-->

Paisa Kaha Invest Kare In Hindi - निवेश करें सही जगह 2024

V singh
By -

Paisa Kaha Invest Kare :- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत हैं. इस ब्लॉग लेख में जहां आज हम आपको बताने वालें हैं. आप अपनी हर महीने आने वाली सैलरी का कुछ हिस्सा कहा पर आज निवेश ( Invest ) कर सकतें हों ताकी भविष्य में अपने सपने पुरे करनें के लिए आपकों धन की कमी न हों।

आज के समय में हर इंसान को अपनी कमाई का कुछ हिस्सा निवेश करना चाहिए चाहे वो गरीब हो अमीर हो या मिडिल क्लास क्योंकी आज की बचत कल की सुरक्षा हैं. अगर आप सोच रहें हों की हमारा तो बिजनेस चल रहा हैं. हमें क्या बचाने की जरूरत तो आप गलत हों क्योंकी आज बिजनेस से आने वालें प्रॉफिट का कुछ हिस्सा अगर आप अच्छी जगह निवेश नहीं करते तो हो सकता हैं. समय के साथ क्या पता आप का बिजनेस भी ठप पड़ जाए इस लिए हर इंसान को अपनी कमाई का कुछ हिस्सा अपने भविष्य के लिए निवेश करना चाहिए ताकि भविष्य में किसी के सामने हाथ फैलाने की जरुरत न पड़े।

Read :- Upstox Se Paise Kaise kamaye 

Paise  Kaha Invest Kare In Hindi
Investment Information 

बहुत सारे गरीब या मिडिल क्लास लोगों का सपना होता हैं. की काश हमारा भी एक अच्छा सा घर होता हमारे पास भी गाड़ी होती तो कितना अच्छा होता लेकिन कैसे तो उनको बता दे की आप यह सब भविष्य में हासिल कर सकतें हों बस इसके लिए आपकों आज हों रहें फालतू खर्चों को कम करना होगा यानी कहें तो आपकों आज कमचूस बन कर रहना होगा और कमाएं गए पैसे का कुछ हिस्सा निवेश करनें की आदत बनानी होगी नही तो हो सकता हैं. आपके सपने सिर्फ सपने ही रह जाएं।

आप का आज का एक छोटा सा निवेश आज से 10 या 15 साल बाद एक बहुत बडा अमाउंट बन सकता हैं. बस आपको अपने पैसे को सही जगह निवेश करना होगा. पर आज हर निवेश करनें की सोचने वाला इंसान यह जानना चाहता हैं. की वो Paisa Kaha Invest Kare In Hindi तो यहीं बताने के लिए आज हम इस लेख को लाए हैं।

इस लेख में हम हर इंसान को यह बताएंगे की वो अपने पैसे को अपने रिस्क लेने  की सामर्थ्य के हिसाब से कहा इन्वेस्ट करें की वो एक दिन अमीर कहलाए ज्यादा समय न गवाते हुवे Paisa Kaha Invest Kare चलिए जानतें हैं।

Table of Content (toc )

Paisa Kaha Invest Kare In Hindi - निवेश करें सही जगह 2024

आज के समय में देखा जाएं तो हमें अपने पैसे इंवेस्ट करने के लिए कही नहीं जाना पड़ता हम आज अपने मोबाइल से ऑनलाइन घर बैठे अपने बैंक अकाउंट में पड़े पैसे को कहीं भी अच्छी जगह निवेश कर सकतें हैं. और अपने पैसे को बढ़ा सकतें हैं।
देखा जाएं तो आज के समय Paise Invest करने के बहुत सारे तरीके हैं. पर हम आपको बेस्ट तरीकों के बारे में बताएंगे फिर आप की मर्जी आप कहा पर अपने पैसे निवेश करना चाहते हों।

Disclemar:- इस  लेख में बताएं गए कुछ निवेश के तरीकों में निवेश करना बाजार जोखिम के अधीन हैं. इस  लिए निवेश करनें से पहले योजना सम्बन्धित सभी दस्तावेजों को सावधानी से पढ़े।

अगर बात करें Paisa Kaha Invest Kare की तो आपकों बता दे की आप निम्न जगह अपना पैसा निवेश कर सकतें हों ।
  • Mutual Funds
  • Chit Fund
  • Share Market
  • Gold ETFs
  • Real Estate
  • RD
  • FD
  • PPF
  • ULIP
  • NPS
लेकिन आपकों बता दे की कही पर भी पैसे निवेश करनें से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए वो कौन सी बाते हैं. चलिए जानतें हैं।

पैसा निवेश करनें से पहले ध्यान रखें ।

अगर आप अपनी इनकम का कुछ प्रतिशत हिस्सा निवेश करनें की सोच रहें हों तो आपको निवेश करनें से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे आप कहा पर अपने पैसे को निवेश कर रहें हों क्योंकी बिना जानकारी के अगर आप कहीं भी अपनें पैसे को निवेश कर देते हों तो हों सकता हैं , आपको अपने निवेश में अच्छा रिटर्न न मिले इस लिए आप जहां भी  पैसे निवेश कर रहें हो सबसे पहले उसके बारे में जानकारी प्राप्त करना बहुत जरूरी हों जाता हैं।

दुसरा अगर आप के पास वर्तमान में धन हैं यानी आपका एक अच्छा इनकम सोर्स है तभी आप निवेश करने की सोचे नही तो हो सकता हैं. एसआईपी कराने पर आज तो आपके पास इंस्टॉलमेंट भरने के पैसे हो पर आगे चल कर नही इस लिए सबसे पहले अपनी इनकम का एक अच्छा सोर्स बनाएं तब जाकर उस कमाए पैसे का कुछ हिस्सा रोजाना, महीने या साल में निवेश करें, इससे यह होगा की जब आपका निवेश परिपक्व होगा तो आपको अपने निवेश में अच्छा खासा रिटर्न देखने को मिलेगा।

अगर आप बीना निवेश के प्लेटफॉर्म को जाने समझें किसी के थ्रो अपना पैसा निवेश कर कर रहें हों तो आपको बता दे की आय दिन बाजार में बहुत सारे ठगी के मामले आते रहते हैं. इस लिए कही भी निवेश करें तो सूझ बूझ के साथ सब कुछ जान समझ कर ही निवेश करें नहीं तो बाद में पछताने के सिवा कुछ नहीं बचेगा।

तो दोस्तों चलिए जानतें हैं. Paisa Kaha Invest Kare In Hindi के बारे में ताकी आप सही जगह अपना पैसा निवेश कर सको।

पैसा निवेश करने के तरीके 

#1- RD अकाउंट खोल पैसे निवेश करें 

आरडी यानी Recurring Deposit अकाउंट खोल आप हर महिने अपने इनकम में से कुछ पैसे निवेश कर सकतें हों आप अपने परिवार के हर सदस्य के नाम में एक RD अकाउंट खोल सकते हों और उनमें हर महीने पैसे निवेश कर सकते हों RD अकाउंट आप किसी भी बैंक , पोस्ट ऑफिस आदि जगह खोल सकतें हों इसकी एक अच्छी बात यह हैं की इसे जोखिम भरा नहीं माना जाता हैं और यह लगभग FD के जितना ही हमें ब्याज प्रदान करता हैं. इस लिए आप अपने निवेश में बिना रिस्क लिए 5 से 7 , 8 प्रतिशत तक का ब्याज प्राप्त करना चाहते हों तो आपके लिए RD Acount में निवेश एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता हैं।

#2- FD अकाउंट खोल पैसे निवेश करें 

एफडी यानी Fixed Deposit अकाउंट खोल आप एक बड़े अकाउंट को कई सालों के लिए बैंक या पोस्ट ऑफिस में फिक्स कर सकते हों अगर आपके अकाउंट में वर्तमान में अच्छा पैसा है तो आप अपना  बच्चों का , या परिवार के अन्य सदस्यों का Fixed Deposit Account खोल उसमें हजारों से लेकर लाखों रुपए एक साथ महीनों से चल लेकर सालों तक के लिए निवेश कर सकते हों इसमें आपको निवेश किए गए अमाउंट के हिसाब से 7 से लेकर 8 प्रतिशत तक का ब्याज मिल जाता हैं. साथ ही आपको बता दे की FD में किए गए निवेश को जोखिम भरा नहीं माना जाता इस लिए आपके लिए अपने पैसे को FD Account के जरिए बिना जोखिम के निवेश कर  8 प्रतिशत तक रिटर्न पाना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता हैं।

#3- Mutual Funds में पैसे निवेश करें 

अगर आप अपने निवेश में 10 से लेकर 20, 30 या उससे भी ज्यादा का रिटर्न प्राप्त करना चाहते हो तो आपके लिए म्यूचुअल फंड्स में निवेश करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता हैं. लेकिन आपको बता दे की किसी भी कम्पनी के म्युचुअल फंड में निवेश करना जोखिम भरा हो सकता हैं. क्योंकि म्युचुअल फंड में किए गए निवेश पर बाजार के उतार चढ़ाव का प्रभाव पड़ता हैं. इस लिए अगर आप कुछ प्रतिशत जोखिम के साथ निवेश करने की क्षमता रखते हों तो आपके लिए एक अच्छा म्यूचुअल फंड्स बेस्ट हो सकता हैं, निवेश में बेहतरीन रिटर्न पाने के लिए आप Mutual Funds में SIP के जरीए या फिर Lumpsum के जरीए निवेश कर सकतें हों।

#4- चिट फण्ड में पैसे निवेश करें 

Chit Fund कम्पनियों में निवेश कर भी आप अपने निवेश में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो पर एक बात का ध्यान आपकों रखना होगा की जिस भी Chit Fund कम्पनी में आप अपना पैसा निवेश कर रहें हों क्या वो कम्पनी उस राज्य के रजिस्ट्रार के पास रजिस्टर्ड हैं. क्योंकी आप किसी भी Chit Fund कम्पनी में बिना सोचे समझें अपने पैसे निवेश करते हों तो आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती हैं. जिसके चलते कम्पनी आपके पैसे लेकर रफूचक्कर हो सकती हैं. हालाकी एक अच्छी रजिस्टर्ड  चिट फंड कंपनी में निवेश आपको 20 से 25 प्रतिशत या उससे भी ज्यादा का रिटर्न दे सकता हैं।

#5- रियल एस्टेट में पैसे निवेश करें 

आप अपने पैसे को आज रियल एस्टेट में निवेश कर लंबे समय में निवेश में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो मान लो आप ने आज के समय में 10 लाख रुपए की कोई जमीन खरीदी तो आपको पता ही है जमीन के  रेट समय के साथ बढ़ते जाते हैं. इस लिए इस प्रकार के निवेश में रिटर्न अच्छा मिलने की संभावना बहुत अधिक होती हैं. जीन छोटे निवेशकों के पास डायरेक्ट जमीन , घर  आदि को खरीद के पैसे नही तो वो भी छोटी राशि के साथ Real Estate में निवेश कर सकते हैं. इसके लिए वो REITs और InviTs या फिर रियल एस्टेट म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. और समय के साथ आगे चल निवेश में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

#6- गोल्ड ईटीएफ में पैसे निवेश करें 

अगर बात करें पैसा निवेश की तो सबसे अच्छे तरीकों में गोल्ड पर निवेश भी आता हैं. क्योंकी Gold के दाम समय के साथ तेजी से बढ़ते जाते हैं. अब बात करें 2005, 10 की तो उस समय  एक तोला सोना हमारे हिसाब से 10 हजार तक बन जाता था लेकिन समय के साथ आज 2023, 2024 में एक तोले की कीमत 80 हजार के आस पास है. इस लिए हमेशा से ही Gold में निवेश निवेश करने का अच्छा तरीका माना गया हैं. पर अगर निवेशक के पास सोने को खरीदने का पैसा नही तो वो सोने में कम राशि के साथ भी निवेश कर सकता हैं इसके लिए वो Gold ETFs के जरीए कम राशि के साथ डिजिटली गोल्ड में निवेश कर समय के साथ निवेश में अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं।

#7- शेयर मार्केट में पैसे निवेश करें 

अगर आपकों शेयर मार्केट की अच्छी जानकारी है तो आप किसी भी अच्छी कंपनी के शेयर में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हों हालाकी स्टॉक में निवेश करना बहुत जोखिम भरा हैं. पर रिटर्न भी आपकों यहां पर बहुत ज्यादा मिल सकता हैं बात करें MRF के एक शेयर की तो पांच साल पहले 2018 में यह लगभग 67 हजार के करीब था और आज 2023 दिसंबर में इसका प्राइज 1 लाख 20 हजार के करीब है अब आप ही सोचो शेयर मार्केट में स्टॉक पर निवेश करने पर कितना फायदा हैं. लेकिन रिस्क भी बहुत ज्यादा हैं. क्योंकि सही कम्पनी का चयन आपके निवेश को बढ़ा सकता हैं, तो गलत कम्पनी का चुनाव आपके निवेश को डूबा भी सकता हैं।

#8- PPF में पैसे निवेश करें 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड निवेश करने का एक बहुत अच्छा ऑप्शन माना जाता हैं. इसके जिसके जरीए निवेश कर आप एक लंबी समयावधि यानी 15 या 20 साल में अच्छा फंड तैयार कर सकते हों आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस के जरीए PPF अकाउंट खुलवा सकतें हों या ऑनलाइन भी खोल सकतें हो और हर महिने 500 ,1000, 2000 या 5000 रूपये इसमें निवेश कर सकते हों PPF अकाउंट में अभी के टाइम 7 प्रतिशत से  ऊपर ब्याज मिलता हैं, इस लिए बहुत सारे लोग PPF Account में निवेश करने के ऑप्शन को चुनते हैं।

#9- ULIP में पैसे निवेश करें

यूलिप यानी यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस में अगर आप अपने पैसे को निवेश करते हों तो आपके निवेश का कुछ हिस्सा जीवन बीमा की ओर जाता हैं और कुछ हिस्सा निवेश कर दिया जाता हैं इस लिए अगर आप अपने निवेश के साथ इंश्योरेंस कराना चाहते हों तो यूलिप आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता हैं. लेकिन इसमें निवेश करने से पहले अच्छे से इसके बारे में जान ले ताकी आपको आगे चल कर कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

#10- NPS में पैसे निवेश करें 

एनपीएस यानि नेशनल पेंशन स्कीम के तहत आप अकाउंट खुलवा कर उसमे निवेश कर सकते हों NPS के तहत आपकों एक साल में न्यूनतम 6000 की राशि जमा करनी होती हैं. आप चाहे तो हर महिने के हिसाब से किस्तों में भी राशि जमा कर सकते हों NPS खाता निवेशक के 60 साल होने पर परिपक्व हों जाता हैं. निवेशक चाहे तो इसे 70 साल तक भी बड़ा सकता है. इस प्रकार के निवेश में आपकों 8 से  10 प्रतिशत तक का अच्छा रिटर्न देखने को मिल जाता हैं।

यह भी पढ़े
👇👇👇👇

FAQ:- Paisa Kaha Invest Kare In Hindi 

प्रश्न - निवेश करने के लिए बेस्ट तरीके?
उत्तर - पैसे निवेश करनें के सबसे अच्छे तरीके FD , RD , Mutual Funds , NPS , PPF, Gold , Real Estate आदि हैं।

प्रश्न - मैं अपने पैसे को कैसे बढ़ाऊ?
उत्तर - आप अपने पैसे को कही अच्छी जगह निवेश कर बढ़ा सकतें हों।

निस्कर्ष-

आज के इस लेख में हमनें जाना की पैसे को निवेश करने के सबसे अच्छे तरीके कौन से हैं आशा करतें हैं. आपकों यह ब्लॉग लेख Paisa Kaha Invest Kare In Hindi - निवेश करें सही जगह 2024 जरूर पसंद आया होगा और आपकों इससे बहुत कुछ सीखने को भी मिला होगा धन्यवाद आपका दिन शुभ हो