बहुत सारी मेल आ जायेगी आपको दाहिने तरफ सबसे ऊपर कोने में अपने प्रोफाइल के आइकॉन में क्लिक कर देना हैं।
  •  अब आपकों अपनी Email ID दिख जायेगी अगर आपके मोबाइल में एक से ज्यादा Email ID हैं तो वो सभी यहां पर दिख जायेगी।
तो दोस्तो Email ID जानने का यह तारिका बहुत ही आसान हैं. बस आपको अपने मोबाइल के Gmail App में जाना हैं।

#2- Play Store की मदद से ईमेल आईडी का पता लगाए

दोस्तों अगर आपने कभी अपने मोबाइल में Play Store का यूज किया है, Game, App डॉउनलोड करनें के लिए तो जरूर आपने अपनी ईमेल आईडी से प्ले स्टोर में लॉगिन किया होगा तो ऐसे में आप आसनी से Play Store के जरीए भी अपनी Email ID का पता लगा सकतें हों।
  • आपकों अपने मोबाइल के Play Store App पर चलें जाना हैं।
  • अब आप Play Store के Home Page में पहुंच जाओगे जहा आपको दाहिने तरफ सबसे ऊपर कोने में अपने प्रोफाइल आइकॉन में क्लिक करना हैं।
  • इतना करते ही आपको अपनी Email ID पता चला जायेगी।
तो दोस्तों अगर आपके मोबाइल के Play Store में अगर आपने कभी Email ID Login की थी तो आप ऐसे पता लगा सकतें हों की आपकी Email ID क्या हैं बहुत ही आसानी से।

#3- Mobile की Setting से पता करें अपनी ईमेल आईडी

अपने मोबाइल में लॉगिन इमेल आईडी का पता लगाने के लिए आप मोबाइल की सेटिंग का भी प्रयोग कर सकतें हो कैसे चलिए जानतें हैं।
  • सबसे पहले आपकों अपने मोबाइल की सेटिंग में चले जाना हैं।
  • अब आपको स्क्रॉल करते हुवे नीचे आना है. जहां आपकों Account & Sync के ऑप्शन में क्लिक कर Google पर क्लीक करना हैं।
  • इतना करनें के बाद आपकों आपके मोबाइल में मौजूद सभी Email ID दिख जायेगी।
तो इस प्रकार आप काफी आसनी से मोबाइल की Setting से अपने मोबाइल में लॉगिन Email ID का पता लगा सकतें हों।
लेकिन बहुत बार ऐसे होता हैं की हम जब मोबाइल को हार्ड रिसेट मारते हैं या फिर नया मोबाइल लेते हैं. और अपनी Importent पुरानी ईमेल को भूल जाते हैं. ऐसे में हम कैसे अपनी Email ID को प्राप्त कर सकतें हैं चलिए जानतें हैं।

#4- Mobile Number से Email ID जानें

दोस्तों अगर आप अपनी ईमेल आईडी भूल गए हों और वो आपके मोबाइल में लॉगिन हैं. तो आप ऊपर बताएं तरीकों से Email ID प्राप्त कर सकते हों लेकिन अगर आप अपनी Email ID भूल गए हों और आपका मोबाइल भी खराब हों गया हैं. और अपने नया मोबाइल लिया है लेकिन आप पुरानी ईमेल आईडी को प्राप्त कर उसे नए मोबाइल में यूज करना चाहते हों तो इसके लिए आप अपने मोबाइल नंबर का सहारा ले सकतें हों . तो दोस्तों मोबाइल नम्बर से भूली ईमेल आईडी कैसे प्राप्त करे चलिए जानतें हैं।
  • सबसे पहले आपको मोबाइल का डाटा ऑन कर क्रोम ब्राउजर में जा कर Find Your Email टाइप कर सर्च करना हैं।
  • अब आपकों सर्च रिजल्ट में दिख रही account.google.com वाली साइट पर क्लिक करना हैं. आप डायरेक्ट क्लिक कर भी जा सकते हों।
  • आपकों अब अपना मोबाइल नंबर डालना हैं. जिससे आपने पहले Email ID बनाई थी और Next पर क्लिक करना हैं।
  • Next में क्लिक करने के बाद आपको First Name और Last Name में वो नाम डालना हैं. जो आपको लगता है की आपने भूली हूवी  ईमेल आईडी बनाते वक्त दिया था और Next पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपके मोबाइल नम्बर में एक OTP आयेगा जिसको आपको एंटर कर Next पर क्लीक करना है।
  • जिसे ही आप OTP डाल कर Next पर क्लिक करोगे वैसे ही उस नंबर से बनी सभी Email ID आपके सामने आ जायेगी।
अब आपकों ईमेल आईडी और उसका पासवर्ड डाल Login कर लेना हैं. लेकिन अगर आपकों Email ID का पासवर्ड याद नहीं तो आप कैसे नया पासवर्ड बना सकते हो चलिए जानते हैं।

ईमेल आईडी का पासवर्ड कैसे पता करें

कई बार हम अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड भूल जाते हैं जिस कारण हम उस ईमेल आईडी को फोन रिसेट मारने  के बाद या फिर नया फोन में लॉगिन नही कर पाते ऐसे में आप अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड कैसे पता कर सकते हो चलिए जानतें हैं।
  • सबसे पहले आपकों मोबाइल की Setting में चले जाना हैं।
  • अब आपको स्क्रॉल कर नीचे आना है जहा आपको Account & Sync या सिर्फ Sync का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आपको क्लिक करना हैं।
  • जिसके बाद आपकों स्क्रॉल कर नीचे जाना है. जहां आपकों Add Account पर क्लीक करना हैं।
  • Add Account में क्लिक करने के बाद आपको Google पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपके सामने नया पेज आयेगा जहा आपको Email Id डाल कर Next पर क्लिक करना हैं।
  • आपके सामने अब पासवर्ड डालने का Option आएगा लेकिन पासवर्ड आपको याद नही इस लिए नीचे Forgot Passward पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपने पीछले पासवर्ड का अनुमान लगा जितना भी याद है वो डाल देना हैं और Next पर क्लिक कर देना हैं।
  • आपकों ईमेल आईडी से लिंक मोबाइल नंबर के लास्ट 2 डिजिट दिखाए जाएंगे अगर आपके पास यह मोबाइल नंबर हैं तो आप नीचे Send पर क्लिक करें।
  • अब आपके मोबाइल नम्बर पर एक OTP Code आयेगा जिसको आपको वेरिफाई करा लेना हैं।
  • आपके पास अब New Passward बनाने का पेज आ जायेगा ।
  • आपकों नया पासवर्ड बनाना हैं, फिर उसे एक बार और डाल कर कन्फर्म करना हैं जिसके बाद Change Passward पर क्लिक कर देना हैं।
इस प्रकार आप अपने ईमेल आईडी का पासवर्ड Forgot कर सकते हो यह बहुत आसान हैं जिसके बाद आप अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डाल लॉगिन कर सकतें हों।

यह भी पढ़े
👇👇👇👇

निष्कर्ष-

आज के इस ब्लॉग लेख में हमनें जाना की Email ID क्या होती हैं, और अगर आप ईमेल आईडी भूल गए हों और जानना चाहते हों की Meri Email ID Kya Hai हैं. तो आप किन तरीकों से जान सकतें हों साथ ही आप Email ID का पासवर्ड कैसे Forgot कर सकते हों आशा करते हैं. आपकों यह ब्लॉग लेख जरूर पसंद आई होगी और आपकों इससे कुछ न कुछ जरूर सीखने को मिला होगा धन्यवाद आपका दिन शुभ हों।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)