-->

AnyDesk App Kya Hai - एनिडेस्क ऐप का इस्तेमाल, फीचर्स

V singh
By -
AnyDesk App Kya Hai:- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत हैं. इस ब्लॉग लेख में जहां आज हम आपकों बताएंगे एनिडेस्क ऐप के बारे में की आखिर यह है. क्या इसकी जरुरत क्यों होती हैं. और इसे इस्तेमाल कैसे करें क्या इसको चलाने में खतरा हैं. आदि बहुत कुछ तो  बने रहें इस ब्लॉग लेख में क्योंकि यह इनफॉर्मेशन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हों सकती हैं।
AnyDesk App
AnyDesk 

दोस्तों अगर आप एंड्रॉयड मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर चलाते हों और मान लो कभी आपके डिवाइस की  सेटिंग में  कुछ खराबी हों जाए जिसके बारे में आपको पता नही जिस कारण आप उसे ठीक नहीं कर पा रहें हों तो कैसे आप घर बैठे अपने किसी पहचान के जानकार इंसान को अपने मोबाइल, लैपटाप या कंप्यूटर का एक्सेस ऑनलाइन देकर उसकी सैटिंग को ठीक करा सकतें हों कैसे यह जानने के इस लेख AnyDesk App Kya Hai - एनिडेस्क ऐप का इस्तेमाल, फीचर्स को पूरा ध्यान से पढ़ें और एनिडेस्क ऐप से सम्बन्धित मन में उठ रहें सभी प्रश्नों के जवाब आपकों यह पर मिल जायेंगे।

Table of Content (toc )

AnyDesk App Kya Hai - एनिडेस्क ऐप का इस्तेमाल, फीचर्स

आज के इस टेक्नोलॉजी भरी दुनियां में इंटरनेट के जरिए घर में रह कर काम करना, जरूरी सामान मगाना चुटिकियो का खेल हैं. तो ऐसे में अगर हमारे स्मार्ट मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर में कुछ सेटिंग में गड़बड़ी हो गईं हों या कुछ और प्रोब्लम हों तो क्या इसे घर बैठे सही कराया जा सकता हैं. तो इसका जवाब होगा जी हां आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की सैटिंग में गड़बड़ी या अन्य गड़बड़ी जिसको ठीक करना आपकों नही आता को घर बैठे सही कर सकतें हों लेकिन इसके लिए आपको AnyDesk App का यूज करना होगा।

एनीडेस्क ऐप क्या हैं? ( AnyDesk App Kya Hai In Hindi )

AnyDesk App एक Remote Desktop एप्लिकेशन हैं. जिसे एनिडेस्क सॉफ्टवेयर जीएमबीएच कंपनी के द्वारा बनाया गया हैं. इसके जरीए आप किसी अन्य मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर का Remote Access मीलो दूर बैठ कर भी अपने मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर से ले सकतें हों और उसमें आने वाली प्रोब्लम को सुधार सकतें हों।

लेकिन इसके लिए यह जरूरी हैं की AnyDesk App दोनों डिवाइस में हों साथ ही दूसरे डिवाइस का रिमोट एक्सेस अपने मोबाइल में लेने के लिए AnyDesk ID के साथ परमिशन की भी आवश्यकता होती हैं. अच्छे से नही समझे तो चलिए एक सिंपल उदाहरण से समझते हैं।

उदाहरण :- मान लो आपके किसी रिश्तेदार , दोस्त ने नया मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर लिया हैं. किसी कारण उसकी मोबाइल की सेटिंग में कुछ गड़बड़ी हो गईं हैं. जिसे वो ठीक नहीं कर पा रहा तो ऐसे में वो आपकों फोन कर के उसे सही करने का तरीका पूछ रहा हैं लेकिन आपकों समझ नही आ रहा की आखिर वो किस सेटिंग की बात कर रहा हैं. ऐसे में आप उसे कहते हों की आप अपने मोबाइल में AnyDesk App इंस्टॉल करों और उसकी ID मुझे भेजो और वो वैसा ही करता हैं. जिसके बाद आप उसकी एनिडेस्क आईडी को अपने मोबाइल में मौजूद AnyDesk App में डालते हों जिसके बाद आपके दोस्तों की एनिडेस्क ऐप में एक एक परमिशन का मैसेज जाता हैं. और जैसे ही वो प्रीमिशन देता हैं. उसके मोबाइल का रिमोट एक्सेस आपके मोबाइल में आ जाता हैं. जिसके बाद आप उसकी मोबाइल सेटिंग में आ रही प्रॉब्लम या कुछ और प्रोब्लम को घर बैठे ऑनलाइन मिलों दूर से ठीक कर सकते हो।
ऐप का नाम AnyDesk Remote Desktop
डेवलपर AnyDesk Software GmbH
लॉन्च फरवरी 2017
गूगल प्ले स्टोर रेटिंग 3.5 स्टार
गूगल प्ले स्टोर रिव्यूज 1लाख
ऐप साइज 18 MB
कुल डॉउनलोड प्ले स्टोर 5 करोड़ से अधिक 

तो दोस्तों अब आपकों समझ आ गया होगा की AnyDesk App क्या हैं. इसका यूज क्या हैं तो चलिए अब आपको बताते हैं की इस ऐप को कैसे डाउनलोड करें।

AnyDesk App को डॉउनलोड कैसे करें 

दोस्तों अगर आप के पास एंड्रॉयड मोबाइल है. तो आप AnyDesk App को Google  Play Store से डाउनलोड कर सकतें हों लेकिन अगर आप को AnyDesk App को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में डॉउनलोड करना हैं तो इसके लिए आप AnyDesk की वेबसाइट में जा सकतें हों तो चलिए हम एंड्रॉयड मोबाइल में एनीडेस्क ऐप को डॉउनलोड कैसे करना है आपको बताते हैं।
  • आपकों Google Play Store में जा कर AnyDesk सर्च करना हैं।
  • अब आपके सामने स्क्रीन में AnyDesk App आ जायेगी जिसके नीचे Install पर क्लिक कर आप इस ऐप को अपने मोबाइल में आसानी से इंस्टॉल कर सकते हो।

AnyDesk App को इस्तेमाल कैसे करें 

एनीडेस्क ऐप को डॉउनलोड कर आप जब उसमें अकाउंट बनाते हैं तो आपको AnyDesk ID मिलती हैं. अगर आप ने इस ऐप को पहले कभी यूज नहीं किया तो आपको इसे इस्तेमाल करना शुरुवात में थोड़ा मुश्किल लग सकता हैं. AnyDesk App को यूज करने के लिए आप के पास दुसरे व्यक्ती जिसकी आपको प्रोब्लम सॉल्व करना हैं उसकी AnyDesk ID और परमिशन चाहिए होगी जिसके बाद आप आसानी से उसके डिवाइस का रिमोट कंट्रोल ले उसे एक्सेस कर सकते हों.चलिए आसानी से जानते हैं।

  • आपकों दोनों डिवाइस में AnyDesk App ओपन करना हैं।
  • इसके बाद आप अपने डिवाइस का रिमोट कंट्रोल जिसको देना चाहते हो या फिर किसी के डिवाइस का रिमोट कंट्रोल लेना चाहते हों तो इसके लिए आपकों AnyDesk ID देनी या लेनी पड़ेगी।
  •  अपने डिवाइस में दुसरे डिवाइस की AnyDesk ID डालने के बाद आपको दुसरे डिवाइस से परमिशन की जरुरत पड़ेगी और अगर परमिशन मिल गई तो आप अपने डिवाइस से दुसरे डिवाइस का रिमोट कंट्रोल ले उसे एक्सेस कर सकते हों।

AnyDesk की विशेषताएं ( Features Of AnyDesk )

दोस्तो AnyDesk ऐप की बहुत सारी विशेषताएं आपको देखने को मिल जाती हैं. इसका यूज आप पर्सनल बिल्कुल फ्री में कर सकते हों इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा AnyDesk की कुछ विशेषताएं निम्न हैं।
  • फाइल ट्रांसफर
  • इंटरेक्टिव एक्सेस
  • रिमॉट प्रिंटिंग
  • डेस्कटॉप शेयरिंग
  • अनअटेंडेड एक्सेस 

AnyDesk App के फायदे 

अगर हम AnyDesk के फायदों की बात करें तो इसके बहुत सारे फायदे हैं. जो कुछ इस प्रकार हैं।
  • AnyDesk की मदद से आप घर पर बैठ कर मिलो दूर किसी भी डिवाइस को ऐक्सेस कर सकते हों।
  • इस ऐप की मदद से आप रिमोट प्रिंटिंग और फाइल भी ट्रासफर कर सकतें हों।
  • अगर आप का बिजनेस है. तो आप घर से ही अपनी टीम को के काम को देख सकते हो और उनकी हेल्प भी कर सकतें हों।
  • यह ऐप बहुत कम साइज की है जिससे आप इसे किसी भी डिवाइस में आसानी से यूज कर सकते हों।
  • यह ऐप ऐड फ्री है ।

AnyDesk App के नुकसान 

हालाकी इस ऐप के फायदे तो हैं. लेकिन इसके नुकसान भी हों सकतें है. इस लिए इसे यूज करने से पहले इसके द्वारा होने वालें नुकसानों के बारे में जान ले।
  • इस ऐप की मदद से कोई फ्रॉड इंसान आपकों बहला फुसला कर आपकी AnyDesk ID और उसका परमिशन मांग सकता हैं. और आपके डिवाइस को एक्सेस कर आपका डाटा चोरी कर सकता हैं।
  • फ्रॉड लोग इस ऐप की मदद से आपके डिवाइस में मौजूद आपके डाटा को खुद के डिवाइस में ट्रांसफर कर सकतें हैं और फिर आपको ब्लैकमेल कर सकते हैं।
  • इस ऐप को अगर आप यूज करते हो तो बिलकुल सावधानी से करें किसी भी अनजान इंसान AnyDesk का ऐक्सेस न दे।

AnyDesk App के द्वारा होने वालें फ्रॉड से कैसे बचें 

दोस्तों हालाकी AnyDesk को इंसान की हेल्प के लिए अच्छे काम के लिए बनाया गया था लेकिन जैसे - जैसे यह ऐप पॉपुलर होने लगा तो फ्रॉड लोगों को इसकी जानकारी हूवी और उन्होंने अपना खुरापाती दिमाग लगा कर इस App का इस्तेमाल फ्रॉड कामों के लिए करना शुरू कर दिया इस लिए अगर आप AnyDesk App यूज करते हों तो ध्यान रहें किसी भी अनजान व्यक्ती को अपना AnyDesk ID और उसको चलाने की परमिशन न दे इससे आप भी बहुत बड़े फ्रॉड का शिकार बन सकतें हों।

देखा जाएं तो यह ऐप आम इंसान के किसी काम का नही इस लिए अगर आपसे कोई कहें की आप इस एनीडेस्क ऐप को डॉउनलोड कर अपनी AnyDesk Id हमे दो और परमिशन भी दो बदले में हम आपके मोबाइल की, या अन्य डिवाइस की प्रोब्लम सॉल्व कर देगे तो आप ऐसा नही कीजिए क्योंकि AnyDesk App एक रिमोट कंट्रोल एक्सेस है. इसकी आईडी और पर्मिशन देने से सामने वाला इन्सान आपकी मोबाइल की हर जरूरी चीज को देख सकता हैं . और आपका डाटा ले कर आपको ब्लैकमेल कर सकता हैं. इस लिए  अगर आप AnyDesk App का यूज करते हो तो किसी भी अनजान इंसान में भरोसा कर उसे अपनी AnyDesk Id और पर्मिशन न दे।

डिस्क्लेमर :- यह  लेख हमनें सिर्फ और सिर्फ आपको AnyDesk App की जानकारी देने के लिए लिखा हैं. हम किसी भी App को डॉउनलोड कर उसे यूज करने की सलाह नही देते।

यह भी पढ़े
👇👇👇👇

FAQ:- AnyDesk App Kya Hai 

प्रश्न - एनीडेस्क ऐप लीगल हैं?
उत्तर - जी हां यह एक लीगल ऐप हैं जो की आपकों दो डिवाइस के बीच रिमोट कंट्रोल ऐक्सेस देती हैं।

निष्कर्ष:-

आज के इस ब्लॉग लेख में हमनें जाना की  AnyDesk App Kya Hai इसका इस्तेमाल कैसे करें साथ ही इसके फीचर्स क्या हैं. और इसके लाभ और नुकसान क्या हैं. आशा करते हैं आपको यह ब्लॉग लेख पसंद आई होगी और आपको इससे बहुत कुछ अच्छा सीखने को मिला होगा धन्यवाद आपका दिन शुभ हो