-->

ऑप्शन ट्रेडिंग में सफल होने के नियम | Option Trading Rules in Hindi

V singh
By -
0

Option Trading Rules In Hindi:- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत हैं. इस ब्लॉग लेख में जहां आज हम जानेंगे ऑप्शन ट्रेंडिंग में सफल होने के नियमों के बारे में जी हां दोस्तों जैसा की आपकों पता ही होगा की आज के समय में इंडिया में भी Trading कर पैसे कमाना लोग शुरू करनें लगे हैं. एक समय था जब कुछ ही लोग ट्रैडिंग करते थे शेयर मार्केट में निवेश करते थे लेकिन जब से इन्टरनेट ने देश के कोने - कोने में दस्तक दी तब से ही बहुत सारे ऑनलाइन ब्रोकर ने भी इंटरनेट में दस्तक दी जिस कारण लोगों के लिए डिमैट अकाउंट, ट्रैडिंग अकाउंट खोलना बहुत आसान हो गया।

आज के समय में हम बिना बैंक जाए या ऑफलाइन शेयर मार्केट ब्रोकरों के ऑफिस जाए घर से ही बस एक ऐप की मदद से अपना डीमैट और ट्रैडिंग अकाउंट खोल सकते हैं. और शेयर  , म्युचुअल फंड , गोल्ड आदि में घर बैठे ही निवेश कर सकतें हैं. साथ ही हम ट्रेंडिंग की नॉलेज ले घर बैठे रोजाना ट्रैडिंग कर पैसे भी कमा सकतें हैं।

दोस्तों ट्रैडिंग में आज के समय में ऑप्शन ट्रैडिंग बहुत ज्यादा ट्रेडर्स के बीच चर्चे में रहती हैं. क्योंकि हर ट्रेडर्स आज जल्दी से जल्दी बहुत सारा पैसा कमाना चाहता हैं. और ऑप्शन ट्रेंडिंग जल्दी से ज्यादा पैसा कमाने के लिए बहुत अच्छी हैं , इसमें बहुत ज्यादा पैसा हैं।

लेकिन दोस्तों जैसे आपकों पता होगा की हर सिक्के के दो पहलू होते हैं. उसी तरह Option Trading से अगर आप जल्दी से बहुत सारे पैसे कमाना चाहते हों तो आपको बता दे की यहां पर आप  कुछ ही मिनटों में लाखों रुपए तो कमा सकतें हों लेकिन अगर आपका अनुमान , आपकी रिसर्च अगर गलत साबित होती हैं तो आप यहां पर कुछ ही मिनटों में लाखों रुपए गवा भी सकतें हों।

इस लिए अगर आप ऑप्शन ट्रेडिंग में नए हों तो आपको Option Trading Rules In Hindi के बारे में जरूर पता होना चाहिए ताकी आप एक प्लानिंग के साथ ऑप्शन ट्रैडिंग में उतरो और यहाँ से कुछ पैसा रोजाना कमा के निकल सको।

Table of Content (toc )

ऑप्शन ट्रेडिंग में सफल होने के नियम ( Option Trading Rules In Hindi )

दोस्तों ऑप्शन ट्रैडिंग करने वाले लोगों में से आज के समय 90% लोग रोजाना ट्रैडिंग तो करते हैं. पर कुछ गलतियों के कारण वह अपना पैसा गवा बैठते हैं. और जो 10% लोग होते हैं. वह कुछ नियमों को फॉलो कर रोजाना अच्छा पैसा कमा लेते हैं. अगर आप भी नए ट्रेडर को तो आपकों भी ऑप्शन ट्रैडिंग में सफल होने के नियम के बारे में पता होना चाहिए।

Option Trading  Best Rules In Hindi
Option Trading Information

#1- कभी भी एक साथ अपना पूरा पैसा ऑप्शन ट्रेडिंग में न लगाएं 

दोस्तों अगर आप ट्रेडिंग में नए हों तो आपको इस नियम को समझना होगा की आपकों एक साथ अपना पूरा पैसा एक दिन में या एक ही ट्रेड में नहीं लगा देना क्योंकी ऐसा करने से अगर आपको भारी नुकसान हों सकता हैं. जिससे की आपका ऑप्शन ट्रेडिंग कर अमीर बनने का सपना एक झटके में टूट सकता हैं।

उदाहरण - सोहन के पास 10 हजार रुपए थे और वो इन 10 हजार रुपयों से कुछ ऐसा करना चाहता था की जिससे जल्दी से उसके 10 हजार लाखो बन जाए तभी उसके दोस्त मोहन ने उसको ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में बताया ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में सुन सोहन अब 10 हजार को करोड़ों बनाने के सपने देखने लगा और घर जाते ही उसने किसी ऑनलाइन शेयर मार्केट ब्रोकर ऐप में अकाउंट बना लिया और सुबह अपना लैपटॉप ले शेयर मार्केट के खुलने का इंतजार करनें लगा उसका इंतजार पूरा हुवा मार्केट खुली उसने nifty 50 में ऑप्शन ट्रेड करते हुवे अपने सारे पैसे एक ही ट्रेड में लगा दिए और उसकी किस्मत सही रही और वो कुछ ही मिनटों में 10 हजार के 15 हजार बना दिया लेकिन अब उसका लालच बढ़ा और उसने अब 15 हजार से ट्रेंड लिया लेकिन अब भी उसकी किस्मत सही रही और वो 15 हजार का 25 हजार बना बैठा अब सोहन का लालच और बढ़ा और उसने 25 हजार लगा दिए पर इस बार वो 25 में से 10 हजार गवा बैठा लेकिन वो नहीं रुका उसने कुछ और ट्रेड लिए और वो मार्केट क्लोज होने से पहले सारा पैसा गवा बैठा।

दोस्तों आपकों सोहन के जैसी गलती बिल्कुल नही करनी इससे आप अपना सारा पैसा एक झटके में गवा सकतें हों आपको इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना हैं।
  • आपकों रोजाना का एक नियम बनाना हैं की आप आज 123 कैपिटल से ज्यादा का ट्रेड नही करोगे यानी अगर आप आज 5 हजार से ट्रेंड कर रहें हों तो चाहे आपको कितना ही ज्यादा प्रॉफिट हों या लॉस हों आपको दुसरे दिन भी 5 हजार से ज्यादा से ट्रेंड नही करना क्योंकि ऐसा करनें के चक्कर में आप बहुत ज्यादा पैसा गवा सकतें हों।
  • दूसरी बात अगर आज आपको 5 हजार के ट्रेड में 2 हजार का प्रॉफिट हुवा हैं. तो कल जब आप 5 हजार से ट्रेड करोगे तो आपकों यह ध्यान देना हैं. की आपकों 2 हजार से ज्यादा का नुकसान न हों।
  • आपकों ट्रेडिंग करने से पहले एक Fix अमाउंट तय करना हैं. और अगर आपकों उस अमाउंट तक का लॉस हुवा तो आपका मन कितना भी ट्रेडिंग करने का करें आपको उसके बाद उस दिन ट्रेडिंग नही करनी।
 अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हों तो Option Trading में आपके ज्यादा पैसे कमाने के चांस थोड़ा कम हों जाते हैं. चलिए Option Trading Rules In Hindi में आगे का नियम जानते हैं।

#2- Trailing स्टॉप लॉस का उपयोग करना न भूलें 

दोस्तों अगर आप किसी भी प्रकार की ट्रेडिंग करते हों आपको ज्यादा नुकसान से बचाता हैं. Stop Loss अगर आपकों ऑप्शन ट्रेडिंग में Stop Loss का उपयोग करना आ गया यानी आप ट्रेलिंग स्टॉप लॉस को ट्रेड के साथ फिक्स करना सीख गए तो ऑप्शन ट्रेडिंग में आपके लॉस करनें के चांस काफी हद तक कम हों जाते हैं।
अब आप सोच रहें होगे की Stop Loss तो होता हैं पर यह Trailing Stop Loss क्या हैं. तो आपकों बता दे की ट्रेड की प्राइज बढ़ने के साथ Stop Loss को चेंज करते रहना Trailing Stop Loss कहलाता हैं. चलिए एक उदाहरण से समझते हैं।

उदाहरण - माना सोहन ने अभी किसी कॉल ऑप्शन में 100 रूपये से ट्रेड किया और उसने Stop Loss  80 में लगाया है. यानी वह 20 रूपये तक का रिस्क लेने के लिए तैयार हैं. लेकिन कुछ ही समय में कॉल ऑप्शन का प्राइज बढ़ कर 100 से 150 रूपये हो जाता हैं. तो इस स्थिति में प्राइज के बढ़ने के और भी अधिक चांस हैं तो ऐसे में सोहन अपने स्टॉप लॉस को 80 से हटा कर 120 में लगा देता हैं यानी अगर कॉल ऑप्शन का प्राइज 150 रूपये से घट कर 120 से नीचे भी गया तो उसको 20 रूपये का मुनाफा होगा लेकिन अभी भी कॉल ऑप्शन का प्राइज 150 रूपये से 200 पहुंच गया सोहन ने फिर से 120 का स्टॉप लॉस हटा उसे 180 में फिक्स कर दिया जिसके बाद कॉल ऑप्शन 200 से 180 से नीचे आ गईं लेकिन सोहन का प्रोफिट 180 में बुक हो गया और उसे 80 रूपये का मुनाफा हुवा तो दोस्तों प्रॉफिट को देख कर Stop Loss को चेंज करने की प्रक्रिया को Trailing Stop Loss कहते हैं. 

तो दोस्तों अगर आप इसका उपयोग करना अच्छे से सीख गए तो यह आपको अधिक लॉस से तो बचाता ही है साथ ही अच्छा प्रॉफिट करके भी देता हैं।

#3- बिना ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में जाने बिना कभी भी ऑप्शन ट्रैडिंग न करें 

दोस्तों आज के समय में हर इंसान जल्दी से जल्दी पैसा कमाना चाहता हैं. लेकिन उनको कौन समझाएं की जल्दी पैसे कमाने के लिए आपकों जिस भी तरीके से पैसे कमाने हैं. उसमें  एक्सपर्ट बनना होगा. जैसे गुरु कई साल ज्ञान अर्जित कर इस लाइक बनते हैं की वो शिष्य को अच्छा ज्ञान दे सकें इसी प्रकार अगर आप किसी के भी कहने पर  Option Trading के बारे में जाने बिना ऑप्शन ट्रेडिंग में ट्रेड लोगे तो आप जरूर पछताओगे क्योंकि यहां पर भी वहीं पैसे बना पाता है. जो कठिन मेहनत कर ट्रेडिंग के हर छोटे बड़े दाव पेच को सिख रिस्क लेता हैं. इस फील्ड में भी कई सालों से ट्रेडिंग कर रहें ट्रेडर बैठे होते हैं. जिनके सामने आप कुछ भी नहीं आप अगर बिना ट्रेडिंग के बारे में सब कुछ जाने ट्रेडिंग करते हों तो 100 % आपका पैसा डूबेगा ही डूबेगा।

#4- बिना स्ट्रेटेजी बनाएं ऑप्शन ट्रेडिंग में पैसे न लगाएं

दोस्तों अगर देखा जाएं तो नए ट्रेडर जब निफ्टी 50 या बैंक निफ्टी में ऑप्शन ट्रेड में Call या Put ऑप्शन लेते हैं तो वह सिर्फ यह देख कर ट्रेड करते हैं की उसका प्राइज बढ़ रहा हैं जो उनकी सबसे बड़ी गलती होती हैं. क्योंकि जैसे ही वो ट्रेड लेते हैं. उनकी ट्रेड की कीमत घटने लगती हैं और उनका लॉस होने लगता हैं. ऐसा इस लिए होता हैं. क्योंकि वो बिना स्ट्रेटेजी के ट्रेड करते हैं. और रेजिस्टेंस लेवल के नजदीक ट्रेड ले लेते हैं. जिससे ट्रेड लाइन रेजिस्टेंस लेवल को छू कर तेजी से वापिस आती है और उनको लॉस होता हैं.
 इस लिए आपको फुल रिसर्च यानी टेक्निकल एनालिसिस कर ऐसी जगह पर ट्रेड लेना हैं. जहा से आप अच्छा प्रॉफिट बुक कर के निकल सको।

आपको हमेशा ऑप्शन ट्रेडिंग करते वक्त सबसे पहले सपोर्ट और रेजिस्टेंस लेवल चैक कर लेना हैं. साथ ही आपकों किसी भी ऑप्शन स्ट्रेटेजी जैसे सपोर्ट रेजिस्टेंस या कैंडलेस्ट्रिक पैटर्न या अन्य पैटर्न का उपयोग करना है. आप फुल एनालिसिस कर लॉजिक का भी प्रयोग कर सकतें हों।

तो दोस्तों आपकों समझ आ गया होगा की ऑप्शन ट्रेडिंग में स्ट्रेटेजी बनाना कितना जरूरी होता हैं. इससे आप ऑप्शन ट्रेडिंग में कम रिस्क लिए अच्छा प्रॉफिट कमा सकतें हों।

#5- लम्बे समय तक ऑप्शन ट्रेडिंग में पॉजिशन बनाएं न रखें

ज्यादातर नए ट्रेडर ऑप्शन ट्रेडिंग में भी ज्यादा प्रॉफिट के चक्कर में एक पॉजिशन होल्ड  कर बैठ जाते हैं. यह तब होता हैं जब मार्केट साइडवेज चल रहा हों या वो लॉस में चल रहें हों।
तो दोस्तों अगर आप भी ऐसा करते हों तो इसमें आपका लॉस ही होगा क्योंकि अगर आप किसी ट्रेड पर सुबह से शाम या अगले दिन तक होल्ड कर बैठते हो तो इसमें आपका ही घाटा होने वाला हैं. क्योंकि ऑप्शन ट्रेंडिंग एक Time Decaying एसेट हैं. जिसमें आपके खरीदे गए ऑप्शन की वैल्यू टाइम के साथ कम होती जाती हैं।

ऐसे समय में आपकों मार्केट में बहुत अच्छा उछाल नहीं देखने को मिला तो आपका लॉस होना पका होता हैं. क्योंकि जीतने लम्बे समय से आप ऑप्शन होल्ड करके रखते हों आपके लॉस होने के चांस उतने ज्यादा बढ़ जाते हैं।

क्योंकी ऑप्शन ट्रेंडिंग में थीटा यानी ऑप्शन ग्रीक होता हैं जो समय के साथ आखिरी खरीदे गए ऑप्शन के प्रीमियम को कम करता रहता हैं. तो दोस्तों आपकों यह समझ आ गया होगा की लंबे समय तक ऑप्शन ट्रेडिंग में पॉजिशन बनाएं रखना हमारे लिए कितना नुकसान देह हों सकता हैं. इस लिए ऑप्शन ट्रेडिंग के इस नियम को भी आपको समझना चाहिए और ट्रेड लेने के बाद जब तक आपके ट्रेड का प्रीमियम बढ़ रहा हो आप उसमे पोजीशन बना सकतें हो और एक सही समय पर प्रॉफिट बुक कर सकतें हों।


#6- लोन लेकर ट्रेडिंग कभी न करें 

दोस्तों बहुत सारे शेयर मार्केट के एक्सपर्ट जो की मार्केट में बहुत सालों से ट्रेडिंग कर रहें हैं. वह नए ट्रेडर को एक ही बात कहते हैं. कभी भी शुरुवात लोन ले कर ट्रेडिंग न करना इससे होने वाला नुकसान बहुत खतरनाक हों सकता हैं. जी हां दोस्तों एक्सपर्ट ट्रेडर चाहे तो वो लोन ले सकता हैं. क्योंकी उसको ट्रेडिंग का पुरा ज्ञान है. उसको ट्रेडिंग के सारे नियम पता हैं. उसके अंदर अच्छे ट्रेडर के सभी गुण हैं।

पर अगर एक नए ट्रेडर की बात करें तो उसको ट्रेडिंग की ज्यादा जानकारी नहीं होती और ऐसे में वो कही से लोन लेकर ट्रेडिंग करता हैं और सारे पैसे गवा बैठता हैं. तो ऐसे में उसका डिप्रेशन में जाना पक्का है।

तभी तो शुरुवात में बहुत कम पैसों से सिर्फ सीखने के लिए ट्रेडिंग करे मार्केट को समझें अगर आपके पास 10 हजार का कैपिटल हैं तो उसे आप 1 लाख पहुंचाने का प्रयास करें गलतियों से सीखते रहें और जिस दिन आपकों लगे की आप एक अच्छे ट्रेडर बन गए हो तब आप ज्यादा कैपिटल से ट्रेडिंग करने के लिए लोन ले सकतें हों लेकिन अभी भी आपको उतना ही लोन लेना हैं. जितना आप अगर लॉस भी कर जाओ तो आपकों कोई फर्क नहीं पड़े।

दोस्तों अगर आपकों ट्रेंडिंग का एक्सपर्ट बनना हैं तो यह कुछ दिनों या महीनों में नहीं होगा इसमें आपको सालों लग जायेंगे क्योंकि एक ट्रेंडिंग एक्सपर्ट के अन्दर बहुत सारे गुण होते हैं. तो आपको भी Option Trading Rules In hindi को अच्छे से समझना होगा तभी आप भी अच्छे ट्रेडर बन पाओगे।

#7- मार्केट की किसी न्यूज के चलते किसी स्टॉक में ट्रेड न करें

अक्सर न्यूज के चलते किसी भी स्टॉक के ऑप्शन में काफी वोलैटिलिटी देखने को मिलती हैं जिस कारण वो स्टॉक डेली की जगह अजीब का बिहेव करता हैं. और ऐसे में अगर आप इस स्टॉक में ऑप्शन ट्रेडिंग करते हों तो ज्यादा चांस आपके लॉस के होते हैं. क्योंकि हाई या लो वोलैटिलिटी के समय स्टॉक की प्राइज कम ज्यादा होते रहती हैं. ऐसे में आप ट्रैप में फस सकतें हों इस लिए ध्यान दे की  किसी भी स्टॉक की न्यूज चल रही हों और न्यूज पॉजिटिव हो या नेगेटिव आपको कभी भी उस पर्टिकुलर स्टॉक में ट्रेड नही करना चाहिए।
लेकिन अगर आप बैंक निफ्टी में ट्रेड कर रहें हों तो तब कर सकतें हों क्योंकि बैंक निफ्टी में HDFC बैंक को छोड़ किसी भी एक बैंक की अच्छी या बुरी न्यूज होने से कुछ ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता।

#8- एक साथ ज्यादा ट्रेड न करें इससे आपको नुकसान हो सकता हैं

बहुत सारे नए ट्रेडर एक ही समय में बहुत सारे ट्रेड ले पोजिशन बना बैठ जाते हैं. ऐसे में अगर मार्केट तेजी से किसी साइट कुछ प्वाइंट चलता हैं तो उसको ट्रेड को मैनेज करनें में बहुत मुश्किल होती हैं और ऐसे में आखिरकार उनको लॉस होता हैं।
इस लिए एक समय पर 2 या 3 ट्रेड से ज्यादा कभी न ले नहीं तो आपको लॉस ही होगा हा अगर आप ट्रेडिंग में पूराने हो जाते हों तब तो आप एक साथ बहुत सारे ट्रेड ले सकतें हों लेकिन फिर भी बहुत ज्यादा रिस्क होगा क्योंकि ऐसा करनें से आपको बहुत बड़ा लॉस हों एक साथ हों सकता हैं।

#9- Over Trading करने से जरूर बचे

हर नया ट्रेडर शुरुवात में अपने आप को कितना ही कंट्रोल कर ले वो मार्केट बंद होने तक ओवर ट्रेडिंग कर ही लेता हैं. जिस कारण वो लॉस में ही जाता हैं या अपने प्रॉफिट को गवा बैठता हैं।
नया ट्रेडर शुरुवात में प्रॉफिट में जाए या लॉस में वो दिन भर में बहुत सारे ट्रेड लेता रहता हैं. इसी को Over Trading कहते हैं जिसमें कंट्रोल नही किया जाए तो 100% आपका कैपिटल कुछ ही समय में शून्य हों जायेगा और आपके पास पछताने के सिवा कुछ नहीं बचेगा  ओवर ट्रेडिंग के कारण आपका ट्रेडर बनने का सपना सपना ही रह जाता हैं।
इस लिए शुरुवात में आप सिर्फ मार्केट को समझें और सही मौका देख एक दिन में सिर्फ एक या दो ट्रेड ही करें अगर आप ऐसा करने के लिए अपने आप को कंट्रोल कर लेते हों तो आप भविष्य में एक अच्छे ट्रेडर बन सकतें हों और अपने कम कैपिटल को भी लाखों में पहुंचा सकते हों।
तो ध्यान रहें Option Trading Rules In Hindi में Over Trading करने से बचना भी जरूरी हैं।

#10- लॉस कवर करने के लिए कभी भी ट्रेडिंग न करें

दोस्तों आपकों एक एक्सपर्ट ट्रेडर की बात बताऊं जो भी बड़े ट्रेडर होते हैं. वो भी ट्रेडिंग में किसी न किसी ट्रेड में लॉस करतें ही हैं. पर उनकी खास बात यह होती हैं. की वो कभी भी लॉस कवर करने के लिए ट्रेडिंग नही करते लेकिन एक नया ट्रेडर आज ट्रेड में 1 हजार लॉस किया और कल वो फिर ट्रेड किया और पहले ही ट्रेड में उसने 5 सौ का प्रॉफिट कर लिया तब वो यह बात सोचता है. बीते कल तो में 1 हजार लॉस में गया था अभी तो सिर्फ 500 ही कवर हुवे है. जिसके बाद वो फिर ट्रेड करता हैं. जिस कारण वो लॉस में जाता हैं।

यहां पर समझने वाली बात यह हैं की हमे ट्रेडिंग में जो लॉस हुवा हमे उसे एक ही दिन में कवर करने नही जाना बल्की रोज हमें हमें जितना भी प्रॉफिट 2 से 4 ट्रेड में मिल जाए हमें प्रॉफिट बुक कर देना हैं और ऐसे होगा यह की आप समय के साथ अपने लॉस को कवर कर अपने कैपिटल को हजारों से लेकर लाखों और लाखो से करोड़ों तक पहुंचाने में कामयाब हो जाओगे।

तो Option Trading Rules In Hindi में लॉस कवर करने के लिए कभी ट्रेडिंग न करे एक बहुत ही जरूरी नियम है. जिसे आपने समझना होगा नहीं तो जल्दी लॉस कवर करने के चक्कर में आपका बचा कूचा कैपिटल कब शून्य हों जायेगा आपको पता भी नही चलेगा।

#11- ऑप्शन ट्रेंडिंग में एंट्री से पहले एग्जिट तय कर ले

दोस्तों आप अगर ऑप्शन ट्रेंडिंग कर रहें हों तो ऑप्शन Call या Put ट्रेड लेने से पहले आपको यह तय कर लेना हैं. की कहा पर आपकों एग्जिट कर लेना हैं. यानी आप कितनी हानि लेने के लिए तैयार हों या फिर कितने लाभ में आपकों एग्जिट कर लेना हैं. और चाहे कुछ हो जाए आपको इस नियम का पालन करना हैं. यानी तय किए गए लॉस से ज्यादा लॉस आपको नही लेना हैं. और एग्जिट कर निकल जाना हैं. इस नियम को हर बडा ट्रेडर फॉलो करता हैं।

लेकिन नया ट्रेडर ट्रेडिंग करते समय एंट्री या एग्जिट तय नहीं करता या इस नियम को फॉलो नहीं कर पाता वो पहले सोचता है. की में 5 पॉइंट का लॉस लूंगा जैसे ही उसे 5 प्वाइंट का लॉस होने लगाता है वो अपने स्टॉप लास को 10 प्वाइंट में खिसका देता हैं. वो रिस्क लेता हैं लेकिन बीना सोचे समझें जिससे उसका कैपिटल जल्दी ही शून्य हो जाता हैं और वो ट्रेडिंग का सपना छोड़ देता हैं और कहता हैं ट्रेडिंग एक जुवा हैं।

#12- ऑप्शन ट्रेडिंग में रिस्क को मैनेज करें

अगर आप बिना सोचे समझे टेक्निकल एनालिसिस किए बिना अगर ऑप्शन ट्रेंडिंग करते हों तो यह कोई जुवां से कम नहीं क्योंकी यहां पर रिस्क लेने से जितने ज्यादा पैसे कमाने के चांस हैं. उतने ही पैसे गवाने के चांस भी है. आप किस तरह ऑप्शन ट्रेडिंग में रिस्क को मैनेज कर सकतें हो चलिए जानतें हैं।
  • सोच समझ कर फुल रिसर्च और टेक्निकल एनालिसिस कर उतना ही रिस्क ले जितनी आपकी लेने की क्षमता हों।
  • अपने  सारे कैपिटल को एक ही ट्रेड में डालने की गलती न करें।
  • स्टॉप लॉस जरूर लगाएं इसे अच्छे से लगाना सीख लें।
  • लॉस कवर करने के चक्कर में कभी नहीं रहें।
  • शुरुवात में एक साथ ज्यादा प्रोफिट करने की न सोचें बल्की थोड़ा - थोड़ा प्रॉफिट रोजाना बुक कर अपने कैपिटल को बढ़ाने का काम करते रहें।

#13- किसी के भी कहने से बिना सोचे समझें ट्रेडिंग न करें

आज के समय में बेरोजगारी बहुत है. बहुत सारे लोग इंटरनेट में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके ढूढते हैं. जिसमें से ही एक ट्रेडिंग भी यह और आज इन्टरनेट में बहुत सारे लोग ट्रेडिंग का ज्ञान देते हैं. जिनमें से बहुत सारे अच्छे भी हैं. यह देख बहुत सारे लोग उनके पास जितना भी पैसा है. वो ले कर बिना सोचे समझे ट्रेडिंग के फील्ड में आ जाते हैं. और इंटरनेट में जो लोग बोलते हैं. उसी आधार पर ट्रेंडिंग करना शुरू कर देते हैं. जिससे उनके पास जो पैसा था वो भी खत्म हो जाता हैं।

हमारे कहने का यह मतलब हैं. की किसी के भी कहने पर कभी भी ट्रेंडिंग न करें पहले आप ट्रेडिंग के बारे में नॉलेज ले उसके हर नियम को अच्छे से जान ले फिर आप प्रेक्टिस करे प्रैक्टिस करने के लिए आप पेपर ट्रेंडिंग कर सकतें हों जिसके बाद जब आपकों लगने लगे की आप तैयार हों ट्रेडिंग करने के लिए तब ट्रेडिंग करना शुरु करें लेकिन इस लेख में ऊपर बताएं गए नियम का पालन जरूर करें तभी आप एक अच्छे ट्रेडर बन पाओगे।

यह लेख भी पढ़े और सीखे
👇👇👇👇

FAQ: Option Trading Best Rules In Hindi 

प्रश्न- क्या ऑप्शन ट्रेंडिंग से पैसे कमाने के लिए हमें इस लेख में बताएं गए सभी नियमों को फॉलो करना होगा।
उत्तर- जी हां यह बहुत ही जरूरी हैं अगर आप इन नियमों को फॉलो नहीं करते तो आप कभी भी ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसे नही बना पाओगे और आप होने वालें लॉस को भी नहीं रोक पाओगे।

प्रश्न- Option Trading के नियम कौन - कौन से हैं?
उत्तर- अच्छे से सीखने के बाद ट्रेडिंग करना, एक ट्रेड में ही पूरा का पूरा कैपिटल न लगाएं, स्टॉप लॉस को लगाना सीखे, रिस्क को मैनेज करना सीखें, कभी भी ट्रेडिंग के लिए उधार या लोन न ले, आदी जो हमने ऊपर इस लेख में बताएं हैं. आप इस लेख को अच्छे से पूरा पढ़ सकतें हों।

प्रश्न- कम से कम कितने पैसे से ऑप्शन ट्रेंडिंग कर सकतें हैं।
उत्तर- आप सीखने के लिए 5 हजार से लेकर 10,15 हजार तक के कैपिटल के साथ ऑप्शन ट्रेंडिंग कर सकतें हों लेकिन अगर आपकों रोजाना 1 से लेकर 2 हजार कमाने हैं तो इसके लिए आपको 50 हजार तक के कैपिटल की जरूरत होगी।

प्रश्न- किन लोगों को ऑप्शन ट्रेडिंग नही करनी चाहिए।
उत्तर- जो लोग ऑप्शन ट्रेडिंग को जुवा समझते हैं, और जो उधार लेकर बिना सीखे ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसे कमाना चाहते हैं. उनको ऑप्शन ट्रेडिंग से दूर रहना चाहिए क्योंकी ऑप्शन ट्रेडिंग में आप मिनटों में लाखों प्रॉफिट भी कमा सकतें हों और लाखों गवा भी सकतें हों।

प्रश्न- Option Trading से पैसे बनाने में सफल कौन होता है।
उत्तर- जिसको ट्रेडिंग की पुरी जानकारी होती है, साथ ही जिसका अपने दिमाग में पुरा कंट्रोल होता है।

निस्कर्ष- 

आज के इस ब्लॉग लेख में हमनें ऑप्शन ट्रेडिंग के नियमों के बारे में जाना हमनें जाना की कैसे आप ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसे बना सकतें हो तथा कैसे रिस्क को मैनेज कर सकतें हों।
आशा करते हैं आपकों यह ब्लॉग लेख Option Trading Rules In Hindi जरूर पसंद आया होगा और ऑप्शन ट्रेंडिंग के बारे में आपने बहुत कुछ इस लेख से सीखा होगा इस ब्लॉग में आने के लिए आपका सह दिल से धन्यवाद आपका दिन शुभ हों 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)