-->

Blogging Se Paise Kaise Kamaye - 19+ तरीके ( लाखो महिना कमाए

V singh
By -
0

Blogging Se Paise Kaise Kamaye:- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत हैं, इस ब्लॉग लेख में जहां हम आज जानेंगे ब्लॉगिंग के बारे में तो अगर आपकों ब्लॉगिंग से पैसे कमाने हैं. तो इस लेख को ध्यान से पढ़ना।

अमन- अरे भाई रोहित क्या कर रहा हैं।

रोहित- यार मैं इंटरनेट में Paise Kamane Ke Tarike ढूंढ रहा हूं जिनमें काम कर में पैसे कमाना चाहता हूं।

अमन- दोस्त क्या तुम Blogging के बारे में नहीं जानतें हों।

रोहित- नहीं भाई ये ब्लॉगिंग क्या हैं।

अमन- दोस्त Blogging आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक हैं।

रोहित- अमन भाई जरा विस्तार में बता ना की यह Blogging Kya Hai, और Blogging से हम पैसे कैसे कमा सकतें हैं।

अमन- चल ठीक हैं।

तो दोस्तों अगर आप भी रोहित की तरह ही इंटरनेट में सर्च करते हों Online Paise Kaise Kamaye या Paise Kamane Ke Tarike, तो आपके लिए भी यह लेख दमदार होने वाला हैं. क्योंकि इसको पढ़ने के बाद अगर आप आज बेरोजगार हों तो कुछ समय बाद नहीं रहोगे अगर आपके अन्दर कुछ करने का जुनून होगा तो।

इस लेख में हम आपको बताएंगे ब्लॉगिंग क्या हैं, Blogging Se Paise Kaise Kamaye. आदि बहुत सारी जानकारी इस लिए इस लेख को पुरा जरूर पढे और Blogging से पैसे कमाना स्टार्ट करें।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye - 19+ तरीके ( लाखो महिना कमाए

ब्लॉगिंग आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में सबसे ऊपर आती हैं, आज के समय में बहुत सारे लोग ऑनलाइन घर बैठे बिना किसी को शकल दिखाएं ब्लॉगिंग कर रहें हैं, और महीने के लाखों कमा रहें हैं. तो दोस्तों आप क्यों नहीं कमा सकतें, बस आपको भी अपने दिमाग का यूज कर एक ब्लॉग स्टार्ट करना हैं, और उसमें Content डाल लोगों को ब्लॉग में लाना है, और बहुत सारे तरीकों से पैसा कमाना हैं. अब आप यह न समझ लेना की ब्लॉगिंग बहुत सरल हैं. क्योंकि इसके बारे में हम आपकों नीचे बताएंगे की ब्लॉगिंग से पैसा कमाना सरल हैं या कठिन हैं।
Make Money Blogging 2024
Earn Money Blogging Information


Table of Content (toc )

Blogging करने से पहले यह पढे

Note:- दोस्तों अगर आप सोच रहें हों की ब्लॉगिंग से पैसे कमाना आसान हैं, हम आज ब्लॉगिंग करना शुरू करेंगे और कुछ ही दिनों में पैसे कमाने लग जायेंगे तो आप गलत हों. हां अगर आप पहले से ही ब्लॉगिंग करते हों, और आपके पहले से ही कुछ सफल ब्लॉग हैं. तो तब तो आप कर सकतें हों. लेकिन आप नहीं हों क्योंकि अगर आप सफल ब्लॉगर होते तो आप इस लेख में अभी नहीं होते. इस लिए अगर आप मेहनत करने के लिए तैयार हों तथा आप धैर्य रख सकतें हों तो आप एक दिन सफल ब्लॉगर बन सकतें हों, इस लिए पैसे कमाने के बारे में शुरुवात में ही न सोचे क्योंकी ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में आपको 6 महीने से लेकर एक साल 2 साल या उससे भी ज्यादा लग सकता हैं. लेकिन इतना समय देकर मेहनत करने के बाद आपकों उसका फल जो मिलेगा वो बहुत अच्छा मिलेगा।

दोस्तों ब्लोगिंग में इतना ज्यादा पैसा है, की जीतना आप सोच भी नहीं सकतें अगर आपने अपना एक ब्लॉग भी सफल बना दिया तो आप उस एक ब्लॉग में बहुत सारे तरीकों का यूज कर महीने के हजारों , लाखों यहां तक की करोड़ों भी कमा सकतें हों. इस लिए Blogging में धैर्य रख कर मेहनत करते रहना सबसे जरूरी हैं।

आज के समय में अगर 1000 लोग रोज Blogging के फील्ड में आते हैं, तो उसमें से सिर्फ एक दो ही ब्लोगिंग से पैसे कमा पाते हैं, बाकी सभी हिम्मत हार कर ब्लॉगिंग को अलविदा कह देते हैं, और कहते हैं ब्लॉगिंग में बहुत ज्यादा कॉन्पिटिशन हैं. लेकिन आप ही बताओं कॉन्पिटिशन आज के समय में कहा नहीं हैं, लेकिन फिर भी जो व्यक्ति ठान लेता है कुछ करने की उसे कोई नही रोक सकता।

दोस्तों अगर आप Blogging में धैर्य रख मेहनत करने के लिए तैयार हैं, तो आप इस ब्लॉग लेख को पढ़ना कंटिन्यू रखें क्योंकि नीचे आपको Blogging से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी मिलने वाली है, और आप जानने वाले हों Blogging Kya Hai, कैसे बनाएं तथा Blogging Se Paise Kaise Kamaye आदि जानकारी।

ब्लॉगिंग क्या हैं? ( Blogging Kya Hai )

किसी ब्लॉग को मैनेज करने उसमें नई - नई जानकारी यानी कॉन्टेंट पब्लिश करने की स्किल को ब्लॉगिंग कहते हैं. अगर आपकों भी किसी विषय में अच्छी जानकारी हैं, और आप उसे लिख कर ब्लॉग में पब्लिश कर इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हों इसी को ब्लॉगिंग कहा जाता हैं. यानी की ब्लॉग को मैनेज करने तथा समय समय पर उसमें नया - नया कॉन्टेंट डाल लोगों की मदद करना ब्लॉगिंग कहलाता हैं.

उदाहरण:- अगर में Google में सर्च करता हूं, Blogging Se Kaise Paise Kamaye. तो मुझे रिजल्ट में बहुत सारे ब्लॉग देखेंगे जिनमें ब्लॉग से पैसे कमाने के बारे में बताया होगा वही ब्लॉगिंग हैं. यानी मैं जो आपको जानकारी दे रहा हूं यहीं काम Blogging हैं।

ब्लॉग क्या हैं? ( Blog Kya Hai )

ब्लॉग एक वेबसाइट ही हैं. जिसमें हम नियमित तौर पर किसी भी विषय में अपनी राय या जानकारी लिख कर शेयर करते हैं. जिसे लोग इंटरनेट के माध्यम से देख सकतें हैं. एक समय था जब लोग किसी भी प्रकार की जानकारी को लिखने के लिए डायरी का इस्तेमाल करते थे लेकिन आज के समय में इंटरनेट के होने से अगर आपको किसी भी जानकारी को लिख कर लोगों तक पहुंचाना है, तो आप अपनी जानकारी ब्लॉग बना कर उसमें लिख सकतें हों न आपको डायरी चाहिए न ही पैन आप आपकों चाहिए तो केवल इंटरनेट और मोबाइल या लैपटॉप।
उदाहरण :- अगर में Google में सर्च करता हुं Blog Se Paise Kamane Ke Tarike तो रिजल्ट के तौर पर जो वेबसाइट आती हैं,  वहीं ब्लॉग हैं, यानी वेबसाइट का ही सरल और छोटा रूप ब्लॉग कहलाता हैं।

ब्लॉगर क्या हैं? ( Blogger Kya Hai )

आप यह तो जान गए होगे की Blogging क्या हैं, Blog क्या हैं, लेकिन ब्लॉगर क्या हैं, चलिए जानतें हैं. आपकों बता दे की Blogging करने वालें इंसान को Blogger कहते हैं. यानी अगर आप ब्लॉग बना कर ब्लॉगिंग स्टार्ट कर देते हों. तो आप Blogger हों, और अगर आप अपने ब्लॉग पर मेहनत कर उसे सफल बना देते हों यानी आप ब्लॉगिंग के फील्ड में सफल हों जाते हों तो आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर कहलाओगे 

उदाहरण:- अगर में Google में सर्च करता हुं Blogging Se Paise Kaise Kamaye. तो रिजल्ट के रुप में जो वेबसाइट या ब्लॉग आयेगे उसमे जो जानकारी होंगी वह जिस भी इंसान ने डाली होगी वहीं Blogger हैं. जैसे मै यह ब्लॉग चला रहा हूं तो मैं ब्लॉगर हू।

Note:- ब्लॉगर न सिर्फ ब्लॉगिंग करने वालें इंसान को कहते हैं. बल्की एक Blogger.Com प्लेटफॉर्म भी होता हैं. जिसके जरिए हम ब्लॉग बना सकतें हैं जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।


ब्लॉग बनाने तथा ब्लॉगिंग करने के लिए जरूरी चीजें

ब्लॉग बनाने तथा ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास कुछ चीजों का होना बहुत जरूरी हैं. जिसके बिना आप न तो ब्लॉग बना पाओगे और ब्लॉग ही नही बना तो ब्लॉगिंग कैसे करोगे।

स्मार्ट मोबाइल फोन,लैपटॉप या कम्प्यूटर :- आपको अगर ब्लॉग बनाना हैं, तो आपके पास इन तीनों चीजों में से एक होना बहुत जरूरी हैं. आप आज के समय में मोबाइल से भी ब्लॉग बना कर ब्लॉगिंग कर सकतें हों।

अच्छा इंटरनेट कनेक्शन:- आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए वाई फाई हों तो और भी अच्छा हैं, जिससे की आपको ब्लॉग बना कर ब्लॉगिंग करने में कोई दिक्कत नहीं आयेगी।

होस्टिंग, डोमेन नाम और SSL Certificate:- अगर आप प्रोफेशनल तरीके से Wordpress पर ब्लॉगिंग करना चाहते हों तो आपको एक अच्छी होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी से होस्टिंग लेनी हैं, जिसके साथ ही आपको Domain Name और SSL Certificate भी मिल जायेगा किसका अलग से पैसा लगेगा. और अगर आप इसके विपरित Blogger.com में Free में ब्लॉग बनाते हों तो आपको वहा होस्टिंग , डोमेन नाम, और SSL Certificate बिल्कुल फ्री मिलता हैं. हालाकी आप चाहो तो Custom Domain खरीद कर अपने ब्लॉगर ब्लॉग में लगा सकतें हों।
 
मेहनत , धैर्य:- आप ब्लॉग बना कर ब्लॉगिंग तो शुरू कर दोगे लेकिन आपकों मेहनत करते रहना होगा. और धैर्य बनाएं रखना होगा क्योंकि ब्लॉगिंग से रातों रात पैसा नहीं कमाया जाता यहां से पैसे कमाने में शुरुवात में टाइम लगता हैं।


ब्लॉग कैसे बनाएं ( Blog Kaise Banaye )

Blogging Se Paise Kaise Kamaye अगर आप जानना चाहते हों तो आपको बता दें की इसके लिए आपको सबसे पहले एक Blog बनाना होगा. ब्लॉग कैसे बनाना हैं, और इसको बनाते वक्त किन-किन बातों का ध्यान रखता हैं. चलिए जानतें हैं।
आज के समय में इंटरनेट में बहुत सारे प्लेटफॉर्म मौजूद हैं. जिनपर आप अपना ब्लॉग बना सकतें हों, जिनमें से सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म Blogger और Wordpress हैं. जहां पर आप अपना ब्लॉग बना सकतें हों।

ब्लॉगर:- Blogger.com Google का ही एक प्लेटफॉर्म हैं. जिसके जहां पर आप Free में Blog बना सकतें हों यहां पर आपको Google की होस्टिंग SSL Certificate और एक Sub डोमेन blogsport.com मिलता हैं, जिससे आप अपना ब्लॉग बिल्कुल Free में बना कर ब्लॉगिंग कर सकतें हों, आप चाहो तो ब्लॉगर ब्लॉग को प्रोफेशनल बनाने के लिए कस्टम डोमेन जो की 200 से 500 के बीच आपको मिल जायेगा लेकर उसे ब्लॉग के साथ Add कर सकतें हों।

वर्डप्रेस:- एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाने के लिए आप कुछ रुपए लगा कर Wordpress में ब्लॉग बना सकतें हों. Wordpress में ब्लॉग बनाने के लिए आपको Hosting, Domain, और SSL Certificate की जरुरत पड़ती हैं जो आप किसी भी अच्छी होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी से ले सकतें हों और Wordpress में ब्लॉग बना ब्लॉगिंग की शुरूवात कर सकतें हों।

ब्लॉग बनाते वक्त किन बातों का ध्यान रखें

Blog बनाते वक्त आपको आज के समय में बस एक बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखना हैं. वो हैं ब्लॉग का विषय ( Niche ) क्योंकि अगर आप ब्लॉग के लिए एक अच्छी Niche चुनने में कामयाब हों गए तो आपका ब्लॉग सफल होने के चांस बढ़ जाते हैं।
अब अगर आप आज के समय में Multi Niche Blog बनाओगे तो उसके चलने के चांस कम है, क्योंकि कॉन्पिटिशन ब्लॉगिंग में आज के समय में बहुत ज्यादा है. Multi Niche Blog को रैंक कराने में आपकों सालों लग जायेंगे. और अगर आप थोड़ा दिमाग लगाते हुवे केवल एक अच्छी सी Niche या उससे भी छोटी Micro Niche में ब्लॉग बनाते हों तो आपके ब्लॉग के जल्दी रैंक होने के चास बढ़ जायेंगे।
तो इस लिए आज के समय में ब्लॉग बनाएं तो शुरुवात सिर्फ एक Niche से करें और जब आपके ब्लॉग में ट्रैफिक अच्छा खासा आने लगें यानी आपका ब्लॉग सर्च ईंजन में अच्छा रैंक होने लग जाए तब आप उसमें कुछ अतरिक्त डाल सकतें हों।
इस लिए ब्लॉग बनाते वक्त सबसे ज्यादा ब्लॉग की Niche पर ध्यान दे उसके बाद आपको ब्लॉग के Domain Name, Hosting , Templet आदि में तो ध्यान देना ही हैं।

Blogger और Wordpress किसमें ब्लॉग बनाएं 

अगर आपको ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी नहीं हैं. और आप ब्लॉगिंग सीखने के लिए ब्लॉग बनाना चाहते हों तो आपको ब्लॉग Blogger.com में शुरू करना चाहिए क्योंकी यहां पर आप फ्री में ब्लॉग बना सकतें हों और अगर आपको ब्लॉगिंग में असफलता भी मिली तो आपका पैसा नहीं जायेगा।
और अगर आपको ब्लॉगिंग की जानकारी है, और आपको लगता हैं की आप एक ब्लॉग चला सकतें हों तो आपके लिए वर्डप्रेस अच्छा रहेगा जहां आप कुछ पैसे लगा एक प्रोफेशनल तरीके से ब्लॉगिंग कर सकतें हों।

अब रही बात हमारे हिसाब से तो Blogger और Wordpress दोनों ही बहुत अच्छे प्लेटफॉर्म हैं, अगर आपको HTML, Java ,CSS और SEO का ज्ञान हैं तो आप एक कस्टम डोमेन ले कर अपने ब्लॉगर में बने ब्लॉग को भी प्रोफेशनल बना सकतें हों तथा उसे सर्च इंजन में भी रैंक करा सकते हों. इसके विपरित वर्डप्रेस में आपको इसकी जरुरत नही पड़ती वहा प्लगिन होती हैं. जिससे सभी काम आसानी से हो जाता हैं।

Blogger में बना ब्लॉग क्या रैंक होता हैं

जी हां अगर आपने अपने ब्लॉग का SEO अच्छे से किया है, और आप अपने Blogger में बने ब्लॉग में High Quality SEO Friendly आर्टिकल डालते हों. तो आपका ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट दोनों सर्च इंजन में रैंक होते हैं।

Blogging से पैसे हम कब कमा सकतें हैं।

आप सिर्फ़ ब्लॉग बना उसमें ब्लॉगिंग शुरू कर देने से ही पैसे नहीं कमाने लग जाते Blogging Se Paise Kaise Kamaye. इसके बारे में हम नीचे जानेंगे इससे पहले यह जानना जरूरी हैं. की ब्लॉगिंग से हम पैसे कब कमा सकतें हैं. वैसे तो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं. लेकिन यह सब तरीके तब तक कुछ काम के नही जब तक आपके ब्लॉग में  अच्छा खासा Traffic न हों. इस लिए सबसे पहले ब्लॉग में ट्रैफिक लाने के बारे में सोचे और आर्गेनिक ट्रैफिक ब्लॉग में लाने की कोशिश करते रहें।
एक बार जब आपके ब्लॉग में अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगेगा तो आप अपने ब्लॉग से बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा सकतें हों वो भी बहुत सारा।

Blogging से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके

Blog से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके
Ad Network
Affiliate Marketing
Sponsorship
Gest Post
Backlinks दे कर
Ebook बेच कर
Blogging Course बेच कर
Blog बेच कर
Link Shorteners
Refer & Earn
आदि बहुत सारे 

Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2024

ब्लॉगिंग कर एक ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं. चलिए जानतें हैं, Blogging Se Paise Kamane Ke Tarike के बारे में विस्तार में ताकी आप भी इन तरीकों से अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकों।

#1- Ad Networks के द्वारा ब्लॉगिंग से पैसा कमाएं

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आप अपने ब्लॉग को बहुत सारे Ad Networks जैसे Google Adsense, Ezoic, Media.Net, आदि के द्वारा अप्रूव करा सकतें हों, और ब्लॉग में Ad लगा पैसे कमा सकतें हों।
Bast Ad Networks For Blog
  • Google Adsense
  • Ezoic
  • Media.net
  • Hooligan Media
  • Adthrive
  • Taboola
  • Infolinks
  • आदि 
Google Adsense - अगर आप ब्लॉगिंग करते हों तो आप अपने ब्लॉग को Google Adsense से अप्रूव करा कर अपने ब्लॉग में ऐड लगा पैसे कमा सकतें हों. हर ब्लॉगर अपने ब्लॉग में Google Adsense का अप्रूवल लेकर पैसे कमाना चाहता हैं।
आपने अगर ब्लॉग बनाया हैं, जो आप उसमें High Quality पोस्ट पब्लिश करते रहें और जब आपके ब्लॉग में रोजाना 100 से 200 विजिटर आने लगें तो आप Google Adsense के लिए अप्लाई कर दे अगर आपका ब्लॉग Google Adsense पॉलिसी के अनुरूप होगा तो आपको अप्रूवल मिल जायेगा वैसे तो आप अपने ब्लॉग में 0 ट्रैफिक में भी Google Adsense का अप्रूवल ले सकतें हों, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं क्योंकि बिना ट्रैफिक के कौन आपके ब्लॉग में Google Adsense की ऐड देख उसमे क्लिक करेगा और बिना क्लिक के आप Google Adsense से  पैसा नही कमा सकतें ,Google Adsense का मिनिमम भूगतान 100 डॉलर हैं।

Ezoic - एजॉइक के जरिए आप अपने Google Adsense की कमाई को बढ़ा सकते हों क्योंकी Ezoic ब्लॉग में हाई CPC के Ad Run करता हैं, आपको Google Adsense की तरह ही इसका भी अप्रूवल लेना होता हैं. Ezoic Google Adsense का पार्टनर हैं, इस लिए इसका अप्रूवल आप तब भी ले सकते हों जब आपके ब्लॉग में Google Adsense का अप्रूवल पहले से हो. आप अपने ब्लॉग में Google Adsense के साथ Ezoic का अप्रूवल ले सकते हों और दोनो के Ad लगा सकते हों इससे होगा यह की Ezoic आपके ब्लॉग में High CPC के Ad Run करेगा जिसे देख Google Adsense भी आपके ब्लॉग में High CPC के ऐड दिखाने लग जायेगा और आपकी ब्लॉग की Earning पहले की अपेक्षा एक दो गुना ज्यादा बढ़ जायेगी, Ezoic का मिनिमम भूगतान 20 डॉलर हैं।

Media.Net - अगर आपका ब्लॉग English भाषा में हैं. तो आपको Media.Net का अप्रूवल लेने  के लिए अपने ब्लॉग को अप्लाई कर देना चाहिए यह एक बहुत अच्छा Ad Network हैं, लेकिन इसका अप्रूवल लेना थोड़ा मुश्किल हैं,Google Adsense से भी लेकिन अगर आपका ब्लॉग अच्छा होगा तो आपको इसका अप्रूवल मिल जायेगा। Media.Net का मिनिमम भूगतान 100 डॉलर हैं।

Hooligan Media - अगर आपको अपने ब्लॉग में न Google Adsense न ही Ezoic और Media.Net का अप्रूवल मिल रहा हैं. तो आप Hooligan Media का अप्रूवल अपने ब्लॉग मे ले सकते हों क्योंकी यहां पर आपकों आसानी से अप्रूवल मिल जाता हैं. हालाकी इसके ज़रिए आपकी अर्निग Google Adsense से थोड़ा कम होती हैं. क्योंकि Hooligan Media आपको ऐड में क्लिक के नही बल्की इंप्रेशन के पैसे देता हैं. अगर आपको अपने ब्लॉग में Google Adsense का अप्रूवल नहीं मिल रहा तो आपके लिए यह बेस्ट साबित हो सकता हैं ब्लॉग से Earning करने के लिए।

इन Ad Networks के अलावा भी आप बहुत सारे ऐड नेटवर्क जैसे, Adthrive, Taboola, Infolinks आदि के जरिए अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करा पैसे कमा सकतें हों, Blogging Se Paise Kaise Kamaye के बहुत तरीकों में से Ad Networks  पहला तरीका था जिससे की ज्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग से पैसे कमाते हैं ।

#2- Affiliate Marketing के द्वारा ब्लॉगिंग से पैसा कमाएं 

दोस्तों आपने Affiliate Marketing के बारे में तो सुना ही होगा , एफीलिएट मार्केटिंग आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीकों में से एक हैं. बस आपको Affiliate Marketing करने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म चाहिए जहां बहुत सारे लोग। डेली आते हैं. तो ऐसे में अगर आपके पास एक ब्लॉग हैं, जिसमें रोजाना बहुत सारे विजिटर आते हैं, तो आप उसमें एफीलिएट मार्केटिंग कर अच्छे पैसे कमा सकतें हों।

इंटरनेट में आज के समय में बहुत सारी कंपनियां जैसे , Amazon, Flipkart, Mintrra, Hostinger आदि हैं जो अपना Affiliate Marketing Program चलाती हैं, जिनमें से आप अपने हिसाब से किसी में भी ज्वॉइन हो सकतें हों और उनके प्रोडेक्ट को अपने ब्लॉग के माध्यम से बिकवा कमिशन के तौर पर पैसे कमा सकतें हों।
आज के समय में बहुत सारे Blogger अपने ब्लॉग में Affiliate Marketing कर महीने के लाखों में भी कमा रहें हैं, अगर आपके ब्लॉग में भी डेली बहुत विजिटर आते हैं तो आप Ad Networks के साथ ही Affiliate Marketing का यूज कर अपने ब्लॉग से ज्यादा इनकम जनरेट कर सकतें हों।

ब्लॉग में Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी कम्पनी के Affiliate Partner Program को ज्वॉइन करना हैं, और वहा से अपने ब्लॉग से सम्बन्धित प्रोडक्ट चुन उनकी एफीलिएट लिंक अपने ब्लॉग में जहां आप लगाना चाहो वहा लगा देना हैं. जिसके बाद आपके ब्लॉग में जितने भी विजिटर आयेगे उनकी नजर उस प्रोडक्ट में पड़ेगी और उनमें से बहूत सारे उस लिंक में क्लिक कर उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे और आपको उसका कुछ प्रतिशत कमिशन मिलता जायेगा जो आपकी Affiliate Marketing द्वारा Blogging से कमाई होगी।

#3- स्पॉन्सरशिप यानी स्पॉन्सर्ड पोस्ट के द्वारा Blogging Se Paise Kamaye 

जैसे- जैसे आपका ब्लॉग सर्च इंजन जैसे Google , Bing आदि में में विभिन्न - विभिन्न कीवर्ड में रैंक होने लगता हैं. यानी आपकी ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजन में फर्स्ट पेज में शो होने लगती हैं. तो आपका ब्लॉग फेमस होने लगता हैं, जिससे आपके ब्लॉग की कैटेगरी से सम्बन्धित कंपनिया अपने प्रोडेक्ट के प्रचार के लिए आपसे कॉन्टेक्ट करती हैं, वो आपको अपने प्रोडेक्ट का प्रचार  आपके पहले से रैंक पोस्ट में करने को कहेंगी जहां आपको उनके प्रोडेक्ट का लिंक देना होगा या फिर वो अपने प्रोडेक्ट से सम्बन्धित जानकारी आप को दे कर उसमें कोई पोस्ट लिख कर अपने ब्लॉग में पब्लिश करने को कहेगी।

बस आपको उनके प्रोडेक्ट को अपने ब्लॉग के जरिए प्रमोट करना हैं. यानी उसके बारे में पोस्ट लिख उसकी लिंक देनी हैं. जिसके लिए आप उनसे अच्छे खासे पैसे चार्ज कर सकतें हों. अगर आपके ब्लॉग में 2 हजार भी डेली का ट्रैफिक आ रहा हैं, और किसी कंपनी का स्पॉन्सरशिप आपको मिला हैं. तो आप उनसे स्पॉन्सरशिप लेने के बदलें 10 से 20 हजार चार्ज कर सकतें हों अब मान लो अगर आपके ब्लॉग में डेली 10 हजार का ट्रैफिक हैं. तो आप एक स्पॉन्सरशिप के लाखों में ही चार्ज कर सकतें हों।

ब्लॉग में स्पॉन्सरशिप प्राप्त करने के लिए आपको अपने ब्लॉग में Contect Us का पेज बनाना बहुत जरूरी हैं, आप कॉन्टेक्ट Us के पेज में अपनी E-mail ID दे, ताकी कंपनियां या लोग आपसे Email के जरिए संपर्क कर सकें।

#4- Gest Post के जरिए ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं

अगर आपके ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी अच्छी हैं यानी आपका ब्लॉग पॉपुलर हैं. तो बहुत सारे छोटे ब्लॉगर आपके ब्लॉग में Gest Post करने के लिए आपसे कॉन्टेक्ट करेगे देखा जाए तो यह भी स्पॉन्सर पोस्ट के जैसा ही है. बस फर्क इतना हैं की स्पॉन्सर्ड पोस्ट आपको किसी से भी मिल सकती हैं, और उसमें आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट लिखना भी पड़ता हैं. और Gest Post सिर्फ वेबसाइट / ब्लॉग वाले ही दे सकतें हैं. जिसमें वो आपको आपके ब्लॉग के कैटेगरी के हिसाब से पोस्ट लिख कर देते हैं जिसे आपको अपने ब्लॉग में पब्लिश करना होता हैं।

छोटे ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए Backlinks बनाने के मकसद से Gest Post के लिए आपसे संपर्क करते हैं. बहुत से लोग Gest Post को Free में भी स्वीकार करते हैं, लेकिन अगर आपका ब्लॉग अच्छा खासा पॉपुलर हैं. तो आप Gest Post स्वीकार करने के बदलें अच्छे पैसे चार्ज कर सकतें हों।

तो इस प्रकार आप अपने ब्लॉग में Gest Post स्वीकार करने के अच्छे पैसे चार्ज कर ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकतें हों।

#5- Blogging Course बना कर बेचें और पैसे कमाएं

अगर आपकों Blogging की अच्छी जानकारी हैं. तो आप ब्लॉगिंग का कोर्स बना सकतें हों और Blog के जरिए बेच कर पैसे कमा सकतें हों आज के समय में रोजाना बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग के फील्ड में कदम रखते हैं. जो जानना चाहते हैं. की आखिर ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे तो आप ब्लॉगिंग का कोर्स , कॉन्टेंट राइटिंग का कोर्स ,SEO का कोर्स बना सकतें हों जिसका कुछ प्राइज रख आप उसे लोगों तक अपने ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकतें हों जीन भी लोगों को ब्लॉगिंग सीखनी होगी वो उस कोर्स को खरीदेंगे जिससे आपकी अच्छी खासी इनकम होगी आज के समय में बहुत सारे प्रोफेशनल ब्लॉगर जिन्हे ब्लॉगिंग की अच्छी जानकारी हैं. वो Blogging का कोर्स बना कर उसे बेच के अच्छे पैसे कमा रहें हैं।

#6- Backlinks देकर ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं 

आज के समय में जब लोगों को पता चल गया हैं, की इंटरनेट में घर बैठे ब्लॉग बना कर पैसे कमाए जा सकतें हैं. तो इस लिए रोजाना आज के समय में बहुत सारे लोग Blogging के फील्ड में उतरते हैं. लेकिन जब उनका ब्लॉग सर्च इंजन में रैंक नहीं कर पाता तो वह अपने ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ाने के लिए अच्छे ब्लॉग जिसका DA,PA अच्छा होता हैं. उसके ऑनर से कॉन्टेक्ट कर अपने ब्लॉग के लिए Backlinks खरीदते हैं, यानी अपने ब्लॉग की लिंक उनके ब्लॉग में किसी भी पोस्ट में लगाने को कहते हैं. जिसके लिए वह अच्छे पैसे Pay करने को तैयार रहते हैं, अगर आपके ब्लॉग का DA, PA अच्छा हैं. और आपके ब्लॉग में महीने का लाखों में ट्रैफिक आता हैं तो आप अपने ब्लॉग में हर एक बैकलिंक के हजारों में पैसे चार्ज कर सकतें हों. तो दोस्तों आप कुछ इस प्रकार Backlinks देकर ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकतें हों।

#7- E-book बेचकर

अगर आपको किसी विषय की अच्छी जानकारी हैं, तो आप उस विषय से सम्बन्धित बहुत सारी Ebook लिख सकतें हों. और उसका कुछ प्राइज सेट कर उसे अपने ब्लॉग के माध्यम से बेच कर पैसे कमा सकतें हों. आज के समय में बहुत सारे ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर Ebook बेच कर बहुत सारा पैसा कमा रहें हैं, इसी लिए अगर आपको भी किसी चीज़ की अच्छी जानकारी हैं. तो आप ई बुक लिख सकते हों, या किसी को पैसे देकर लिखवा सकतें हों. और उसे ब्लॉग के जरिए प्रमोट कर ज्यादा से ज्यादा बेच सकते हों और पैसे कमा सकतें हों. आप Ebook को ब्लॉग के अलावा भी Amazon के जरिए बेच सकतें हों।

#8- कोर्स बेच कर पैसे कमाएं

अगर आपका ब्लॉग पॉपुलर हैं जहां महीने का लाखों में ट्रैफिक आता हैं. तो आप किसी भी विषय में Online Course बना सकतें हों जिसका कुछ प्राइज रख आप उसे अपने ब्लॉग के जरिए बेच कर पैसे कमा सकतें हों।
आज के समय में हर इंसान ऑफलाइन से ज्यादा ऑनलाइन कोर्स करने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाता हैं. इस लिए आप अलग अलग विषय में कोर्स तैयार कर सकते हों जैसे , ब्लॉगिंग का कोर्स , SEO का कोर्स, एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स, कॉन्टेंट राइटर बननें का कोर्स, कोडिंग का कोर्स , डाटा एंट्री का कोर्स , डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स आदि ऑनलाइन कोर्स जो आप तैयार कर सकतें हों, और उनका कुछ प्राइज रख अपने ब्लॉग के जरिए उसे प्रमोट कर सकते हों. और पैसे कमा सकतें हों।
ऑनलाइन कोर्स बनाने और बेचने के लिए आप निम्न प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकतें हों।
  • Learn Dash
  • Teachable
  • New Kajabi

#9- Content Writing


अगर आपका एक ब्लॉग हैं, यानी आपने अभी - अभी Blogging शुरू की हैं, लेकिन आपको Content Writing का अच्छा ज्ञान हैं. तो आप जब तक ब्लॉगिंग से पैसे नही कमाने लग जाते तब तक आप अपने कॉन्टेंट राइटिंग की Skill का यूज किसी भी दुसरे ब्लॉग/वेबसाइट के लिए कॉन्टेंट लिखने में कर सकते हों और इसके लिए आप किसी भी ब्लॉग/वेबसाइट के ऑनर से कॉन्टेक्ट कर सकतें हों की आपकों अपने ब्लॉग/वेबसाइट के लिए कॉन्टेंट राइटर की जरुरत है, अगर उन्हें होगी तो वह आपको अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखने के लिए कहेंगे और आपको 0.20 से लेकर 0.50 PPW ( Price Par Words ) में पेमेंट करेगें।
तो कुछ इस प्रकार आप ब्लॉगिंग के शुरुवात में  Content Writing कर पैसे कमा सकतें हों।

#10- दूसरो का ब्लॉग बना पैसे कमाएं ( Blog Development For Others 

अगर आपका एक ब्लॉग हैं , जिसमें रोजाना बहुत सारे विजिटर आते हैं, तो इसका मतलब आप एक फेमस ब्लॉगर हों. तो ऐसे में आप अपने ब्लॉग के जरिए नए ब्लॉगर या लोगों की मदद कर सकते हों उनका ब्लॉग बनाने और उसे कस्टमाइज करने में जिसके लिए आप पैसे चार्ज कर सकतें हों।

आज के समय में बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें अपने काम को यानी बिजनेस को ऑनलाइन ले जाने के लिए एक ब्लॉग/ वेबसाइट की जरुरत होती हैं. या नए ब्लॉगर जो ब्लॉगिंग करना चाहते हैं, पर उन्हें ब्लॉग बनाना नहीं आता क्योंकी उनको इसके बारे में कुछ पता नहीं होता इस लिए वो एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करते हैं. जो उनके लिए एक अच्छी सी वेबसाइट/ ब्लॉग  बना सकें।

इस लिए आपको अपने ब्लॉग में एक ऐसा पेज बनाना हैं, जहा आपको अपनी सेवाओं के बारे में लिखना है तथा अपनी कांटेक्ट डीटेल डाल देनी हैं जैसे Email ID , और अब आपके ब्लॉग में आने वाले विजिटर में से जिस किसी को भी आपके द्वारा प्रदान की गई सेवाएं चाहिए होगी वो आपसे Email ID के जरिए सम्पर्क करेगा जिसके बाद आप उसको ब्लॉग / वेबसाइट बना कर दे सकतें हों. और इसके लिए आप अच्छा पैसा चार्ज कर सकतें हों।

#11- Wab Stories बना कर ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं 

अगर आप ब्लॉगिंग करते हों यानी आपका एक ब्लॉग हैं तो आपको पता ही होगा. गूगल ने एक नया फीचर्स लॉन्च किया था Wab Stories का जिसके जरिए बहुत सारे ब्लॉगर आज के समय में अपने ब्लॉग से पहले की अपेक्षा दो से तीन गुना ज्यादा पैसा कमा रहें हैं।
आप अपने ब्लॉग में पोस्ट डालने के साथ ही उससे सम्बन्धित Wab Stories भी बना कर डाल सकतें हों. और वेब स्टोरीज में ऐड लगा  पैसे कमा सकतें हों या वेब स्टोरीज में अपने ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट का लिंक लगा ब्लॉग में ट्रैफिक ला सकतें हों क्योंकी अगर आप ट्रेंडिंग टॉपिक में वेब स्टोरीज बनाते हों तो उसमें भर - भर के ट्रैफिक आने के चांस रहते हैं. जिससे आपकी अर्निंग बहुत होती हैं।
हालाकी हमारे हिसाब से गूगल वेब स्टोरीज का फीचर्स अभी सिर्फ़ Wordpress के लिए हैं. जहां आपको Google Wab Stories की प्लगिन मिल जाती हैं, आपकों वहा Make Storise की प्लगिन भी मिल जाती हैं, जिसके जरिए भी आप Wab Stories बना सकतें हों और ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकतें हों।

#12- अपने ब्लॉग को बेच कर पैसे कमाएं 

अगर आपको ब्लॉग बना कर उसे अच्छे कीवर्ड में रैंक कराना आता हैं तो ऐसे में आप बहुत सारे ब्लॉग बना सकते हों जिसे आप Flippa.com के जरिए बेच सकतें हों
आज के समय में बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं, जिनको बना बनाया ब्लॉग चाहिए होता हैं, इसी लिए Flippa एक ऐसी वेबसाइट हैं. जिसके जरिए आप अपने ब्लॉग को बेच सकते हों यहा पर ब्लॉग की Credibility के हिसाब से बायर्स मिलते हैं. और अगर ब्लॉग में एडसेंस अप्रूवल हों तो ब्लॉग की बहुत अच्छी कीमत मिल जाती हैं।

#13- Domain इन्वेस्टिंग से पैसे कमाएं 

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर हो यानी आप एक पॉपुलर ब्लॉग चला रहें हों. तो आपको पता होगा की Domain नाम एक वेबसाइट के लिए कितना जरूरी हैं. इस लिए बहुत सारे ब्लॉगर ब्लॉगिंग के साथ ही Domain Investing भी करते हैं यानी वो कुछ ऐसे Domain को खरीद कर रखते हैं. जो भविष्य में किसी के काम आ सकते हैं. पैसे कमाते हैं।

उदाहरण:- मान लो आपकों लगता हैं की भविष्य में X नाम से कोई कंपनी बन सकती हैं. तो आप X का टॉप लेवल डोमेन जैसे X.com आदि आज ही खरीद कर रख सकतें हों. जो आपको 5 से 10 डॉलर के बीच बैठेगा जिसे आपको हर साल रिन्यू कराना पड़ेगा अब अगर भविष्य में X नाम की कंपनी खुल गईं तो उनको अपनी कम्पनी को ऑनलाइन लाने के लिए डोमेन की जरुरत पड़ेगी वो भी टॉप लेवल जो उनको मिलेगा नही क्योंकी वह तो आपने खरीदा हैं इस लिए वो आपसे कॉन्टेक्ट करेंगे और आपको उस डोमेन को बेचने को कहेंगे जिसके लिए वो आपको मुंह मांगी कीमत देने के लिए भी तैयार रहेंगे।

आप अच्छे - अच्छे डोमेन नेम को कम दामों में खरीद कर रख सकतें हों और भविष्य में उन्हें बेच कर अच्छे पैसे कमा सकतें हों इसे को ही Domain Investing कहते हैं, इसलिए आज के समय में बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग के साथ ही Domain Investing भी करते हैं. ताकी भविष्य में वो एक झटके में डोमेन बेच बहुत सारा पैसा कमा ले।

लेकिन दोस्तों यह काम उतना आसान हैं नही जीतना लगता हैं, क्योंकि इसके लिए प्रॉपर रिसर्च की जरुरत पढ़ती हैं. क्योंकि खाली डोमेन नाम खरीद कर रखने से क्या फायदा जब भविष्य में उसकी किसी को जरुरत ही न पड़े ।

#14- Cross Promotion से पैसे कमाएं


दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग करते और आपका ब्लॉग पॉपुलर हैं तो आप Cross Promotion के जरिए अपने ब्लॉग को और भी ज्यादा पॉपुलर कर सकतें हों यानी की उसकी रैंकिंग इंक्रीज कर सकतें हों इससे होगा यह की आपके ब्लॉग में पहले से ज्यादा ट्रैफिक आयेगा और आप पहले से ज्यादा पैसे कमाने लगोगे।
Cross Promotion में आप किसी दुसरे ब्लॉगर जिसका ब्लॉग भी आप ही जैसी Niche पर हैं, और आप के ही जीतना पॉपुलर हैं, को कॉन्टेक्ट कर उसके साथ अपने ब्लॉग का क्रॉस प्रमोशन करते हों आप अपने ब्लॉग के जरिए उसके ब्लॉग का और वो अपने ब्लॉग के जरिए आपके ब्लॉग का प्रमोशन करता हैं, जिससे दोनों के ब्लॉग की रिच बढ़ती हैं, ब्लॉग में पहले से ज्यादा विजिटर आने लगते हैं. जिससे आपकी अर्निंग पहले से ज्यादा बढ़ने लग जाती हैं।

#15- अपने ब्लॉग से सम्बन्धित Youtube Channel खोल

आज के समय में ब्लॉगिंग में बहुत ही ज्यादा कॉन्पिटिशन हैं, यह तो आपकों पता होगा हर कोई अपने ब्लॉग का SEO बेहतर ढंग से कर उसे सर्च इंजन में रैंक कराने पर जोर दे रहा हैं, जिससे की उसके ब्लॉग में आर्गेनिक ट्रैफिक आ सके और वो पैसे कमा सकें लेकिन यह इतना आसान नहीं इस लिए आप अपने ब्लॉग में पहले से ज्यादा ट्रैफिक लाने और ब्लॉगिंग से और अधिक पैसे कमाने के लिए अपने ब्लॉग से सम्बन्धित Youtube में भी चैनल स्टार्ट कर सकतें हों. और जो कॉन्टेंट आप ब्लॉग में डालते हों उसी पर वीडियो बना Youtube Channel में डाल सकतें हों. जिसके बाद Youtube चैनल को ब्लॉग के साथ और Youtube Channel की विडीयो को ब्लॉग के पोस्ट के साथ जोड़ सकतें हों तथा ब्लॉग की लिंक Youtube चैनल में दे सकतें हों, इससे होगा यह की आपके ब्लॉग में आने वाले विजिटर कॉन्टेंट पढ़ने के साथ विडीयो भी देखेंगे जिससे वो आपके ब्लॉग में ज्यादा समय तक रूकेंगे और इससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ेगी और आपके ब्लॉग में पहले से ज्यादा ट्रैफिक आने लगेगा जिससे आपकी ब्लॉग से अर्निग पहले से ज्यादा होने लगेगी।
  • ब्लॉग में आने वाले विजिटर आपके Youtube Channel में भी जायेंगे और उनको आपकी विडीयो पसन्द आई तो वो YouTube Channel को Subscribe करेंगे जिससे आपका Youtube Channel ग्रो करेगा और आप उसे भी मोनेटाइज कर या अन्य तरीकों से पैसे कमा सकते हों।
  • YouTube में आने वाले विजिटर Youtube में आपके ब्लॉग की लिंक देख उसमें क्लिक कर आपके ब्लॉग में आयेगे जिससे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ेगा।

#16- Paid Reviews के जरिए ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं 

अगर आप ब्लॉगिंग करते हों और आपका ब्लॉग बहुत पॉपुलर हैं जिसमें महीने का लाखों में ट्रैफिक आता हैं. तो बहुत सारी कंपनियां कंपनिया आपसे कॉन्टेक्ट करती हैं, और अपने प्रोडेक्ट के बारे में अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए अच्छा Reviews देने को कहती हैं. जिसके वो आपको पैसे देती हैं. Paid Reviews में आपकों प्रोडेक्ट के बारे में अच्छी अच्छी चीजे बतानी होती हैं जिसका आपको अच्छा पैसा दिया जाता हैं. कंपनिया Paid Reviews आपको अपने प्रोडेक्ट के प्रचार और Sell को बढ़ाने के लिए देती हैं।
उदाहरण:- किसी कंपनी का नया फोन आया और आपका Tech में एक पॉपुलर ब्लॉग है, जहां आप मोबाइल फ़ोन के बारे में भी पोस्ट डालना हों तो कंपनी आपसे कहेगी आप हमारे इस फोन के बारे में अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए Reviews दे आपको बस उसके बारे में एक पोस्ट लिखनी है, जिसमें आपको मोबाइल फोन के बारे में बताना हैं जिसके लिए आप कंपनी से अच्छे पैसे चार्ज कर सकते हों।
साथ ही आप उस पोस्ट में उसी फोन का Affiliate Link लगा कर भी Affiliate Marketing से पैसे कमा सकतें हों।

#17- Blog और Blogger का रिव्यू लिख कर पैसे कमाएं


अगर आप अपने ब्लॉग में बड़े - बड़े पॉपुलर ब्लॉगर या ब्लॉग का रिव्यू पोस्ट के रुप में लिख कर पब्लिश करते हों, और आपका ब्लॉग काफी पॉपुलर हैं. तो आप इस काम के भी पैसे कमा सकतें हों. आज के समय में इंटरनेट में रोजाना बहुत सारे ब्लॉग लोगों द्वारा बनाए जाते हैं. लोग अपने ब्लॉग को जल्दी पॉपुलर कराने के लिए तरीके ढूढते रहते हैं, ऐसे में बहुत सार ब्लॉगर आपसे कॉन्टेक्ट कर अपने ब्लॉग के बारे में रिव्यूज लिखा कर ऐड करवाना चाहते हैं, जिसके लिए वो आपको अच्छा खासा पैसा पे करने को भी तैयार रहते हैं. आप इसको एक स्पॉन्सर्ड की तरह ही मान सकते हों, जहां पर आप ब्लॉग के बारे में Paid Reviews पोस्ट लिख कर पैसे कमाते हों।

#18- Direct Advertisement के द्वारा ब्लॉग से पैसे कमाएं 

आज के समय में ब्लॉगर के लिए सबसे अच्छे Ad Networks की कौन सा हैं, अगर में आपको पूछ तो आप कहोगे Google Adsense, या Media.Net आदि हालाकी यह आज के समय में सबसे अच्छे advertisement Program तो हैं. ही लेकिन इनकी भी कुछ Limitation होती हैं. यहां पर आपको Par क्लिक के हिसाब से रूपये दिए जाते हैं. और आपकी कमाई का कुछ हिस्सा यह रखते हैं. लेकिन अगर आपका ब्लॉग बहुत पॉपुलर हैं जहां पर लाखों के संख्या में महीने में विजिटर आते हैं।

तो ऐसे में अगर आपको किसी कंपनी के डायरेक्टर एडवरटाइजमेंट मिल जाए तो आप कुछ Adsense Unit के जगह Direct Advertisement लगा सकतें हों और काफ़ी पैसे कमा सकतें हों।

अगर आपका ब्लॉग काफी पॉपुलर हैं तो बहुत सारी कंपनी, प्राइवेट संस्था, कोचिंग सेंटर, प्राइवेट कॉलेज आपसे कॉन्टेक्ट करती हैं, और  प्रचार से संबंधित ऐड अपने ब्लॉग में लगाने को कहती हैं. किसके लिए वो आपको अच्छे पैसे Pay करती हैं।

आपने बहुत सारे ब्लॉग देखें  होगे जिसमें एडमिशन ओपन, या हॉस्पिटल के बारे में कॉलेज के बारे में ऐड लगे होते हैं. यह ज्यादातर डायरेक्ट एडवर्टाइजमेंट ही होती हैं. ज्यादातर Direct Advertisement News वालें ब्लॉग को मिलती हैं।

#19- ब्लॉग के जरिए Refer And Earn कर पैसे कमाएं 

अगर आप ने हाल ही में ब्लॉग बना कर ब्लॉगिंग की शुरूवात की हैं. तो जब तक आपको ब्लॉग में Google Adsense का अप्रूवल नहीं मिलता तब तक या उसके बाद भी आप अपने ब्लॉग में बहुत सारे ऐसे ऐप के बारे में लिख कर उसमें App की Refer Link दे सकतें हों.  जिससे की आपके ब्लॉग में आने वाले विजिटर उस लिंक में क्लिक कर ऐप को डॉउनलोड कर उसमें अकाउंट बनाए और आप Refer के जरिए पैसे कमाएं।
आज के समय में बहुत सारी App हैं. जो आपको Refer & Earn के पैसे देती हैं. आप इंटरनेट में ऐप के बारे में सर्च कर जान सकतें हों।
तो इस प्रकार आप ब्लॉग पर बहुत सारी ऐप की रेफर लिंक दे पैसे कमा सकतें हों।


दोस्तों यह थे ब्लॉग से पैसे कमाने के कुछ बेस्ट तरीके आपको बता दे की आप इनके अलावा ही बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा सकते हों जी हां Blogging से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके और भी हों सकतें हैं, जैसे , Link Shortner वेबसाइट के द्वारा, ब्लॉग से सम्बन्धित Facebook में पेज बना कर, ब्लॉग से सम्बन्धित टेलीग्राम में चैनल बना कर , ब्लॉग से सम्बन्धित इंस्टाग्राम में अकाउंट बना कर , आप अपने ब्लॉग से सम्बन्धित Quora पर भी मंच बना सकतें हों और वहा से भी पैसे कमा सकतें हों. देखा जाए तो आप अपने ब्लॉग को बहुत सारे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के साथ जोड़ कर हर जगह से पैसे कमा सकतें हों. और हर जगह से ब्लॉग में ट्रैफिक ला ब्लॉग से लाखों , करोड़ों में कमाई कर सकतें हों, और उसे एक ब्रांड बना सकतें हों.तो अब आपको समझ आ गया होगा की Blogging Se Paise kaise kamaye तथा Blogging से पैसे कमाने के कौन-कौन से बेस्ट तरीके हैं।

Blogger और WordPress में अंतर

Blogger:- यहां पर आपकों ब्लॉग बनाने के लिए सिर्फ एक Email ID चाहिए , यानी आप Free में Blogger में ब्लॉग बना सकतें हों।

WordPress:- यहां पर आपकों ब्लॉग बनाने के लिए Email ID के साथ आपको Hosting और Domain की भी जरुरत पड़ती हैं, जिसको खरीदने के लिए पैसे लगते हैं।

BLogger:- ब्लॉगर में बने ब्लॉग के आप मालिक नहीं होते इसकी ऑनरशिप Google के पास होती हैं।

Wordpress:- वर्डप्रेस में बने ब्लॉग के आप खुद मालिक होते हैं, इसकी ऑनरशिप आपके पास होती हैं।

Blogger:- Youtube की तरह ही ब्लॉगर में बने ब्लॉग की 100% ऑनरशिप Google के पास होती हैं. इस लिए अगर वो चाहें तो आपके ब्लॉग को कभी भी टर्मिनेट कर सकता हैं।

Wordpress:- वर्डप्रेस में बने ब्लॉग के 100% आप मालिक होते हैं इस लिए आप जब तक अपने ब्लॉग को चलाना चाहते हो चला सकतें हों, आपके चाहें बिना उसे कोई टर्मिनेट नहीं कर सकता।

Blogger:- ब्लॉगर में बनी साइट को अच्छे से कस्टमाइज करने के लिए आपको कोडिंग की जरुरत पड़ती हैं।

Wordpress:- वर्डप्रेस में आपको बहुत सारी प्लगिन मिल जाती हैं, जिनके जरीए आप अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल ढंग से कस्टमाइज़ कर सकतें हों।

Blogger:- ब्लॉगर में बने ब्लॉग की सिक्योरिटी की बात करें तो इसे Google मैनेज करता हैं, इसलिए ब्लॉगर में बने ब्लॉग से सिक्योर कोई नही है।

WordPress:- यहां पर आपको अपने ब्लॉग की सिक्योरिटी का ध्यान खुद रखना पड़ता हैं।

Blogger:- ब्लॉगर में बने ब्लॉग के लिए Free बहुत कम अच्छी थीम उपलब्ध होती हैं, और जो होती हैं वो Paid होती हैं।

Wordpress:- वर्डप्रेस में बने ब्लॉग के लिए बहुत सारी अच्छी अच्छी फ्री थीम मौजूद हैं, और आप चाहो तो Paid भी बहुत सारी थीम उपलब्ध हैं।

Blogger:- ब्लॉगर में बना ब्लॉग कभी भी डाउन नही होता क्योंकी इसकी होस्टिंग Google की होस्टिंग होती हैं, चाहें कितना भी ज्यादा आपके ब्लॉग में ट्रैफिक आए यह उसे आसानी से संभाल लेता है।

Wordpress:- वर्डप्रेस में यह सब आपके होस्टिंग में डिपेंड करता हैं की आपने कितना अच्छा होस्टिंग प्लेन लिया है. चाहे आपने कितना ही अच्छी होस्टिंग ली हो बहुत सारा ट्रैफिक आने में आपका ब्लॉग डाउन हो सकता हैं. जिसके बाद आपको अपने होस्टिंग प्लेन को अपग्रेड करना होता हैं।

Blogger :- ब्लॉगर में बने ब्लॉग की Cost की बात करें तो आपको अपने ब्लॉग को थोड़ा प्रोफेशनल बनाने के लिए एक Domain, और एक टेंपलेट में खर्चा करना होता हैं।

Wordpress:- यहां पर आपको प्रोफेशनल ब्लॉग बनाने के लिए Hosting, Domain, SSL Certificate, के अलावा भी टेम्पलेट, कुछ प्लगिन में खर्चा करना पड़ सकता हैं।

Blogger:- ब्लॉगर ब्लॉग में आपको अपने ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट का SEO खुद करना पड़ता हैं, ऐसे में अगर आपकों SEO की नॉलेज नहीं तो आपको बहुत मुश्किल होगी Blogger में बने ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक करने में।

Wordpress:- वर्डप्रेस में आपको SEO के अच्छे अच्छे फीचर मिल जाते हैं, आप अपनी वर्डप्रेस पोस्ट और ब्लॉग को Yoast , Rank math आदी जिससे आप आसानी से अपने ब्लॉग को रैंक करा सकतें हों।

इनके अलावा भी बहुत सारे Blogger और WordPress के बिच अंतर हैं. Blogging Se Paise Kaise Kamaye की बात करें तो आप Blogger हो या Wordpress दोनों में से किसी भी प्लेटफॉर्म में ब्लॉग बना कर ऊपर बताएं गए सभी तरीकों से पैसे कमा सकतें हों।

Blogging से हम कितना पैसा कमा सकतें हैं

ब्लॉगिंग से पैसे कमाना आपके ब्लॉग में आने वालें ट्रैफिक, Niche तथा भाषा में निर्भर करता हैं. अगर आपका ब्लॉग English भाषा में हैं. और आपके ब्लॉग की Niche Tech हैं , तथा आपके ब्लॉग में टियर वन कंट्री जैसे अमेरिका , ऑस्ट्रेलिया आदी से ट्रैफिक आता है. तो आपके ब्लॉग में हाई CPC के Ad Run होगे जिसमें आपको 0.25 डॉलर से लेकर 1,2,5,10 या उससे भी ज्यादा डॉलर केवल एक क्लिक से भी मिल सकते हैं, सोचो अगर आपके ब्लॉग में 1000 भी डेली का ट्रेफिक आ रहा हैं, जिसमें से आपको 50 क्लिक 0.25 CPC के साथ मिल रहा हैं. तो आप 12 डॉलर कमा लोगे फिर जितना ज्यादा आपके ब्लॉग में ट्रैफिक होगा उतने ज्यादा क्लिक आयेगे और आप उतने ज्यादा पैसा कमाओगे।

दुसरा अगर आपका ब्लॉग हिंदी भाषा में हैं, और Tech विषय में ही हैं, जिसमें भारत से ही ट्रैफिक आ रहा हैं तो आपके ब्लॉग में उतने हाई CPC के एड तो नही लेकिन फिर भी ठीक ठाक ऐड लगेगे जहा आपको एक क्लिक के 0.5 डॉलर से लेकर 0.50 तक मिल सकता हैं, जहा आपके ब्लॉग में 1000 डेली का ट्रैफिक आता हैं, जिसमें से आपको 0.10 CPC के 50 क्लिक भी मिलते हैं तो आप 5 डॉलर तक कमा सकते हों , फिर जीतना ज्यादा आपके ब्लॉग में ट्रैफिक होगा उतने ज्यादा क्लिक आयेगे और उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी तो अब आप समझ गए होगें की Blogging Se Paise Kaise Kamaye. तथा ब्लॉगिंग से हम कितना पैसा कमा सकतें हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में कितना टाइम लगता हैं

जैसा की हमनें इस लेख में आपकों ऊपर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके बताएं लेकिन इन सभी तरीकों से आप तब पैसे कमा सकते हों जब आपके ब्लॉग में ट्रैफिक हों अब ब्लॉग में ट्रैफिक लाने के बहुत सारे तरीके हैं. लेकिन एक ब्लॉग के लिए सबसे अच्छा ट्रैफिक सर्च से आने वाला ट्रैफिक होता हैं, जो की आर्गेनिक होता हैं।

लेकिन अगर आपने अभी- अभी ब्लॉगिंग शुरु की हैं, तो सर्च से ब्लॉग में ट्रैफिक लाना बहुत मुश्किल हैं. आप सोशल मिडिया या डिस्कवर  से अपने ब्लॉग में ट्रैफिक ला सकतें हों, लेकिन अगर आपके नए ब्लॉग में जहां आपको अभी - अभी Google Adsense का अप्रूवल मिला हैं, जिसमें थोड़ा भी आर्गेनिक ट्रैफिक नहीं आरा तो आप उसमें सोशल मिडिया से ज्यादा ट्रैफिक नहीं ला सकतें इससे आपके ब्लॉग में Google Adsense Ad Limit लग सकती हैं, पर अगर आप कुछ मेहनत कर अपने ब्लॉग पोस्ट को Discover में ला सकतें हो तो आपके ब्लॉग में यहां से भी बहुत ट्रैफिक आ सकता हैं, जिससे आप पैसे कमा सकतें हों।

इसी तरीके का प्रयोग कर आज के समय में बहुत सारे नए ब्लॉगर कुछ ही महीनों में नए ब्लॉग से अच्छा पैसा कमा रहें हैं. क्योंकि Discover में अगर ब्लॉग पोस्ट जाने लगे तो ब्लॉग पर भर- भर के ट्रैफिक आता हैं. खास बात यह हैं की Discover Google का ही एक फिचर है, इस लिए यहां से आने वाले ट्रैफिक से Ad Limit लगने के चांस भी कम रहते हैं, और अगर लग भी जाती हैं तो वो ओटोमेटिक 24 घंटे में अपने आप हट जाती हैं।

इस लिए हमारे हिसाब से एक समय था जब नए ब्लॉग से पैसे कमाने में 6 महीने से लेकर 1,2 साल लग जाते थे पर आज के समय में अगर आप स्मार्ट वर्क कर मेहनत करते हों तो कुछ ही महीनों में नए ब्लॉग से पैसे कमा सकतें हों. Blogging  Se Paise Kaise Kamaye


Blogging से जुड़े आर्टिकल पढ़ें:-
👇👇👇👇

FAQ:- ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं 2024

प्रश्न- Blogging से हम कितने तरीकों से पैसे कमा सकतें हैं?
उत्तर- आप बहुत सारे तरीकों के जरीए ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हों कुछ तरीके हमनें आपको इस ब्लॉग लेख में बताएं लेकिन आप इनके अलावा भी और बहुत सारे तरीकों के जरीए ब्लॉगिंग कर अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हों।

प्रश्न:- Blogging से कितना पैसा कमाया जा सकता हैं?
उत्तर:- इसकी कोई लिमिट नहीं आप ब्लॉगिंग से लाखों,करोड़ों तक पैसे कमा सकतें हों, अगर आपके ब्लॉग की Niche अच्छी हों और उसमें अच्छा खासा ट्रैफिक आता हों।

प्रश्न:- ब्लॉगिंग में सबसे ज्यादा पैसा किस तरीके से कमाया जा सकता हैं?
उत्तर- दोस्तों ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं. लेकिन अगर बात करें सबसे ज्यादा पैसा किस तरीके से कमाया जा सकता हैं तो वह हैं. Affiliate Marketing, जिसका उपयोग कर आज के समय में बहुत सारे Blogger लाखों रूपये महीने के कमा लेते हैं

निष्कर्ष:- 

आज के इस ब्लॉग लेख में हमनें जाना की ब्लॉग कैसे बनाएं, ब्लॉग बनाने के लिए Blogger सही हैं या Wordpress, क्या ब्लॉगर में बना ब्लॉग और उसकी पोस्ट सर्च इंजन में रैंक होती हैं.Blogging Se Paise Kaise Kamaye. इससे पैसे कमाने के कौन- कौन से तरीके हैं, आदि आशा करते हैं आपकों यह ब्लॉग लेख पसन्द आया होगा और आपको इससे बहुत कुछ Blogging के बारे में जानने को मिला होगा।
अगर आपकों यह ब्लॉग लेख Blogging Se Kaise Paise Kamaye जरूर पसंद आया होगा अगर पसंद आया तो आप अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करें तथा इसे लेख से सम्बन्धित सवाल आप कमेंट कर पूछे हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेगें।
 





एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)