-->

Telegram Se Paise Kaise Kamaye । 2024 बेस्ट तरीके

V singh
By -
0

Telegram Se Paise Kaise Kamaye :- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत हैं, Hindipejankari ब्लॉग पर जहां हम आपकों ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीकों के बारे में बताते रहते हैं. और इस लेख में हम आपकों टेलीग्राम से पैसे कमाने के बारे में बताने वालें हैं।

दोस्तों आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाना कौन नहीं चाहता आप भी चाहते होगे लेकिन आपकों बता दे की हर कोई ऑनलाइन पैसे नहीं कमा पाता क्योंकि वो आधी अधूरी जानकारी लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के रास्ते में निकल पड़ते हैं. लेकिन जब उनको आगे चल कर Online Earning Ki Sacchae पता चलती हैं. तो वो उस रास्ते को छोड़ देते हैं।

Earn Money Telegram ज्यादातर लोगों को यह गलतफहमी होती हैं की ऑनलाइन पैसे कमाना ऑफलाइन पैसे कमाने से अच्छा है. इसमें कम मेहनत करनी पड़ती हैं. पर ऐसा नहीं हैं. आज के समय में Online Earning का कोई ऐसा तरीका नही जहा आपकों भर भर के कंपटीशन न मिले इस लिए अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हो तो आपको रात दिन एक कर मेहनत करनी होगी तब जाकर आप अपने लिए किसी भी ऑनलाइन अर्निग के फील्ड में जगह बना पाओगे।

Telegarm Se Paise Kaise Kamaye
Money Earn Telegram 

आज के इस लेख में हम आपकों Telegram Se Paise Kaise Kamaye यह बताने वालें हैं. तो अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हो और मेहनत करने के लिए तैयार हों तो इस लेख को ध्यान से पढ़ना आपकों टेलीग्राम से पैसे कमाने की हर छोटी बड़ी जानकारी यहां पर मिल जायेगी।

Table of Content (toc )

टेलीग्राम क्या हैं?

आज के समय में Telegram के बारे में कौन नहीं जानता यह एक Encrypted, Cloud-Based Cross-Platform और Instant Messaging App हैं. जिसे 2013 में दो भाईयों Pavel Durov और Nikolai ने लॉन्च किया Telegram के जरीए आप Whatsapp की तरह ही Taxt , Audio, Video, Image, Sticker, Emoji आदि बहुत कुछ भेज सकतें हों यानी आप Telegram को Whatsapp का Alternative भी समझ सकतें हों, क्योंकि यहां पर आपकों हर वो फीचर्स मिल जाते हैं. जो आपको Whatsapp पर मिलते हैं।
लेकिन आपकों बता दे की आज के समय में हम टेलीग्राम से पैसे भी कमा सकतें हैं. Telegram Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में हम इस लेख में नीचे आपको विस्तार में जानकारी देगें लेकिन उससे पहले इसे डाऊनलोड कर इसमें अकाउंट कैसे बनाएं इसके बारे में जान लेते हैं।

Quick Review - Earn Money Telegram Hindi 
ऐप का नाम Telegram
प्ले स्टोर साइज 31 MB
कुल डॉउनलोड 100 करोड़ से ज्यादा
रेटिंग प्ले स्टोर 4.6 स्टार आउट ऑफ 5
रिव्यू 1करोड़
कैटेगरी सोशल मीडिया
सुरक्षित 100 प्रतिशत
अर्निग कैसे करें Telegram Channel बना कर
 अर्निंग के तरीकेबहुत सारे नीचे बताएं हैं 

Telegram App डॉउनलोड कैसे करें 

टेलीग्राम ऐप Google Play Store में मौजूद हैं. जहां से आप इसे आसानी से अपने मोबाइल में Install कर सकतें हों कैसे चलिए जानते हैं।
  • सबसे पहले आप Google Play Store को Open करें।
  • अब आप सर्च बॉक्स में Telegram टाइप कर सर्च कर दे।
  • आपके सामने स्क्रीन में Telegram App आ जायेगा
  •  आपकों नीचे Install के बटन में क्लिक कर देना हैं।
  • Telegarm App आपके मोबाइल में इंस्टॉल हों जायेगा।

Telegram में अकाउंट कैसे बनाएं 

टेलीग्राम ऐप को डाऊनलोड करने के बाद आपकों उसमें अकाउंट बनाना होगा कैसे आप अकाउंट बना सकतें हों चलिए जानतें हैं।
  • Telegram App को ओपन करें।
  • Start Messaging के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • परमिशन को Allow करें।
  • Country Code चुन कर मोबाइल नंबर एंटर कर Next पर क्लिक करना हैं।
  • Mobile नंबर वेरिफाई के लिए कॉल या मैसेज को Allow करे।
  • अब वेरिफिकेशन के लिए एक कॉल आयेगी जिसे आपको रिसीव करना हैं. दो सेकंड में कॉल अपने आप कट हों जायेगी।
इस प्रकार आपका Telegram में अकाउंट बन जायेगा।

Telegram Se Paise Kaise Kamaye 2024

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपकों सबसे पहले Telegram में एक चैनल बनाना होगा आप चैनल अपनी नॉलेज के हिसाब से किसी भी विषय पर बना सकतें हों ध्यान रहें आप ऐसे विषय पर Telegram Channel बनाएं जिसकी लोगों को जरुरत हो ताकी अधिक से अधिक लोग आप के चैनल को सब्सक्राइब करें जैसे GK Channel, Fantasy Sports Channel, Job Channel आदि।
तो दोस्तों Telegarm Se Paise Kamane Ke Tarike जानने से पहले चलिए जानते हैं. की एक अच्छा Telegram Channel Kaise Banaye और उसे पैसे कमाने लायक कैसे बनाएं।

Telegram Channel कैसे बनाएं

  • सबसे पहले आप Telegram Account को Open करें।
  • अब सबसे ऊपर बाई तरफ आपको टीन लाइन दिखेंगी उन पर आपको क्लिक करना हैं।
  • तीन लाइन में क्लिक करने के बाद आपकों Contacts के ऑप्शन में क्लिक करना हैं।
  • Contacts के ऑप्शन में क्लिक करनें के बाद आपको अपने सारे contacts देखेंगे और सबसे ऊपर तीन ऑप्शन दिखेंगे जिनमें से आपको New Channel पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपको अपने चैनल का नाम डालना है, Logo लगाना है और Discription में Channel के बारे में लिख कर दाहिने तरफ सबसे उपर सही के चिह्न पर क्लिक कर दे।
तो इस प्रकार आपका Telegram Channel सफलतापूर्वक बन जायेगा लेकिन अब भी आप टेलीग्राम से पैसे नही कमा सकते Telegram से पैसे कमाने के लिए आपकों अपने टेलीग्राम चैनल में रोजाना काम कर लोगो को अच्छी जानकारी प्रोवाइड करा कर अच्छे सब्सक्राइबर बनाने होगे और जब आपके Telegram Channel में अच्छे सब्सक्राइबर हो जायेंगे तब आप बहुत सारे तरीकों के जरीए टेलीग्राम से पैसे कमा सकतें हों चलिए Telegram Se Paise कमाने के तरीकों के बारे में जानते हैं।

Telegram से पैसे कमाने के तरीके 

अगर आप का Telegram Channel हैं. जिस में हजारों या लाखों में सब्सक्राइबर है. तो आप उसके जरीए बहुत सारे तरीकों से महिने के लाखों रुपए कमा सकतें हों कैसे चलिए जानते हैं।

#1- एफीलिएट मार्केटिंग ( Affiliate Marketing ) के द्वारा टेलीग्राम से पैसे कमाएं 

Affiliate Marketing के बारे में तो आप जानते ही होंगे अगर नही जानते तो बता दे की इस में आपको किसी भी कंपनी जो की एफीलिएट प्रोग्राम चलाती हैं. उसके Affiliate Program को Join करना होता हैं. और वहा पर मौजूद किसी भी प्रोडक्ट का एफीलिएट लिंक लेकर अपने ऑडियंस के साथ शेयर करना होता हैं. अगर कोई भी उस लिंक में क्लिक कर उस प्रोडक्ट को खरीदता हैं तो आपको उसका कमीशन मिलता हैं।
ऐसे में अगर आपके पास अच्छा खासा सब्सक्राइबर वाला Telegram Channel हैं. तो आप किसी भी अच्छी कंपनी जैसे Amazon, Flipkart, Hostinger आदि का Affiliate Program Join कर उनके उनके प्रोडक्ट की एफीलिएट लिंक अपने Telegram Channel में डाल सकते हों और आपके जितने ज्यादा सब्सक्राइबर उस लिंक में क्लिक कर उस प्रोडक्ट को Buy करेंगे आप कमीशन के रूप में उतने ही ज्यादा पैसे कमाओगे।

#2- क्रॉस प्रमोशन ( Cross Promotion ) के द्वारा टेलीग्राम से पैसे कमाएं

आज के समय में ऑनलाइन पैसे कौन नहीं कमाना चाहता कोई ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Blog बनाता हैं कोई Youtube Channel या Telegram Channel आदि लेकिन जब बात आती हैं. उसको ग्रो करने की तो हर कोई अपने दम उसे ग्रो नही कर पता इस लिए बहुत सारे ऑनर अपने Blog , Youtube Channel, Telegram Channel आदि को ग्रो कराने के लिए Promotion का ऑप्शन चुनते हैं. जिसके लिए वो अच्छे खासे एक्टिव सब्स्क्राइबर वाले टेलीग्राम चैनल को ढूढते हैं. और उनसे कॉन्टेक्ट कर अपने ब्लॉग, यूट्यूब चैनल को प्रमोट करनें को कहते हैं. और अगर वो उनका प्रमोशन अपने Telegram Channel में करते हैं. तो वो आपको इसके लिए अच्छा पैसा देते हैं।
ऐसे में अगर आपका Telegram Channel भी पॉपुलर हैं. उसमें अच्छे खासे सब्स्क्राइबर है. तो आप Cross Promotion कर टेलीग्राम से अच्छा पैसा कमा सकते हों।

#3- अपने Blog में Telegram से ट्रैफिक भेज कर पैसे कमाएं 

दोस्तों अगर आपके पास अच्छे खासे सब्स्क्राइबर वाला Telegram Channel हैं. तो आप सिर्फ टेलीग्राम में पैसे कमाने के लिए डिपेंड नही रह सकतें बल्की आप अपनी एक Blog / Website बना सकतें हों और उसमें अच्छा कॉन्टेंट डाल उसे किसी भी एड नेटवर्क से मोनेटाइज कर सकते हों जिसके बाद अपने Telegram Channel पर ब्लॉग के किसी भी पोस्ट या ब्लॉग का लिंक डाल टेलीग्राम से ट्रैफिक अपने ब्लॉग में ड्राइव कर सकते हों इससे होगा यह की आपके ब्लॉग में ट्रैफिक बढ़ेगा और आप केवल ऐड के जरीए ही नही बल्कि बहुत सारे तरीकों से अपने ब्लॉग से पैसा कमाने लगोगे।


#4- अपने Youtube Channel में Telegarm से Traffic भेज कर पैसे कमाएं 

अगर आपके पास एक अच्छा खासा सब्स्क्राइबर वाला Telegram Channel हैं. तो आप एक Youtuber बन Youtube Channel से अच्छा खासा पैसा कमा सकतें हों. आपकों अपने Youtube Channel को Monetiz कराने में कोई दिक्कत नहीं होगी बस आपको एक अच्छे से विषय में यूटयूब चैनल ओपन करने उसने अच्छा सा कॉन्टेंट डेली अपलोड करें और उसकी लिंक अपने Telegram Channel में डाल टेलीग्राम से यूटयूब चैनल में ट्रैफिक ड्राइव करें इससे होगा यह की आपका यूट्यूब चैनल जल्दी मोनेटाइज होगा और आप Youtube से पैसे कमाने लगोगे।

#5- Paid Subscription के द्वारा Telegram Se Paise Kamaye 

आपके Telegram Channel में अच्छे सब्स्क्राइबर है. तो आप एक  प्राइवेट टेलीग्राम चैनल ओपन कर सकते हों और उसमें प्रीमियम कॉन्टेंट डाल सकते हों तथा उस प्रीमियम कॉन्टेंट का प्रमोशन आप अपने फेमस टेलीग्राम चैनल में कर सकतें हों अब जिस भी सबस्क्राइबर को आपका प्रीमियम कंटेंट चाहिए होगा उसको आपके प्राइवेट टेलीग्राम  चैनल की Membership लेने के लिए फीस देनी होगी जिससे आप अच्छा पैसा कमा सकतें हों।
लेकिन ध्यान रहें आपके प्रीमियम कंटेंट में दम होना चाहिए ताकी जो भी आपके प्राइवेट चैनल की मेंबरशिप लेगा उसको भी फायदा हों. अगर आपकों शेयर मार्केट, ट्रेंडिंग, Digital Marketing, आदि की अच्छी नॉलेज हैं. तो आप उससे रिलेटेड ऐसी जानकारी जो फ्री में कही उपलब्ध न हों उसे आप अपने प्राइवेट Telegram Channel में बता सकते हों ताकी आपका Paid Member हमेशा आपसे जुड़ा रहें।

#6- Ads Selling कर टेलीग्राम से पैसे कमाएं 

आज के समय में बहुत सारे ब्रांड , कंपनी अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए अच्छे - अच्छे बड़े फेमस टेलीग्राम चैनल को ढूंढते रहते हैं. और Telegram Channel के ऑनर को एक एग्रीमेंट के जरीए अपने प्रोडक्ट का प्रचार अपने टेलीग्राम चैनल के माध्यम से करने को कहते हैं. और इसके लिए टेलीग्राम चैनल ऑनर अपने सबस्क्राइबर के बेस पर अच्छा खासा पैसा उनसे चार्ज करते हैं. तथा उनके प्रोडक्ट का प्रचार यानी प्रोडक्ट के Ads अपने टेलीग्राम चैनल में तब तक लगाते रहते हैं. जब तक का एग्रीमेंट होता हैं।
ऐसे ऑफर हर फेमस टेलीग्राम चैनल ऑनर को मिलते रहते हैं. आपकों भी मिलेंगे अगर आपका चैनल फेमस हो गया तो तब आप कंपनी या ब्रांड के बारे में अच्छे से जांच कर उनके साथ एग्रीमेंट कर अच्छे पैसे चार्ज कर सकते हों ध्यान रहे पैसे के लालच में कभी भी ऐसे ब्रांड या कंपनी के प्रोडक्ट का प्रचार न करें जो आपके सबस्क्राइबर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।


#7- Product या Service को बेच कर Telegram से पैसे कमाएं 

आप अपने फेमस टेलीग्राम चैनल पर टाइम , टाइम पर अपने खुद के बनाएं गए डिजिटल प्रोडक्ट जैसे E-book, विभिन्न प्रकार के Course  या फिर किसी प्रकार की सर्विस का भी प्रचार कर सकतें हों जिससे होगा यह की लोग आपके प्रोडक्ट को खरीदेगे या फिर आपकी सर्विस लेना चाहेंगे और आप अपने Product और Service बेच पैसे कमा सकतें हों।

#8- Donation के द्वारा Telegram Se Paise Kamaye

दोस्तों इसमें होता यह हैं. की आप अपने प्रीमियम कॉन्टेंट के बदले कोई Subscription Fees न लें कर अपने प्रीमियम कंटेंट को पब्लिक टेलीग्राम चैनल में ही डालते हों लेकिन कंटेंट डालने से पहले आप अपने सब्सक्राइबर्स से प्रीमियम कंटेंट को फ्री में एबलेबल कराने के बदले जितना हों सकें उतना Donation की बात करते हों फिर आपके  जिन सबस्क्राइबर को कंटेंट अच्छा लगता हैं. वो अपने हिसाब से आपको Donation के रूप में पैसा देते हैं. तो इस प्रकार आप डोनेशन के जरीए Telegram Channel से पैसे कमा सकते हों।

#9- App Refer कर टेलीग्राम से पैसे कमाएं

आज के समय में इंटरनेट में बहुत सारी App मौजूद हैं. जो सक्सेसफुल Refer के अच्छे पैसे देती हैं. आप उन Earning App को डॉउनलोड कर उनमें अपना अकाउंट बना उनकी रेफरल लिंक को अपने Telegram Channel में शेयर कर सकतें हों अब जितने ज्यादा लोग रेफर लिंक से ऐप को डाउनलोड कर उसमें अकाउंट बनायेगे आप उतना ज्यादा पैसा कमाओगे ऐप रेफर कर आप ज्यादा पैसा तो नही कमा सकते पर थोड़ा बहुत जरूर कमा सकते हों।

#10- Telegram channel को बेच कर पैसे कमाए

अगर आप टेलीग्राम चैनल को बेच कर पैसे कमाने की सोच रहे हो तो आप सही सोच रहे हो बस इसके लिए आपका  Telegram channel फेमस तथा उसमे अच्छे खासे सब्सक्राइबर होने चाहिए वो  भी Active तभी आप टेलीग्राम चैनल बेच कर पैसे कमा सकतें हों. क्योंकी बहुत सारे लोगों को आज के समय में बना बनाया और अच्छे Active Subscriber वालें टेलीग्राम चैनल की खोज रहती हैं जिसके लिए वो अच्छे खासे पैसे देने के लिए भी तैयार रहते हैं।

#11- Link Shortner के जरीए Telegram Se Paise Kaise Kamaye 

अगर आप अपने टेलीग्राम चैनल पर ऐसे पोस्ट पब्लिश करते रहते हों जिनमें लिंक होती हैं. तो आप उन लिंक्स को Link Shortner Website के जरीए शार्ट कर अपनी पोस्ट में डाल सकतें हों और पोस्ट को Telegram Channel में पब्लिश कर सकते हों अब आपकी डाली गई पोस्ट में मौजूद लिंक में जितने भी लोग क्लिक करेंगे उनको सबसे पहले एक एड दिखेगी जिसे देखने के बाद ही वो असली कंटेंट तक पहुंच पाएंगे और इसी ऐड के आपको Link Shortner Website पैसा देगी।

कुछ लिंक शॉर्टनर वेबसाइट निम्न हैं।

  • Bitly
  • Rebrandly
  • TinyURL
  • आदि 

#12- Third Party प्रोडक्ट को सेल कर पैसे कमाएं

दोस्तों एफीलिएट मार्केटिंग में तो आपको किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट सेल कराने के बदले हर प्रोडक्ट में कम ज्यादा कमीशन मिलता हैं. लेकिन अगर आप उससे भी ज्यादा पैसा कमाने चाहते हों तो आपको किसी भी कंपनी या Third Party से कॉन्टेक्ट करके अपना कमीशन अपने हिसाब से फिक्स कर सकतें हों और प्रोडक्ट सेल करने के बदले अच्छा पैसा कमा सकते हों।

#13- Digital Asset से पैसे कमाएं 

अगर आप के पास अपना ब्लॉग,  यूट्यूब चैनल, Facebook Page , इंस्टाग्राम प्रोफेशनल अकाउंट है. तो आप उसको Telegram Channel के जरीए प्रमोट कर अपने Digital Asset को ग्रो कर सकते हो तथा उनको मोनेटाइज करा पैसे कमा सकतें हों।

#14- Instagram पर Telegram ट्रैफिक ड्राइव कर पैसे कमाएं 

दोस्तों ऑनलाइन पैसे कमाने में सारा का सारा ट्रैफिक का खेल हैं ऐसे में अगर आपके पास एक अच्छा फेमस टेलीग्राम चैनल हैं. तो आपको अपना एक Instagram प्रोफेशनल अकाउंट भी बनाना चाहिए और उसमें रोजाना अच्छा कंटेंट डालते रहना चाहिए जिसके बाद आपकों इंस्टाग्राम की लिंक टेलीग्राम में दे कर टेलीग्राम से इंस्टाग्राम में ट्रैफिक भेजना चाहिए इससे होगा यह की अगर लोगो को आपका इंस्टाग्राम का कंटेंट अच्छा लगा तो वो आपको इंस्टाग्राम में Follow करना शुरू कर देगे और आगे चल जब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट चल गया तो आप वहा से भी बहुत सारे तरीकों से पैसे कमाने लगोगे।

तो दोस्तों अभी तक हमने जाना की Telegram Se Paise Kaise Kamaye लेकिन चलिए अब आपकों टेलीग्राम से पैसे कमाने के क्या फायदे हैं. उनके बारे में बताते हैं।

Telegram से पैसे कमाने के फायदे 

दोस्तों पैसे कमाने के तो फायदे ही होते हैं. चाहें वो ऑफलाइन हो या ऑनलाइन लेकिन मेहनत की जाए तो ऑनलाइन पैसे कमाने के फायदे बहुत हैं. और टेलीग्राम भी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों मे आता हैं. चलिए इसके फायदों के बारे में बात करते हैं।
  • शुरूवात में बहुत मेहनत हैं पर जब आपका टेलीग्राम चैनल ग्रो हो जाता हैं. तो आपको उतना ज्यादा काम नहीं करना पड़ता।
  • आप घर बैठे ऑनलाइन काम कर सकते हों।
  • Telegram से पैसे कमाने के आपको बहुत तरीके मिल जाते हैं।
  • टेलीग्राम से पैसा कमाना आसान हैं ।
  • अगर आपका टेलीग्राम चैनल फेमस हो जाता हैं. तो फिर आप अन्य प्लेटफार्म जैसे Blogging, Youtube, Facebook, Instagram आदि से भी जल्दी से पैसे कमा सकतें हों।

FAQ:- Telegram Se Paise Kaise Kamaye 

अक्सर लोगों द्वारा Telegarm से सम्बन्धित कुछ प्रशन पूछे जाते हैं जिनका जवाब आपकों नीचे मिलेगा।

प्रश्न - टेलीग्राम से क्या सच में पैसे कमाएं जा सकते हैं?
उत्तर - जी हां आप Telegram Channel से पैसे कमा सकते हों पर इसके लिए आपके टेलीग्राम चैनल में हजारों से लेकर लाखों Active Subscriber होने चाहिए जो आपकी हर पोस्ट , मैसेज को देखते हों तभी आप ऊपर इस लेख में बताएं गए अनेक तरीकों से Telegram Se Paise कमा सकते हों।

प्रश्न- सबसे ज्यादा टेलीग्राम को किस  देश में यूज किया जाता हैं?
उत्तर - दोस्तों भारत में सबसे ज्यादा टेलीग्राम के Active User मौजूद हैं।

प्रश्न - Telegram से पैसे कमाने का सबसे आसान तारिका?
उत्तर - अगर आपका एक फेमस टेलीग्राम चैनल हैं तो आपके लिए हर तारिका आसान होगा जैसे एफीलिएट मार्केटिंग, Paid प्रमोशन आदि।

प्रश्न - टेलीग्राम से महीने का कितना पैसा कमाया जा सकता हैं?
उत्तर - यह सब आपके Telegram Channel के Niche और उसमें मौजूद सबस्क्राइबर के आधार पर होता हैं. अगर बात करें हम एक Fantasy Sports Pridiction Telegram Channel की तो आज के समय में बहुत सारे लोग जिनके चैनल में लाखों में सब्सक्राइबर है. वो केवल Fantasy Sports App का प्रमोशन करके  ही महिने का लाखों कमा लेते हैं।

Read More Post
👇👇👇👇

आखरी शब्द

आज के इस ब्लॉग लेख में हमनें आज जाना की Telegram क्या है, Telegram Se Paise Kaise Kamaye तथा टेलीग्राम से पैसे कमाने के कौन कौन से तरीके हैं. आशा करते है आपको ये छोटी सी जानकारी पसंद आई होगी ओर आप जान गए होगे की टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं जाते हैं. आपका इस ब्लॉग पोस्ट पर आने के लिए 'धन्यवाद' 🙏आपका दिन शुभ हो 🙏

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)