-->

Blogging Kaise Kare 2024 - जानिए स्टेप टू स्टेप

V singh
By -
Blogging Kaise Kare In Hindi:- नमस्कार दोस्तों मैं आपका स्वागत करता हू इस ब्लॉग लेख मे जहा आज हम आपको ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी देने वाले है. तो अगर आप 2024 मे ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हो तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकी यहा पर हम आपको जो जानकारी देने वाले है वो आपको हेल्प करेगी ब्लॉगिंग करने और उससे पैसे कमाने में।
दोस्तो अगर आप को लगता है की ब्लॉगिंग अब खत्म है तो ऐसा नही ब्लॉगिंग कई सालो से चली आ रही है और आगे भी कई सालो तक चलेगी बस इतना है की आज के समय में ज्यादा से ज्यादा लोगो को Blogging के बारे मे पता चल गया है. उनको पता चला गया है की इससे अच्छे पैसे कमाएं जा सकते है, इस लिए कंपटीशन बढ़ता जा रहा है इस लिए अगर आप भी ब्लॉगिंग के फील्ड में आकर अच्छा पैसा कमाने की सोच रहे हो तो जल्द से जल्द आ जाओ क्योंकि हो सकता है आप आज जिस विषय में ब्लॉग बनाने की सोच रहे हो उसमे कंपटीशन कम हो वो कहते है. ना कल करे सो आज कर आज करेसो अब तो आपको शुरुवात करने में देरी नही करनी क्योंकी Blogging में प्रतिदिन कंपटीशन बढ़ते जा रहा है।
Blogging Kaise Kare
Blogging Information 
आज के इस ब्लॉग लेख में हम जानेंगे Blogging Kaise Kare के बारे में हम आपको ब्लॉगिंग शुरू करने से लेकर उससे पैसे कमाने तक की सारी जानकारी देगे।
Table of Content (toc )

Blogging Kaise Kare 2024 - जानिए स्टेप टू स्टेप 

Blogging से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले हम Blog बनाने है, उसमें लगातार पोस्ट पब्लिश करते है, ब्लॉग का On Page , Off Page और Technical SEO करते है. जिसके बाद जब ब्लॉग में थोड़ा बहुत ट्रैफिक आने लगता है. तो हम उसे किसी भी Ad Network से अप्रूव कराते है, तथा जब ब्लॉग में अच्छा खासा ट्रैफिक आने लग जाता है तो फिर तो Ad Netwark के अलावा बहुत सारे अन्य तरीकों का यूज कर हम ब्लॉग से पैसे कमाते है।
पर यह पढ़ने , सुनने में जितना आसान लगता है, उतना होता नही लेकिन देखा जाएं तो यह उतना कठिन भी नही बस थोड़ा मेहनत और धैर्य रखना बहुत जरुरी होता है।

ब्लॉगिंग क्या हैं? ( Blogging Kya Hai )

जब कोई व्यक्ती या व्यक्तियों का समूह ब्लॉग बना कर उसमें काम करता हैं. तो उसको ब्लॉगिंग कहते हैं, ब्लॉगिंग के अन्दर ब्लॉग बनाना उसमें नियमित तौर पर कंटेंट डालना पुराने कंटेंट को अपडेट करना ब्लॉग का SEO करना आदि काम आते हैं. और इन्हीं कामों को करनें की स्किल Blogging कहलाती है।

ब्लॉगर क्या हैं ( Blogger Kya Hai )

अगर आप कंटेंट लिखते हों तो आप Content Writer हों, लेकिन अगर आप कोई ब्लॉग बना कर उसको अच्छे से कस्टमाइज कर नियमित तौर पर उस पर Content डालते हों, तथा ब्लॉग को आगे बढ़ाने के लिए अनेक काम करतें हों तो आपको Blogger कहा जायेगा, आसान शब्दों में कहें तो ब्लॉग के ऑनर को ब्लॉगर कहा जाता हैं ।

ब्लॉग क्या हैं ( Blog Kya Hai )

Blog को आप एक डिजिटल डायरी कह सकतें हों जिसमें किसी भी विषय में नई - नई जानकारी पब्लिश होती रहती हैं. और वह जानकारी इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक ब्लॉग के जरीए ही पहुंचाई जाती हैं. ब्लॉग चलाने वाले को Blogger और इसमें किए जाने वालें अनेक कामों को करनें की स्किल को Blogging कहा जाता हैं।

ब्लॉग कैसे बनाएं ( Blog Kaise Banaye)

दोस्तों आज के समय में Blog बनाने के लिए सबसे लोकप्रिय दो प्लेटफार्म हैं. Blogger.com और WordPress आप अपने हिसाब से इन में से किसी भी एक प्लेटफॉर्म को चुन उस पर अपना ब्लॉग बना सकतें हों Blogger और WordPress दोनों ही बहुत ही अच्छे प्लेटफॉर्म हैं. और दोनों में ही ब्लॉग बना कर पैसा कमाया जा सकता हैं. इस लिए अगर आपसे कोई कहें की Blogger.com में ब्लॉग बना कर पैसा नही कमाया जा सकता हैं. तो आप उसकी बातों में ध्यान न दे क्योंकी यह सरासर गलत है. Blogger और Wordpress दोनों ही अपने अपने जगह बेस्ट हैं. आप  किसी पर भी ब्लॉग बना सकते हों बस उससे पहले इन दोनों के बीच क्या अन्तर हैं. इसके बार में जान लेते हैं।

Blogger VS WordPress 

दोस्तों बहुत सारे ब्लॉगिंग करने की सोचने वालें लोगों के मन में यह सवाल रहता हैं. की में किस प्लेटफॉर्म में अपना ब्लॉग बनाऊं तो उनके हम कहना चाहेंगे की आप दोनों में से किसी भी प्लेटफॉर्म को ब्लॉग बनाने के लिए चुन सकतें हों दोनों ही बेस्ट हैं।

ब्लॉगर डॉट कॉम ( Blogger.com )

दोस्तों Blogger.com खुद Google का ही एक प्रोडक्ट हैं. जिसके जरीए गूगल लोगों को बिल्कुल फ्री में ब्लॉग बना कर पैसे कमाने का अवसर प्रदान करता हैं. यहा पर आपकों न Domain नेम लेना पड़ता न होस्टिंग और न ही SSL Certificate यहां आपको सब कुछ बिल्कुल फ्री मिलता हैं. आपकों यहां Domain के तौर पर Blogspot.com मिल जाता हैं. तथा SSL और Hosting Google की ही मिल जाती हैं. जो की काफी अच्छा हैं. आप अपने ब्लॉग में चाहे दिन का लाखों में ट्रैफिक लाओ Blogger में बने ब्लॉग पर कोई असर नहीं पड़ता क्योंकी Google की होस्टिंग हैं।
लेकिन अगर आप अपने ब्लॉगर में बने ब्लॉग को थोडा प्रोफेशनल बनाना चाहेंगे तो इसके लिए आपकों एक कस्टम डोमेन नेम खरीदना होगा जिसके बाद वो प्रोफेशनल लगने लगेगा साथ ही उसे एक प्रोफेशनल लुक देने के लिए आप एक अच्छी सी प्रीमियम थीम भी Buy कर सकते हों या फिर Free भी बहुत सारी ब्लॉगर की अच्छी अच्छी थीम मौजूद हैं. जिनका यूज आप अपने ब्लॉग में कर ब्लॉग को एक प्रोफेशनल लुक दिला सकतें हों।
और अगर आप सोच रहें हो की Blogger में बने ब्लॉग को कस्टमाइज करने के लिए Java, CSS, HTML का ज्ञान होना चाहिए तो आप सही हों लेकिन आप आज के समय में इस के बिना भी अपने ब्लॉगर में बने ब्लॉग को अच्छे से कस्टमाइज कर सकते हो क्योंकी आज गूगल  और YouTube में इस से सम्बन्धित बहुत सारे लेख और विडीयो आपको मिल जाते है।

वर्डप्रेस ( Wordpress )

Wordpress में ब्लॉग बनाने के लिए आपकों सबसे पहले होस्टिंग, डोमेन नेम,  SSL Certificate खरीदना होगा तथा एक अच्छी थीम भी आपकों अपने ब्लॉग के लिए खरीदनी होगी आप फ्री थीम का भी यूज कर सकते हों Wordpress में बनने वालें ब्लॉग पूरा आपके कंट्रोल में होता हैं. आप उसे जैसा चाहो कस्टमाइज कर बेहतर से बेहतर लुक दे सकतें हों वो भी प्लगिन के मदद से बहुत ही कम समय में लेकिन Wordpress में ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास पैसे होना बहुत जरूरी हैं।
बिना पैसों के आप वर्डप्रेस में ब्लॉग नही बना सकते. साथ ही अगर आप किसी भी कम्पनी की छोटी मोटी होस्टिंग खरीद वर्डप्रेस में ब्लॉग की शुरुवात कर भी लेते हों और अचानक आपके ब्लॉग में अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगें तो आपकी होस्टिंग उतने ट्रैफिक को सहन नही कर पायेगी और तब आपकों अपनी होस्टिंग को अपडेट करने के लिए फिर से पैसे लगाने होगे।
अगर आपको Blogging का अच्छा ज्ञान हैं. तथा आपके पास थोडा बहुत पैसा है. तभी आप WordPress में ब्लॉग बनाओं नही तो आप ब्लॉगर को ही चुनो वहा पर भी आप ब्लॉग बना अच्छा पैसा कमा सकते हों।

ब्लॉगिंग कैसे करें स्टेप टू स्टेप जानकारी 

दोस्तों आपकों यह तो पता चल गया होगा की Blogging , Blogger और Blog क्या है. और किस प्लेटफार्म में आपको ब्लॉगिंग करनी है. चलिए अब स्टेप टू स्टेप ब्लॉगिंग किस प्रकार शुरू करे उसके बारे में जानतें है।

#1- Blog बनाने के लिए भाषा का चयन करें 

दोस्तों अगर आप ब्लॉग बनाने की सोच रहे हो तो आपको सबसे पहले यह सोचना है की आपको किस भाषा में ब्लॉग बनाना है. अगर हम बात करे English , Hindi की तो इनमें आप ब्लॉग बना सकते हो लेकिन कंपटीशन आपको यहा भर भरके मिलेगा लेकिन इनके विपरित अगर आप गुजराती , मराठी , पंजाबी, उर्दू , कन्नड़, तेलगु आदि भाषा में ब्लॉग बनाने हो तो इन भाषा में आपको थोड़ा कम कंपटीशन देखने को मिलता है।
आज के समय में Google Adsense बहुत सारी भाषा को सपोर्ट करने लगा है, इस लिए यह एक अच्छा समय है. एक स्टेट को कवर कर ब्लॉगिंग करने का क्योंकि बहुत सारे स्टेट में करोड़ों की जनसंख्या है. जैसे हम गुजरात की बात करे तो वहा करोड़ो की संख्या में लोग गुजराती बोलते है. जिनमें से ज्यादातर लोग सर्च भी गुजराती में करते होगे क्योंकी आज के समय में Voice Search चलता है, ऐसे में अगर 5 लाख भी आपके ब्लॉग में महीने के विजिटर आते है तो आप अच्छा खासा पैसा केवल Google Adsense से ही कमा लोगे।
इस लिए एक ऐसी भाषा को चुनो जो आपको आती हो जिसमें कीवर्ड सर्च होते हो Google Adsense जिसे सपोर्ट करता हों और कंपटीशन भी जिसमें कम हों।
भारत में Google Adsense इन भाषा को सपोर्ट करता है 

  • इंग्लिश 
  • हिन्दी 
  • गुजराती
  • मराठी
  • कन्नड़
  • उर्दू
  • मलयालम
  • तमिल
  • तेलगु
  • बांग्ला 
  • पंजाबी 

दोस्तों आप इन भाषा में से किसी भी एक भाषा में ब्लॉग शुरू कर सकते हो यह आपकी मर्जी अगर आप अच्छा कंटेंट किसी भी भाषा में डालते हो तो आपको सफलता जरूर मिलती है।

#2- ब्लॉग के लिए एक अच्छा विषय चुने 

अगर आप ब्लॉग बनाने की सोच रहे हो तो इसमें सबसे जरूरी होता है, विषय चुनना यानी किस विषय में ब्लॉग बनाया जाएं की वो चले और उससे पैसे बने कोई कहता है, Single Niche में ब्लॉग बनाओं तो कोई कहता है, Micro Niche में ब्लॉग बनाओं लेकिन हम आपसे कहेंगे की अगर आप फर्स्ट बार ब्लॉग बना रहे हो तो आप Multi Niche में ब्लॉग बनाओं क्योंकि आपकों  शुरूवात में पता नही होता की किस विषय में अच्छा ट्रैफिक मिलने के साथ RPM , CPC भी अच्छा मिलेगा और अर्निग अच्छी होगी।
अगर मान लो आपको कहानी लिखने का शौख है. तो क्या फायदा उस प्रकार के विषय में आज के समय में ब्लॉग बनाने का क्योंकी कहानियां तो आज आपको Video फॉर्मेट में Youtube , Facebook आदि जगह मिल जाती है, और इस प्रकार की Niche में RPM , CPC भी बहुत डाउन रहता है।
इस लिए अगर आपकों ब्लॉगिंग से पैसा कमाना है तो आप ऐसे विषय को चुने जहां भले ट्रैफिक कम हो लेकिन RPM , CPC अच्छा हो और आपको ऐसा विषय नही मिल रहा तो आप Multi Niche ब्लॉग बनाओं जहा आप कहानी भी डाल सकतें हो और RPM ,CPC बढ़ाने के लिए किसी अन्य विषय जैसे टेक्नोलॉजी, शेयर मार्केट, आदि विषय में भी कंटेंट डाल सकते हो।
हालाकी Multi Niche ब्लॉग जल्दी रैंक नही होते लेकिन बिना रैंक  के भी आज के समय में Discover के जरीए पैसे कमाएं जा सकतें है. Multi Niche ब्लॉग की खास बात यह है की यहां पर आपको ब्लॉग लिखने के लिए टॉपिक की कमी नही होगी आप इसमें  जिस भी विषय में लिखना चाहते हो लिख सकते हो. और रोजाना के 5, से 10 आर्टिकल लिख डिस्कवर के जरीए Google Adsense से कम समय में अधिक पैसे कमा सकते हों।
और जब आपको ब्लॉगिंग की अच्छी जानकारी हो जाए और आप Multi Niche ब्लॉग से पैसे कमाने लग जाओ तो तब आप किसी भी Niche, Micro Niche को पकड़ अन्य बहुत सारे ब्लॉग बना सकते हो।
2024 बेस्ट Blogging विषय 
  • Share Market
  • Technology
  • Job
  • Online Trading
  • Government Scheme
  • Finance
  • Make Money Online
  • Business Ideas
  • Health
  • Lifestyle
दोस्तों अगर आप Multi Niche पर काम नही करना चाहते तो आप ऊपर बताएं गए किसी भी एक विषय में ब्लॉग बना ब्लॉगिंग की शुरु कर सकते हों।

#3- ब्लॉग बनाने के लिए प्लेटफॉर्म चुने 

वैसे तो बहुत सारे प्लेटफॉर्म आज के समय में मौजूद है जहा पर आप ब्लॉग बना सकते हो लेकिन सबसे फेमस Blogger और Wordpress ही है, जहा पर आज के समय में सबसे ज्यादा ब्लॉग बनते है. आप इन में से किसी एक प्लेटफॉर्म में ब्लॉग बना सकते हो ब्लॉगर और वर्डप्रेस के बारे में हमने इसी लेख मे उपर बताया है, जिसे पढ़ आप सोच विचार कर किसी भी एक प्लेटफॉर्म में ब्लॉग बना ब्लॉगिंग की शुरुवात कर सकते हो।
ब्लॉग कैसे बनाने है इससे सम्बन्धित आपको Youtube में बहुत सारी विडीयो मिल जायेगी या फिर आप Google, Bing में इससे सम्बन्धित आर्टिकल भी पढ़ सकते हो और Blogger हो या WordPress किसी भी प्लेटफॉर्म में आसानी से ब्लॉग बना सकते हो।
Domain और होस्टिंग चुने 
दोस्तों अगर आप ब्लॉगर में ब्लॉग बना रहे हो तो आपको Domain और होस्टिंग Google से फ्री मिल जाती है, क्योंकी Blogger गूगल का ही एक प्रोडक्ट है. लेकिन फिर भी अपने ब्लॉगर में बने ब्लॉग को थोड़ा प्रोफेशनल बनाने के लिए आप एक कस्टम डोमेन ले अपने Blogger के ब्लॉग से कनेक्ट कर ले।
और रही बात Wordpress की तो यहा पर तो आपको Doamin नाम के साथ अच्छी सी होस्टिंग और SSL Certificate भी लेना बहुत जरूरी हो जाता है, लेकिन Wordpress पर ब्लॉग बनाने के बहुत सारे फायदे भी मिलते है।

#4- ब्लॉग के लिए अच्छी थीम का चयन करे 

आपने ब्लॉग चाहे Blogger में बनाया हो या Wordpress में उस को एक बेहतरीन लुक देने के लिए हमें SEO Friendly, Mobile Friendly, Lite Wight थीम का इस्तेमाल करना होता है. आप इसके लिए फ्री या प्रीमियम थीम किसी का भी इस्तेमाल अपने हिसाब से करते हो।

#5- ब्लॉग का Technical SEO करें 

किसी भी ब्लॉग के लिए टेक्निकल SEO बहुत जरुरी होता है, इसके अंतर्गत थीम लगाने से लेकर जरुरी प्लगिन लगाने और अन्य छोटी मोटी सेटिंग को ठीक रखने ब्लॉग को Google Search Console में सबमिट करने और Sitemap को समय - समय में Update करते रहना आदि चीजे आती है।

#6-ब्लॉग के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखे 

ब्लॉग पर ब्लॉग पोस्ट लिखने की भी एक कला होती है, हम यू ही जो मन में आया वो ही नही लिख सकते सबसे पहले हमे एक कीवर्ड खोजना पड़ता है, उसमें अच्छे से रिसर्च कर जानकारी एकत्र करनी पड़ती है तब जा कर हम SEO को ध्यान में रख कर एक SEO Friendly Blog Post लिखते है।

#7- On Page SEO और Of Page SEO 

ब्लॉग पोस्ट तो हमने लिख दी पर इसे हम सीधे पब्लिश नही कर सकते ऐसा करने से इसके बहुत कम चांस हो जाते है की यह Index होकर Search इंजन में रैंक करे इस लिए हम ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करने से पहले उसका On Page Seo और ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने के बाद उसका Of Page Seo करते है ।
On Page SEO - ऑन पेज SEO के अंतर्गत यह सभी चीजे आती है, जिसे अगर एक ब्लॉगर फॉलो करे तो उसके ब्लॉग की Indexing,Ranking में इसका बहुत अच्छा असर पड़ता है।

  • Keyword Resarch 
  • Title tags
  • Quality Content
  • Meta description
  • Headings (Header Tags Optimization)
  • Keyword density
  • URL structure
  • Images
  • ALT Text for Images
  • Mobile friendly site
  • Website Speed
  • Internal Linking and External Linking
Off Page SEO - ऑफ पेज SEO के अंतर्गत यह सभी चीजे आती है. जिसे अगर एक ब्लॉगर करे तो उसका ब्लॉग अच्छी रैंक पकड़ेगा और ट्रैफिक भर - भर कर ब्लॉग में आयेगा।
  • Blog Submission
  • Directory Submission
  • Web2.0
  • Article Submission
  • Search Engine Submission
  • Image Submission
  • PR Submission
  • Guest Posting
  • Documents Submission
  • Profile Creation
  • Forum Submission

#8- ब्लॉग के लिए जरुरी पेज बनाएं 

दोस्तों अगर आप ने ब्लॉग बना लिया है, तो उसमे आपको कुछ पेज बनाने भी जरुरी हो जाते है तभी आपको Google Adsense का अप्रूवल मिल पाता है।
  • About us
  • Contact us
  • Privacy
  • Disclaimer 
तो आपकों यह पेज जरूर अपने ब्लॉग में बना लेना है नही तो आपको Google Adsense का अप्रूवल लेने में दिक्कत होगी।

#9- ब्लॉग से पैसे कमाएं 

ऊपर बताएं गए सभी तरीके अपने ब्लॉग में अप्लाई करने के बाद जब आपके ब्लॉग में थोड़ा बहुत ट्रैफिक आने लगे तो आप बहुत सारे तरीकों के जरिए ब्लॉग से पैसे कमा सकतें हों।
  • Google Adsense
  • अन्य Ad Network
  • Affiliate Marketing
  • Sponsorship
  • आदि
लेकिन नए ब्लॉगर तब अपने को थोड़ा सफल मानता है जब उसके ब्लॉग में Google Adsense का अप्रूवल मिलता है, आपको बता दे की ऊपर बताएं तरीकों को समझ अगर आप ब्लॉग बनाने हो तो Single Niche, Micro Niche ब्लॉग में आपको तब Google Adsense के लिए अप्लाई करना है जब आपके ब्लॉग में 20 से 30 High Quality Artical मौजूद हो और वो इंडेक्स हों साथ ही अगर आपका ब्लॉग Multi Niche है तो आपको Google Adsense के लिए तब अप्लाई करना है जब आपके ब्लॉग में 40 से 60 के बीच अच्छे और High Quality Artical मौजूद हो और वो इंडेक्स भी हो ऐसा करने पर आपको एक ही बार में Google Adsense का अप्रूवल मिल जायेगा।

ब्लॉगिंग से महीने के कितने पैसे कमाएं जा सकते है 

हर नए ब्लॉगर के मन में यह सवाल जरूर होता है की हम ब्लॉगिंग से महीने का कितना कमा सकते है, इसका उत्तर यह है की Blogging में बहुत पैसा है. आज के समय में बहुत सारे ब्लॉगर लाखों से लेकर करोड़ो रुपए ब्लॉगिंग से कमा रहे है. Blogging से पैसे कमाने के अनेकों तरीके है. बस आपको शुरुवात में कुछ समय दे कर Blogging के फील्ड में अपने लिए जगह बनानी होगी क्योंकी यहां पैसा तो बहुत है, पर कंपटीशन भी बहुत ज्यादा है।
Read More
👇👇👇👇

FAQ:- Blogging Kaise Kare In Hindi

प्रश्न- ब्लॉगिंग से सही में पैसे कमाएं जा सकतें है?
उत्तर - जी हां Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीकों में आता है आज के समय में बहुत सारे लोग घर बैठ कर ऑनलाइन ब्लॉगिंग से लाखों रुपया महीना कमा रहे है, ब्लॉगिंग ने बहुत सारे लोगों की जिन्दगी बदल दी है।

प्रश्न- आज के समय में ब्लॉगिंग करना सही रहेगा?
उत्तर - जी हां आप आज के समय में भी ब्लॉगिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकतें हो बस थोड़ा कंपटीशन अधिक है. आपको मेहनत बहुत करनी होगी।

प्रश्न- हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करने में फायदा है या इंग्लिश?
उत्तर - दोस्तों अगर आपको English भाषा का अच्छा ज्ञान हैं, और आप एक अच्छा आर्टिकल किसी भी टॉपिक में लिख सकते हो तो आपको इंग्लिश में ही ब्लागिंग करनी चाहिए हालाकि हिंदी के मुकाबले English में कंपीटीशन ज्यादा हो लेकिन CPC भी आपको इंग्लिश ब्लॉग में ज्यादा मिलेगा क्योंकि उसमे ट्रैफिक USA Australia आदि देशों से आयेगा।

निष्कर्ष:-

आज के ब्लॉग लेख में हमने जाना की कैसे हम 2024 में ब्लॉग बना कर ब्लॉगिंग कर सकते है, आशा करते है आपको यह ब्लॉग लेख Blogging Kaise Kare 2024 ( जानिए स्टेप टू स्टेप ) जरूर पसंद आया होगा और आपको इससे बहुत कुछ अच्छा सीखने को मिला होगा धन्यवाद आपका दिन शुभ हों।