-->

Affiliate Marketing Kaise Kare - 2024 एफिलिएट मार्केटिंग

V singh
By -

Affiliate Marketing Kaise Kare:- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है इस ब्लॉग लेख में जहा आज हम एक बहुत अच्छे टॉपिक एफीलिएट मार्केटिंग के बारे में चर्चा करने वाले है. तो अगर आपको इस टॉपिक से सम्बन्धित जानकारी चाहिए तो इस लेख को ध्यान से पढे क्योंकि ऐसी जानकारी आपको हर जगह मिलना मुश्किल है।

जब भी ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है, तो टॉप ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीको में Affiliate Marketing का नाम भी आता है. आज के समय में दुनिया में बहुत सारे लोग घर बैठे ऑनलाइन एफीलिएट मार्केटिंग से महीने का हजारों से लेकर लाखों रुपए कमा रहे है।
Affiliate Marketing
Affiliate Marketing Kaise shuru Kare 

अगर आप भी एफीलिएट मार्केटिंग कर पैसे कमाना चाहते हों पर आपको पता नही की एफीलिएट मार्केटिंग कैसे करे तो आप सही जगह आए हो क्योंकी यहां पर आपको इस टॉपिक से सम्बन्धित हर छोटी बडी जानकारी मिलेगी और आप समझ जाओगे की एफीलिएट मार्केटिंग क्या है, और Affiliate Marketing Kaise kare तो चलिए ज्यादा समय न गवाते हुवे शुरू करते है।

Table of Content (toc )

एफीलिएट मार्केटिंग क्या है?

Marketing का एक ऐसा तरीका जिसके द्वारा कोई व्यक्ति ( Blogger, Youtuber, Social Media Influencer etc.. ) जब किसी कंपनी या Organization के प्रोडक्ट को ऑनलाइन अपने Blog , YouTube Channel आदि के द्वारा प्रमोट करता है या अपनी ऑडियंस को वह प्रोडक्ट Recommend करता है. तो ऐसे में कंपनी या ऑर्गनाइजेशन प्रोडक्ट के प्रत्येक सेल में व्यक्ति को कमीशन देती है, और यही कमीशन एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई होती है. तो इसी को Affiliate Marketing कहा जाता है।

यहां पर ध्यान रखने योग्य बात यह है, की प्रोडक्ट के अलग - अलग होने पर प्रोडक्ट के हिसाब से कमीशन भी अगल - अलग होता है।

एफीलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है

आप अगर Affiliate Marketing कर पैसे कमाने की सोच रहे हो तो आपके मन मे यह सवाल जरूर उठा होगा की आखिर एफीलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है. और इससे कोई भी व्यक्ति पैसे कैसे कमाता है, तो चलिए इसके बारे में ही जानते है।
  • सबसे पहले आपको एक कंपनी के एफीलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वॉइन करना होता हैं।
  • एफीलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम ज्वॉइन करने के बाद प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक कॉपी कर उसे ऑनलाइन प्लेटफार्म में जोड़ना होता है।
  • इतना करने के बाद जो भी यूजर उस लिंक में क्लिक करता है वो कंपनी के ऑफिशियल साइट में पहुंच जाता है।
  • और अगर यूजर साइट में पहुंच ग्राहक बन उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है, तो कंपनी आपको उस प्रोडक्ट के बिकने पर कमीशन देती है।
  • अब यह कमीशन जो आपको मिलता है उसे आप अपने बैंक अकाउंट में आसानी से निकाल सकते हो क्योंकी यह कमीशन ही आपकी Affiliate Marketing से कमाई होगी।
समझ में नही आया तो इस ब्लॉग लेख को ध्यान से पढे और Affiliate Marketing Kaise Kare इसके बारे में विस्तार में जानकारी ले।

Affiliate Marketing Kaise Kare ( 2024 एफीलिएट मार्केटिंग )

अगर आपने एफीलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाने का मन बना लिया है, और आप जानना चाहते हो की एफीलिएट मार्केटिंग कैसे करे तो आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा तभी जाकर आप एक सक्सेसफुल एफीलिएट मार्केटर बन सकते हो।

#1- ऑनलाइन ऑडियंस एकत्र करे 

आज के समय में ऑनलाइन एफीलिएट मार्केटिंग से सम्बन्धित लेख पढ़ कर या विडीयो देख कर अगर आप यह सोचने लगते हो की हम किसी भी कंपनी के एफीलिएट प्रोग्राम को ज्वॉइन कर वहा से प्रोडक्ट की लिंक कॉपी कर उसे अपने व्हाट्सएप में फेसबुक में दोस्तों के साथ शेयर करेगे और अच्छा पैसा बनायेगे तो ऐसा नही होता।

क्योंकि आपके दोस्त या रिश्तेदार कभी भी एफीलिएट लिंक में क्लिक कर प्रोडक्ट नही खरीदेगे और किसी ने खरीद भी दिया तो बहुत कम खरीदेगे और इससे आपकी कमाई ना के बराबार होगी इसलिए आपको एफीलिएट मार्केटिंग करने से पहले एक अच्छा सा ऑनलाइन ऑडियंस बेस बनाना होगा।

आप इसके लिए अपना Blog / Wabsite , Youtube Channel, Facebook Page, Telegram Channel, Instagram Creator Account आदि बना सकते हो और वहा ऐसा कंटेंट डाल लोगो को जोड़ सकते हो जिसमें Affiliate Marketing करना आसान हो ।

उदाहरण:- अगर मै एक ब्लॉगिंग से सम्बंधित ब्लॉग बनाता हु जहा पर में कंटेंट Blogging से सम्बन्धित डालता हु तो मेरे ब्लॉग में ज्यादातर लोग ऐसे आयेगे जो ब्लॉगिंग में इंट्रेस्ट रखते होगे और अगर मेरे ब्लॉग में रोजाना का अच्छा ट्रैफिक आता है. तो मै बहुत सारी होस्टिंग कम्पनियों जैसे Hostinger आदि के Affiliate Program को ज्वॉइन कर होस्टिंग के एफीलिएट लिंक अपने ब्लॉग में डालूंगा।

यानी हमारे कहने का मतलब अगर आप Affiliate Marketing करने की सोच रहें हो तो आपको किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वॉइन करने से पहले एक अच्छे से प्लेटफॉर्म में अच्छी Niche पर अच्छी खासी ऑडियन्स एकत्र कर लेनी है।

#2- किसी भी कम्पनी के Affiliate Program को ज्वॉइन करे 

दोस्तों अगर आपके पास किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे Blog, Youtube, Facebook , Instagram , Telegram आदि में अच्छी ऑडियन्स है. जो की Active है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो।
Affiliate Marketing करने के लिए आप किसी भी अच्छी कंपनी के एफीलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वॉइन कर सकते हो आज के समय में बहुत सारी ऑनलाइन कंपनी या ऑर्गनाइजेशन एफीलिएट मार्केटिंग कर पैसे कमाने की सुविधा प्रदान करते है।
Populer Affiliate Marketing
  • Amazon Associates
  • Click Bank
  • Fiverr
  • Shopify
  • eBay Partner Network
  • Bluehost
  • Semrush
  • Elementor
  • Hostinger
  • Rakuten
  • Covertkit
  • Cj Affiliate
  • Flipkart Affiliate
  • Meesho Affiliate
तो यह थे कुछ एफिलिएट प्रोग्राम इनके अलावा भी बहुत सारे एफिलिएट प्रोग्राम मौजूद है. आप अपने ऑडियन्स के हिसाब से एक अच्छा सी Affiliate Program को चुन उस पर अकाउंट बना एफीलिएट मार्केटिंग कर सकते हो।

#3- अच्छा सा कंटेंट लिखे या बनाएं 

दोस्तों ऐसा कंटेंट अपने ब्लॉग/ वेबसाइट, Youtube Channel, Telegram Channel, Instagram Account,  Facebook Page आदि के लिए बनाना है. जिसमें आप आसानी से किसी प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक दे सको क्योंकि इससे होता यह है की आपके उस कंटेंट को जो भी लोग पढ़ेंगे या देखेगे वह वो लोग होगे जिनको उस कंटेंट की जरुरत होगी जिससे प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक में क्लिक होने और प्रोडक्ट के बिकने के चास बढ़ जायेगे।

उदाहरण- मान लो में एक ब्लॉगर हु और अपने ब्लॉग में ब्लॉगिंग से सम्बंधित लेख डालता हु तो मैं इस ब्लॉग में कही पर भी ऐसी कम्पनी के उत्पादों की एफिलिएट लिंक दे सकता हु जो ब्लागिंग से सम्बन्धित हो जैसे Hostinger, Blue Host आदि लेकिन इसके अलावा भी मै केवल एक उत्पाद को पकड़ जैसे मान लो Hostinger की होस्टिंग पर एक अच्छा सा डिटेल्ड लेख लिख सकता हुं और उसमे होस्टिंग की एफीलिएट लिंक जोड़ सकता हूं क्योंकी एक अच्छा कंटेंट जरूर Search Engine में अच्छी पोजिशन में रैंक होता है, या उसके वायरल होने के चास रहते है, जिससे होस्टिंग के एफीलिएट लिंक में क्लिक होकर उसके ज्यादा से ज्यादा बिकने के चास भी बन जाते हैं।

तो दोस्तों आप चाहे किसी भी प्लेटफॉर्म में कंटेंट डालते हो हमेशा अच्छा कंटेंट डाले और एफीलिएट मार्केटिंग करने की सोच रहे हो तो प्रोडक्ट के हिसाब से कंटेंट बनाए तब जाकर आप एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

#4- प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक जोड़े 

अगर आपके पास किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म में अच्छी ऑडियन्स एकत्र है, तथा Affiliate Marketing करने के लिए आपने एक अच्छी सी कम्पनी के Affiliate Program को ज्वॉइन कर लिया है. तो अब आपको वहा से प्रोडक्ट की एफीलिएट लिंक को कॉपी कर उससे सम्बन्धित अच्छा कंटेंट बना उस पर Affiliate Link जोड़ना होगा और ऑडियन्स को उसके बारे में बताना होगा।

तो कुछ इस प्रकार आप Affiliate Marketing कर सकते हो और कमीशन के तौर पर पैसे कमा सकते हो।

एफीलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं 

अगर आप भी Affiliate Marketing से पैसा कमाना चाहते हो तो इसके लिए आपको सबसे पहले Blog , YouTube Channel, Facebook Page, Instagram Account  Telegram Channel आदि स्टार्ट करना होगा जिसके बाद उस पर अच्छा सा कंटेंट डाल अच्छी खासी ऑडियंस एकत्र करनी होगी जो आपकी हर पोस्ट को देखे।
अब आपको एक अच्छी सी कंपनी को सलेक्ट कर उसके एफीलिएट प्रोग्राम को ज्वॉइन करना होगा और वहा से प्रोडक्ट की Affiliate Link या बैनर को अपने ब्लॉग, यूटयूब चैनल या अन्य प्लेटफार्म में जगह - जगह एड करना होगा।
जिसके बाद कोई भी यूजर आपके उस Affiliate Link में क्लिक  कर प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको हर प्रोडक्ट बिकने पर कंपनी के तरफ से कमीशन मिलता है, जो आपकी एफीलिएट मार्केटिंग से कमाई होती है. और वो कमाई हर महीने आपके अकाउंट में डाल दी जाती है।

Affiliate Marketing की जानकारी

अक्सर एफीलिएट मार्केटिंग में आपने बहुत सारे शब्द सुने होगे जैसे Affiliate, Affiliate Marketplace, Affiliate Link, Affiliate I'D , Affiliate Manager, Link Clocking, Commission , Payment Mode, Payment Threshold आदि तो चलिए इनके बारे मे भी आपको छोड़ा विस्तार में जानकारी देते है।

एफीलिएट ( Affiliate )- वह व्यक्ती जो किसी कम्पनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वॉइन करता है, अपने ब्लॉग, यूटयूब चैनल आदि प्लेटफॉर्म में कम्पनी के प्रोडक्ट को एफिलिएट लिंक या बैनर के जरीए प्रमोट करते है, उसे Affiliate कहते है।

Affiliate Marketplace- जब कंपनी अलग अलग कैटेगरी में एफीलिएट प्रोग्राम प्रदान करती है. तो उसे Affiliate Marketplace कहते है. इससे आप विभिन्न प्रकार की कैटेगरी में एफीलिएट मार्केटिंग कर सकते हो ।

Affiliate Link - जब कोई व्यक्ती किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वॉइन करता है. तो वहा उसे प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए प्रोडक्ट की Affiliate Link मिलती है. जिसे वो अपने ब्लॉग , यूट्यूब चैनल आदि में Ad कर करता है।

Affiliate ID - जब कोई व्यक्ती किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वॉइन करता है. तो उसे अकाउंट बनाने के बाद एक यूनिक आईडी मिलती है, जिसे Affiliate ID कहा जाता है, जिसकी मदद से वो अपने Affiliate Account को login कर सकता है।

Affiliate Manager - बहुत सारी कंपनी अपने एफिलिएट प्रोग्राम को चलाने के लिए मैनेजर रखती है. जो Affiliate की मदद करते है उनको ही Affiliate Manager कहा जाता है।

Link Clocking - वैसे देखा जाएं तो ज्यादातर एफिलिएट लिंक दिखने में थोड़े लंबे होते है. और इन्ही लिंक को Link Shortner वेबसाइट के जरिए शॉर्ट बनाया जाता है, इसे ही लिंक Clocking कहते है।
लेकिन ध्यान रहे हर कम्पनी Link Clocking को Saport नही करती जैसे आप Amazon Affiliate से जिस भी प्रोडक्ट की Affiliate Link बनाते हो उसे अगर आप Link Shortner Wabsite के जरिए शोर्ट कर प्रमोट करोगे तो आपको उसका कमीशन नही मिलता इस लिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है।

Commission - जब कोई व्यक्ती यानी Affiliate किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वॉइन कर वहा से प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक उठा उसे अपने ऑडियंस के साथ Blog , Youtube Channel आदि में प्रमोट करता है तो बहुत सारे यूजर उस लिंक में क्लिक कर उस प्रोडक्ट को खरीदते है. तो कंपनी Affiliate को कुछ पैसे देती है, इसे ही Commission कहा जाता है।

Payment Mode - जब कोई व्यक्ति किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वॉइन कर उसके प्रोडक्ट को प्रमोट कर कमीशन के तौर पर पैसा कमाता है. तो उस पैसे को निकालने का जो माध्यम होता है उसे Payment Mode कहते है।

Payment Threshold - अगर आपको पता नही है तो आपको बता दे की एफिलिएट मार्केटिंग के शुरुवात में Affiliate को कुछ मिनिमम सेल करनी होती है, जिसके बाद Affiliate को कमीशन मिलना शुरू होता है, इसे ही Payment Threshold कहा जाता है।
ध्यान रहें हर कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम में Payment Threshold अलग होता है।

यह तो थी कुछ चीजे जिनके बारे में आपको Affiliate Marketing शुरू करने से पहले ही पता होना चाहिए, चलिए अब जानते है,  की हम किन - किन प्लेटफार्म के जरीए एफिलिएट मार्केटिंग कर अच्छे पैसे कमा सकते है।

एफीलिएट मार्केटिंग करने के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म 

आज के समय में बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफार्म है, जहां पर आप अपना Account, Channel, Group आदि बना अच्छा कंटेंट डाल सकते हो और बहुत सारी ऑनलाइन ऑडियन्स एकत्र कर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के बारे में सोच सकते हो।
कुछ बेस्ट प्लेटफॉर्म 
  • Blog/ Wabsite
  • Youtube Channel
  • Instagram Page 
  • Telegarm Channel
  • Facebook Page
  • WhatsApp Group
  • Snapchat
  • आदि बहुत सारे।

Affiliate Program में पेमेंट कैसे मिलती है

एफीलिएट प्रोग्राम से पेमेंट लेने के लिए हमें वहा पर अपना Bank Account Details या Paypal Account Details देनी होती है. जिसमें हमारे द्वारा एफीलिएट मार्केटिंग से कमाया पैसा हर महीने आ जाता है।
ध्यान रहे कंपनियां हमेशा कमीशन देने के लिए निम्न Terms का उपयोग करती है जैसे कोई कंपनी Affiliate को CPM के जरिए कमीशन देती है तो कोई CPS और CPC के जरिए , और कोई दोनो या तीनो।

CPM ( Cost Par Impression ) - यह एक ऐसा अमाउंट हैं जो प्रोडक्ट के मालिक द्वारा Affiliate को तब दिया जाता है. जब Affiliate प्रोडक्ट की लिंक को अपने ब्लॉग या पेज में डालता है और उसमे 1000 व्यूज हो जाते है ।

CPS ( Cost Par Sale ) - यह एक ऐसा अमाउंट हैं, जो Affiliate को तब मिलता है. जब उसके द्वारा ब्लॉग या पेज में प्रमोट की प्रोडक्ट की Affiliate Link में यूजर क्लिक कर उसको खरीदते हैं। उदाहरण -  Flipkart ,Hostinger आदि 

CPC ( Cost Par Click ) - Affiliate द्वारा अपने Blog ,Page आदि में लगाए गए Affiliate Link यानी Ad , Text , Banner, पर अगर कोई यूजर क्लिक करता है तो कंपनी Affiliate को प्रति क्लिक कमीशन देती है। उदाहरण - Google Adsense 

बिना Blog / Wabsite के Affiliate Marketing Kaise Kare 

दोस्तों अगर आप सोचते हो की Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए हमारे पास एक Blog /Wabsite होनी जरुरी है तो आप गलत हो क्योंकी इसके बिना भी आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हो कैसे चलिए जानते हैं।

Youtube  पर एफिलिएट मार्केटिंग कर पैसे कमाएं 

आज के समय में आप किसी अच्छे विषय में Youtube Channel खोल लगातार काम कर सकते हो और अच्छी खासी ऑडियंस एकत्र कर सकते हो और दबा के एफिलिएट मार्केटिंग कर पैसा कमा सकते हो बहुत सारे Tech Youtuber आज के समय में सिर्फ एफिलिएट Marketing के जरीए ही महिने के लाखों कमा देते है. ध्यान रहे आपको Youtube Channel बनाते वक्त उसके विषय पर ध्यान देना होगा तभी आप आगे चल कर उस Youtube Channel से विभिन्न तरीकों से पैसे कमा सकते हो जिनमें एफीलिएट मार्केटिंग भी आता हैं।
Best Affiliate Marketing Niche 
  • Finance
  • Education
  • Gaming
  • Pets
  • Travel
  • Technology
  • Gardening 
  • आदि
तो अगर आप इस प्रकार की Niche पर Youtube Channel स्टार्ट कर उस पर अच्छा कंटेंट डाल सब्सक्राइबर बढ़ाने में सफल हो गए तो एफीलिएट मार्केटिंग से आप अच्छे पैसे कमा सकते हो।

Instagram पर एफिलिएट मार्केटिंग कर पैसे कमाए

सबसे बड़े सोशल मीडिया ऐप्स में इंस्टाग्राम भी आता है. अगर आप यहां पर एक अच्छे विषय पर पेज बना उसमें लगातार कंटेंट डाल लोगो को अपने पेज की और आकर्षित करा अपने फॉलोअर्स बढ़ा सकते हो तो आप अपने Active फॉलोअर्स के सहारे एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छी कमाई कर सकते हो आज के समय में बहुत सारे लोग इंस्टाग्राम में अलग - अलग विषय पर पेज बना एफीलिएट मार्केटिंग से अच्छी कमाई कर रहे हैं।

Facebook पर Affiliate Marketing कर पैसे कमाए 

फेसबुक पर भी आप अपना एक पेज क्रिएट कर सकते हो ध्यान रहे Page आप उस विषय में बनाए जिस में एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छा पैसा कमाया जा सकता है, और जहा आप बहुत सारी कैटेगरी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो , टेक्नोलॉजी, Education आदि विषय में आपको दबा के एफिलिएट मार्केटिंग करने का मौका मिलता है और अगर आपके पास सिर्फ एक विषय को टारगेट करते हुवे ऑडियंस होती है. तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से बहुत पैसा कमा सकते हो।
आप सबसे पहले Facebook Page बना उसमे लगातार कंटेंट डाले और अच्छी खासी ऑडियंस बना ले जिसके बाद किसी भी अच्छी कंपनी के Affiliate Program को ज्वॉइन कर वहा से प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक लेकर फेसबुक पेज में डाले और पैसे कमाएं।

Telegram पर Affiliate Marketing कर पैसे कमाए 

सबसे पहले आपको Telegram में एक Channel बना लेना है और उसमे अच्छी जानकारी डाल Subscribers बढ़ा लेना है जिसके बाद आप किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वॉइन कर उसके प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक को टेलीग्राम चैनल के जरिए प्रमोट कर सकते हो और अगर कोई यूजर उस लिंक में क्लिक कर उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो कम्पनी आपको उसका कमीशन देगी तो इस प्रकार आप Telegram Channel पर एफिलिएट मार्केटिंग कर पैसे कमा सकते हो।

दोस्तों कुछ इसी प्रकार आप WhatsApp Group बना Snapchat Account बना आदि बहुत सारे प्लेटफॉर्म में काम कर एक अच्छा खासा ऑनलाइन ऑडियंस बेस तैयार कर सकते हो और एफीलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हो क्योंकि आपके पास जितनी ज्यादा ऑनलाइन ऑडियंस होगी आप एफिलिएट मार्केटिंग से उतने ज्यादा पैसा कमाओगे।

एफीलिएट मार्केटिंग में कितना कमीशन मिलता है

अलग - अलग कम्पनी प्रोडक्ट की अलग - अलग कैटेगरी के हिसाब से अलग - अलग कमीशन देती है अगर हम Amazon Associates की ही बात करे तो यहां पर आपको 10 से 15, 20% तक का कमीशन मिलेगा वो भी प्रोडक्ट के प्राइस और कैटेगरी के हिसाब से मिलता है, वैसे देखा जाएं तो एफीलिएट मार्केटिंग में प्रोडक्ट को दो भागों में बाटा जाता है।
Low Ticket Product - ऐसे प्रोडक्ट में आपको 50% कमीशन मिलता है,  क्योंकी इस प्रकार के प्रोडक्ट की कीमत भी कम होती है , और यह आसानी से Sell भी हो जाते है आपको इनमे 10 से लेकर 50% तक का कमीशन देखने को मिलता है।

High Ticket Product - इस प्रकार के प्रोडक्ट में 100% तक का कमीशन मिलता है, पर इनका प्राइज ज्यादा होता है और जिस प्रकार यह बहुत कम Sell होते है।

एफीलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के फायदे 

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के बहुत सारे फायदे होते है. जिनके बारे में चलिए हम आपको नीचे बताते है।
  • आप बिना ज्यादा Invest किए एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हो बस आपके पास किसी प्लैटफॉर्म में ऑनलाइन ऑडियंस होनी चाहिए।
  • अगर आपके पास किसी प्लैटफॉर्म जैसे Blog, Youtube Channel, Instagram , Facebook  में अच्छी ऑडियंस है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से महीने के लाखों में कमाई कर सकते हो।
  • Affiliate Marketing करने में कोई Risk नही है, आपके पास अच्छी ऑनलाइन ऑडियंस है, तो आप कुछ न कुछ जरूर कराओगे।
  • एफीलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा कर आप उसे कही अच्छी जगह जैसे Mutual Funds, Stocks आदि में निवेश कर सकते हो।

एफीलिएट मार्केटिंग के प्रकार 

अगर आप सोच रहे हो की एफीलिएट मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है तो आपको बता दे की मुख्यतः देखा जाए तो Affiliate Marketing तीन प्रकार की होती है, जो इस प्रकार है।
  • Unattached Affiliate Marketing
  • Involved Affiliate Marketing
  • Related Affiliate Marketing 

Affiliate Marketing से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

क्या एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाया जा सकता हैं?
यह सवाल उन लोगो का होता है जिन्होंने एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सुना तो होता है, लेकिन उनको Affiliate Marketing के बारे में ज्यादा जानकारी नही होती की एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों में आता है और यहां से बहुत सारे लोग आज के समय में पैसा कमाते है।

एफीलिएट मार्केटिंग सीखने के लिए कोर्स करना पड़ता है?
जी नही आज के समय इंटरनेट में एफीलिएट मार्केटिंग सम्बन्धित बहुत सारी जानकारी फ्री में उपलब्ध है. जिसके जरिए आप एफिलिएट मार्केटिंग सीख सकते हो और यदि आपको सारी जानकारी एक जगह चाहिए तो उसके लिए आप ऑनलाइन ही एफिलिएट मार्केटिंग से सम्बन्धित कोई कोर्स बहुत कम दामों में ले सकते हो।

क्या हर कोई कंपनी Affiliate Program चलाती है?
जी नही हर कोई कंपनी एफिलिएट प्रोग्राम नहीं चलाती अगर आपको एफीलिएट मार्केटिंग करने के लिए एक अच्छी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुडना चाहते हो लेकिन आपको पता नही की कौन - कौन सी कंपनी एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है , तो आप किसी भी ब्राउजर में Best Affilaite Program लिख सर्च कर सकते हो आपको रिजल्ट के तौर पर बहुत सारे कम्पनियों के एफिलिएट प्रोग्राम नजर आ जायेगे।

कोई कंपनी एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है, या नही कैसे पता करें?
इसके लिए आप Google में कंपनी के नाम के आगे Affiliate Ptogram लिख सर्च करे आपको पता चल जायेगा की वो कंपनी एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है या नही।

Affiliate Marketing करने के लिए ब्लॉग/वेबसाइट का होना जरूरी है?
अगर आपके पास ब्लॉग/वेबसाइट है, तो बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आपके पास Blog/Website नही तो आप Youtube Channel, Instagram Page, Facebook Page, Snapchat Account, Telegram Channel आदि बहुत सारे प्लेटफॉर्म में अच्छी खासी ऑडियंस एकत्र कर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

क्या ब्लॉग/ वेबसाइट में एक साथ Ad Network और एफिलिएट मार्केटिंग दोनों का यूज कर पैसा कमाया जा सकता है?
जी हां ज्यादातर ब्लॉगर आज के समय में ऐसा ही करते है, वो अपने ब्लॉग से एड नेटवर्क और एफिलिएट मार्केटिंग दोनों के जरीए पैसा कमाते है. पर बहुत सारे ब्लॉगर के लिए एफिलिएट मार्केटिंग, Ad Network से अच्छा तरीका है, ब्लॉग से पैसे कमाने का उदाहरण - Affiliate Blog 

Read More
👇👇👇👇

निष्कर्ष-

इस ब्लॉग लेख में हमने एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानकारी दी की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है, कैसे काम करता है, पॉपुलर Affiliate Marketing Company कौन सी है. तथा Affiliate Marketing Kaise Kare आशा करते है आपको यह ब्लॉग लेख जरूर पसंद आया होगा और आपको इससे बहुत कुछ सीखने को मिला होगा धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।