-->

फल की दुकान का बिजनेस करें शुरू होगी तगड़ी कमाई जानिए कैसे

V singh
By -
0

Business Idea: ताजे फल खाने से न सिर्फ़ लोगों के अंदर एनर्जी आती हैं बल्कि यह लोगों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. लोग आज के समय रोजाना अपने खाने में फलों को भी लेते हैं. ताकी उनका शरीर अच्छा बने रहें इस लिए मार्केट में ताजे फलों की बहुत डिमांड रहती हैं. दोस्तों अगर आप एक अच्छे और कम लागत के बिजनेस की तलाश कर रहें हों तो आपके लिए फल की दुकान ( Fruits Shop ) का बिजनेस काफी फायदेमंद साबित हो सकता हैं।

Fruit Shop Business Information
Fruits Shop Business 

ज्वॉइन फेसबुक
ज्वॉइन टेलीग्राम

आज के समय में गरीब हों या अमीर हर कोई फलों का सेवन करते हैं इस लिए ताजे फलों की डिमांड बहुत ज्यादा रहती हैं. और त्यौहारों के समय तो फलों की बिक्री बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं. फलों का बिजनेस ऐसा है जो साल भर चलता है क्योंकि हर सीजन में अलग अलग फल होते रहते हैं और कोई फल तो हर सीजन में होता हैं, इस लिए फल की दुकान का बिजनेस करें शुरू होगी तगड़ी कमाई जानिए कैसे।

फल की दुकान खोलने में कितनी लागत आती हैं

फल की दुकान खोलने के बिजनेस में ज्यादा लागत की जरूरत नहीं पड़ती आप 30 से 50 हजार की लागत में यह बिजनेस शुरू कर सकतें हों. आपको इस बिजनेस में कमरा किराए में लेनी पड़ेगी, इलेक्ट्रिसिटी, फर्नीचर, ट्रांसपोर्ट , आदी में खर्चा आयेगा. आपकों इस बिजनेस में किन-किन बातो का ध्यान रखना हैं. चलिए जानतें हैं।

फल की दुकान के लिए जगह- यह सबसे जरूरी हैं, की आपकों फलों की दुकान किस जगह पर खोलनी है. आपको ऐसी जगह का चयन करना होगा. जहां भीड़ ज्यादा हो जैसे मार्केट साईट, अस्पताल के बाहर,  कॉलेज, होस्टल, आदी के बाहर जहां इस बिजनेस के चलने के चास बहुत ज्यादा होती हैं।

फल बाजार का सर्वे करना जरूरी - आपको फलों की दूकान खोलने से पहले एक बार मार्केट में जा कर यह देखना होगा पता करना होगा की किस जगह से फल अच्छे और थोक दामों पर मिलेंगे आप अपने फलों की दूकान के लिए तीन तरीकों से फलों की खेती कर सकतें हों. पहला आप थोक बाजार से ले सकते हो दूसरा मंडी से ले सकतें हों तीसरा डायरेक्ट बागानों से ले सकतें हों।

फल की दुकान की सजावट - फल की दूकान की सजावट करनी भी जरूरी है आप अपने फल की दूकान में अच्छा सा पेंट करें फल रखने की व्यवस्था अच्छे से बनाएं फल की दूकान के बाहर फल की दूकान का नाम का एक बडा और सुंदर बोर्ड लगाएं. फलों के रेट के लिए एक छोटा सा ब्लैक बोर्ड रखे जिस में आप रोजाना भाव के हिसाब से फलों के रेट लिख सकों हों सके तो अच्छी सी लाइट लगाए।

ग्राहकों के साथ व्यवहार अच्छा रखें- आप अपने दूकान में आ रहें ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार रखें ताकी ताकी वो दोबारा आपके दूकान में आना पसंद करें।

साफ सफाई का ध्यान रखें ताजे फल ही बेचे- आप अपनी फल की दूकान को साफ सुथरा बनाएं रखें और सड़े गले फलों को समय समय में ताजे फलों से अलग जरूर करें।


इसके अलावा अगर आपकों अपने फल की दूकान के बिजनेस से ज्यादा पैसा कमाना हैं तो आप फल बेचने के साथ फलों का ताजा जूस भी बेच सकतें हों इसके लिए आपकों जूस बनाने वाली मशीन लेनी पड़ेगी साथ ही आप होम डिलीवरी की सुविधा भी अपने ग्राहकों को 2 से 3 किलोमीटर के एरिया में दे सकतें हों जिससे आपकी फल की दूकान का बिजनेस अच्छा चलेगा और आप इस छोटे से बिजनेस से महीने का 40 से 50 हजार आसानी से कमाने लगोगे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)