-->

Instagram Par Follower Kaise Badhaye ( 2024 बेस्ट तरीके )

V singh
By -

Instagram Par Follower Kaise Badhaye:- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है, इस ब्लॉग लेख में जहा आज हम आपको बताने वाले है, इंस्टाग्राम में फॉलोअर्स बढ़ाने के बारे मे तो अगर आप भी जानना चाहते हो तो इस लेख को ध्यान से पढे और यहां पर बताएं गए तरीकों को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में फॉलो करे।

दोस्तों हम आपको जो भी तरीके बताने जा रहे है उन तरीकों का यूज कर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट मे 100 प्रतिशत रियल फॉलोअर्स बढ़ा सकते हो हम आपको कोई शॉर्टकट Instargam Follower बढाने का तरीका नही बताने वाले क्योंकि ऐसे तरीकों से बढ़ाए गए फॉलोअर्स कुछ काम के नही।

जैसा की आपकों पता ही होगा की आज के समय में सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म में इंस्टाग्राम भी आता है. जिसके Google Play Store में 500 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड है. और आज के समय में हर इंसान का इंस्टाग्राम में अकाउंट होता हैं. बहुत सारे लोग आज के समय में इंस्टाग्राम के जरीए पैसे भी कमा रहें है क्योंकी वो इंस्टाग्राम में फेमस है और वहा उनके फॉलोअर्स की संख्या हजारों से लेकर लाखों करोड़ो तक है।

Instagram Followers Badhaye
Instagram Information 

पुरे दुनिया में सिंगल इन्सान में रोनाल्डो के सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम फॉलोअर्स है, वही भारत और पुरे एशिया की बात करे तो विराट कोहली के इंस्टाग्राम में सबसे ज्यादा फॉलोअर्स हैं. वैसे देखा जाएं तो इंस्टाग्राम में सिंपल अकाउंट रखने वाला इन्सान तो फॉलोवर नही बढ़ाना चाहता लेकिन जो इन्सान इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्रिएटर अकाउंट बनाता है, या अपने बिजनेस को फैलाने के लिए बिजनेस अकाउंट बनाता है. उसके लिए Instagram में फॉलोअर्स बढ़ाना बहुत जरुरी हों जाता है।

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे Instagram Follower Kaise Badhaye के बारे मे तथा Instagram Se Paise Kaise Kamaye के बारे में तो बने रहे।

Table of Content (toc )

Instagram Par Follower Kaise Badhaye ( 2024 बेस्ट तरीके )

अगर आप इंटरनेट में ढूंढोगे तो आपको बहुत सारी ऐप या ग्रुप मिल जायेगे जो कुछ पैसे लेकर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में फॉलोअर्स बढ़ाने की बात करेगे लेकिन ऐसे फॉलोअर्स बढ़ाने का कोई फायदा नही क्योंकि यह सब बोट फॉलोवर होते है. जो आपकी इंस्टाग्राम Post, Story , Reels नही देखते है।

इस लिए अगर आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में रियल फॉलोअर्स बढ़ाने है, तो आप आपको थोड़ा बहुत मेहनत तो करना ही होगा तब जाकर कही आपको लोग इंस्टाग्राम में फॉलो करेंगे।

दोस्तों , फेमस एथलीट, एक्टर , गायक, कवि आदि को तो कोई मेहनत नहीं करनी पड़ती इंस्टाग्राम में फॉलोवर बढ़ाने के लिए क्योंकि उनको तो पहले से ही लाखों करोड़ो लोग जानते है, इस लिए वो जब भी इंस्टाग्राम अकाउंट बनाते है. उनके कुछ ही दिनों में मिलियन में इंस्टाग्राम फॉलोवर पहुंच जाते है. इस लिए अगर आप न एक्टर हो न एथलीट आदि कोई भी फेमस इंसान बल्की आप आम इंसान हो और इंस्टाग्राम में फॉलोअर्स बढ़ा कर फेमस होने के साथ पैसा भी कमाना चाहते हो तो आपको मेहनत तो करनी होगी।

नीचे इस लेख में हमनें आपको कुछ Points बताएं है, जिनको अगर आप फॉलो करते हो तो Instagram आपकी प्रोफाइल को फैलाएगा और लोगों को आपकी  पोस्ट ,स्टोरी,रिलस पसंद आई तो वो आपको जरूर फॉलो करेगे।

Instagram Followers बढ़ाने के तरीके 

  • Instagram Account के लिए  विषय चुने।
  • Instagram Account को Professional अकाउंट में बदले।
  • Instagram Account Profile को अच्छे से ऑप्टिमाइज करे।
  • क्वॉलिटी कंटेंट अपलोड करे।
  • प्रतिदिन कंटेंट डालने के प्रयास करे।
  • जितने ज्यादा हो सके उतने Reels, Post डालने का प्रयास करे।
  • इंस्टाग्राम पोस्ट में पोस्ट से सम्बन्धित Hashtag का उपयोग करे।
  • नियमित तौर पर Story भी डालने का प्रयास करे।
  • अपने इंस्टाग्राम अकाउंट विषय से सम्बन्धित दुसरे Creators के साथ Collaboration करे।
  • अपने ऑडियंस के साथ जुडे रहने का प्रयास करे।
  • Paid Promotion का सहारा ले।

#1- Instagram Account के लिए विषय चुने 

अगर आपकों इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए आगे चल कर पैसे कमाने है. तो आपको अकाउंट बनाते समय एक ऐसे विषय पर अकाउंट बनाना होगा जिसमे आप लगातार अच्छा - अच्छा कंटेंट लोगों को दे सकते हो इससे होगा यह की आपके इंस्टाग्राम अकाउंट से जुडने वाला फॉलोवर Real होगा और उसी प्रकार का कंटेंट उसे चाहिए होगा इसका फायदा आपकों तब मिलेगा जब आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में एक ही तरह की बहुत सारी ऑडियंस हजारों लाखों की संख्या में होगी साथ ही जैसे - जैसे आप Instagram Account में एक ही विषय से सम्बन्धित Post , Reals, Story डालोगे आपके वायरल होने के चास भी बढ़ते जाएंगे।

अगर आप कुछ अच्छी Instagram Niches की तलाश कर रहे हो तो आपके लिए यह बेस्ट हो सकती है, पर ध्यान रहे नीचे दिए गए विषय आपके इंट्रेस्ट के हिसाब से नही है. तो आप उनमें काम नही करे क्योंकि ऐसा करने से कुछ ही दिनों मे आपका काम करने का मन नही लगेगा और आप अच्छा कंटेंट लोगों को नही दे पाओगे जिससे लोग आपको फॉलो नही करेगे।
Best Instagram Niches 
  • Fitness
  • Fashion
  • Health
  • Yoga
  • Motivation
  • Comady
  • Earn Money
  • Dance
  • Cooking
  • Memes
  • Lifestyle
  • Traveling
  • Pets
  • Photography
  • आदि
इन विषय के अलावा भी आप अपने इंट्रेस्ट के हिसाब से जिस भी विषय में Instagarm Account बनाना चाहते हो आप बना सकते हो।

#2- Instagram Account को प्रोफेशनल अकाउंट में बदले

आप ने एक अच्छा सा विषय चुन कर उस पर Instagarm Account तो बना लिया लेकिन अगर आप उस पर एक क्रिएटर की तरह काम करना चाहते हो या फिर आप उसे अपने बिजनेस के लिए इस्तेमाल करना चाहते हो तो इसके लिए उसे आपको Professional Instagram Account मे बदलना होगा तो चलिए जानते है, कैसे आप Normal Instagram Account को प्रोफेशनल अकाउंट मे कैसे बदले।
इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट मे बदले 
  • सबसे पहले आपको Instagram को ओपन कर लेना है।
  • अब आपको Profile पर क्लिक करना है।
  • Settings And Privacy पर क्लिक करना है।
  • आपको अब Accounts Type And Tool पर क्लिक करना है।
  • Switch To Professional Account पर क्लिक करे।
  • अब आपको Continue, Continue, Continue , Continue पर क्लिक कर देना है।
  • आपका इंस्टाग्राम अकाउंट किस कैटेगरी का है आप आपको वो स्लेक्ट करके Done पर क्लिक कर देना है 
  • आपको अब दो ऑप्शन देखेंगे Creator और Business आपको Creator सलेक्ट कर Next पर क्लिक कर देना है।
नोट- अगर आप अपने Business के लिए अकाउंट बना रहे हो तो बिजनेस सलेक्ट करे नही तो Creator सलेक्ट कर Next पर क्लिक कर दे।
  • अब आपको Continue के ऑप्शन में क्लिक कर देना है।
  • लास्ट में आपको यस फिनिश के ऑप्शन में क्लिक कर देना है।
तो कुछ इस प्रकार आपका इंस्टाग्राम नॉर्मल अकाउंट प्रोफेशनल अकाउंट में बदल जाएगा।

#3- Instagram Profile को अच्छे से ऑप्टिमाइज करे

अगर आपकों इंस्टाग्राम में फॉलोअर्स बढ़ाने है तो इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को प्रोफेशनल बनाना होगा इसके लिए आप अपने Instagram Profile में  Bio Add कर सकते हो, Social Media Links दे सकते हो तथा Highlights लगा सकते हो इससे होगा यह की आपका प्रोफाइल अच्छा देखेगा इससे होगा यह की आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में आने वाले लोग प्रोफाइल को देख आकर्षित होगे इससे उनके फॉलो करने के चास बढ़ जायेगे।

#4- हमेशा Quality Content अपलोड करे 

आपका जिस भी विषय में इंस्टाग्राम अकाउंट है, उसके लिए आप जो भी कंटेंट यानी Post , Story , Reals बनाते हो उसकी क्वालिटी हाई होनी चाहिए ,आप सोच रहे होगे की आखिर Quality Content का मतलब क्या है तो आपको बता दे की आप जिस भी टॉपिक पर Post , Story , Reals बना रहे हो उससे लोगो संतुष्टि मिलनी चाहिए तभी वो आपको लाइक और फॉलो करेगे इसके लिए आप अच्छे टॉपिक को पकड़ उस पर HD Quality में कंटेंट बना ले उसके बाद अच्छे से उसे Edit कर अपलोड करे ताकी जो इन्सान उसे देखे उसे उससे कुछ सीखने, समझने को मिले या फिर मजा आए।

#5- प्रतिदिन कंटेंट डालने का प्रयास करे 

अगर आपको इंस्टाग्राम में फॉलोअर्स जल्दी बढ़ाने है, तो इसके लिए आपको प्रतिदिन कंटेंट डालना होगा आप रोजाना जितना ज्यादा मेहनत कर कंटेंट डालते रहोगे उतना ही ज्यादा चांस आपकी Instagram Post , Reals वायरल होने के हो जायेगे और आपके फॉलोअर्स बढ़ेगे इस लिए शुरुवात में कुछ महीने आपको प्रतिदिन एक से ज्यादा Post या Reals तो डालनी ही है, तब जाकर अगर आपके कंटेंट में दम होगा तो आप जल्दी ही बहुत सारे फॉलोअर्स पाने में कामयाब हो जाओगे।

#6- जितना ज्यादा Post , Reals डाल सकते हो उतना अच्छा 

अगर आप को जल्दी ही इंस्टाग्राम में बहुत सारे फॉलोअर्स चाहिए तो आप लगातार मेहनत कर रोजाना बहुत सारी Post , Reals डाल सकते हो इससे होगा यह की आपके पोस्ट , रील्स वायरल होने के चांस बढ़ जायेगे लेकिन ध्यान रहे ज्यादा कंटेंट डालने के चक्कर में कही आप Post , Reals की Quality तो खराब नही कर रहे क्योंकि खराब क्वालिटी के Post , Reals के वायरल होने के चास न के बराबर होते है. इस लिए आप  दिन के चाहे 10 Reals डालो लेकिन उसकी Quality अच्छी होनी चाहिए साथ की एडिटिंग भी दमदार होनी चाहिए।

#7- Hashtag का इस्तेमाल करे 

अगर आपकों इंस्टाग्राम में जल्दी से फॉलोअर्स बढ़ाने है तो आपको हर पोस्ट मे पोस्ट से सम्बन्धित Hashtag का इस्तेमाल करना है, क्योंकि हैशटैग के इस्तेमाल से आपकी Instagram Post Targeted Audience तक पहुंची है. और फॉलोअर्स बढ़ने के चास अधिक रहते है. आपको अपनी पोस्ट से सम्बन्धित इंस्टाग्राम हैशटैग गूगल पर भी आसानी से मिल जाते है, जिनमें से कुछ Hashtag को कॉपी कर आपको इंस्टाग्राम पोस्ट में डाल देना है, तथा पोस्ट को अपलोड कर देना है।


#8- नियमित तौर पर इंस्टाग्राम स्टोरी डालते रहे 

आपको अपने इंस्टाग्राम कंटेंट के विषय से सम्बन्धित Story बना कर नियमित तौर पर डालते रहना है. इससे भी आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में फॉलोअर्स बढ़ने के चास अधिक हो जाते है।

क्योंकि यह स्टोरी आपके अकाउंट को पहले से फॉलो किए फॉलोअर्स को दिखाई देती है, जिससे उनको आपके अकाउंट में पड़ने वाले कंटेंट के बारे में सूचना मिलती है और जैसे ही आप Post या Reals अपलोड करते हो वो देखना शुरू करते है इससे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को अच्छी Reach मिलती है , और आपके पोस्ट, रिलस के वायरल होने के चास बढ़ जाते है, इस लिए आपको रोजाना एक Instagram Story तो डालती ही है।


#9- Collaboration करें दुसरे Creators के साथ 

दोस्तों आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में जल्दी फॉलोअर्स बढ़ाने है तो इसके लिए Collaboration एक बहुत ही अच्छा तरीका है लेकिन जब आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में कम फॉलोअर्स होते है तो कोई भी बड़ा Creators आपके साथ Collab करने के लिए फ्री में तैयार नही होता इसके लिए आपको उसे पैसे देने होते है।

लेकिन आपको बता दे की आपको बड़े Creators को Collaboration के लिए रिक्वेस्ट नही भेजनी बल्की आपको अपने से छोटे Creators या थोड़े बड़े क्रिएटर्स को ढूढना है, वो जरूर आपके साथ Collab करने के लिए तैयार हो जायेगे इससे होगा यह की उनके फॉलोअर्स आपके पोस्ट को देखेगे और उनको पोस्ट अच्छी लगी तो आपको फॉलो भी करेगे तो इस प्रकार आप बहुत कम समय में Collaboration के जरीए अपने Instagram Account में अच्छे फॉलोअर्स बढ़ा सकते हो।

ध्यान रहे आप हमेशा अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के विषय से मिलते जुलते दुसरे Creators को ही Collaboration के लिए रिक्वेस्ट भेजे न की किसी भी विषय से सम्बन्धित Creators को इससे कोई फायदा नही होगा क्योंकि उनकी ऑडियंस अलग है और आपकी अलग।

#10- अपने फॉलोअर्स के साथ जुड़े रहने का प्रयास करे 

दोस्तों शुरुवात में आप अपने Instagram Account में डाले गए Post, Reals में आने वाले Comments का रिप्लाई जरूर दे और हो सके तो हफ्ते में एक दो बार लाइव जा कर अपने फॉलोअर्स के साथ बाते करे इससे होगा यह की आपके और आपके फॉलोअर्स के बीच बॉन्डिंग अच्छी बनी रहेगी और ज्यादतर फॉलोअर्स आपके हर Post , Reals को जरूर देखेगे और आपसे हमेशा जुडे रहेगे।

#11- Paid Promotion के द्वारा 

अगर आप के पास अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करने के लिए पैसे है. तो आप अपने Niche से सम्बन्धित किसी भी बड़े क्रिएटर्स  चाहे वो Instagram में हो या Facebook , Youtube आदि में उनसे संपर्क कर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करने के लिए कह सकते हो और बस बदले में आपको उसको पैसा देना होगा इस तरीके से आप बहुत जल्दी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में अच्छे खासे रीयल फॉलोअर्स बढ़ा सकते हो ।

Instagram Reals कैसे बनाए

अगर आप यह जानना चाहते हो की Instagram Reals Kaise Banaye तो चलिए आपको स्टेप टू स्टेप बताते है।
  • सबसे पहले Instagram App को ओपन करे।
  • अब नीचे प्लस के आइकॉन पर क्लिक करे।
  • आपको अब Post , Story, Real और Live का ऑप्शन देखेगा आपको Real पर क्लिक करना है।
  • अब आप गैलरी में जा कर पहले से बनाई Reals को डाल सकते हो ।
  • या फिर कैमरा के आइकॉन में क्लिक कर Reals बना अपलोड कर सकते हो।
तो कुछ इस प्रकार आप आसानी से इंस्टाग्राम में Reals बना सकते हो।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

अगर आपके इंस्टाग्राम में हजारों से लेकर लाखों में फॉलोअर्स है तो आप बहुत सारे तरीकों के जरीए इंस्टाग्राम से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो चलिए उन तरीको के बारे में जानते है।
  • Brand को Promote करके
  • Affiliate Marketing के जरीए
  • Influencer Marketing के द्वारा
  • Product Sell करके
  • Ads चला कर
  • सोशल मीडिया सर्विस के माध्यम से
  • Blog/ Wabsite या Youtube में ट्रैफिक ले जा कर
  • आदि बहुत सारे तरीकों से
Read More 
👇👇👇👇

FAQ:- Instagram Par Follower Kaise Badhaye 

प्रश्न- इंस्टाग्राम में पोस्ट को वायरल करने के लिए किस प्रकार की पोस्ट करे?
उत्तर - आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के विषय में Trending चल रहे टॉपिक पर Post, Reels बना कर डाल सकते हो वो जरूर वायरल होगी और आपके फॉलोअर्स भी बढेगे।

प्रश्न- Instagram प्रोफेशनल अकाउंट कैसे बनाएं?
उत्तर- इसके बारे में हमने इसी लेख मे आपको उपर बताया है आप उसे पढ़ कर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट मे बदल सकते हो।

निष्कर्ष:-

इस ब्लॉग लेख को पढ़ कर आपको यह तो समझ आ गया होगा की इंस्टाग्राम में रीयल फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए जाते है, आशा करते है आपको यह ब्लॉग लेख Instagram Par Follower Kaise Badhaye ( 2024 बेस्ट तरीके ) जरूर पसंद आई होगी धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।