-->

Ezoic क्या हैं? Blog में Ezoic का अप्रूवल लेकर पैसे कमाएं

V singh
By -
0

Ezoic Kya Hai In Hindi- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है इस ब्लॉग  में और आज हम इस ब्लॉक लेख में आपको जानकारी देने वाले हैं, Ezoic के बारे की आखिर Ezoic Kya Hai, और इससे इससे पैसे कैसे कमाएं .

हों सकता हैं आपमें से बहुत सारे लोग Ezoic के बारे में जानते हों या इसका उपयोग अपने ब्लॉग में भी करते हों क्योंकि Ezoic एक ऐसी Tecnology हैं, जो ब्लॉगर के लिए बहुत उपयोगी हैं, आप इससे अपने ब्लॉग/वेबसाइट को अप्रूव करा उसमें High CPC के Ad दिखा पैसे कमा सकतें हों या अपने Google Adsense की CPC को इंक्रीज कर पहले से  दुगना या तिगुना ज्यादा कमाई कर सकतें हों.

वो नए ब्लॉगर जिनके पास  Google Adsense का अप्रूवल नहीं हैं या फिर हैं भी तो कम CPC वाली Ad के चलते वो अच्छी कमाई नहीं कर पारे तो इसका समाधान क्या हैं.

Table of Content (toc )

आपको बता दे की इन सबका समाधान Ezoic हैं, Ezoic से न सिर्फ आप अपने ब्लॉग / वेबसाइट को Monetize करा पैसे कमा सकतें हों बल्की Ezoic एक Ad Network का काम करने के साथ - साथ आपके ब्लॉग / वेबसाइट को हैकर, फ्रॉड और बॉट से बचाता है, यह Artificial Intelligence पर आधारित एक Tecnology हैं , जो आपके ब्लॉग के User Experience को बढ़ा आपकी Earning को भी इंक्रीज करता हैं।

Ezoic Kya Hai
Ezoic Information In Hindi
चलिए ज्यादा समय न गवाते हुवे जानते हैं, की Ezoic Kya Hai, Ezoic Approval Kaise Le, Ezoic Se Paise Kaise Kamaye या फिर Ezoic कैसे आपकी Google Adsense की Earning को बढ़ा सकता हैं, अगर आप नए ब्लॉगर हों तो आपके लिए ये जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली हैं, इस लिए इसे शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़े तो चलिए जानते हैं Ezoic In Hindi के बारे में।

Ezoic क्या हैं ( Ezoic Kya Hai)

हो सकता है आप Ezoic को  एक Ad Network की तरह देखते होगे लेकिन आपको बता दे की Ezoic एक AI पर आधारित Technology है जिसके पास बहुत सारे Ad Network हैं, यह पब्लिशर के ब्लॉग/वेबसाइट पर ऐड नेटवर्को के Ads को बेहतर तरीके से Optimized कर के दिखाता हैं, यह Artificial Intelligence पर आधारित टेक्नोलॉजी हैं, इसलिए Ezoic यह आसनी से मैनेज करता है की किस user को कौन सी Ads कब और कितनी दिखानी हैं।

उदाहरण - यह User को पहचान कर उसे Ads दिखाता हैं, यानी एक यूजर को 10-12 Ads दिखेंगी तो हों सकता हैं दूसरे को उससे ज्यादा या कम Ads दिखे हर एक यूजर को Ezoic उसके इंट्रेस्ट और क्वालिटी के हिसाब से Ad Show कराता हैं ।
इससे आपके ब्लॉग का यूजर एक्सपीरियंस बढ़ता हैं, ब्लॉग की Earning Increase होती हैं, ब्लॉग/वेबसाइट की Speed बढ़ती है , जिससे ब्लॉग की Growth होती हैं।

" आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर Ezoic का अप्रूवल ले सकतें हों तथा आप इसे Google Adsense या अन्य  Ad Network के साथ भी यूज कर सकते हो, Ezoic के पास बहुत सारे Ad Network हैं जिनकी Ad को वो बेहतर ढंग से Optimized कर ब्लॉग/वेबसाइट पर दिखाता हैं "

Ezoic काम कैसे करता हैं?

Ezoic एक AI पर आधारित टेक्नोलॉजी हैं जो बहुत सारे Ad Network के Ad को Optimized कर हमारी ब्लॉग/वेबसाइट पर दिखाता हैं , यह अपने मशीनिंग लर्निंग एल्गोरिथम की मदद से हजारों की संख्या में Placeholders की टैस्टिंग कर सकता हैं.
यह ब्लॉग में आने वालें प्रत्येक विजिटर के इंटेंट को समझ कर उसे Ad दिखाता हैं, ताकी विजिटर Ad पर क्लिक करें यह Ad को Optimized कर ब्लॉग में दिखाता हैं जिससे की ब्लॉग की स्पीड इनक्रीज होती हैं, जिससे की यूजर एक्सपीरियंस बढ़ता हैं .
Ezoic हमारे ब्लॉग के कॉन्टेंट के हिसाब से High CPC की Ad Blog में रन करता है, जिससे की हमारी अर्निंग बढ़ती हैं, और यह ब्लॉग/वेबसाइट पर हर समय नए नए Ad दिखाता रहता है, जिससे विजिटर के Ad पर क्लिक करनें के चांस बढ़ जाते हैं, Ezoic न सिर्फ ब्लॉग/वेबसाइट में एड दिखाता हैं बल्की ये ब्लॉग की स्पीड को बढ़ाता हैं, यह ब्लॉग की सिक्योरिटी को भी मजबूती प्रदान करने का काम करता हैं।

 Ezoic अप्रूवल कैसे लें

दोस्तों आपको बता दे की अगर आपका ब्लॉग  हैं, तो आप अपने ब्लॉग पर Ezoic का अप्रूवल ले सकतें हों तो चलिए जानतें हैं की आप किस तरह Ezoic का अप्रूवल अपने ब्लॉग पर ले सकतें हों.
अगर आप नए ब्लॉगर हों और आपके ब्लॉग में Google Adsense का अप्रूवल नहीं हैं या हैं भी तो तब भी आप Ezoic का अप्रूवल ले सकते हों अगर आप अपने ब्लॉग पर Google Adsense के अप्रूवल गाइडलाइनस को फॉलो कर रहें हों तो एजॉइक का अप्रूवल आपको आसानी से मील जाएगा।

Ezoic पर अप्रूवल लेने की प्रोसेस

  1. सबसे पहले आप क्रोम में सर्च करे ezoic.com ।
  2. अब आप पहुंच जाओगे ezoic की ऑफिशियल वेबसाइट पर।
  3. अब आपको नीचे Start Now का बटन मिल जायेगा जिसपर आपको क्लिक करना हैं।
  4. अब आपको Join Access Now पर क्लिक करना हैं।
  5. आपको अब ईमेल आईडी डालनी हैं और नीचे फिर वही ईमेल आईडी कन्फर्म कर Continue पर क्लिक करना हैं।
  6. अब आपको अपने ब्लॉग का Doman Name Enter कर Continue पर क्लिक करना हैं।
  7. अब अगले पेज में आपसे पूछा जाएगा की आप अपने साइट पर क्या क्या इंप्रूवमेंट करना चाहते हों जहां आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे Ad Revenue, Site Speed, और Analytics  आप तीनों को भी सलेक्ट कर सकतें हों और Continue पर क्लिक करना हैं।
  8. इतना करनें के बाद आपका Ezoic में Account बन जाएगा । आपको Get Started पर क्लिक कर देना हैं और Dashboard पर पहुंचना हैं। जिसके बाद आप अपने ब्लॉग /वेबसाइट के Ad को Ezoic द्वारा मैनेज कर सकते हों।

Ezoic Full Setup कैसे करें 

  1. Ezoic में Account बनाने के बाद जब आप Get Started पर क्लिक करोगे तब आप ezoic के डेसबॉर्ड में पहुंच जाओगे जहां आपको Finish Getting Setup करना हैं यानी आपको Name, Last Name , Pasword बनाना हैं और Save पर क्लिक करना हैं।
  2. अब आपको अपनी साइट को Ezoic पर Integrate करना हैं यानी आपको ezoic दो name sarver देगा जिसे आपको अपने Doman के neme sarver से चेंज करना हैं , और Integrate Complete पर क्लिक करना है , Name Sarver Change होने में कम से कम 24 घंटे का समय लग सकता हैं।
  3. अब आपको Setup Ad Testing करनी हैं जिसमें आपको Google Ad Exchange , Placeholders, Ad txt, Turn Traffic On , ezoic Review आदि Setup करना हैं जिसे आप आसानी से कर सकतें हों।
  4. और उसके बाद आपका काम पूरा हुवा अब 24 घंटे तक लग सकतें हैं ezoic को आपकी साइट रिव्यू करने में और सब सही रहा तो आपको ezoic का अप्रूवल मिल जायेगा।

Ezoic पर Login Kaise करें

  1. आपको सबसे पहले ezoic.com पर जाना हैं।
  2. अब सबसे ऊपर आपको तीन लाइन पर क्लिक कर Login पर क्लिक करना हैं।
  3. अब आप लॉगिन पेज में पहुंच जाओगे जहां आपको Email ID ,और पासवर्ड डालना हैं ,( पासवर्ड आपको वो डालना है जोर आपने ezoic में Account बनाते समय बनाया था )
  4. अब आपको नीचे Remember Me पर टिक कर Sign In पर क्लिक कर देना हैं।
  5. तो इस प्रकार आप ezoic में Login कर सकते हों।

Ezoic Se Paise Kaise Kamaye In Hindi

1- Blog/Website में Ezoic का अप्रूवल लेकर

ब्लॉग / वेबसाइट में ezoic का अप्रूवल लेकर आप अच्छे पैसे कमा सकतें हों क्योंकि ezoic हमारे ब्लॉग के कॉन्टेंट को देख कर High CPC की Ad दिखाता है जिससे हमारी इनकम बढ़ती हैं, और अगर आपके ब्लॉग में ezoic के अलावा Google Adsense का अप्रूवल हैं तो ऐसे में होता यह हैं, की दोनों ही Ad Network अच्छी CPC की Ad आपके ब्लॉग में दिखाने की कोशिश करते हैं  इससे दोनों के बीच कंपीटीशन बढ़ने लगता हैं जिससे आपकी ब्लॉग की इनकम बढ़ने लगती हैं, क्योंकि ezoic आपके ब्लॉग में जितनी हाई CPC की Ad दिखाता है,  Google Adsense को भी अपने Ad दिखाने के लिए उससे ज्यादा CPC की Ad दिखानी पड़ती हैं , जिससे ब्लॉग की कमाई पहले की अपेक्षा दो तीन गुना तक बड़ जाती हैं।

2- Ezoic Refar and Earn Se Paise Kaamye

आप चाहो तो ezoic के Refar and Earn प्रोग्राम के जरिए भी पैसे कमा सकतें हों बस आपको इसमें अपने  रेफरल लिंक को अधिक से अधिक लोगों को शेयर करना हैं और उन्हें ezoic में join करवाना हैं जिसके बाद वो ezoic से जितना भी पैसा कमायेगे उसका 3% लाइफ टाइम आपको मिलता रहेगा तो इस प्रकार आप ezoic के Refaral के जरिए अच्छे खासे पैसे कमा सकतें हों।

तो ये कुछ तरीके थे ezoic से पैसे कमाने के पहला अपने ब्लॉग या वेबसाइट में ezoic का अप्रूवल लेकर पैसा कमाना दूसरा ezoic के Refar and Earn Program से पैसे कमाना.
तो दोस्तों अभी तक इस लेख में हमनें ये तो जान लिया की Ezoic Kya Hai , Ezoic Approval Kaise Le, Ezoic Se Paise Kaise Kamaye तो चलिए अब जानतें हैं की ब्लॉग में ezoic का अप्रूवल लेने के क्या क्या फायदे दिखने को मिलते हैं।

ब्लॉग / वेबसाइट पर Ezoic का अप्रूवल लेने के फायदे 

अगर आपके ब्लॉग/वेबसाइट में Ezoic का अप्रूवल हैं तो आपको और Ad नेटवर्को की अपेक्षा इसमें कुछ फायदे देखने को मिलते हैं क्योंकि हमनें आपको पहले भी बताया था की ये एक AI पर आधारित टेक्नोलॉजी हैं, न की Ad Network इस लिए इसका अप्रूवल Blog/ Website में लेने के बहुत फायदे हैं, जो हम आपको नीचे बताएंगे

1- एडसेंस से डबल कमाई 

अगर आपके ब्लॉग में Google Adsense का अप्रूवल हैं, तो आप उसमें Ezoic का अप्रूवल भी ले सकतें हों इसमें Ezoic आपको ये फायदे देगा की यह आपके ब्लॉग की Earning को डबल या उससे भी ऊपर कर देगा क्योंकि Ezoic Google Adsense का Certified Publishing Partner हैं, आप अपने ब्लॉग पर Ezoic और Google Adsense दोनो से कमाई कर सकतें हों Ezoic आपके ब्लॉग पर High CPC के Ad दिखाता हैं जिससे आपकी ब्लॉग से कमाई डबल या उससे ज्यादा होने लगती हैं।

2- AD Test करके कमाई बढ़ाना

Ezoic न सिर्फ हाई CPC के विज्ञापन हमारे ब्लॉग/वेबसाइट में दिखाता हैं, बल्की यह एक Ad Testing Tool भी है जो हमारे ब्लॉग में हजारों Ad Placeholders को सर्च करता हैं और ऐसी जगह पर Ad दिखाता  हैं जिससे यूजर एक्सपीरियंस अच्छा होता हैं और Ad पर ज्यादा क्लिक मिलने के चांस भी होते हैं, जिससे कमाई बढ़ती हैं।

3- Blog/Website की Speed बढ़ाना

Ezoic न सिर्फ आपके ब्लॉग /वेबसाइट में High CPC के विज्ञापन दिखाता हैं बल्की ये ब्लॉग की Speed को भी अच्छा करता हैं, यह ब्लॉग की Speed को 200% तक बढ़ा देता हैं क्योंकि यह ब्लॉग में जो भी विज्ञापन दिखाता हैं उसे Optimized करके दिखाता हैं यानी की यह ब्लॉग में आने वाले विजीटर्स को फालतू के Ad नही दिखता हर विजिटर को ये अलग अलग Ad शो करता हैं किसी को ये 10 - 12 ऐड दिखायेगा तो किसी को 5 - 6 ऐड या किसी को कुछ भी नहीं जिससे ब्लॉग की Speed अच्छी रहती हैं।

4- Blog/Website की सिक्योरिटी 

Ezoic ब्लॉग /वेबसाइट को Hackers , Fraudsters, Bot Traffic से बचाता हैं, तथा यह इंटेलीप्रोटेक्ट के ज़रिए Ad में आने वाले फ्रॉड क्लिक , Ad पेनल्टी, आदी से भी ब्लॉग/वेबसाइट को Secure करता हैं।

5- Analytics का ऑप्शन

आपको ezoic में Analytics का ऑप्शन देखने को मिल जाता हैं, जिससे की आप यूजर की एक्टिविटी , बिहेवियर और वह कहा से आ रहा है यानी उसका ब्लॉग में आने का Sources क्या हैं  जान सकतें हों और आप यह भी जान सकतें हों की ब्लॉग में ट्रैफिक किस कंट्री से आ रहा हैं, किस पेज में कितना Revenue जनरेट हो रहा है, आदी बहुत कुछ आप Analytics के जरिए जान सकतें हों।

6- User Experience को बढ़ाना

जैसा की हमनें आपको ऊपर बताया की Ezoic ब्लॉग/वेबसाइट पर किसी भी Ad को Optimized कर के दिखाता हैं,  जिससे ब्लॉग की  Speed अच्छी रहती हैं, और ब्लॉग/वेबसाइट में User Experience बढ़ता हैं।

7- कंप्लीट कंट्रोल

Ezoic की Ad पर आपका Full Control होता हैं यानी आप अपने ब्लॉग के हर पोस्ट में अपने हिसाब से जीतने Ad लगाना चाहो लगा सकतें हों आप Ad का कलर , साइज अपने हिसाब से रख सकते हो आप यह तय कर सकते हो की किस पोस्ट पर आपको Ad दिखाने हैं किसमे नहीं यह सब आप Ezoic Dashboard में दिए गए फीचर्स से कंट्रोल कर सकतें हों।

8- Free Clould सर्विसेज

आपको Ezoic में बिल्कुल  फ्री में क्लाउड होस्टिंग सर्विसेज मिलती हैं, जो हमारे Google Core Wab Vital के लिए बहुत लाभकारी हैं, ezoic के इस क्लाउड सर्विसेज से ब्लॉग की Speed बढ़ती हैं, Ad फॉस्ट लोड होती हैं जिससे की आपको अपने ब्लॉग में बहुत सारी Plugin और Javascript को यूज करने की जरूरत नहीं।

Ezoic कितने प्रकार की Ads ब्लॉग/वेबसाइट पर दिखाता हैं ?

Ezoic का अप्रूवल लेने के बाद Ezoic हमारे ब्लॉग/वेबसाइट पर चार तरह के विज्ञापन दिखाता हैं जो निम्न हैं।
प्रश्न- क्या हम Google Adsense के साथ Ezoic का अप्रूवल भी ले सकतें हैं क्या इससे कोई प्रोब्लम तो नहीं होगी?
उत्तर- नहीं इसमें कोई प्रोब्लम नहीं होगी आप एक ही ब्लॉग में Google Adsense के साथ Ezoic का अप्रूवल लेकर Ad लगा सकतें हों, आपको बता दे की Ezoic Google Adsense का Certifield Partner है, इसलिए आप गूगल एडसेंस के अकाउंट को ezoic से लिंक कर दोनों की Ad को अपने ब्लॉग में लगा सकतें हों और अपने ब्लॉग के रेवेन्यू को बड़ा सकतें हों।

प्रश्न- क्या Ezoic के अप्रूवल के लिए हमारे ब्लॉग में 10 हजार पेज व्यूज हर महीने के आने चाहिए?
उत्तर- आपको बता दे की एक समय था जब Ezoic में अप्रूवल लेने के लिए आपके ब्लॉग में महीने के 10 हजार पेज व्यूज आने जरूरी थे इसके बिना आपको Ezoic का अप्रूवल नहीं मिलता था पर अब ऐसा कुछ नहीं अब Ezoic में अप्रूवल लेने के लिए कोई पेज व्यूज लिमिट नहीं हैं, अब आप Ezoic का अप्रूवल कितने भी Page Views में आसानी से ले सकतें हों ।

प्रश्न- Ezoic का अप्रूवल लेने के लिए हमारे पास क्या होना चाहिए?
उत्तर- अगर आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट हैं तो आप Ezoic का अप्रूवल अपने ब्लॉग/वेबसाइट में ले सकतें हों।

प्रश्न- Ezoic का अप्रूवल कैसे मिलेगा?
उत्तर - अगर आपके ब्लॉग/वेबसाइट में पहले से ही Google Adsense का अप्रूवल हैं, तो आपको आसानी से Ezoic का अप्रूवल मिल जायेगा और यदि आपका ब्लॉग / वेबसाइट नया है तो आपको Google Adsense Program Policies के हिसाब से अपने ब्लॉग/वेबसाइट को अच्छे से Optimized करें जिससे आपको Ezoic का अप्रूवल आसानी से मिल जायेगा।

प्रश्न- ब्लॉग/वेबसाइट में Ezoic अप्रूवल के क्या - क्या फायदे हैं?
उत्तर- Blog/Wabsite में Ezoic अप्रूवल के बहुत सारे फायदे हैं जिनके बारे में हमनें आपको ऊपर लेख में डिटेल में बताया हैं, 

प्रश्न- Ezoic से हम कितना कमा सकतें हैं?
उत्तर - जैसा की हमनें आपको ऊपर बताया की आप Ezoic से दो तरीके से पैसा कमा सकतें हों पहला ब्लॉग में ezoic का अप्रूवल लेकर दूसरा ezoic के Refer Earn Program के जरिए अब  Ezoic अप्रूवल के चलते आपके ब्लॉग में जितना ज्यादा ट्रैफिक आयेगा आप उतना ज्यादा पैसा कमओगे और रही बात Refar Earn की तो आप जितने लोगों को Ezoic Refar कर Ezoic ज्वॉइन कराओगे उतना ज्यादा आप  पैसे कमाओगे।

निष्कर्ष: Ezoic Kya Hai 

Ezoic एक टेक्नोलॉजी हैं, जो हमारे Blog/Wabsite के लिए फायदेमंद हैं, इसका अप्रूवल लेकर आप अपने ब्लॉग के रेवेन्यू, स्पीड, सिक्योरिटी को बढ़ा सकतें हों.
तो इस लेख में हमनें जाना की Ezoic Kya Hai, Ezoic ka Approval Kaise Le, Ezoic Kaise Kam Karta Hai, Ezoic Ke Fayde Kya Hai ,Ezoic Se Paise Kaise Kamaye आदि बहुत सी जानकारी आशा करते हैं आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और आपको इससे कुछ न कुछ जरूर सिखने को मिला होगा.
अगर Ezoic Kya Hai संबन्धित आपके कोई सवाल हैं, तो आप कॉमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हों हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगे "धन्यवाद आपका दिन शुभ हों"

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)