-->

बैंक अकाउंट से Post Office Saving Account में पैसे कैसे भेजे

V singh
By -

Online Bank Se Post Office Saving Account  Me Paise Kaise Transfer Kare:- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है, इस ब्लॉग लेख में जहां आज हम आपको बताने वालें हैं, की कैसे आप ऑनलाइन घर बैठे अपने बैंक अकाउंट से Post Office Saving Account, PPF और SSA में पैसे ट्रांसफर कर सकतें हों।

दोस्तों एक समय था जब हमें पोस्ट ऑफिस की यह सुविधा नहीं मिलती थी जिसके कारण हमें अपने पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट, पीपीएफ और एसएसए अकाउंट में अगर पैसा जमा करना होता था तो इसके लिए हमे Post Office विजिट करना होता था जहां जाकर हमे डिपॉजिट का फॉर्म भर कर उसे  पैसों के साथ पोस्ट मास्टर को देना होता तब जाकर हमारे Post Office Saving Account या फिर पीपीएफ और एसएसए अकाउंट में पैसा जमा होता था ऐसे में अगर पोस्ट ऑफिस घर से बहुत दूर हों तो घर से पोस्ट ऑफिस जानें और पोस्ट ऑफिस से घर आने में हमारा बहुत ज्यादा समय बर्बाद हों जाता हैं।

Read- Post Office सेविंग अकाउंट कैसे खोले जानें 

Bank Account money transfer Post Office Saving Account
Post Office Information 

लेकिन अब ऐसा नहीं क्योंकि आज के समय में आप घर बैठे ऑनलाइन अपने बैंक अकाउंट की इंटरनेट बैकिंग का यूज कर NEFT और RTGS के माध्यम से पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट और PPF ( पब्लिक प्रोविडेंट फंड ) तथा SSA ( सुकन्या समृद्धि अकाउंट ) में आसनी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हों।

Table of Content (toc )

बैंक अकाउंट से Post Office Saving Account पर पैसे कैसे भेजे

दोस्तों आप सोच रहें होगे की आखिर बिना IFSC Code के बैंक से पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में पैसे कैसे भेज सकतें हैं. तो आप सही हों क्योंकि यह पॉसिबल नही लेकिन आपकों बता दे की इंडियन पोस्ट ऑफिस ने डाकघर खातों में पैसे ट्रांसफर करनें के लिए All India Post Office का केवल एक IFSC Code जारी किया है. जो की IPOS0000DOP हैं. इसके जरीए आप पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट, PPF और SSA अकाउंट में पैसे NEFT और RTGS के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर सकते हों।

आप किसी भी बैंक की इंटरनेट बैकिंग का यूज कर NEFT और RTGS के माध्यम से अपने पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हों हम आपकों Yono SBI के माध्यम से बैंक अकाउंट से पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने की प्रोसेस बताएंगे आप इसी प्रोसेस का यूज कर अन्य बैंको की Netbanking का से भी पैसे ट्रांसफर कर सकतें हों।

बैंक अकाउंट से पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए जरूरी चीजें 

घर बैठे ऑनलाइन Bank Account से पोस्ट ऑफिस Saving Account या PPF तथा SSA में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपके पास इन चीजों का होना बहुत जरूरी।
  • सबसे पहली बात तो आपके बैंक अकाउंट में Netbanking की सुविधा ऑन होनी चाहिए।
  • दुसरा पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट, PPF, और SSA का अकाउंट नम्बर और अकाउंट में मौजूद नाम आपकों पता होना चाहिए आप इस के लिए पोस्ट ऑफिस की पासबुक को पास रख ले।
  • आईएफएससी कोड आपकों मालूम होना चाहिए जो को All India Post Office का IPOS0000DOP यह हैं।
  • आपके बैंक से लिंक मोबाइल नम्बर अपने पास रख ले क्योंकी उसमें OTP आयेगा।
बस यह चीजे होने पर आप घर बैठे अपने बैंक अकाउंट से ऑनलाइन पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हों।

Online Bank Se Post Office Saving Account Me Paise Kaise Transfer Kare

दोस्तों हम आपकों Yono SBI के जरीए Post Office Saving Account में पैसा ट्रांसफर करनें की प्रोसेस बताएंगे आप इसी प्रोसेस को अन्य बैंकों की ऐप पर भी यूज कर सकतें हों।
  • सबसे पहले आपकों Yono SBI App को Open कर लेना हैं।
  • अब आपकों MPIN के जरीए लॉगिन कर लेना हैं।
  • जिसके बाद आप Yono SBI के Home पेज में पहुंच जाओगे।
  • होम पेज में सबसे ऊपर आपको Search Bar में Transfer टाइप करना हैं।
  • ट्रान्सफर टाइप करते ही बहुत सारे ऑप्शन आपको देखेंगे जिसमें से आपकों Pay A New Beneficiary के ऑप्शन में क्लिक करना हैं।
  • अब आपको Quick Transfer के ऑप्शन में क्लिक करना हैं।
  • आपकों अब Other Bank के ऑप्शन में क्लिक कर देना हैं।
  • Other Bank के ऑप्शन में क्लिक करनें के बाद नए पेज में आपकों Enter New Beneficiary details में कुछ जानकारी भरनी है. जैसे Name, Account Number, Re-Enter Account Number, IFSC Code डाल देना हैं . और नीचे जितना भी अमाउंट आपको ट्रांसफर करना हैं. वो डाल दे तथा नीचे कोई भी Purpose Select कर Next पर क्लिक कर देना हैं।
नोट- यह सभी जानकारी आपको उसकी भरनी है जिसके पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में आपको पैसा ट्रांसफर करना हैं. और IFSC Code की जगह आपको All India Post Office IFSC Code- IPOS0000DOP डाल देना हैं।
  • अब नए पेज में आपके द्वारा भरी सारी जानकारी आ जायेगी एक बार अच्छे से चेक कर लें और सब सही होने पर नीचे Next पर क्लिक कर दे।
  • आपके बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी आयेगा जिसको आपको डाल कर सबमिट पर क्लिक कर दे।
  • Submit करते ही आपके बैंक अकाउंट से पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट, PPF, SSA में सफलतापूर्वक पैसा भेज दिया जायेगा।
तो दोस्तों  कुछ इस प्रकार आप अपने बैंक अकाउंट से अपने या किसी के भी पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट या पीपीएफ, एसएसए में पैसा ट्रांसफर कर सकते हों।

FAQ: Bank Account to Post Office Money Transfer In Hindi 

प्रश्न- क्या बैंक अकाउंट से ऑनलाइन पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में पैसा भेजा जा सकता हैं।

उत्तर - जी हां आप Netbanking के जरीए NEFT के माध्यम से पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट या फिर SSA और PPF अकाउंट में पैसा आसानी से भेज सकतें हों।

प्रश्न- बैंक अकाउंट से ऑनलाइन पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में पैसा भेजते समय Post Office का IFSC कोड क्या डालें।

उत्तर - दोस्तों इंडियन पोस्ट ने All India IFSC Code जारी किया है. जो यह है IPOS0000DOP आप इसके जरिए अपने बैंक अकाउंट से Post Office अकाउंट में पैसा Transfer कर सकते हों।

निष्कर्ष:-

आज के इस ब्लॉग लेख में हमनें जाना की बैंक अकाउंट से Post Office Saving Account में पैसे कैसे भेजे आशा करतें हैं आपकों इस लेख में दी जानकारी बहुत Helpfull लगी होगी हम ऐसी ही अच्छी - अच्छी जानकारी इस ब्लॉग Hindipejankari में लाते रहते हैं. इस लिए विजिट करते रहें और नई नई जानकारी बहुत सरल भाषा में प्राप्त करें धन्यवाद आपका दिन शुभ हों।