-->

Content Writing से पैसे कैसे कमाएं | Content Writer Bane

V singh
By -
0
Content Writing Se Paise Kaise Kamaye:- अगर आपको लिखना पसंद हैं , तो आप किसी भी टॉपिक पर लेख लिख पैसे कमा सकतें हों जी हां आपने सही सुना आज के समय में एक अच्छा लेख लिख पाना एक कला ( Skill ) की तरह हैं अपने विचारों को शब्दों के माध्यम से लिख कर किसी को बताना या समझाना बहुत बड़ी बात हैं।

आज बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो Content Writing का काम कर ऑनलाइन पैसे कमा रहें हैं, तो अगर आपको भी Content Writing का काम करना हैं, और आप सोच रहें हों की आखिर Content Writing Se Paise Kaise Kamaye तो आज इस ब्लॉग लेख में हम आपको Content Writing से सम्बंधित विस्तार में जानकारी देगे ताकी आप Online Ghar Baithe Paise kama सको।

आज के समय में बेरोजगारी के चलते लोग Online काम ढूंढ रहें हैं आज रोजाना लाखों , करोड़ों लोग Google में सर्च करते हैं Online Paise Kamane Ke Tarike और उन्ही पैसे कमाने के तरीकों में एक तरीका Content Writing का भी होता हैं, जो एक बहुत ही अच्छा तरीका माना जाता है पैसे कमाने का लेकिन अगर आपको लिखना अच्छा लगता है और आप किसी भी टॉपिक पर एक बेहतरीन क्वालिटी कॉन्टेंट लिख सकतें हों पर आपकों वह प्लैटफॉर्म नहीं मिल रहा जहा आप अपनी Artical Writing की कला को दिखा पैसे कमा सको तो आप चिंता मत करें नीचे हम आपको बताएंगे की आपको कहा लिखना है।
Table of Content (toc )

लेकिन उससे पहले अगर कोई इंसान जिसे Content Writing के बारे में पता नही लेकिन वो Content Writer बनकर पैसे कमाना चाहता हैं, तो वो कॉन्टेंट राइटिंग Google या Youtube से सीख सकता है, बस उसको लिखने का शौख होना चाहिए, क्योंकि जब तक आपको लिखना अच्छा नहीं लगेगा तब तक आप एक Content Writer नही बन सकतें और मन मार कर आप एक अच्छा क्वालिटी कॉन्टेंट कभी नही लिख सकतें Content Writing से पैसे कमाना तो बहुत दूर की बात है, इस लिए सबसे पहले आप अपनी लिखने की स्किल पर ध्यान दे और जो भी लिखे पूरे होस हवास में लिखे ताकी पढ़ने वालें को पढ़ने और समझने में कोई दिक्कत नहीं हों।

Content Writing Se Paise Kamaye
Content Writing Kar Paise Kamaye
तो दोस्तों अगर आप एक अच्छा क्वालिटी Content लिखना सिख गए हों तो आप तैयार हो Content Writing कर पैसे कमाने के लिए।

Content Writing क्या हैं ( What is Content Writing In Hindi )

Content Writing का मतलब होता हैं लेख लिखना यानी किसी भी टॉपिक में Text के माध्यम से एक कॉन्टेंट लिख कर तैयार करना Content Writing कहलाती हैं, और जो भी व्यक्ती उस Content Writing करते हैं, उन्हें Content Writer कहा जाता हैं।

Content Writing से पैसे कैसे कमाएं ( Artical Writing Se Paise Kamaye )

आज के समय में Content Writing कर पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके मौजूद हैं आप अपना ब्लॉग/वेबसाइट बना उस पर अच्छे-अच्छे आर्टिकल पब्लिश अपने ब्लॉग से बहुत सारे पैसे कमा सकतें हों या फिर किसी दुसरे व्यक्ती के ब्लॉग / वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिख सकतें हों ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर हैं जो अपने ब्लॉग में रोजाना अधिक से अधिक आर्टिकल पब्लिश करने के लिए Content Writer को Hire करते हैं और अपने ब्लॉग/वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखवाते हैं.

इसके अलावा भी आज इंटरनेट में बहुत सारे प्लैटफॉर्म मौजूद हैं, जहां आप Content लिख कर पैसे कमा सकतें हों तो चलिए जानते हैं Content Writing Se Paise कमाने के बेस्ट प्लैटफॉर्म के बारे में।

Content Writing Se Paise Kamane Ke Bast Platform In Hindi

#1- अपना खुद का ब्लॉग/वेबसाइट बना Content Writing से पैसे कमाएं

हमारे हिसाब से यह सबसे बेस्ट तरीका हैं, जहां आप अपने Content Writing Skill का Use कर सबसे ज्यादा पैसे कमा सकतें हों लेकिन एक ब्लॉग/वेबसाइट को बनाकर उसे पैसे कमाने योग्य बनाने के लिए केवल Content नही चाहिए बल्की और भी बहुत सारी चीज़ें हैं, जिसको आपको सीखना होगा लेकिन एक बार आप ब्लॉगिंग सीख गए तो आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट में न सिर्फ़ Content Writer रहोगे बल्की आप उसके मालिक भी होगे और उससे आने वाला सभी पैसा आपका होगा .

एक Content Writer चाहे तो कुछ दिनों में ही ब्लॉगिंग के बारे में सीख सकता है और एक अच्छा ब्लॉग/वेबसाइट बना उसमें SEO फ्रैंडली कॉन्टेंट पब्लिश कर उस ब्लॉग को पैसे कमाने योग्य बना सकता हैं.

तो अगर आप ऐसा कर सकतें हों तो आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा क्योंकि आप एक सक्सेसफुल ब्लॉग से महीने का लाखों ,करोड़ों रूपये कमा सकतें हों जो और Content Writing जॉब में मुमकिन नहीं है।

#2- किसी दुसरे Blog/Website के लिए Content Writing कर पैसे कमाएं

यह भी एक अच्छा तारिका हैं Content Writing से पैसे कमाने का आज के समय ब्लॉगिंग में बहुत सारा कंपटीशन है , हर ब्लॉग/वेबसाइट ऑनर को रोजाना अपने ब्लॉग में अधिक से अधिक क्वालिटी कॉन्टेंट पब्लिश करना होता है जो अकेले ब्लॉग ऑनर नहीं कर पाता इस लिए वो एक अच्छे Content Writer की तलाश में रहता है , बस आपको ब्लॉग/वेबसाइट ऑनर से Mail के द्वारा Contact करना हैं और सैंपल के तौर पर एक अच्छा सा आर्टिकल लिख कर उसे भेजना है अगर ब्लॉग ऑनर को आपका लिखा आर्टिकल पसंद आया तो वो आपको और भी बहुत सारे टॉपिक में आर्टिकल लिखने को देगा जिसके बदले वो आपको हर आर्टिकल के कुछ न कुछ रूपये Pay करेगा.

अगर आप एक ऐसे ब्लॉग/वेबसाइट में Content Writing करते हो को बहुत ही ज्यादा फेमस है तो आप 1500 से लेकर 2000 वर्ड के SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिख हर एक आर्टिकल से 500 से लेकर 1000 रूपये कमा सकतें हों , यानी आपके आर्टिकल जितना बडा और अच्छा होगा उतने ही ज्यादा आप पैसे कमाओगे।

#3- Freelancer बन अपनी कॉन्टेंट राइटिंग Skill को बेच पैसे कमाएं

आज के समय में इंटरनेट में बहुत सारी फ्रीलांसिंग साइट है, जैसे Freelancer, Upwork, Fiver जिस पर आप अपना अकाउंट बना एक अच्छी प्रोफाइल बना सकतें हों जिसमें आपको अपनी स्किल, एक्सप्रियंस के बारे में अच्छे से बताना है, जिसके बाद आप कॉन्टेंट राइटिंग का काम पा सकतें हों क्योंकि इन फ्रीलांसिंग साइट के ज़रिए आप बहुत सारे क्लाइंट बना सकतें हों और उनके लिए Content लिख पैसे कमा सकतें हों।

#4- UC News पर आर्टिकल लिख पैसे कमाएं

UC News को तो आप जानते ही होगे आप UC News पर अकाउंट बना Content Writing कर सकते हो यानी आपको UC News पर अपना कंटेंट लिखना हैं, और पैसे कमाना हैं यहां पर जरूरी नहीं की आप न्यूज पर ही आर्टिकल लिखे बल्की आप यहां हैल्थ , News, Tech , फूड आदि पर भी आर्टिकल लिख सकतें हों और पैसे कमा सकतें हों।

#5- E-book लिख पैसे कमाएं

अगर आपको लिखने का शौख हैं, यानी आप Content Writer हों तो आप किसी भी विषय में e-books लिख सकतें हों और उसे बेच कर अच्छे पैसे कमा सकते हों।

Content Writer कैसे बनें ताकी Content Writing Se Paise Kama सकें

Content Writer बनना कोई आसान काम नहीं हैं, अगर आपको लगता हैं की Content Writer तो सिर्फ किसी टॉपिक को पकड़ उसपर आर्टिकल लिखता है, जो की बहुत आसान हैं तो आप गलत सोच रहें हों क्योंकी एक अच्छे Content Writer को कुछ बातों का ज्ञान होना बहुत जरूरी हैं, ताकि वो एक अच्छा Content प्रोवाइड करा सकें.

1- भाषा का ज्ञान

अगर आप हिन्दी कॉन्टेंट राइटर बनना चाहते हों तो आपको हिन्दी भाषा का अच्छा ज्ञान होना बहुत जरूरी हैं, ताकी आप किसी भी विषय में Content लिखों तो उसे इस प्रकार से लिखों की रीडर्स को पढ़ने और समझने में कोई भी परेशानी न हों।

2- टॉपिक की अच्छी जानकारी

अगर मैं आपसे बोलु की आप मुझे शेयर मार्केट में एक आर्टिकल लिख कर दे और आपको शेयर मार्केट विषय से सम्बंधित अच्छी जानकारी नहीं है, तो आप Share Market में एक अच्छा Content नहीं लिख सकतें और अगर आप रीडर्स को डिटेल्ड में सही और सटीक जानकारी नहीं देगें तो वो आपके Content को पढ़ अपना समय क्यों बर्बाद करेगे इस लिए किसी भी टॉपिक में Content लिखने के लिए आपको उस विषय की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

3- लिखने का शौख 

अगर आपको लिखने का शौख ही नहीं हैं तो आप Content Writing कैसे करोगे एक Content Writer घंटो तक किसी भी टॉपिक पर लिख सकता है क्योंकि उसकी उस काम के प्रति  रूचि होती हैं यानी उसको वो काम करना अच्छा लगता है, इस लिए सबसे पहले आपको अपने अंदर लिखने की रूचि पैदा करनी पड़ेगी तभी आप एक अच्छे Content Writer बन सकतें हों।

अच्छा Content बनाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी हैं

  1. किसी भी टॉपिक में लिखने से पहले अच्छे से उस टॉपिक पर रिसर्च करना जरूरी हैं ताकी सही और सटीक जानकारी रीडर्स तक पहुंचाई जा सके।
  2. Content को सरल भाषा में लिखना बहुत जरूरी हैं ताकी रीडर्स को पढ़ने या समझने में परेशानी न हों।
  3. Readers को ऐसा Content बना कर दे जिसको पढ़ने में रीडर्स को बोरियत न हों इसके लिए आप कॉन्टेंट के बीच - बीच में कुछ ऐसी Interesting चीज लिख सकतें हों जिसको पढ़ते - पढ़ते कब आर्टिकल खत्म हों जाए ये Readers को भी पता न चले।
  4. किसी भी कॉन्टेंट को स्टेप वाइज लिखे ताकी रीडर्स को Content को समझने में कोई दिक्कत न हों।
  5. SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखें क्योंकी एक बार आप SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखना सीख गए तो आप Content Writing कर बहुत सारे पैसे कमा सकतें हों।

SEO Friendly Content लिखना क्यों जरूरी

SEO यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक Content Writer के लिए SEO Friendly Content लिखना बहुत जरूरी होता हैं क्योंकी अगर आप किसी भी ब्लॉग / वेबसाइट के लिए Content लिख कर पैसे कमाने के बारे में सोच रहें हों तो आपको SEO Friendly पोस्ट लिखना आना चाहिए क्योंकि किसी भी Content का सर्च इंजन में रैंक होना इस पर भी निर्भर करता है.

अगर आप SEO फ्रेंडली पोस्ट लिखना सीख गए तो आपको कोई भी Content Writing Job में आसानी से रख देगा।

FAQ:- Content Writing Se Paise Kaise Kamaye

प्रश्न - क्या Content Writing कर पैसे कमाएं जा सकतें हैं?
उत्तर- जी हां आज के समय में Content Writing से बहुत सारे पैसे कमाएं जा सकतें हैं, अगर आपको Content Writing की जानकारी हैं और आप SEO Frandly क्वालिटी कंटेंट लिख सकतें हों तो कोई भी  ब्लॉग/ वेबसाइट ऑनर आपको कॉन्टेंट राइटिंग जॉब दे सकता है और बदले  0.10 से लेकर 0.50 पैसे PPW यानी प्राइस पर वर्ड के हिसाब से दे सकता हैं।

प्रश्न- Content Writing से महीने के कितने कमाए जा सकतें हैं?
उत्तर- एक अच्छा Content Writer महीने के हजारों से लेकर लाखों कमा सकता हैं।

प्रश्न-  Content Writer कैसे बनें?
उत्तर- अगर आपको लिखने में रूचि है तो आप जरूर Content Writer बन सकतें हों एक कॉन्टेंट राइटर के अन्दर कुछ गुण होने चाहिए जैसे-  रिसर्च करने की क्षमता , भाषा का अच्छा ज्ञान , यूजर फ्रेंडली कॉन्टेंट लिखना आना चाहिए ताकि रीडर्स को कॉन्टेंट पढ़ने में बोरियत न हो, SEO Frandly Content लिखना आना चाहिए ताकि कॉन्टेंट सर्च इंजन में रैंक कर सकें, और Content फुल डिटेल्ड जानकारी से भरा होना चाहिए ताकि रीडर्स को उसके सवाल का जवाब मिल सकें ।

प्रश्न- कॉन्टेंट राइटिंग का काम कैसे सीखें?
उत्तर- Content Writing का काम आप ऑनलाइन कोर्स लेकर सीख सकते हों या ऑनलाइन फ्री भी सीख सकते हों अगर आपकी किसी भाषा में अच्छी पकड़ हैं. यानी आपको लिखना अच्छा लगता हैं तो आप बहुत ही आसानी से कॉन्टेंट राइटिंग का काम सीख सकतें हों।


ये भी पढ़े-

निष्कर्ष- 

इस ब्लॉग पोस्ट में हमनें जाना की Content Writing Se Paise Kaise kamaye, और Content Writer Kaise Bane तथा एक अच्छा Content Kaise लिखे आदि बहुत सी जानकारी आशा करते हैं, आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और आपको इससे बहुत कुछ सिखने को भी मिला होगा "धन्यवाद आपका दिन शुभ हों "

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)