-->

गूगल से पैसे कैसे कमाएं 2024 - Google Se Paise Kaise Kamaye

V singh
By -

Google Se Paise Kaise Kamaye : - नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत हैं. आज के इस ब्लॉग लेख में जहां आज हम आपकों बताएंगे की आप गूगल से पैसे कैसे कमा सकते हों।

दोस्तों अगर आप भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हों तो आपको बता दे की दुनियां की बेस्ट कंपनी गूगल लोगों को घर बैठे पैसे कमाने के बहुत सारे प्लेटफार्म प्रोवाइड कराता है. पर कुछ लोग की इन प्लेटफार्म में काम कर पैसे कमा पाते हैं. क्योंकि बाकी लोगों को इसके बारे में पता ही नही होता या फिर पता होने के बावजूद भी मेहनत करने से डरते हैं।

एक बात मैं आपको बता दू की अगर आप को घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने हैं. तो मेहनत तो करनी पड़ेगी ही तभी आप गुगल से अच्छे पैसे कमा पाओगे, आज के समय में बहुत सारे बेरोजगार लोग Google पर सर्च करते हैं. गूगल से पैसे कैसे कमाएं ( Google Se Paise Kamaye Kamaye ) या ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके तो चलिए आपको बताते हैं. की कैसे आप गूगल से पैसे कमा सकते हों।

Google Se Paise Kaise Kamaye
Online Earning Google 

आपको बता दे की अगर आप नीचे बताएं गए गूगल के इन प्लेटफार्म पर दिन के 4 से 5 घंटे दे सकतें हों तो आप कुछ ही समय में महीने के हजारों से लेकर लाखों रूपए तक कमा सकतें हों अगर आपकों भरोसा नही हो रहा तो आप इस लेख को जरूर ध्यान से पढ़ें।

Table of Content (toc )

गूगल से पैसे कैसे कमाएं 2024

Google आज के समय में ऑनलाइन अर्निग के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं, जहां पर आप एक से बढ़कर एक जबरदस्त तरीकों से पैसे कमा सकतें हों जो की निम्न हैं।

#1- Google Adsense से पैसे कमाएं 

दोस्तों गूगल एडसेंस Google का ही एक Add Network हैं. जिसके जरीए आप महीने के हजारों से लेकर लाखों रुपए कमा सकतें हों. पर एक बात आपकों बता दे की Google Adsense से पैसे कमाने के लिए या तो आपके पास ब्लॉग/वेबसाइट होनी चाहिए या फिर Youtube Channel इनके बिना आप गूगल एडसेंस से पैसे नहीं कमा सकतें।

इस लिए आपकों सबसे पहले अपना ब्लॉग या यूटयूब चैनल Open करना होगा जिसके बाद आप उसपर Google Adsense की प्राइवेसी पॉलिसी को ध्यान में रख Content डालना शुरु कर सकतें हों और कुछ समय बाद अपने ब्लॉग या यूटयूब चैनल को Google Adsense से अप्रूव या मोनेटाइज करा उसमें Ad Run कर सकतें हों. इससे  होगा यह की आपके ब्लॉग या यूट्यूब चैनल में जितना ज्यादा ट्रैफिक आएगा उतना ही ज्यादा आप Google Adsense से पैसे कमाओगे।

Google Adsense का मिनिमम पे आउट $100 का होता हैं, यानी जब आपके गूगल एडसेंस अकाउंट में 100 डॉलर हो जाते हैं तो आप उन पैसों को अपने बैंक खाते में निकाल सकतें हों. आज के समय में बहुत सारे लोग घर  बैठे Google Adsense के जरीए महिने के हजारों डॉलर अर्न कर रहें हैं, तो फिर आप क्यों नही कमा सकतें बस तोड़ मेहनत करनी होगी।

तो कुछ इस प्रकार आप अपना एक ब्लॉग या Youtube Channel बना उस पर गूगल एडसेंस के ऐड लगा पैसे कमा सकतें हों।

#2- Admob के जरीए गूगल से पैसे कमाएं 

दोस्तों जिस प्रकार गूगल ने ब्लॉग/वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कराने के लिए Google Adsense जैसे ऐड नेटवर्क को बनाया हैं, उसी प्रकार किसी भी Google Play Store ऐप को मोनेटाइज करने के लिए Admob को बनाया हैं।

आसन शब्दों में बात करें अगर आप ऐप डेवलपर हों. तो आप अपनी एक ऐप बना सकतें हों और अगर आपकों कोडिंग नही आती और आप सोच रहे हों की आप ऐप कैसे बनाएं तो किसी ऐप डेवलपर को कुछ पैसे दे अपनी आईडिया में एक ऐप बनवा सकतें हों ऐप बनाने के बाद आप उस ऐप को Google Play Store में डाल कर उस पर Admob के ऐड लगा उससे पैसे कमा सकतें हों ठिक उसी तरह जिस तरह आप Google Adsense की ऐड अपने ब्लॉग या Youtube Channel में लगा पैसे कमाते हों ।

यहां पर फर्क इतना हैं की आपकी App Google Play Store से जितने ज्यादा लोग अपने मोबाइल में इंस्टॉल करेंगे और उसे जितना यूज करेंगे आप उतने ज्यादा पैसे Admob से कमाओगे क्योंकि Admob के ऐप यूजर द्वारा App यूज करते समय दिखते हैं।

Admob से पैसे कमाने के लिए क्या करें 

  • सबसे पहले आपको अपना एक ऐप बनाना हैं, जो Google Play Store की पॉलिसी के अनुरूप हों।
  • अब आपकों Google Play डेवलपर अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आपको $25 Pay करना होगा यह रजिस्ट्रेशन फीस होती हैं. जिसे अकाउंट बनाते समय बस एक भर देना होता हैं.
  •  उसके बाद कोई भी आईडी प्रूफ जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी के जरीए KYC करनी होती हैं, और बन जाता हैं. आपका गूगल प्ले स्टोर डेवलपर अकाउंट।
  • अब आप जितने चाहे उतने अच्छे - अच्छे ऐप बना Google Play Store में पब्लिश कर सकतें हों।
  • जिसके बाद Admob का अकाउंट बना अपने ऐप में Admob के ऐड लगा पैसे कमा सकते हों।

#3 ब्लॉग बनाकर Google Adsense से पैसे कमाएं 

 आप Google पर खुद का एक ब्लॉग बना कर उसमें किसी भी विषय में जानकारी पोस्ट के रूप में लिख कर पब्लिश कर सकते हों इससे होगा यह की लोग Google Search या Discover के जरीए आपके ब्लॉग पर आपकी लिखी ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने आयेंगे और एक बार जब आपके ब्लॉग पर Daily के अच्छे खासे विजिटर आने लगें तो फिर आप अपने Blog के जरीए Google Adsense तथा अनेकों अन्य तरीकों से पैसे कमा सकतें हों. आपकों बता दे की आज के समय में बहुत सारे लोग  ब्लॉग बना महिने के हजारों डॉलर की अर्निग कर रहें हैं वो भी घर बैठे।
दोस्तों अगर आप सोच रहें हों की ब्लॉग कैसे बनाएं तो आपको बता दें की आज के समय में अपना ब्लॉग बनाने के लिए सबसे अच्छे प्लेटफॉर्म Blogger और WordPress हैं, यह दोनों प्लेटफॉर्म ब्लॉग बनाने के लिए सबसे अच्छे हैं, लेकिन आपकों बता दे की वर्डप्रेस में ब्लॉग बनाने के लिए आपको होस्टिंग, डोमेन नेम , SSL सर्टिफिकेट मे खर्चा करना पड़ेगा तभी आप वर्डप्रेस में अपना ब्लॉग बना पाएंगे लेकिन वहीं अगर आप Blogger.com में ब्लॉग बनाते हों तो यहां पर आप बिलकुल फ्री में अपना ब्लॉग बना सकतें हों क्योंकी Blogger गूगल का ही एक प्रोडक्ट हैं, जहां होस्टिंग, डोमेन नाम, SSL सर्टिफिकेट सभी फ्री मिलता हैं।

ब्लॉग बना कर उसमें किए जाने वाले काम जैसे ब्लॉग में कॉन्टेंट डालना, ब्लॉग का SEO करना यू कहे की ब्लॉग को मैनेज करने के काम को ब्लॉगिंग कहते हैं. और जो इंसान ब्लॉगिंग करता हैं उसे ब्लॉगर कहा जाता हैं।

तो आप भी Google से पैसे कमाने के लिए Blog बना सकते हों जिसमें ब्लॉगिंग कर आप ब्लॉगर कहलाने के साथ अपने ब्लॉग से अनेकों तरीकों से पैसे कमा सकतें हों।

ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके 

  • Google Adsense
  • दूसरे ऐड नेटवर्क
  • Affiliate Marketing
  • Sponsorship
  • अन्य बहुत सारे
कुछ इस प्रकार आप अपना Blog बना कर पैसे कमा सकतें हों पर याद रहें यह कुछ दिनों का खेल नहीं अगर आपकों ब्लॉग बना कर पैसे कमाने हैं. तो आपको आज के समय में बहुत मेहनत करनी होगी तब जाकर कुछ महीनों में आप ब्लॉग से पैसे कमाने लगोगे।

#4- YouTube Channel बना Google Adsense से पैसे कमाएं 

जैसा की आपको पता ही होगा की Youtube का मालिक भी वर्तमान में Google ही हैं. इस लिए आप यूट्यूब चैनल बना Google से पैसे कमा सकते हों. कैसे चलिए जानते हैं।
अगर आपकों विडियो बनाना अच्छा लगता हैं. तो आप किसी भी विषय पर Short या Long Video बना Youtube में अपलोड कर सकतें हों तथा उन वीडियो में आने वाले Views के हिसाब से आप पैसे कमा सकते हों. Youtube में आप प्रति 1000 व्यूज के $1 से लेकर $2 या उससे भी ज्यादा कमा सकतें हों और यह सब संभव है,Google Adsense के द्वारा, तो कैसे आप Youtube पर अपना चैनल बना कर उससे कमाई कर सकतें हों चलिए जानते हैं।

Youtube Channel बना पैसे कैसे कमाएं 

सबसे पहले आपकों एक अच्छे से विषय पर अपना एक यूटयूब चैनल बना लेना है, तथा प्रतिदिन उस चैनल में वीडियो बना कर डालते रहना हैं. जिसके बाद जब आपका चैनल Youtube के मोनेटाइज Cretiria को पूरा करता हैं. आपको उसको Google Adsense से मोनेटाइज कराने के लिए भेज देना हैं.  अगर आपने यूटयूब के पॉलिसी का पालन करते हुवे विडीयो डाली होगी तो आपका Youtube Channel Monetize हों जायेगा जिसके बाद आपकी वीडियो में Google Adsense के ऐड शो होने लगेंगे और आपकी कमाई होने लगेगी।

Youtube Channel से कमाई के तरीके 

  • Google Adsense
  • Affiliate Marketing
  • Sponsorship
  • आदि बहुत सारे तरीके 
तो दोस्तों आप कुछ इस प्रकार Youtube Channel बना Google Adsense से पैसे कमा सकतें हों साथ ही अन्य तरीकों से भी पैसे कमा सकतें हों।


#5- Google Pay से पैसे कमाएं 

आप लोग Google Pay के बारे में तो जानते ही होगे नहीं जानते तो आपको बता दे की यह एक ऑनलाइन ट्रांजेक्शन प्लेटफॉर्म हैं. जिसके माध्यम से हम DTH Recharge, Mobile Recharge, Electricity Bill, FASTag Recharge आदि बड़े आसानी से अपने मोबाइल से घर बैठे कर सकतें हैं. साथ में आपको यह जान कर भी खुशी होगी की हम Google Pay से पैसे भी कमा सकतें हैं. हालाकी ज्यादा तो नहीं लेकिन कुछ बहुत पैसा हम गूगल पे से हर महीने जरूर कमा सकतें हैं।

Google Pay से पैसे कमाने के तरीके 

अगर Google Pay से पैसे कमाने के तरीकों की बात करें तो दो तरीके हैं. इससे पैसे कमाने के जो कुछ इस प्रकार हैं।
  • Refer And Earn के द्वारा।
  • Offers के द्वारा।
तो दोस्तों कुछ इस प्रकार आप Google Pay का यूज कर Refer And Earn और Offers से कुछ  न कुछ पैसे जरूर कमा सकतें हों।

#6- Google Opinion Rewards से पैसे कमाएं 

दोस्तों Google Play Store में आपको गूगल की एक ऐप गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड मिल जायेगी जिसको आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर उस  पर अकाउंट बना सकतें हों और वहा पर मिलने वाले सर्वे को पुरा कर डेढ़ सारा पैसा कमा सकते हों।
Google Opinion Rewards में आपको रोजाना बहुत सारे सर्वे देखने को मिल जाते हैं. जिनको आपको पूरा करना होता हैं. सर्वे को पुरा करने के आपकों डॉलर में रिवॉर्ड मिलते हैं. इस ऐप से कमाएं पैसे को आप आसानी से अपने बैंक अकाउंट में निकाल सकतें हों।

#7- Google Maps से पैसे कमाएं 

अगर आप Google Maps को सिर्फ एक जगह से दूसरे जगह तक जानें के लिए गाइड के तरह यूज करते हों तथा आपको पता नही की  गूगल मैप से पैसे कमाएं जा सकते हैं. तो आपको बता दे की अगर आप चाहो तो Google Maps में किसी भी दूकान, बैंक ,अस्पताल , होटल आदि को लिस्ट कराने के पैसे कमा सकतें हों अब आप सोच रहें होगे पर कैसे तो चलिए जानते हैं।

गूगल मैप से पैसे कमाने का तरीका 

जैसे की हमनें आपकों ऊपर बताया की Google Maps पर आप किसी भी दूकान , होटल, अस्पताल, बैंक, स्कूल, मेडिकल स्टोर आदि की लिस्टिंग करा कर पैसे कमा सकतें हों पर इसके लिए आपकों सबसे पहले Google Maps पर किसी भी जगह की लिस्टिंग करना सीखना होगा उसके बाद आपकों घर से बाहर जा कर लोगों से पूछना होगा की क्या वो अपनी दूकान , अस्पताल, मेडिकल स्टोर, स्कूल, होटल , ढाबा आदि की Google Maps में लिस्टिंग करना चाहते हों अगर वो हा कहते हैं. तो आप कर दे जिसके बदले उनसे कुछ पैसे चार्ज करें तो इस प्रकार आप Google Maps से पैसे कमा सकतें हों.और वैसे भी आज के समय में हर कोई अपने बिजनेस को Google Maps में लिस्ट कराना चाहता हैं।

#8- Google में नौकरी कर पैसे कमाएं 

गूगल में नौकरी पाना कोई सरल काम तो नही लेकिन नामुमकिन भी नहीं अगर आपके पास योग्यता है. तो आप आसानी से Google में नौकरी पा सकते हों और अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकतें हों गूगल में नौकरी प्राप्त करना बहुत सारे लोगों का सपना होता हैं. अगर आपका भी हैं तो मेहनत करते रहें।

#9- Google News से पैसे कमाएं 

आज के समय में ज्यादातर लोग जिनके पास स्मॉर्ट फोन मौजूद हैं. वो डिजिटल न्यूज पढ़ना पसंद करतें हैं. वो अपने मोबाइल में ही Google News ऐप डाऊनलोड कर उसमें न्यूज पढ़ते हैं, यहां पर आपको दिन दुनियां की हर खबर पढ़ने को मिल जाती हैं. क्योंकि दुनिया के हर कोने से लोग हर समय ताजा न्यूज यहां पर डालते रहते हैं. लेकिन बात आती हैं की आप किस प्रकार Google News से पैसे कमा सकते हों।

Google News से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले पहले एक News Blog बनाना होगा जिसे पर आप किसी भी विषय जैसे Sports, Politics, Business, Technology, Entertainment आदि में रोजाना की 10 से 15 पोस्ट डालने होगे कुछ दिनों में आपके ब्लॉग पर सर्च से कुछ ट्रैफिक आने लगेगा अब आपको अपने ब्लॉग को Google News से अप्रूव करा लेना है।
Google News का अप्रूवल मिलने के बाद अगर आप रोजाना अपने न्यूज़ ब्लॉग में 10 से अधिक न्यूज़ आर्टिकल डालते हों तो कुछ समय में ही आपके कोई कोई आर्टिकल Google News के होम पेज में आने लगेंगे और वहा से आपके न्यूज ब्लॉग में भर भर के ट्रैफिक आयेगा जिससे कमाई के लिए आप Google Adsense का अप्रूवल अपने न्यूज़ ब्लॉग में ले सकतें हों या फिर अन्य ऐड नेटवर्क का यूज भी कर सकतें हों आप चाहो तो एफीलिएट मार्केटिंग के जरीए भी अपने न्यूज़ ब्लॉग से पैसे कमा सकते हों।

तो कुछ इस प्रकार अपने ब्लॉग में Google News का अप्रूवल ले आप गूगल न्यूज़ से लाखों का ट्रैफिक ला पैसे कमा सकते हों।

Google से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए 

गूगल से पैसे कमाने के लिए आपके पास गूगल से पैसे कमाने के तरीके के बारे में सारी होनी होनी चाहिए तभी आप Google से पैसे कमा पाओगे. ऊपर बताए ज्यादातर तरीकों पर आप अपने स्मॉर्ट मोबाइल की मदद से काम कर सकतें हों और पैसे कमा सकतें हों बस आपके अन्दर कुछ करने की लगन होनी चाहिए. Google Se Online paise कमाने के लिए आपकों निम्न चीजों की जरुरत पड़ेगी।
  • मोबाइल या लैपटॉप
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • तोड़ा पैसा 
  • समय
  • सही जानकारी 

गूगल से लाखों रुपया महीना कैसे कमाएं 

अगर आप गूगल से लाखों रुपया महीना कमाना चाहते हों तो आप कमा सकते हो पर इसके लिए आपको पैसे कमाने का एक प्लेटफार्म तैयार करना होगा जिसमें आपको कितना भी समय लग सकता हैं. यह आपकी मेहनत और स्मार्ट वर्क पर निर्भर हैं।
आप प्लेटफार्म के तौर पर अपना ब्लॉग/ वेबसाइट बना सकतें हों या फिर यूटयूब चैनल खोल सकते हों जिसके बाद दिन रात उस पर मेहनत कर उसे पॉपुलर कर सकते हों और एक बार अगर आपका ब्लॉग या यूटयूब चैनल चल गया उसमें महीने के करोड़ों विजिटर आने लगें तो आप आराम से Google Adsense, या एफिलिएट मार्केटिंग से महीने के लाखों रुपए कमाने लगोगे।

यह भी पढ़े:-
👇👇👇👇

FAQ:- Google Se Paise Kaise Kamaye 2024

प्रश्न - क्या गूगल से पैसे कमा सकतें हैं?
उत्तर - जी हां आप गूगल से पैसे कमा सकतें हों वो भी बहुत सारे तरीकों से जैसे Google Adsense, Admob आदि ।

प्रश्न- Google का वर्तमान CEO कौन हैं ?
उत्तर - सुंदर पिचाई गूगल के वर्तमान सीईओ हैं , जो भारतीय मूल सी तालुकात रखते हैं।

प्रश्न - गूगल का फुल फॉर्म क्या हैं?
उत्तर - Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth गूगल का फुल फॉर्म हैं।

निष्कर्ष :- 

आज के ब्लॉग लेख में हमनें जाना की किस प्रकार Google से पैसे कमाएं जा सकते हैं. आशा करते हैं यह लेख Google Se Paise Kaise Kamaye आपको जरूर पसंद आई होगी और इससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा धन्यवाद आपका दिन शुभ हों।