-->

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाएं - बेस्ट 25+ तरीकों से

V singh
By -
0

Mahilaye Paise Kaise Kamaye -  आज के समय में पैसे कौन नहीं कमाना चाहता आज के समय में महगाई और बेरोजगारी के चलते परिवार को  सही तरीके से चलाना एक सिंगल इंसान के बस की बात नहीं हां अगर अच्छी नौकरी है तो तब अलग बात हैं , फिर भी पैसा कितना जरूरी हैं यह हर कोई जानता है इस लिए बहुत सी महिलाएं जो हाउसवाइफ होती है वो भी घर बैठ कर पैसे कमाना चाहती है.

बहुत सी महिलाओं को यह समझ नहीं आता की आखिर वो घर पैसे कैसे कमाए इस लिए वो Paise Kamane ke Tarike ढूढती रहती ही इस लिए यह ब्लॉग लेख खास कर उन महिलाओं के लिए है जो पैसे कमाना चाहती है लेकीन उनको पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका नहीं मिल रहा.

जैसा की आप को पता ही होगा की आज के समय में Online , Offline पैसे कमाएं जा सकतें हैं , यानी ऑनलाइन , ऑफलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके आज के समय में मौजूद हैं बस एक अच्छा सा तरीका खोज कर उस पर मेहनत कर पैसे कमाएं जा सकतें हैं.

तो आज इस  लेख में हम आपको बताएंगे की Mahilaye Paise Kaise Kamaye, महिलाओं के लिए पैसे कमाना क्यों जरूरी हैं , ऐसे कौन - कौन से तरीके हैं जिनपर काम कर महिलाएं पैसे कमा सकती हैं तथा घर बैठे पैसे कमाने के लिए किन चीजों की जरुरत होती हैं.

यह ब्लॉग लेख सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं हैं बल्की इसमें कुछ ऐसे तरीके हैं, जिन पर काम कर पुरुष भी पैसे कमा सकतें हैं तो इस ब्लॉग लेख को पूरा पढ़े और Paise Kamane Ke Bast Tarike जानें तो चालिए शुरू करते हैं।

महिलाएं पैसे कैसे कमाएं ( Mahilaye Paise Kaise Kamaye )

आज के समय में ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे ऐसे तरीके मौजूद जिन पर काम कर पुरुष हो या महिलाएं आसानी से पैसे कमा सकती हैं बस आपको एक अच्छे से तरीके को ढूंढना हैं उस के बारे में पुरी जानकारी एकत्र करनी हैं और तब जाकर उस पर काम करना शुरू करना हैं.

Mahilaye Paise Kaise Kamaye, Earn Money
Mahilaye इन तरीकों से पैसे कमाएं

अगर आप बिना जानकारी और अपने इंट्रेस्ट के विपरीत किसी भी काम को चुनते हों और उसमें काम करना शुरू करते हों तो उस काम में आप सक्सेस नही हो सकते हो इस लिए आपको जिस काम को करने में मन लगता तो उस काम के बारे में जानकारी एकत्र करें और फिर उस काम को करें इससे यह होगा की आपकों उस काम को करनें में मन लगेगा और समझ लो जिस काम को करने में आपका मन लग गया आपको उस काम से पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता.

उदाहरण - अगर आपको सिलाई का काम पसंद है और मैं कहूं आप ब्यूटी पार्लर खोल लो जिसपर आपको इंट्रेस्ट नहीं है तो आप लाख कोशिश करने की करो उस काम को करने में आपका मन नहीं लगेगा तो उस काम को करने का क्या फायदा

इस लिए आप अपने लिए उसी काम को चुने जिस काम को करने में आपका मन लगता हो फिर देखें आप कैसे तरक्की करते हों नीचे हम बहुत सारे ऑनलाइन , ऑफलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में आपको बताएंगे आपको जो भी तरीका पसंद आता हैं आप उस को चुने और उस के बारे में सारी जानकारी एकत्र करें ( जानकारी आप Google, Youtube कहीं से भी एकत्र कर सकतें हों ) तब जाकर उस पैसे कमाने के तरीके पर काम करें और मेहनत कर पैसे कमाएं।

Table of Content (toc )

महिलाओं के लिए पैसे कमाना क्यों जरूरी हैं?

वो जमाना चला गया जब महिलाओं को सिर्फ घर का काम करने के लायक ही समझा जाता हैं, जब महिलाओं, लड़कियों की जरूरतें , ख्वाइसे मन में ही दबी की दबी रह जाती थी या उसके लिए इनको अपने पिता , भाई, या पति के पैसों पर निर्भर रहना पड़ता था लेकीन आज का समय कुछ और हैं जब महिलाएं, पुरूषों के मुकाबले तेजी से आगे बढ़ रही हैं, हर क्षेत्र में महिलाएं पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही है और देश को आगे बढ़ाने मैं अपना योगदान दे रही है आज बहुत सारी महिलाएं विभिन्न क्षेत्रों में काम कर न सिर्फ अपनी ख्वाहिशों को पूरा कर रही है बल्कि अपने परिवार की जरूरतों को भी पूरा कर रही है आज की महिलाओं को किसी पर निर्भर नही रहना पड़ता.
लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी है जो हाउसवाइफ है और वह कुछ काम कर पैसे कमाना चाहती है लेकिन वह ऐसा काम चाहती है जो वह घर बैठे अपने घर के काम के साथ-साथ कर सके ताकि उनकी जरूरतें पूरी हो सके।

घर बैठे पैसे कमाने के लिए महिलाओं को क्या चाहिए

कुछ चीजे ऐसी है , जिनकी जरूरत किसी भी काम को करने के लिए पड़ सकती हैं , इस लिए महिलाओं को भी इस लेख में नीचे बताएं गए काम करनें के तरीकों में काम करने के लिए निम्न तरीकों की जरुरत पड़ सकती हैं.
1.ऑनलाइन काम करने के लिए स्मार्ट फोन, लैपटॉप, या कम्प्यूटर ।
2.अच्छा सा इंटरनेट कनेक्शन ऑनलाइन काम के लिए जरुरी।
3.आपका शिक्षित होना भी जरूरी है।
4. Email ID, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट होना जरूरी ।
5.सबसे जरूरी चीज काम करने का जज़्बा और धैर्य होना जरूरी ।

महिलाओं के लिए घर बैठे पैसे कमाने के तरीके

आज के समय में देखा जाए तो पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके मौजूद हैं, लेकिन इन्सान पैसे कमाने से डरता है यानी मेहनत जब तक नहीं करोगे तब तक पैसे नही कमा सकतें चाहें ऑनलाइन पैसा कमाना हो या ऑफलाइन और मेहनत के साथ ही धैर्य रखना बहुत ही जरूरी हैं यानी अगर आप सोच रहे हों की आज ही काम शुरू करू और कल या एक महीने में लाखों रुपए कमाने लग जाऊंगा तो आप गलत सोच रहें हों।
अगर आपके अन्दर पैसे कमाने की आग हैं तो हम आपकों नीचे पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके बताएंगे आप उन तरीको में से अपने इंट्रेस्ट के हिसाब से एक तरीके को चुन कर उसके बारे में पुरी जानकारी एकत्र कर उसपर काम करना शुरु करे आपको सफलता जरुर मिलेगी।

महिलाओं के लिए ऑफलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीके

ऑफलाइन पैसे कमाने के लिए न आपको Mobile, लैपटॉप, कंप्यूटर चाहिए और नहीं एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन बस चाहिए तो ऑफलाइन काम और उस काम को करने की सही - सही जानकारी तो चालिए ऑफलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानते हैं।

#1- ब्यूटी पार्लर शुरू कर महिलाएं पैसे कमाएं

जैसा की आपको पता ही होगा , महिलाओं, लड़कियों को खूबसूरत दिखने का कितना शौख होता है जिसके लिए ज्यादातर महिलाएं ब्यूटी पार्लर समय - समय पर जाती रहती हैं, आज के समय में इस काम की बहुत अधिक डिमांड रहती हैं, आज गांव हों या शहर हर जगह की महिलाएं ब्यूटी पार्लर जरुर जाती हैं.
तो ऐसे में अगर आपको ब्यूटी पार्लर का काम आता है तो आप अपना ही एक ब्यूटी पार्लर खोल सकतें हों  और अगर आपको ब्यूटी पार्लर का काम नही आता तो पहले आप इसका कोर्स कर सकतें हों बाद में अपने घर पर ही ब्यूटी पार्लर खोल शुरुवात कर सकतें हों.
इसके लिए आपको ब्यूटी पार्लर की नॉलेज होनी चाहिए और एक कमरा चाहिए और ब्यूटी पार्लर से सम्बन्धित सामान खरीदने के लिए थोड़े पैसे .
अगर आपके पास खाली कमरा नही तो आप अपने घर के आस पास एक कमरा किराए में ले कर उस पर ब्यूटी पार्लर की शुरुवात कर सकतें हों तथा पैसे कमा सकते हों.
आपकों शुरुवात में थोड़ा बहुत अपने ब्यूटी पार्लर का प्रचार भी करना होगा ताकी ज्यादा से ज्यादा महिलाएं को आपके ब्यूटी पार्लर के बारे में पता चले और वो आपके पार्लर में आए जिससे आप पैसे कमाने लगोगे।


#2- घर पर ट्यूशन लेकर महिलाएं पैसे कमाएं

ट्यूशन पढ़ा कर भी महिलाएं हों या पुरुष दोनों ही घर बैठे पैसे कमा सकतें हैं आजकल हर बच्चे के माता पिता अपने बच्चे को ट्यूशन भेजते हैं तो ऐसे में अगर आप पढ़े लिखें हैं आपकी किसी सब्जेक्ट जैसे मेथ्स, साइंस में अच्छी पकड़ है और आपको पढ़ाना अच्छा लगता हैं तो आप घर पर ही अपने आस पास के बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकतें हों और फीस के रूप में अच्छे पैसे कमा सकतें हों.
घर पर ट्यूशन देने के लिए आपके पास एक खाली कमरा होना चाहिए अगर नहीं भी हैं तो आप छत में या घर के आगन में बच्चों को ट्यूशन दे सकतें हों.
ट्यूशन आप ऑफलाइन के अलावा ऑनलाइन भी दे सकतें हों अगर आपका पढ़ाने का तरीका अच्छा हैं तो आपके वहा अधिक से अधिक बच्चे ट्यूशन लेंगे और जितने अधिक बच्चों को आप ट्यूशन पढ़ाओगे उतने ही ज्यादा पैसे कमाओगे।

#3- सिलाई का काम कर महिलाएं पैसे कमाएं

Mahilaye Paise Kaise Kamaye से सम्बन्धित बेस्ट तरीकों में सिलाई का काम भी आता हैं, आप जानते ही होगे की सिलाई का काम कितना चलता है तो अगर आपकों सिलाई का काम आता हैं और सिलाई करना आपकों पसंद है तो आप यह काम कर सकतें हों.
सिलाई के काम के लिए आप दूकान खोल सकतें हों या फिर घर बैठे ही में सिलाई कर सकतें हों हालाकि इस काम को करने के लिए समय चाहिए लेकिन अगर आपका यह काम चल गया तो आप इससे पैसे भी अच्छे कमा सकतें हों.
सिलाई के काम के लिए कोई शैक्षिक योग्यता नहीं चाहिए बस आपको सिलाई का काम आना चाहिए अगर आपकों सिलाई का काम नहीं आता तो पहले आप सीखें और फिर सिलाई सेंटर खोल दूसरी महिलाओं के कपड़े सिल पैसे कमाएं।

#4- टिफिन सर्विस खोल महिलाएं पैसे कमाएं

टिफिन सर्विस का बिजनेस भी बहुत अच्छा हैं जिसे महिलाएं घर बैठे भी कर सकती हैं हालाकी इसमें शुरुवात में थोड़ा परेशानी होगी ग्राहक ढूढने में लेकिन एक बार जब आपके ग्राहक बन जायेंगे उसके बाद आप इससे अच्छे खासे पैसे कमा सकतें हों.
कहते है खाने का स्वाद महिलाओं के हाथ से बने खाने में ही हैं और शायद ही कोई महिलाएं होगी जिसे खाना बनाना नहीं आता अगर आपको खाना बनाना आता हैं तो आप टिफिन सर्विस खोले उसका प्रचार करें आज के समय में भी बहुत से ऐसे नौकरी करने वाले लोग शहरों में होते हैं जिनको खाना बनाने का टाइम नहीं मिलता और नही उनको होटलों , ढाबों का ज्यादा मिर्च मसाले वाला भोजन करना पसंद होता हैं और वो एक अच्छी सी टिफिन सर्विस की तलाश में रहते हैं जो उनको घर जैसा खाना प्रोवाइड करा सकें बस आपको ऐसे ही लोगों को ढूंढना हैं और उनको रोजाना टिफिन पहुंचाना है.
अगर आपका खाना अच्छा होगा तो धीरे - धीरे  आपका बिजनेस बढ़ता जायेगा जिससे आप बहुत सारा पैसा कमाने लगोगे।

#5- योगा क्लास खोल महिलाएं पैसे कमाएं 

अच्छे स्वास्थ्य और मजबूत शरीर बनाएं रखने के लिए योग कितना जरूरी हैं यह तो हर कोई जानता है, बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो अच्छे से योग ट्रेनिंग सेंटर की तलाश में रहते हैं तो अगर आपकों योग करना आता है तो आप लोगों को योग करना सिखाकर पैसे कमा सकते हों .
इसके लिए आप एक योगा ट्रेनिग सेंटर खोल सकतें हो या फिर घर पर ही एक कमरे में या छत पर या गार्डन में लोगों को योगा की ट्रेनिग दे सकतें हों.
ध्यान रहें अगर आप योगा ट्रेनिंग सेंटर खोल रहें हों तो आपकों योगा की बेसिक से बेसिक जानकारी भी पता होनी चाहिए आपको हर प्रकार का योगा करना या कराना आना चाहिए अगर आपके पास किसी बड़े योगा सस्थान का सेटिफिकेट हैं तो और भी अच्छा हैं इससे लोगों को लगेगा की आप एक अच्छी योगा ट्रेनर हों और आपके वहा बहुत सारे लोग योगा सीखने आयेगे और आप योगा कराने की फीस के तौर पर पैसा कमाओगे ।

#6- पापड़ बनाने का बिजनेस कर महिलाएं पैसे कमाएं 


Mahilaye paise kaise Kamaye संबन्धित तरीकों में पापड़ बनाने का बिजनेस भी बहुत ही अच्छा हैं जिससे की महिलाएं बहुत सारे पैसे कमा सकती हैं और अन्य महिलाओं को भी रोजगार दे सकती हैं.
जैसा की आपकों पता ही होगा पापड़ खाना किसको पसंद नहीं चावल हों रोटी , सब्जी हो या चाय हों हर किसी के साथ पापड़ स्वाद बढाने के लिए खाया जाता हैं बच्चों से लेकर बडे़ लोगों तक को पापड़ खाना पसंद होता हैं इस लिए अगर आप पापड़ बनाना सीख जाते हों तो आप घर से ही पापड़ बनाने का बिजनेस कर सकते हों और उन्हें बेच कर पैसे कमा सकतें हों.
अगर आप एक स्वादिष्ट पापड़ बनाना सीख गए तो कुछ समय में ही आपके पापड़ की डिमांड बड़ जायेगी और आपका बिजनेस कुछ की समय में अच्छा खासा पैसा आपको कमा के दे देगा।

#7- अचार बनाने का बिजनेस कर महिलाएं पैसे कमाएं

खाने का में मजा तो तब आता है जब खाने के साथ अचार हो बहुत से लोग तो ऐसे होते हैं जिनको आचार के बीना खाना पसंद ही नही आता इस लिए अचार की डिमांड बहुत ज्यादा रहती हैं, आपकों अगर अच्छा सा स्वादिष्ट अचार बनाना आता हैं तो तब आप घर से ही अचार का बिजनेस शुरू कर सकतें हों और अच्छे पैसे कमा सकतें हों.
आप अलग अलग सीजन में अलग अलग तरीके का अचार बना कर बेच सकतें हों , आम , गाजर , मिर्च का अचार तो लोगो को बहुत पसंद होता हैं.
तो आप अचार का बिजनेस घर से ही शुरू करें और अच्छा मुनाफा कमाएं।

#8- चाय की दुकान खोल महिलाएं पैसे कमाएं

चाय पीना किसको पसंद नहीं खास कर भारत में तो हर कोई इंसान चाय पीने का शौकीन होते हैं, कोई - कोई इंसान तो दिन भर में 10 15 चाय पी जाते हैं तो ऐसे में अगर आप ऐसे जगह में रहते हों जहां भीड़ भाड़ बहुत रहती हैं तो आप एक चाय की दुकान खोल सकतें हों और चाय बेच सकतें हों एक चाय 10 से लेकर 15 रुपए की मिलती है , जिस हिसाब से आप बहुत सारे पैसे महीने के कमा सकतें हों।


#9- चूड़ी की दूकान खोल कर महिलाएं पैसे कमाएं

महिलाओं को चूड़ी पहने तथा और भी बहुत सारे सिंगार के सामान की जरुरत समय समय पर होती रहती हैं तो ऐसे में अगर आप चूड़ी बेचने या सिंगार का सामान बेचने की दूकान खोल कर पैसे कमा सकतें हों .
आप चूड़ी के आलावा और सिंगार का सामना रख सकतें हों साथ ही बच्चों के खिलौने जैसे आदि सामान भी रख सकतें हों और उन्हें बेच पैसे कमा सकतें हों।

#10- घर पर बेकरी का सामान बना महिलाए पैसे कमाएं

आज के समय में बेकरी का सामान कौन नहीं खाता , केक हो पेस्टी हो बिस्कुट, ब्रेड, पेटीज , आदि बहुत सारी चीजे बेकरी में बनती हैं और इन चीजों को खाने के लिए पुरी दुनियां दीवानी है.
तो ऐसे में अगर आपको बेकरी के प्रोडेक्ट बनाने आते हैं तो आप घर पर ही एक साइट वालों कमरों में बेकरी शॉप खोल सकतें हों.
हालाकि बेकरी शॉप खोलने के लिए आपको कुछ पैसे लगाने होगे आपको कुछ मशीने खरीदनी होगी लेकिन एक बार जब आपका बेकरी का बिजनेस चल गया तो आप इससे पैसे भी बहुत कमाओगे क्योंकि बेकरी के प्रोडेक्ट की डिमांड हर जगह रहती हैं।

#11- सब्जी की दूकान खोल महिलाएं पैसे कमाएं

महिलाएं सिर्फ़ घर के लिए बजार से सब्जी खरीद ही नही सकती बल्की वो सब्जी की दूकान खोल सब्जी बेच कर पैसे भी कमा सकती हैं, अगर आपका घर ऐसी जगह है जहां सब्जी की दूकान कम है तो आप अपने घर के आस पास ही एक कमरा किराए पर लेकर सब्जी की दूकान खोल सकतें हों और पैसे कमा सकतें हों।

#12- घर पर लघु उद्योग कर महिलाएं पैसे कमाएं

लघु उद्योग से आज के समय में खास कर  गांव की महिलाएं अच्छा पैसा कमा रही हैं, लघु उद्योग मतलब छोटा बिजनेस जिसको कर महिलाएं पैसे कमा सकती हैं .
इन बिजनेस को करने के लिए ज्यादा पूजी की जरुरत नही होती लेकिन इनसे होने वाला मुनाफा बहुत अच्छा होता हैं लघु उद्योग के अंतर्गत कम मात्रा में गाय पालन, बकरी पालन , मुर्गी पालन, मछली पालन, मसरूम उत्पादन , सब्जी उत्पादन आदि लघु उद्योग आते हैं
लघु उद्योग शुरु करने के लिए सरकार द्वारा भी सहायता की जाती हैं ।

महिलाओं के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीके

Mahilaye Offline Paise Kaise Kamaye यह हमने आपको ऊपर बता दिया अब बात करते हैं महिलाएं ऑनलाइन किन तरीकों से पैसे कमा सकती हैं तो चलिए शुरू करते हैं

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जरुरी चीजे
  • स्मार्ट फोन, लैपटॉप , कंप्यूटर में से एक चीज़ ।
  • अच्छा इंटरनेट कनेक्शन।
  • Email ID, आधार कार्ड , पैन कार्ड , बैंक अकाउंट।
  • ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में डिटेल में जनकारी।
  • समय , मेहनत , धैर्य 
अगर आपके पास यह सब कुछ हैं तो आप ऑनलाइन पैसे कमाने पी के लिए तैयार हों तो चालिए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानते हैं।

#1- Youtube Channel बना महिलाएं पैसे कमाएं

आज के समय में ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों में Youtube Channel बनाकार पैसे कमाने का तरीका भी आता हैं, आज के समय में बहुत से ऐसे यूटुबर हैं जो एक समय में बहुत अधिक गरीब हुवा करते थे जिसके बाद उन्होंने Youtube को चुना और आज वो सक्सेफुल ब्लॉगर हैं.
तो अगर आपको घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के साथ - साथ नाम, और अपने फेस को फेमस करना हैं या खुद को ही एक ब्रैंड बनाना हैं तो Youtube आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा.
अगर आपको वीडियो बनाने का शौख हैं तो तब तो बहुत ही अच्छा है आप अपना एक Youtube Channel खोल सकतें हों और उसमें लॉन्ग या Short Video डाल सकतें हों.
जैसे जैसे आपकी वीडियो वायरल होगी आपके सब्स्क्राइबर बढ़ते जायेगे जिसके बाद आप Youtube Channel के द्वारा बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा सकतें हों।
Youtube Channel से पैसे कमाने के तरीके 
  • Google Adsense
  • Affiliate Marketing
  • Sponsership
  • Course बेच कर
  • आदि बहुत सारे तरीके।

#2- Blogging कर घर बैठे महिलाएं पैसे कमाएं 

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में ब्लॉगिंग टॉप पर आती हैं ब्लॉगिंग से आज के समय में पुरुष ही नही बल्की बहुत सारी महिलाएं भी महीने के लाखों कमा रही हैं तो आप क्यों नही कमा सकतें ब्लॉगिंग पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा ऑनलाइन तरीका है.
अगर आपको किसी विषय की अच्छी जानकारी हैं जिसे आप लिख कर ऑनलाइन इंटरनेट के मदद से बहुत सारे लोगों तक पहुंचा कर पैसे कमाना चाहते हों तो ब्लॉगिंग आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा.
ब्लोगिंग करने के लिए आपको सबसे पहले एक ब्लॉग बनाना होता हैं ब्लॉग बनाने के लिए सबसे अच्छे प्लेटफॉर्म Blogger, Wordpress है जहां पर आप ब्लॉग बना सकतें हों और अपने ब्लॉग में अच्छा कॉन्टेंट डाल उसमें ट्रैफिक ला बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा सकतें हों.
Blogging से पैसे कमाने के तरीके
  • Google Adsense
  • Affiliate Marketing
  • Sponsership Paid Post
  • Course Sell
  • दूसरे एड नेटवर्क द्वारा
  • आदि और भी बहुत सारे तरीके।

#3- Share Market से घर बैठे महिलाएं पैसे कमाएं

Share Market से भी आप पैसे कमा सकतें हों शेयर मार्केट से आज बहुत सारे लोग पैसे कमा रहें हैं शेयर मार्केट से पैसे कमाना इतना भी आसान नहीं जब तक आपको शेयर मार्केट की अच्छी नॉलेज नहीं हों तब तक किसी भी कंपनी में बीना सोचे समझें निवेश करना नुकसानदेह हो सकता हैं.
शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपको एक डीमेट अकाउंट खोलना होगा और अगर आपको ट्रेडिंग कर पैसे कमाने हैं तो इसके लिए आपको ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करना होगा.
आज के समय में बहुत सारी एप्लीकेशन मौजूद हैं जिस पर आप आसानी से डीमेट अकाउंट खोल अपने पैसों को निवेश कर सकतें हों और शेयर मार्केट से पैसे भी कमा सकते हो ।

#4- Affiliate Marketing महिलाएं पैसे कमाएं 

एफिलिएट मार्केटिंग आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में सबसे अच्छा तरीका माना जाता हैं, आज के समय में बहुत सारे ब्लॉगर , यूट्यूबर , सोशल मिडिया इनफ्लुएंसर एफिलिट मार्केटिंग के जरिए महीने के लाखों रुपए कमा लेते हैं.
तो अगर आपका भी अच्छा खासा Blog / Wabsite , Youtube Channel है या फिर आपके सोशल मिडिया जैसे , Facebook , Twitter, Instagram, Telegram आदि में अच्छे फॉलोवर हैं तो आप किसी भी ऑनलाइन कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वॉइन कर वहा से किसी भी प्रोडेक्ट का एफिलिएट लिंक कॉपी कर अपने फॉलोवर के साथ शेयर कर सकतें हों अब आपकी शेयर की गई लिंक पर क्लिक कर जो भी उस प्रोडक्ट को या कोई और प्रोडेक्ट को खरीदेगा उसका कुछ प्रतिशत कमीशन आपको मिलेगा हर प्रोडेक्ट के हिसाब से अलग अलग कमिशन होता हैं किसी किसी प्रोडेक्ट में तो 20 प्रतिशत तक का भी कमिशन होता हैं.
सबसे अच्छे Affiliate Program, Amazon Affiliate Program, Flipkart Affiliate Program आदि बहुत सारे हैं आज किसी पर भी ज्वॉइन होकर एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमा सकतें हों।


#5- Content Writing करके पैसे कमाएं 

Content Writing एक स्किल यानी कला हैं जो अगर आपको आती हैं तो आप घर बैठे बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा सकतें हों अगर आपको लिखना पसंद है तो आप Content Writing सीख सकतें हों और किसी भी भाषा में आप कॉन्टेंट लिख पैसे कमा सकतें हों आज के समय में English , Hindi आदि भाषाओं में कॉन्टेंट राइटर की डिमांड बहुत रहती हैं.
एक बार आप Content Writing सीख गए तो आप किसी Website के मालिक से बात कर उसके लिए कॉन्टेंट लिख पैसे कमा सकते हों या खुद अपना ही ब्लॉग / वेबसाइट बना उसमें अपने कॉन्टेंट को पब्लिश कर पैसे कमा सकतें हों , यूट्यूबरो के विषय के आधार पर आप उनके लिए वीडियो का कॉन्टेंट तैयार कर सकतें हों और पैसे कमा सकतें हों .
Content Writing क्या हैं इससे पैसे कैसे कमाएं इसके बारे में जानने के लिए नीचे लिंक में क्लिक कर पोस्ट पढ़े।


#6- Facebook से कमाएं पैसे

Facebook से पैसे कमाने के बारे में तो आपको पता ही होगा Facebook एक बहुत बडी कंपनी हैं और इसके ऐप को आप यूज भी करते होगे आज के समय में ऐसे बहुत कम इन्सान होगे जिनका Facebook में Account न हों लेकिन Facebook में एकाउंट रखने वाले बहुत ही कम लोग जानतें हैं की Facebook से भी पैसे कमाएं जा सकतें हैं जी हां आप अगर आपके पास Facebook पेज या ग्रुप है जिसने आपके बहुत सारे फॉलोवर हैं तो आप बहुत सारे तरीकों के जरिए Facebook से पैसे कमा सकतें हों.
Facebook से पैसे कमाने के तरीके निम्न हैं, Facebook Ad मोनेटाइजेशन के जरिए, Affiliate Marketing के जरिए आदि बहुत सारे तरीकों से.
Facebook Se Paise Kaise Kamaye और Facebook से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई पोस्ट को पढ़े।


#7- Telegram से पैसे कमाए 

टेलीग्राम का उपयोग आपने किया होगा या इसका उपयोग आप करते भी होगे बहुत सारे लोग इसका उपयोग सिर्फ फिल्मे डाउनलोड करने के लिए करते हैं, लेकिन आपकों बता दे की Telegram भी आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने का एक प्लेटफॉर्म हैं जहां से आप बहुत सारे तरिक से पैसे कमा सकतें हों.
टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको Telegarm पर एक एक Channel Create करना होगा और उस पर रोजाना पोस्ट डाल कर सबस्क्राइबर बढाने होगे टेलीग्राम पर चैनल ऐसे विषय में बनाए जिसकी आपकों अच्छी नॉलेज हों और उसी विषय से सम्बन्धित उस चैनल में पोस्ट करें एक बार जब आपके Telegram Channel पर सब्स्क्राइबर अच्छे खासे हों गए तो तब आप बहुत सारे तरीकों के जरिए टेलीग्राम से पैसे कमा सकतें हों टेलीग्राम से आप एफिलिएट मार्केटिंग, रेफर एंड earn, Blog , Youtube Channel में ट्रैफिक लेजाकर आदि बहुत सारे तरीको से पैसे कमा सकतें हों.
Telegram Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में डीटेल में जानने के लिए नीचे दी गई पोस्ट आप पढ़ सकतें हों।


#8- Meshoo App से Mahilaye Paise Kaise Kamaye 

Meesho App से भी आप ऑनलाइन पैसे कमा सकतें हो Meesho एक Reselling एप्लीकेशन हैं जिसमें अकाउंट बना कर आप उसमें मौजूद प्रोडेक्ट में से ऐसे प्रोडेक्ट को चुन सकतें हों जिसे आप ऑनलाइन अपने दोस्तों , रिश्तेदारो को बेच सको आपने उस प्रोडक्ट का प्रचार अपने सोशल मिडिया जैसे , Facebook , Instagram, WhatsApp आदि जगह करना हैं.
अगर कोई भी आपके शेयर किए लिंक पर क्लिक कर उन प्रोडक्ट को खरीदता हैं तो आपकों उसका कमिशन मिलेगा जो आपकी Meesho से कमाई होगी।


#9- Refer कर पैसे कमाएं

आज के इस इंटरनेट के जमाने में रेफर के जरिए भी बहुत सारे लोग महीने का अच्छा पैसा कमा लेते हैं आज के समय में बहुत सारी एप्लीकेशन मौजूद हैं जो रेफर के पैसे देती है तो अगर आपके सोशल मिडिया जैसे , फेसबुक , व्हाट्सअप , इंस्टाग्राम में अच्छे फॉलोवर हैं तो आप रेफर के जरिए अच्छे पैसे कमा सकते हों कुछ ऐप जैसे Upstox, Angle One, आदि बहुत सारी ऐप है जो रेफर के अच्छे पैसे देती हैं.
आपको बस ऐप के रेफर लिंक को सोशल मिडिया में अपने दोस्तों के साथ शेयर करना हैं अगर कोई भी आपके शेयर किए लिंक में से ऐप डाउनलोड कर उस पर अकाउंट बनाता हैं तो आपको उसके पैसे मिलते हैं।

#10- Freelancer बन Mahilaye Paise Kaise Kamaye 

आज के समय में बहुत सारी फ्रीलांसिंग वेबसाइट हैं जहां पर आप अपनी Skill के आधार पर काम ढूंढ सकतें हों अगर आपको काम मिला तो उस काम को करने के पैसे ले सकतें हों ,
Fiverr, Freelancer, Upwork, Guru जैसी फ्रीलांसिंग साइट में आप अपना अकाउंट बना अपना प्रोफाइल प्रोफेशनल बनाएं आप अपने प्रोफाइल में बताएं की आप क्या काम कर सकतें हों और आपको उस काम का कितना एक्सपीरियंस है.
Freelancing Site में काम करने वालों को Freelancer कहते हैं, और इसके लिए आपके पास कोई न कोई Skill होना जरूरी हैं, आप ऑनलाइन भी बहुत सारे ऑनलाइन काम आसानी से सीख सकतें हों जैसे , Vodeo Editing, Content Writing, Data Entry, Logo Making, आदि और बहुत सारे।
आज के समय में लोग फ्रीलांसिंग से भी महीने के बहुत सारे पैसे कमा लेते हैं तो आप क्यों नहीं कमा सकतें ( Mahilaye Paise Kaise Kamaye )


#11- Online Teaching से महिलाएं पैसे कमाएं

कोरोना के बाद ऑनलाइन टीचिंग काफी चल रहा है अगर आपको पढ़ाना अच्छा लगता हैं और आपकी किसी विषय में अच्छी पकड़ है तो आप Online पढ़ा कर भी पैसे कमा सकतें हों .
आपको एक बोर्ड और एक मार्कर लेना हैं और अपने फोन से ही पढ़ाते हुवे वीडियो रिकॉर्ड करना हैं और उस वीडियो को एक Youtube Channel बना कर उस में अपलोड करना हैं या शोसल मिडिया के माध्यम से बच्चों तक पहुंचाना हैं.
आप Google Meet या Zoom जैसी एप्लिकेशन का इस्तेमाल भी ऑनलाइन पढ़ाने के लिए कर सकतें हों तथा पैसे भी कमा सकतें हों।

#12- Quora से पैसे कमाएं 

Online Paise Kamane ke Bast Pletform में Quora का नाम भी आता हैं जिसके द्वारा भी महिलाएं पैसे कमा सकती हैं, Quora एक क्वेश्चन , आंसर साइट है जहां पर प्रश्न पूछ भी सकतें हों और वहा पर पुछे गए प्रश्नों के उत्तर देकर पैसे भी कमा सकतें हों 
Quora Se Paise Kamane के बहुत सारे तरीके हैं, जैसे Quora के पार्टनर प्रोग्राम के द्वारा , Quora में मंच बना कर , ब्लॉग में ट्रैफिक लेजाकर , Affiliate Marketing कर के , Telegram में सब्स्क्राइबर बढ़ा के आदि बहुत सारे तरीकों से 


#13- Youtube Shorts बनाकर पैसे कमाएं

आपको वीडियो बनाने का शौख हैं तो आप Youtube में Shorts video डाल सकतें हों बस आपको एक ऐसा विषय चुनना हैं जिसमें आप वीडियो बना सकतें हों आपको शार्ट वीडियो बना कर अपने यूट्यूब चैनल में अपलोड करते रहना है जिसे जैसे आपकी शार्ट Video वायरल होगी और उसमें मिलियन में views आयेगे तो आपका चैनल मोनेटाइज हो जायेगा और आप पैसे कमाने लगोगे।

#14- Instagram से पैसे कमाएं 

आज के समय में इंस्टाग्राम कौन नहीं चलाता आप भी चलाते होगे लेकिन क्या आपको पता है की आप Instagram से पैसे कमा सकते हों जी हां अगर आप इंस्टाग्राम का यूज सिर्फ रील्स देखने के लिए करते हों तो आप सिर्फ अपना समय बर्बाद कर रहे हो आप इंस्टाग्राम से बहुत सारे तरीको से पैसे कमा सकतें हो महिला हों या पुरुष सभी आज के समय में इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकतें हैं .
इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या क्या चाहिए या किन किन तरीकों से हम इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं यह जानने के लिए आप नीचे दी गई लिंक में क्लिक कर पोस्ट पढ़ सकते हों।


लड़कियां पैसे कैसे कमा सकती हैं

इस ब्लॉग लेख में हमनें जो भी ऑनलाइन ऑफलाइन पैसे कमाने के तरीके बताएं हैं उनमें से किसी भी एक तरीके को अपना महिलाएं या लड़कियां पैसे कमा सकती हैं.
उपर बताएं गए किसी भी काम को करने के लिए आपको सबसे पहले उस काम के बारे में जानकारी एकत्र करनी हैं उसमे क्या - क्या सामान चाहिए कितना निवेश करना होगा यह सब आपको पहले प्लेन कर लेना हैं. तब जाकर आपको उस काम को शुरू करना हैं आपको ज़रूर सफलता मिलेंगी.
ऊपर बताए गए पैसे कमाने के तरीकों से न सिर्फ़ महिलाएं ही पैसे नही कमा सकती बल्की पुरुष भी उन में से बहुत से तरीकों के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

FAQ: Mahilaye Paise Kaise kamaye 

प्रश्न - Online घर बैठे पैसे कैसे कमाएं?
उत्तर- ऊपर बहुत सारे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में हमनें बताया हैं आप उन तरीकों में से किसी एक तरीके को अपनाकर ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकतें हों।

प्रश्न- क्या महिलाएं घर बैठे महीने के लाखों कमा सकती हैं?
उत्तर - जी हा आज के समय में बहुत सी महिलाएं घर बैठे ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीकों पर काम कर महीने के लाखों कमा रही हैं आपको यूट्यूब में रेसिपी या अन्य विषय से सबंधित बहुत सारे बड़े बड़े चैनल दिख जाएंगे जिन्हे महिलाएं चला रही हैं जो महीने के लाख नही बल्की उससे भी ज्यादा रुपए कमा रही हैं।

प्रश्न- Mahilaye Ghar Beathe Paise Kaise Kamaye 2023 
उत्तर- घर पर ही रह कर महिलाओं के लिए बहुत सारे Online या Offline तरीके आज के समय में मौजूद हैं, जिनके बारे में हमनें आज इस ब्लॉग लेख में ऊपर चर्चा की आप किसी भी एक तरीके को अपना 2023 में घर बैठे पैसे कमा सकतें हों।

प्रश्न- गांव की महिलाएं ज्यादातर किन लघु उद्योग को कर पैसे कमाती हैं ?
उत्तर - गांव की महिलाएं गाय पालन, मुर्गी पालन, भेस पालन , मछली पालन , बकरी पालन जैसे बिजनेस कर पैसे कमाती हैं।

प्रश्न- पढ़ी लिखी महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमा सकती हैं?
उत्तर - पढ़ी लिखी महिलाए घर बैठे ऑनलाइन बहुत सारे काम कर पैसे कमा सकती हैं ।

प्रश्न- महिलाओं के लिए सबसे अच्छा तरीका पैसे कमाने का?
उत्तर- ऊपर इस लेख में बताएं गए सभी तरीके बेस्ट हैं जिनमें से किसी भी एक तरीके को अपना कर महिलाएं पैसा कमा सकती हैं।

प्रश्न- मैं पैसे कमाने के लिए क्या करूं?
उत्तर- अगर आप पैसे कमाना चाहते हों तो इस लेख में हमनें आपको बहुत सारे ऑनलाइन, ऑफलाइन तरीको के बारे में बताया हैं. आप उनमें से किसी भी एक तरीके के बारे में अच्छे से जानकारी एकत्र कर काम स्टार्ट कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

" Disclaimer- यह ब्लॉग लेख हमनें सिर्फ Mahilaye Paise Kaise Kamaye इसकी जानकारी के लिए लिखा हैं , इस लेख में बताएं गए किसी भी तरीके पर काम करने से पहले आप उस तरीके के बारे में अच्छे से जानकारी एकत्र कर ले तब जाकर काम शुरू करे बिना जानकारी के काम शुरू करने से आपका समय व पैसा दोनों बर्दाद हो सकते हैं "

ये भी पढ़े:-
👇👇👇👇

निष्कर्ष:- महिलाएं घर बैठे पैसे कमाएं

आज के इस लेख में हमनें बताया की किस प्रकार महिलाएं , लड़किया घर बैठे पैसे कमा सकती हैं और अपनी जरूरतों और परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधार सकती हैं.
Mahilaye Paise Kaise Kamaye के इस लेख में हमनें बहुत सारे ऑनलाइन, ऑफलाइन तरीकों के बारे में बताया जिनमें से किसी भी एक तरीके को अपना महिलाए , लड़किया काम शूरू कर सकती हैं और पैसे कमा सकती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)