-->

Instagram Se Paise Kaise Kamaye ( 50K हर महीना )

V singh
By -
0

Instagram Se Paise Kaise Kamaye:- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत हैं. इस ब्लॉग लेख में जहां आज हम जानने वालें हैं. इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे में की आप आज के समय में अपने मोबाइल और इंटरनेट का प्रयोग कर इंस्टाग्राम में क्या कर सकतें हो जिससे की आप बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा सको।

दोस्तो आपकों पता ही होगा की इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया ऐप हैं, जिसे पूरी दुनिया में यूज किया जाता हैं. यानी की इस प्लेटफॉर्म में Daily का करोड़ों का ट्रैफिक हैं. और जहां ट्रैफिक होगा वहा से आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता हैं. बस आपकों स्मार्ट बनना होगा।

आज के समय में Instagram ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीकों में से एक हैं. लेकिन अभी भी कुछ प्रतिशत लोगों को ही यह पता हैं. की इंस्टाग्राम से भी हजारों , लाखों रूपये महिने के कमाएं जा सकते हैं. बाकी तो सब Instagram का यूज सिर्फ Post, Instagram Reels, Story देखने के लिए ही करते हैं. बस वो इंस्टाग्राम में एक अकाउंट बना देते हैं. और दिन का बहुत समय Reels देखने में बिता देते हैं. और कहते हैं हम बेरोजगार हैं।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye
Earn Money Instagram in Hindi

Online Paise Kaise Kamaye आपको बता दे की अगर आज के समय में अगर आपके पास एक स्मार्ट फोन हैं और उसमें इंटरनेट कनेक्शन हैं. तो आप बेरोजगार नहीं हों ऐसा हम इस लिए कह रहें हैं. क्योंकी ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके आज के समय में मौजूद हैं. जिनमें से ही एक है. Instagram बस आपकों ठंडे दिमाग से एक बार सोचना है और कुछ न करनें से बढ़िया  कुछ समय इंस्टाग्राम में काम करना हैं क्योंकि अगर आप इंस्टाग्राम में अपने आप को ब्रांड बनाने में सफल हो गए तो पैसे खुद आप तक आयेंगे।

तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग लेख में हम जानेंगे की इंस्टाग्राम क्या हैं, Instagram Se Paise Kaise Kamaye, तथा इसके लिए हमें क्या करना होगा. तो अगर आपकों इंस्टाग्राम से पैसे कमाने हैं तो इस लेख को ध्यान से पुरा पढ़े हों सकता हैं. आप आने वालें समय में Instagram से पैसे कमाने में सफल हों जाओ।

Table of Content (toc )

इंस्टाग्राम क्या हैं ( Instagram Kya Hai )

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं. इसे सन 2010 में लॉन्च किया गया था जो फिलहाल Facebook का ही एक अंग हैं. यानी आज के समय में Instagram और Facebook का मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं. लेकिन आपकों बता दे की इंस्टाग्राम को बनाने वालें Kevin Systrom और Mike Krieger थे जिन्होंने इसे अक्टूबर 2010 में लॉन्च किया था. जिसके बाद यह दो सालों में ही काफी पॉपुलर होने लगा इस लिए Facebook ने इसे 2012 में खरीद लिया और आज Instagram एक बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं. जिसमें रोजाना करोड़ों का ट्रैफिक हैं. इसी का फायदा उठाते हुवे बहुत सारे Instagram User यहां पर कॉन्टेंट डाल खुद को ब्राड बना रहें हैं. और पैसे कमा रहें हैं।
 शुरुवात में इंस्टाग्राम में यूजर Photo खीच कर उसे पोस्ट कर सकतें थे लेकिन आज इंस्टाग्राम बिल्कुल चेंज हों गया हैं. यहां अब आप पोस्ट डालने के साथ - साथ Reels बना कर भी डाल सकतें हों और Story भी लगा सकतें हों आज के समय में आप अगर इंस्टाग्राम पर अच्छी - अच्छी पोस्ट डालते हों या Reels बना कर डालते हों और अगर वो वायरल हों जाती हैं. तो आपके फॉलोवर तेजी से बढ़ते हैं. और अगर आप इंस्टाग्राम में हजारों या लाखों की संख्या में एक्टिव यूजर बना लेते हों जो आपकी हर नई पोस्ट और रील्स को देखते हैं तो आप बहुत सारे तरीकों से Instagram से पैसे कमाने लगते हों कैसे चलिए जानतें हैं।

इंस्टाग्राम कैसे इस्तेमाल करें

वैसे तो आज के समय में हर मोबाइल में Instagram App पहले से मौजूद होता हैं. लेकिन अगर आपके मोबाइल में नहीं हैं तो आप इसे Play Store से मोबाइल में Install कर सकतें हों और उसमें मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से आसानी से अकाउंट बना सकतें हों जिसके बाद आप आसानी से Instagram में Post , Reels, Story बना कर डाल सकतें हों और अपने फॉलोवर बढ़ा सकतें हों . लेकिन यह इतना आसन नहीं इसमें आपकों मेहनत लगेगी।

दोस्तों Instagram में अकाउंट बनाना या Page बनाना तो बहुत आसान हैं. लेकिन जब इंस्टाग्राम में फॉलोवर बढ़ाने की बारी आती हैं तो यह बहुत मुश्किल हैं. क्योंकि न आप कोई एक्टर हो न कोई स्पोर्ट्स पर्सन तो फिर आपके फॉलोवर कैसे बढ़ेंगे इसी लिए आपकों शुरुवात से ही कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जिससे की आपके इंस्टाग्राम में फॉलोवर बढ़े और वो हमेशा आपसे जुड़े रहें यानी वो एक्टिव फॉलोवर हों।

इंस्टाग्राम में फॉलोवर कैसे बढ़ाएं

  • आप जिस भी Niche से सम्बन्धित Instagram में पोस्ट करते हों या Reals बनाते हों उस पोस्ट से सम्बन्धित Hashtags का इस्तेमाल करना न भूलें।
  • नियमित तौर पर इंस्टाग्राम में पोस्ट करते रहें ताकी जो भी आपके फॉलोवर उनको रोजाना आपके पोस्ट का इंतेजार हों।
  • हमेशा High Quality पोस्ट या रील्स डालने की कोशिश करें।
  • अपने ऑडियंस के कॉमेंट का जवाब देने की कोशिश करें इससे होगा यह की वो आपसे जुड़े रहेंगे।
  • Other Brands Our Influencers के साथ Collaborate करे यह तेजी से फॉलोवर बढ़ाने का तारिका हैं।
  • नियमित तौर पर Story डालते रहें।
  • कुछ फॉलोअर हों जाने पर कभी - कभी Live जाकर भी फॉलोवर से बात करें।
  • अच्छी से अच्छी Reals बनाने की कोशिश करें ।
  • शुरुवात में अपने कॉन्टेंट को जल्दी से टारगेट ऑडियंस तक पहुंचाने के लिए आप Paid प्रमोशन का सहारा भी आप ले सकतें हैं।
आखरी बात अगर आप एक अच्छी Niche में नियमित तौर पोस्ट करते हों Reels डालते हों Story डालते हो तो वो भी अच्छी क्वॉलिटी के साथ Hashtags का प्रयोग करते हुवे तो आपकी Post, Reels के वायरल होने के चांस बढ़ जाते हैं. और एक बार आपके दो चार पोस्ट या Reels वायरल हो गए और लोगों को पसंद आ गए तो आपके इंस्टाग्राम फॉलोवर कितने तेजी से बढ़ेंगे की आप को यकीन नही होगा।
लेकिन उसके बाद उन फॉलोवर को बनाए रखने के लिए आपको एक से बढ़ कर एक कॉन्टेंट देना होगा तभी वो हमेशा आपसे जु़डे रहेंगे और एक्टिव भी रहेंगे।
Instagram Kya Hai, इसका इस्तेमाल कैसे करें, तथा Instagram Me Follower Kaise Badhaye यह जानने के बाद चलिए जानतें हैं इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye ( 50K हर महीना )

अगर बात करें इंस्टाग्राम से पैसे कमाने की तो आप बहुत सारे तरीकों से इंस्टाग्राम के जरीए पैसे कमा सकते हों पर इन तरीकों से आप महिने का कितना पैसा कमाओगे यह कोई फिक्स नहीं क्योंकी यह आपके फॉलोवर पर निर्भर हैं की आपके फॉलोवर कितने हैं।
इंस्टाग्राम पैसे कमाने के तरीके 
एफीलिएट मार्केटिंग
स्पॉन्सरशिप
Instagram अकाउंट प्रमोट कर
URL Shortner के द्वारा
अपने प्रोडक्ट बेच कर
Meesho के जरिए पैसे कमाएं
फोटो बेच कर
Refer and Earn से
इंस्टाग्राम पेज बना कर
इंस्टाग्राम रील्स बोनस से
इंस्टाग्राम अकाउंट बेचकर
इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर बनकर 

#1- Affiliate Marketing के द्वारा इंस्टाग्राम से पैसे कमाएं 

आप तब तक इंस्टाग्राम से अच्छे पैसे नहीं कमा सकतें जब तक आपके इंस्टाग्राम में हजारों , लाखों की संख्या में एक्टिव फॉलोवर नहीं हों जाते अगर आपके हैं. तो Affiliate Marketing  बेस्ट तरीका हैं Instagram से पैसे कमाने का इस तरीके के जरिए आप इंस्टाग्राम से बहुत पैसा कमा सकते हों वो भी लबे समय तक अगर आपके फॉलोवर अच्छे खासे है।

अगर आपकों Affiliate Marketing के बारे में जानकारी नहीं तो आपकों आसान शब्दों में बता दे की यह एक Online तरीका हैं. किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को बेच कर कमिशन कमाने का यानी बड़ी - बड़ी ईकॉमर्स कंपनियां आज के समय में एफीलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम चलाती हैं. और दुसरे लोगों के माध्यम से ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट को बिकवाती हैं. जिसके बदले वो उनको कुछ प्रतिशत कमिशन देती हैं. हर प्रोडक्ट बिकने पर और यही कमिशन Affiliate Marketing से कमाई हैं।

आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए , Flipkart , Amazon, Hostinger आदि बहुत सारी कम्पनियों के एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वॉइन कर सकतें हों वो भी फ्री में और वहा से प्रोडक्ट की एफीलिएट लिंक लेकर इंस्टाग्राम में शेयर कर सकते हों।

अब जो भी आपके द्वारा शेयर किए लिंक में क्लिक कर प्रोडक्ट को खरीदेगा आपको उसका कमीशन मिलेगा जीतने ज्यादा लोग उस प्रोडेक्ट को खरीदेंगे उतना ज्यादा आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाओगे।

#2- Sponsorship के द्वारा इंस्टाग्राम से पैसे कमाएं

अगर आप एक अच्छी Niche पर कॉन्टेंट डाल कर अपने इंस्टाग्राम Account को ग्रो कर लेते हों आपके पास एक Niche से सम्बन्धित टारगेट ऑडियंस होती हैं. जो आपको Sponsorship दिलाने में बहुत हेल्प करती हैं. यानी मान लो अगर आप अपने इंस्टाग्राम पर Technology से सम्बन्धित कॉन्टेंट डालते हों और आपके अच्छे खासे फॉलोवर हैं।

तो उस नीच से सम्बन्धित कोई ब्रांड या कम्पनी को अगर अपने प्रोडक्ट का प्रचार कराना होगा तो वो आपको स्पॉन्सरशिप देगी बस आपकों उनके प्रोडक्ट को अपने इंस्टाग्राम में शेयर करना होगा जिसके बदले आपको कंपनी अच्छा खासा पैसा देगी आपकों बता दे की बहुत सारे ब्लॉग इंस्टाग्राम पर स्पॉन्सरशिप के जरीए ही महिने का हजारों से लेकर लाखों कमा लेते हैं।

क्योंकि नई कम्पनियों को अपने प्रोडक्ट को टारगेट आडियंस तक पहुंचना होता हैं. और ऐसे में अगर आपके पास उस प्रोडक्ट के Niche से सम्बन्धित इंस्टाग्राम में ऑडियंस हैं. तो आप अपने फॉलोवर के हिसाब से स्पॉन्सरशिप के लिए कम्पनी से हजारों से लेकर लाखों रुपए चार्ज कर सकतें हों।

#3- Instagram अकाउंट को प्रमोट कर पैसे कमाएं

इंस्टाग्राम में अच्छे खासे फॉलोवर होने पर आप नए इंस्टाग्राम क्रिएटर का अकाउंट प्रमोट कर उनसे प्रमोट करने के बदलें पैसे चार्ज कर सकतें हों और पैसे कमा सकतें हों. यानी मान लो आप के इंस्टाग्राम में बहुत सारे फॉलोवर हैं तो बहुत सारे छोटे क्रिएटर जिनके Instagram में कम फॉलोवर हैं. वो अपने अकाउंट को प्रमोट करनें के लिए आपसे संपर्क करेंगे बस आपकों उनके अकाउंट को प्रमोट कर देना हैं. जिसके बदले आप अपने फॉलोवर के हिसाब से उनसे पैसे चार्ज कर सकते हों।
किसी के भी Instagram अकाउंट को प्रमोट करने के लिए आप उसके अकाउंट की लिंक को अपने अकाउंट के हाइलाइट सेक्शन में डाल सकते हों या फिर उनकी कोई पोस्ट या Reels को अपने अकाउंट में डाल सकतें हों और इसके लिए अच्छा खासा पैसा चार्ज कर सकते हों।

#4- URL Shortner के द्वारा इंस्टाग्राम से पैसे कमाएं

यह भी एक अच्छा तरीका हैं, इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का यहां पर आपको क्लिक के हिसाब से पैसा मिलता हैं आपको बस URL Shortner Wabsite से अच्छे - अच्छे URL को शॉर्ट कर इंस्टाग्राम में शेयर करना होता हैं. और लोग जब उस शेयर किए URL पर क्लिक करतें हैं. तो उनको सबसे पहले 10 सेकंड तक का Ad Show होता हैं. इसी Ad का आपकों पैसा मिलता हैं।

अच्छे से समझे तो आपकों सबसे पहले किसी अच्छी URL शॉर्टनर वेबसाइट जैसे Adf.ly , Shorte.st आदि पर ज्वॉइन करना होता हैं. जिसके बाद आपकों कुछ अच्छे URL जैसे मान लो किसी वेबसाइट के URL को वहा डाल उसे शॉर्ट करना होता हैं।

और उस शार्ट किए URL को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में शेयर करना होता हैं. अब जो भी उस लिंक में क्लिक करता हैं. उसे सबसे पहले 10 सेकंड तक का Ad दिखता हैं तब जाकर वो URL ओपन होता हैं. और इसी Ad का आपको URL Shortner वेबसाइट पैसे देती हैं।

#5- अपने प्रोडक्ट बेच कर इंस्टाग्राम से पैसे कमाएं

दोस्तो जैसा की आपको पता ही होगा आज के समय में E-Book चलने लगीं हैं यानी अगर आप किसी विषय में ebook लिखी हैं या फिर आपने कोई ऑनलाइन कोर्स बनाया हैं तो आप उसे इंस्टाग्राम के जरीए शेयर कर बेच सकतें हों बस आपको इसकी लिंक इंस्टाग्राम में शेअर करनी होगी या फिर आप पोस्ट या Reels के जरीए लोगों को अपने कोर्स या eBook के बारे में बता सकतें हों और वो कहा उपलब्ध होगी और कितने रूपये की होगी यह भी बता सकते हों और जिस को भी इस कोर्स या eBook की जरूरत होगी वो उसे खरीदेगा और आप इस प्रकार पैसे कमाओगे।

#6- Meesho के जरीए इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

मीशो एक इंडियन Reselling Pletform हैं जहां पर आप अपना अकाउंट बना वहा मौजूद प्रोडेक्ट पर अपना मार्जिन जोड़ कर उसे ऑनलाइन बेच सकतें हों. और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हों।

इसके लिए सबसे पहले आपको Meesho में अकाउंट बनाना हैं अब यहां पर आप किसी भी प्रोडेक्ट को सलेक्ट कर उस पर अपना मार्जिन जोड़ उसकी लिंक को  इंस्टाग्राम में शेयर कर सकतें हों और अगर उस लिंक पर क्लिक कर कोई उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो Meesho प्रोडक्ट का Real प्राइज रख लेगा और जो आपने इसमें अपना मार्जिन जोड़ा था वो आपके Meesho अकाउंट में आ जायेगा जिसे आप आसनी से बैंक अकाउंट में निकाल सकतें हों।

उदाहरण - अगर Meesho में एक चस्मे की कीमत 500 हैं तो मैं उसे सलेक्ट कर उसमें 100 रूपये अपना मार्जिन जोड़ उसे इंस्टाग्राम में शेयर करूंगा और लोग शेयर की लिंक मे क्लिक कर उस प्रोडक्ट को 600 में खरीदेंगे जिसमें से 500 Meesho रख लेगा और 100 मेरे Mesho अकाउंट में दे देगा जिसे मैं बैंक अकाउंट में निकाल सकता हुं।

#7- फोटो बेच कर इंस्टाग्राम से पैसे कमाएं

दोस्तों कॉपीराइट के बारे में तो आपकों पता ही होगा यानी अगर आप इन्टरनेट में अपना कोई भी कॉन्टेंट डालते हों चाहे वो वीडियो , फोटो, आर्टिकल, हों उसे कोई कॉपी कर यूज नहीं कर सकता ऐसा अगर वो आपकी परमीशन के बिना करता हैं तो आप उसे कॉपीराइट स्ट्राइक दे सकते हों जिससे उसे मजबूरन कॉपी कॉन्टेंट को डिलीट करना होगा।
अब ऐसे में अगर आपको फोटोग्राफी का शौक हैं. या आप अच्छी अच्छी फोटो खुद क्रिएट करते हों तो उन पर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का logo यानी Watermark लगा कर उसे इंस्टाग्राम में पोस्ट कर सकतें हों ।

इससे होगा यह की किसी को भी वो फोटो पसंद आयेगी या उसको उस फोटो की जरूरत होगी तो वो डायरेक्ट उस फोटो को बिना Watermark के डॉउनलोड नहीं कर पायेगा।

इस लिए अगर किसी को वो फोटो बिना वॉटर मार्क के चाहिए होगी तो वो आपसे संपर्क करेगा और आप उसे बिना Watermark के फोटो Send कर दोगे जिसके लिए आप कुछ पैसे चार्ज करोगे. तो इस प्रकार आप Photo बेच कर इंस्टाग्राम से पैसे कमा पाओगे।


#8- Refer And Earn से पैसे कमाएं 

आज के समय में आपकों बहुत सारी ऐप या वेबसाइट इन्टरनेट में मिल जायेगी जो आपको Refer करने के पैसे देती हैं बस आपको उनकी रेफर लिंक को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में शेयर करना हैं. और अगर कोई शेयर की रेफर लिंक से उस ऐप या वेबसाइट में अकाउंट बनाता हैं और उसका यूज करता हैं तो आपको रेफर के अच्छे पैसे मिलते हैं, जिसे आप आसानी से बैंक अकाउंट में निकाल सकतें हों कुछ रैफर एंड अर्न App और Wabsite निम्न हैं जैसे Paytm, Groww , Upstox, Ezoic , Shorte.st आदि हैं आप इनमें अकाउंट बना इनके रेफर लिंक को इंस्टाग्राम में शेयर कर सकतें हों और पैसे कमा सकतें हों।

#9- Instagram में पेज बना कर पैसे कमाएं

इंस्टाग्राम में अकाउंट तो हर किसी का होता हैं. और ज्यादातर लोग इसे सिर्फ पर्सनल यूज के लिए बनाते हैं, लेकिन इंस्टाग्राम पेज बनाने का मकसद होता हैं, बिजनेस करना यानी अगर आप चाहो तो इंस्टाग्राम अकाउंट की तरह ही इंस्टाग्राम पेज से भी पैसे कमा सकते हों और अच्छी बात यह हैं. की आप अलग - अलग Niche में बहुत सारे इंस्टाग्राम पेज बना उनमें काम कर सकतें हों और वहा पर बहुत सारे फॉलोवर बना सकतें हों तथा ऊपर बताएं गए तरीकों से पैसे भी कमा सकतें हों।
आज के समय में बहुत सारे लोग इंस्टाग्राम में अलग - अलग Niche पर काम कर Page बना रहें हैं और पैसे कमा रहें हैं आप भी एक बार ट्राय जरूर करें।

#10- Instagram Reels बोनस से पैसे कमाएं

आप अपने Instagram Account को प्रोफेशनल अकाउंट में बदल कर उसपर Reels डाल सकतें हों और कुछ ही दिनों में बीना फॉलोअर के भी Instagram Reels Bonus से पैसे कमा सकते हों जी हां आपने सही सुना अगर आप एक अच्छी और High Quality Reels इंस्टाग्राम में Daily डालते हों और वो वायरल होती हैं. यानी हजारों की सख्या में उसे लोग देखते हैं तो आपको इंस्टाग्राम की तरफ से Reels Bonus मिलता हैं आपको बता दे की आप Instagram Reels Bonus से महीने का 4 हजार डॉलर तक कमा सकतें हों और मिनिमम अगर आप एक महिने में 100 डॉलर भी कमा लेते हों तो आप उसे बैंक अकाउंट में निकाल सकते हों यह आपके ऊपर हैं की आप महिने में कितनी Reels डालते हों और उन Reels में कितने व्यूज आते हैं. क्योंकी उसी हिसाब से आपको Reels Bonus दिया जाता हैं. इस लिए अच्छा सा ओरिजनल कॉन्टेंट इंस्टाग्राम Reels के जरीए डाले और इंस्टाग्राम बोनस कमाएं।

#11- Instagram Account बेच कर पैसे कमाएं

अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट एक अच्छे Niche पर है जिसमें हजारों, लाखों की संख्या में फॉलोवर हैं. जो एक्टिव फॉलोवर हैं. तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेच कर भी पैसे कमा सकते हों अगर आप बेचना चाहो तो क्योंकि आज बहुत सारे लोगों को बना बनाया एक्टिव फॉलोवर वाले इंस्टाग्राम अकाउंट की जरूरत होती हैं. अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए जिसके लिए वो अच्छा खासा पैसा देते हैं. तो अगर आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट हैं. जिसमें हजारों , लाखों की संख्या में एक्टिव  फॉलोवर हैं तो आप उस अकाउंट को लाखों में बेच कर पैसे कमा सकते हों अगर आप चाहो तो।

#12 इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर बन कर पैसे कमाएं

अगर आपकों इंस्टाग्राम अकाउंट से सम्बन्धित सारी जानकारी है यानी आपको इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेज करना आता हैं. तो आप किसी भी ब्रांड या कंपनी का इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेज कर सकतें हों और पैसे कमा सकतें हों आप ऑनलाइन इंस्टाग्राम मैनेजर की जॉब ढूंढ सकतें हों या फिर अपने लोकल एरिया में मौजूद कम्पनी , संस्था, आदि से संपर्क कर सकतें हों अगर उनको इंस्टाग्राम मैनेज करने के लिए किसी की ज़रूरत होगी तो आपकों जॉब में रख लेंगे तो इस प्रकार आप किसी भी ब्रांड या कम्पनी का इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेज कर सकतें हो और पैसे कमा सकतें हों।
उदाहरण- क्या आपको लगता हैं बड़े - बड़े एथलीट , एक्टर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को खुद मैनेज करते होगे नही ना वो इस के लिए एक मैनेजर रखते हैं. जो उनके इंस्टाग्राम अकाउंट को मैनेज करता हैं।

#13- Collaboration के जरिए इंस्टाग्राम से पैसे कमाओं

अगर आप इंस्टाग्राम में काफी ज्यादा पॉपुलर हों आपके लाखों की संख्या में फॉलोवर हैं. आप हमेशा इंस्टाग्राम में एक्टिव रहते हों तो ऐसे में आप से छोटे क्रिएटर जो आप की ही Niche में Instagram में या फिर फेसबुक या YouTube में वीडियो बनाते हैं. लेकिन उनके Reels या विडीयो में Views नहीं आते तो वो जल्दी फेमस होने के लिए आपसे संपर्क करेंगे और आपके साथ Collaboration करनें को कहेंगे यानी आपको उनके साथ Reels बनानी होगी और उस Reels को अपने Instagram Account में डाल उनको Mention करना होगा जिसके बदले वो आपको उतने पैसे देगे जितने आप चार्ज करोगे तो इस प्रकार आप Collaboration के जरिए इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हों लेकिन इसके लिए आपको इंस्टाग्राम में फैमस होना पड़ेगा।


दोस्तों अभी तक तो हमनें जान लिया है. की इंस्टाग्राम क्या हैं, इंस्टाग्राम में फॉलोवर कैसे बढ़ाएं तथा Instagram Se Paise Kaise Kamaye आदि तो चलिए अब जानते हैं. की Instagram से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले क्या करें।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या करें

Instagram से पैसे कमाने के तरीके तो हमनें ऊपर जान लिए लेकिन इन तरीको से पैसे कमाने के लिए हमें सबसे पहले कुछ काम करनें होगे इस लिए अगर आप ने नया - नया Instagram Account बनाया हैं तो सबसे पहले आप यह काम करें तब जाकर आप आगे जा कर Instagram से पैसे कमा पाओगे।
  • सबसे पहले तो आपको अपने Instagram Account को प्रोफेशनल अकाउंट में बदल देना हैं।
  • आपको किसी एक अच्छी सी Niche में फोकस कर उससे सम्बन्धित कॉन्टेंट डालना हैं।
  • सबसे जरूरी आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में फॉलोवर बढ़ाने की कोशिश करनी है. क्योंकि जितने ज्यादा आपके फॉलोवर होगे उतने ज्यादा आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा पाओगे।

इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में कैसे बदलें

आज के समय में बहुत सारे लोग Instagram Se Paise Kaise Kamaye यह जानना चाहते हैं जिसके बारे में हमनें इसे लेख में आपकों ऊपर बताया लेकिन आपकों बता दे की इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए हमें अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सबसे पहले प्रोफेशनल अकाउंट में बदलना होता हैं. तो कैसे Instagram Account को प्रोफेशनल अकाउंट में बदलते हैं. चलिए जानते हैं।
  • सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम अकाउंट को ओपन करना हैं।
  • अब आपको नीचे प्रोफाइल में क्लिक करना हैं।
  • जिसके बाद आपकों ऊपर दाहिने साइट तीन लाइन पर क्लिक करना हैं।
  • तीन लाइन में क्लिक करने के बाद आपको Settings and Privacy के ऑप्शन में क्लिक करना हैं।
  • अब आपको Accounts Type and Tools में क्लिक करना हैं।
  • जिसके बाद आपको Switch to Professional Accounts पर क्लिक करना हैं।
  • आपको अब Continue पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपकों अपने Account की कैटेगरी सलेक्ट करनी है. यानी आप किस टाइप का कॉन्टेंट डालोगे यह सलेक्ट कर आप Done पर क्लिक कर दे।
  • अब एक पॉपअप विंडो खुल के आयेगी जिसमें लिखा होगा Switch to Professional Accounts आपको Ok कर देना हैं।
  • कुछ सेकंड बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको दो ऑप्शन मिलेंगे पहला Creater और दुसरा Business आपका कोई बिजनेस हैं. तो आप उसे सलेक्ट करें नही तो आप Creater सलेक्ट कर Next पर क्लिक करें।
  • अब आप Not Now पर क्लिक कर दे इस प्रकार आपका Instagram Account प्रोफेशनल अकाउंट में बदल जायेगा।

FAQ:- Instagram Se Paise Kaise Kamaye

प्रश्न- इंस्टाग्राम से कितने पैसे कमाएं जा सकते हैं?
उत्तर- इंस्टाग्राम पर अगर आप पॉपुलर हों आपके बहुत सारे फॉलोवर हैं तो आप बहुत सारे तरीकों के जरिए इंस्टाग्राम से महीने के लाखों रूपये कमा सकतें हों।

प्रश्न- Instagram पर स्पॉन्सरशिप कैसे ले?
उत्तर- अगर आपके इंस्टाग्राम में 10 हजार से ज्यादा एक्टिव फॉलोवर हों गए जो आपकी हर पोस्ट को देखते हैं लाइक , शेयर करते हैं तो बहुत सारी कम्पनी या ब्रांड आपसे खुद संपर्क करेगी स्पॉन्सरशिप के लिए।

प्रश्न- भारत में इंस्टाग्राम में सबसे ज्यादा फॉलोवर किसके हैं?
उत्तर- विराट कोहली

प्रश्न- इंस्टाग्राम में सबसे ज्यादा फॉलोअर किसके हैं?
उत्तर- Instagram के ही दुसरे नम्बर में रोनाल्डो के।

प्रश्न- इंस्टाग्राम में फॉलोवर बढ़ाना मुश्किल हैं?
उत्तर- इसका जवाब है नहीं अगर आप नियमित तौर पर इंस्टाग्राम में पोस्ट डालते हो Reels डालते हों Story डालते हों तो आप आसानी से इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ा सकतें हों।

प्रश्न- Instagram से पैसे कमाने के तरीके?
उत्तर- इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके मौजूद हैं जिनके बारे में हमने इस लेख में ऊपर बात की आप ध्यान से इस लेख को पढ़े आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में पता चल जायेगा।

यह भी पढ़े
👇👇👇👇

निष्कर्ष:-

आज के इस ब्लॉग लेख में हमनें जाना इंस्टाग्राम क्या हैं, इसमें फॉलोवर कैसे बढ़ाएं तथा Instagram Se Paise Kaise Kamaye आदि जानकारी के बारे में आशा करते हैं आपको यह जानकारी इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं  जरूर पसंद आई होगी और आपकों इससे कुछ न कुछ जरूर सीखने को मिला होगा ।
इस लेख से सम्बन्धित अगर आपके मन में कोई सवाल हैं तो आप हमे कॉमेंट कर पुछ सकतें हों हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेगे धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)